WIFI 7 For Next Generation: Next Generation के Wi-FI 7 को 2024 की शुरुआत में अंतिम रूप देने की उम्मीद है।

WIFI 7 For Next Generation

WIFI 7 For Next Generation : वाईफाई 7 का प्रमाणीकरण – घर, उद्योग और औद्योगिक वातानुकूलन के लिए बिना तार, के अगले पीढ़ी में अंतिम रूप मिलने की उम्मीद है, जैसा कि वाईफाई एलायंस वेबसाइट पर पोस्ट किया गया है।

WIFI 7 For Next Generation
WIFI 7 For Next Generation

WIFI 7 For Next Generation: WIFI सर्टिफाइड 7, IEEE 802.11be तकनीक पर आधारित, 2024 के पहले तिमाही के अंत से पहले उपलब्ध होगा,” यह एलायंस, एक उद्योग समूह जो वाईफाई मानकों को निर्धारित करता है, साथ ही प्रौद्योगिकी के अनुकूलन और विकास को भी बढ़ावा देता है, वाईफाई एलायंस वेबसाइट ने अपने पोस्ट में नोट किया।

WIFI 7 उपकरण आज बाजार में आ रहे हैं, और वाईफाई सर्टिफाइड 7 विश्वव्यापी संगतता को सुविधाजनक बनाएगा और जुड़े हुए उपकरणों के अगले युग में उन्नत WIFI 7 प्रदर्शन लाएगा, इसे देखते  हुए कहा गया।

समूह ने यह धारणा बनाए रखी कि WIFI 7 उच्च स्थानांतरण दक्षता, कम लेटेंसी और अधिक विश्वसनीयता की आवश्यकता वाले अनुप्रयोगों में उन्नत क्षमताओं को लेकर आएगा, उन अनुप्रयोगों को जिनमें वृद्धि, आभासी और विस्तारित वास्तविकता, अत्यधिक गुणवत्ता वाला वीडियो स्ट्रीमिंग जैसी तकनीकों का उपयोग किया जा रहा है।”

Speed Demon

WIFI 7 For Next Generation: WIFI 7, वाई-फाई 6 और 6ई की तुलना में नाटकीय रूप से बढ़ी हुई गति प्रदान करता है, ”डलास में उपभोक्ता प्रौद्योगिकी उत्पादों में विशेषज्ञता वाली बाजार अनुसंधान और परामर्श कंपनी, पार्क्स एसोसिएट्स के एक विश्लेषक क्रिस्टन हैनिच ने कहा।

उन्होंने टेकन्यूजवर्ल्ड को बताया, “6 और 6ई की तुलना में WIFI 7 की मुख्य अंतर विशेषता अत्यधिक उच्च थ्रूपुट का समर्थन है, जो WIFI 6E के लिए अधिकतम 10 GBPS की तुलना में 46 GBPS तक की गति तक पहुंचती है।

उन्होंने आगे कहा, “यह आज अधिकांश आवासीय ग्राहकों की ज़रूरत से कहीं अधिक है, और अधिकांश आवासीय इंटरनेट सेवा प्रदाताओं द्वारा आज दी जाने वाली पेशकश से भी कहीं अधिक है।

उन्होंने कहा, “उपयोगकर्ताओं के लिए एक अधिक तात्कालिक लाभ लैपटॉप या फोन जैसे क्लाइंट उपकरणों से कम बिजली की खपत है, लेकिन यह देखना बाकी है कि वास्तविक दुनिया की परिस्थितियों में इससे कितना फर्क पड़ता है।

WIFI 7 For Next Generation
WIFI 7 For Next Generation

डायनामिक बैंड स्विचिंग लाभ

वैश्विक प्रौद्योगिकी खुफिया फर्म ABI Research के एक वरिष्ठ विश्लेषक एंड्रयू स्पाइवी ने कहा कि WI-FI-7 की सबसे प्रतीक्षित नई सुविधाओं में से एक मल्टी-लिंक ऑपरेशन (MLO) है।

इससे भी पढ़े :- बिहार में नए जमीन रजिस्ट्री नियम , एफिडेविट की अनिवार्यता से खरीद-बिक्री को मिलेगी सहायता |

