Android 15 :Google ने Android 15 बीटा 3 संस्करण को लॉन्च किया, यहां नए फीचर्स !

Android 15 :Google ने Android 15 बीटा 3 संस्करण को लॉन्च किया, यहां नए फीचर्स !

Android 15

Android 15: Android 15 बीटा 3 संस्करण का लॉन्च होने के बाद, Google ने घोषणा की है कि प्लेटफ़ॉर्म ‘प्लेटफ़ॉर्म स्थिरता’ तक पहुँच जाएगा।

Android 15: Google ने Android 15 के बीटा 3 संस्करण को लॉन्च किया है, और इस बाद घोषणा की है कि प्लेटफ़ॉर्म ‘प्लेटफ़ॉर्म स्थिरता’ तक पहुँचेगा। गूगल ने हाल ही में अपने पिक्सल उपकरणों के लिए Android 15 का बीटा 3 अपडेट रोलआउट किया है, जैसे- Pixel 6a, 6, और 6 Pro, Pixel 7a, 7, और 7 Pro, Pixel Fold, Pixel Tablet, Pixel 8a, 8, और 8 Pro। इस अपडेट में कई नई सुधार हैं जो उपयोगकर्ताओं के अनुभव को परिष्कृत करते हैं और Android 15 के अंतिम रिलीज के लिए डेवलपर्स को तैयार करते हैं।

Android 15
Android 15 :Google ने Android 15 बीटा 3 संस्करण को लॉन्च किया, यहां नए फीचर्स !

Android 15 के बीटा 3 संस्करण के आने से पहले ही, Google ने घोषणा की है कि प्लेटफ़ॉर्म ‘प्लेटफ़ॉर्म स्थिरता’ तक पहुँचेगा। इसका सीधा अर्थ है कि डेवलपर्स के API (API स्तर 35) और सभी ऐप-फेसिंग व्यवहार अब अंतिम हो गए हैं। अब वे पूरी विश्वास के साथ अंतिम संगतता परीक्षण की शुरुआत कर सकते हैं और अपने ऐप्स को तैयार कर सकते हैं।

लेकिन बीटा 3 संस्करण ने क्या बदलाव लाए हैं? चलिए Android 15 बीटा 3 की मुख्य विशेषताओं पर एक नजर डालें।

Android 15 के बीटा 3 संस्करण की मुख्य विशेषताएँ

नया और सुधारित क्रेडेंशियल प्रबंधक (Improved Credential Manager): इस नवीनतम अपडेट के साथ, उपयोगकर्ताओं को अब Android 15 बीटा ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले ऐप्स में एक बहुत ही संवेदनशील साइन-इन प्रक्रिया का लाभ होगा। इस नए अपडेट से, उपयोगकर्ता अब पासकीज़ को चेहरे की पहचान, फिंगरप्रिंट या स्क्रीन लॉक के साथ एक ही स्टेप में उपयोग कर सकेंगे। अगर किसी साइन-इन प्रॉम्प्ट को छोड़ दिया गया है तो पासकी और क्रेडेंशियल प्रबंधक के सुझाव आपके कीबोर्ड के सुझाव पंक्ति और उपयोगकर्ता नाम/पासवर्ड ड्रॉपडाउन मेनू में प्रस्तुत होंगे।

इससे भी पढ़े :-  जापानी कंपनियों ने पहली बार 6जी उपकरण पेश किया है – 5जी से 500 गुना तेज़ी से काम करता है।

बीटा 3 अपडेट के कुछ मुख्य विशेषताओं के अलावा, कई बग्स भी ठीक किए गए हैं। चलिए उन्हें संक्षेप में देखें।

फोर्स-क्लोज़ व्यवहार अपडेट (Force-Close Behaviour Update) : अगर कोई एप्लिकेशन फोर्स-क्लोज़ होता है, तो वह उसी हालत में रुका रहेगा जब तक कि उसे मैन्युअल रूप से फिर से लॉन्च नहीं किया जाता। बीटा 3 अपडेट इसी प्रकार से एप्लिकेशन से जुड़े विजेट्स पर भी प्रभाव डालता है। एप्लिकेशन फोर्स-क्लोज़ होने पर विजेट्स ग्रे रंग में दिखाई देंगे।

इससे भी पढ़े :-  Sarkari Result will be the first to provide you with job details.

Android WebView में WebSQL की अपेक्षाकृतता कमी (Deprecation Of WebSQL In Android WebView) : Android WebView में WebSQL को अपेक्षाकृत कर दिया जाएगा, और यह अगले 12 महीनों तक कार्यरहित रहेगा, जिसमें Chrome से इसकी हटान को समायोजित किया जाएगा। डेवलपर्स को ‘वेब स्टोरेज API’ प्रौद्योगिकियों जैसे ‘IndexedDB’ पर स्थानांतरित होने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, जो कि वर्ल्ड वाइड वेब कॉन्सोर्शियम (W3C) द्वारा सिफारिश किए गए हैं।

मेमोरी पेज साइज में सुधार (Memory Page Size Enhancement): यह अपडेट अब उन डिवाइसों का समर्थन करेगा जिनकी अधिकतम मेमोरी पेज साइज 16KB तक होगी। यह मानक 4KB (2KB वृद्धि) से काफी बड़ा सुधार है। इससे बेहतर मेमोरी प्रबंधन और प्रदर्शन के लिए उपकरणों में लंबी रैम क्षमताओं वाले स्मार्टफोन को समर्थन मिलेगा।

पूर्वानुमानित पिछले एनिमेशन (Predictive Back Animations) : Google के अनुसार, उपयोगकर्ताओं के लिए यह पिछले नेविगेशन अनुभव को और सुगम और अधिक अंतर्निहित बनाता है। इसे नई संस्करण में डिफ़ॉल्ट रूप से सक्रिय किया गया है ताकि डेवलपर्स को इस नई सुविधा का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

निजी स्थान सुविधा आगमन (Private Space Feature Arrives) : Samsung के सुरक्षित फ़ोल्डर के समान, Android 15 बीटा 3 संस्करण नई ‘निजी स्थान’ सुविधा लाएगा जिसमें उपयोगकर्ताओं को अतिरिक्त प्रमाणीकरण के पीछे कुछ ऐप्स को लॉक करने की सुविधा होगी, जिससे सुरक्षा में वृद्धि होगी।

डेवलपर्स को अपनी ऐप की लॉजिक को समायोजित करने और उनके कस्टम लॉन्चर्स को अद्वितीय सुरक्षित ऐप्स को होम स्क्रीन और ऐप ड्रावर से छुपाने के लिए अपडेट करने की सलाह दी गई है।

Android 15
Android 15 :Google ने Android 15 बीटा 3 संस्करण को लॉन्च किया, यहां नए फीचर्स !

Android 15 के बीटा 3 संस्करण में बग फिक्सेस

इससे भी पढ़े :-WIFI 7 For Next Generation: Next Generation के Wi-FI 7 को 2024 की शुरुआत में अंतिम रूप देने की उम्मीद है।

Android 15 के बीटा 3 संस्करण में बग फिक्सेस:

  1. मोबाइल नेटवर्क सुरक्षा: मोबाइल नेटवर्क सुरक्षा सेटिंग्स में परिवर्तन को रोकने वाली समस्या को ठीक किया गया।
  2. पोलिंग समस्या: setDiscoveryTechnology मेथड का उपयोग करके पोलिंग को अक्षम करने में समस्या थी, जो अब ठीक की गई है।
  3. Android इम्युलेटर: Android इम्युलेटर पर CPU प्रोफ़ाइलिंग के दौरान Simpleperf में होने वाले क्रैश को ठीक किया गया।
  4. स्क्रीन सेवर क्रैश: सिस्टम सेटिंग्स ऐप में स्क्रीन सेवर विकल्प तक पहुँचते समय होने वाली क्रैश को ठीक किया गया।
  5. सिस्टम शेयरशीट: कुछ स्थितियों में सिस्टम शेयरशीट को लोड होने से रोकने वाली समस्या को भी ठीक किया गया।
  6. स्क्रीन अनलॉक आइकन: एक बग को ठीक किया गया जहां स्क्रीन अनलॉक आइकन स्क्रीन पर सूचनाओं के साथ दिखाई देता था।
  7. ब्लूटूथ LE स्कैन: एक ऐप क्रैश के बाद भी ब्लूटूथ LE स्कैन की स्थिरता को ठीक किया गया।
  8. ब्लूटूथ LE विज्ञापन: विशिष्ट स्थितियों में 31 बाइट से अधिक स्कैन रिस्पॉन्स डेटा के लिए ADVERTISE_FAILED_DATA_TOO_LARGE लौटाने में विफलता को ठीक किया गया।
  9. GATT सर्वर कनेक्शन: BluetoothGattServer.connect से नेटिव में गेट सर्वर कनेक्शन विफलताओं को संबोधित करके सुधारा गया।

Leave a Reply