WIFI 7 For Next Generation : उन्होंने TechNewsWorld को बताया, “इससे स्पेक्ट्रम दक्षता में व्यापक सुधार करके उपभोक्ताओं और उद्यमों को वर्तमान में सामना कर रहे स्पेक्ट्रम भीड़ की चुनौतियों को हल करने में मदद मिलेगी। MLO ऐसा व्यापक चैनल बनाने के लिए कई रेडियो लिंक के एकत्रीकरण को सक्षम करके करता है जो अन्यथा आवश्यक होगा।

“आज, यदि आप WI-FI हॉटस्पॉट से कनेक्ट होते हैं, तो आपको यह तय करना होगा कि किस बैंड से कनेक्ट करना है – 2.4 गीगाहर्ट्ज़, 5 गीगाहर्ट्ज़ या 6 गीगाहर्ट्ज़ – और बस इतना ही। जब तक आप जुड़े हुए हैं, वह बैंड है जिसका आप उपयोग कर रहे हैं,” न्यूयॉर्क शहर में उपभोक्ता प्रौद्योगिकी सलाहकार फर्म रेटिकल रिसर्च के प्रमुख विश्लेषक रॉस रुबिन ने टेकन्यूजवर्ल्ड को बताया।

मल्टी-लिंक ऑपरेशन आपको क्या करने की अनुमति देता है,” उन्होंने आगे कहा, “कई बैंडों से गतिशील रूप से जुड़ना है।”

स्पाइवे ने कहा कि WI-FI- 7 का एक और मुख्य लाभ यह है कि यह हाल ही में जारी 6 गीगाहर्ट्ज बैंड तक पहुंच की अनुमति देता है, जो अमेरिका में उपलब्ध स्पेक्ट्रम – और इसलिए क्षमता – को प्रभावी ढंग से दोगुना कर देता है, जो स्पेक्ट्रम भीड़ चुनौतियों को दूर करने में भी मदद करेगा।

 

बाज़ार का आकर्षण प्राप्त करना

रुबिन ने बताया कि हाल के दिनों में, वाई-फाई एलायंस वाई-फाई की पहली कुछ पीढ़ियों की गति की तुलना में मानकीकरण के लिए अपना समय तेज कर रहा है।

उन्होंने कहा, “6ई को 6 के तुरंत बाद अपनाने का एक कारण यह था कि अमेरिकी सरकार ने 6 गीगाहर्ट्ज बैंड – 6ई की मुख्य विशेषता – को मंजूरी दे दी थी और गठबंधन इसे समायोजित करना चाहता था।”

“इसके विपरीत,” उन्होंने आगे कहा, “वाई-फाई 7 पिछली पीढ़ी की तुलना में हम जो सुधार देखने की उम्मीद करते हैं, उससे कहीं अधिक है।”

वे पिछली पीढ़ियाँ – वाई-फाई 6 और 6ई – 2019 और 2021 में अपनी शुरुआत के बाद से बाजार में लोकप्रियता हासिल कर रही हैं। वाई-फाई एलायंस के अनुसार, 2022 में भेजे गए आधे से अधिक वाई-फाई-सक्षम डिवाइस 6 या 6ई प्रमाणित।

हनीच ने कहा, “एलायंस को उम्मीद है कि उस साल 350 मिलियन से अधिक वाई-फाई 6ई डिवाइस बाजार में आएंगे।” “यह पिछली WI-FI पीढ़ियों की तुलना में बहुत तेज़ है।”

WIFI 7 For Next Generation: WI-FI6  उपकरणों के लिए बाज़ार की चाहत कम होने की संभावना नहीं है। स्पाइवे ने कहा, “हालांकि वाई-फाई 6 की मांग जारी रहेगी, वाई-फाई 7 में तेजी से बढ़ोतरी होगी, इसकी कई नई सुविधाओं की मांग के लिए धन्यवाद, विशेष रूप से अतिरिक्त नेटवर्क क्षमता के लिए दबी हुई मांग जो वाई-फाई 7 पेश कर सकता है।

web development
web development

6 और 6E से प्रतिस्पर्धा

WIFI 7 For Next Generation: उन्होंने आगे कहा, “हालांकि 7 वाई-फाई 6ई की तुलना में नाटकीय रूप से उच्च बैंडविड्थ प्रदान करता है, लेकिन यह आज अधिकांश उपभोक्ताओं की जरूरतों से कहीं परे है।” “ऐसी जगहें हैं जहां यह बहुत अच्छा काम करेगा, हालांकि – एआर/वीआर एप्लिकेशन, एंटरप्राइज़ वातावरण जहां लोगों को बड़ी मात्रा में डेटा को तेज़ी से स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है, इत्यादि।”

हालाँकि, ऐसे संकेत हैं कि वाई-फाई 6ई वाई-फाई 7 की बिक्री को उतना नुकसान नहीं पहुँचाएगा।

WIFI 7 For Next Generation: स्पाइवी ने नवंबर में लिखी एक शोध रिपोर्ट में कहा था कि पूरे 2023 में वाई-फाई 7 के लिए प्रत्याशा अधिक रही है। साथ ही, उन्होंने जारी रखा, इस साल अब तक कुछ वाई-फाई 6ई की तैनाती की गई है, जो व्यापक रूप से आयोजित की गई धारणा को दर्शाता है। यह विश्वास कि वाई-फ़ाई 6ई महज़ एक महत्वपूर्ण मानक था और वाई-फ़ाई 7 के आने पर इसकी प्रासंगिकता तेज़ी से कम हो जाएगी।

इससे भी पढ़े :- ’56 इंच के सीने में नहीं है हिम्मत’, जयराम रमेश ने पीएम मोदी पर ओपन डिबेट चैलेंज में वार लगाया |

Slow Market Integration(धीमा बाज़ार एकीकरण)

वाई-फाई एलायंस से प्रमाणन प्राप्त करना WI-FI- 7 के लिए बाजार यात्रा की शुरुआत है।

WIFI 7 For Next Generation: कैलिफ़ोर्निया, TechNewsWorld के अनुसार सैन जोस में स्मार्टटेक रिसर्च के अध्यक्ष और प्रमुख विश्लेषक मार्क एन वेना ने कहा, “नए वाई-फाई मानक को बाजार में शामिल करने में लगने वाला समय अलग-अलग होता है, लेकिन इसे व्यापक रूप से अपनाने में आम तौर पर दो से तीन साल लगते हैं।

उन्होंने अपनाने को प्रभावित करने वाले कई कारकों का हवाला दिया, जिसमें डिवाइस की उपलब्धता और लागत, मानक के अनुमानित लाभ और विपणन कैसे मानक के बारे में जागरूकता पैदा करता है।

WIFI 7 For Next Generation: हनीच इस बात से सहमत थे कि बाज़ार को एक नया मानक अपनाने में वर्षों लग जाते हैं। उन्होंने कहा, “यह इस बात पर निर्भर करता है कि तकनीक कितनी आगे छलांग लगाती है और इसकी मांग कितनी है।

इससे भी पढ़े :- जापानी कंपनियों ने पहली बार 6जी उपकरण पेश किया है – 5जी से 500 गुना तेज़ी से काम करता है।

उन्होंने आगे कहा, “पूर्व पीढ़ियों की तुलना में वाई-फाई 6 और 6ई का तेजी से उपयोग हुआ, आंशिक रूप से महामारी के कारण – आईएसपी ने अपने राउटर को अपग्रेड किया, और उपभोक्ताओं ने बाहर जाकर नए उत्पाद खरीदे।”

उन्होंने आगे कहा, “बाजार में पहले से ही कुछ प्री-सर्टिफिकेशन वाई-फाई 7 डिवाइस मौजूद हैं, और प्रमाणित चिप्स उपलब्ध होते ही प्रीमियम उत्पादों में 7 शामिल होने की संभावना है,” लेकिन आम तौर पर इसे बाकी हिस्सों तक पहुंचने में अधिक समय लगता है।

2 thoughts on “WIFI 7 For Next Generation: Next Generation के Wi-FI 7 को 2024 की शुरुआत में अंतिम रूप देने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *