6G Testing Success : जापानी कंपनियों ने पहली बार 6जी उपकरण पेश किया है – 5जी से 500 गुना तेज़ी से काम करता है।

6G Testing Success

6G Testing Success  : यह 11 अप्रैल को सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था।  डोकोमो, एनटीटी, एनईसी, और फुजीत्सु जैसी जापानी कंपनियों का एक समूह, पहली बार किसी 6G डिवाइस के प्रोटोटाइप के साथ हमें तकनीक की एक पूरी नई दुनिया में ले गया है।

6G Testing Success : चार जापानी कंपनियाँ, डोकोमो, एनटीटी, एनईसी, और फुजीत्सु ने मिलकर पहली बार 6G डिवाइस का प्रोटोटाइप बनाया है। इसे 5G डिवाइस से 500 गुना तेज़ और 330 फीट तक डेटा को ट्रांसफर करने की क्षमता है। 6G टेक्नोलॉजी को समर्थन करने वाला कोई मौजूदा बुनियादी ढाँचा नहीं है, इसलिए इसे जनता के सामने लाया जाने में कुछ साल लगेंगे।

6G Testing Success
6G Testing Success

6G Testing Success : 6G एक भयानक डेटा प्रसारण गति प्रदान करता है, जो 100 गिगाबिट प्रति सेकंड (GBPS) है, जो कम से कम 5G प्रोसेसर की तुलना में 20 गुना अधिक है – और इसकी कुल गति 5G डिवाइसों की तुलना में 500 गुना तेज़ है।

6G Testing Success : एनटीटी डोकोमो, आईएनसी संगठन, एनईसी कॉर्पोरेशन और फुजीत्सु लिमिटेड ने आज संयुक्त रूप से एक शीर्ष स्तरीय वायरलेस उपकरण के विकास की घोषणा की है जो 100 गीगाहर्ट्ज़ (Gbps) प्रसारणों को 100 जीगाहर्ट्ज़ (GHz) और 300 जीगाहर्ट्ज़ (GHz) सब-थेरहर्ट्ज़ बैंडों में अत्यधिक गति से सक्षम है।

इससे भी पढ़े :- “भ्रष्टाचार बढ़ा बीजेपी का आर्थिक मॉडल,” परकला प्रभाकर ने चेताया- मोदी का तीसरा कार्यकाल ‘विनाशक’ होगा |

6G Testing Success :यह चार कंपनियाँ 2021 से संयुक्त रूप से सब-थेरहर्ट्ज़ डिवाइस पर आर और डी की अनुसंधान और विकास की प्रतीक्षा में कार्य कर रही हैं, आने वाले 6जी काल की। अब तक, संयुक्त रूप से विकसित एक वायरलेस उपकरण के परीक्षण ने 100 जीगाहर्ट्ज़ और 300 जीगाहर्ट्ज़ बैंडों में अत्यधिक गति से 100 जीबीपीएस प्रसारणों को 100 मीटर तक की दूरी पर प्राप्त किया है। तुलनात्मक रूप से, 100 जीबीपीएस लगभग वर्तमान 5जी नेटवर्कों की अधिकतम 4.9 जीबीपीएस डेटा दर से लगभग 20 गुना तेज़ है।

6G Testing Success
6G Testing Success image source from Docomo

 

6G Testing Success : इस गति को समझने के लिए – इस दर से आप प्रति सेकंड 5 एचडी मूवीज़ डाउनलोड कर सकते हैं। और यह और भी, यह 330 फीट (100 मीटर) तक की दूरी पर डेटा को ट्रांसफर कर सकता है। 6जी की डेटा गति 100 गिगाबिट प्रति सेकंड (जीबीपीएस) होगी।

यह उत्कृष्ट नई आविष्कार कैसे हुआ?

प्रोजेक्ट 2021 में शुरू हुआ था जब चार कंपनियाँ हाथ मिलाकर सब-थेरहर्ज़ डिवाइस का अनुसंधान करने लगी, जो 6जी का मार्ग प्रस्तुत करता है।

हर कंपनी ने क्या किया था?

  • NTT ने एक उन्नत 300 जीगाहर्ट्ज़ बैंड वायरलेस डिवाइस तैयार किया जो 100 मीटर के रेंज पर प्रति चैनल 100 जीबीपीएस प्रोसेस कर सकता है।
  • DOCOMO ने 100 मीटर के रेंज में 100 जीबीपीएस की प्रोसेसिंग करने वाले वायरलेस ट्रांसमिशन उपकरण तैयार किया।
  • NEC ने 100 जीगाहर्ट्ज़ बैंड में दूरसंचार के लिए एक वायरलेस सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन का विश्लेषण किया और 100+ एंटीना तत्वों वाले मल्टी-एलिमेंट ऐक्टिव फेज़ड अरे एंटेना (एपीएए) का विकसित किया।
  • फुजीत्सु ने 100 जीगाहर्ट्ज़ और 300 जीगाहर्ट्ज़ बैंडों में बिजली की खपत को कम करने के लिए सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी पर अनुसंधान किया। अंत में, यह एक उच्च-आउटपुट एम्प्लीफायर में विश्व की सर्वोच्च शक्ति प्रभावकारिता को प्राप्त करने में सफल रहा।

6जी को इतनी तेज़ बनाने वाली बात यह है कि यह अविकसित 100 जीगाहर्ट्ज़ और 300 जीगाहर्ट्ज़ फ्रीक्वेंसी बैंडों पर काम करती है, जबकि 5जी कम फ्रीक्वेंसी बैंडों पर काम करती है जो 6 जीगाहर्ट्ज़ से 40 जीगाहर्ट्ज़ तक के होते हैं। इन बैंडों को “मिलीमीटर-वेव बैंड” भी कहा जाता है।

6G Testing Success
6G Testing Success

बाजार में 6जी उपकरण कब आने की संभावना है?

ऊपर उल्लिखित 6जी प्रोटोटाइप भविष्य में इंटरनेट प्रौद्योगिकी के लिए एक विशाल कदम है, लेकिन इसे जनता के लिए उपलब्ध कराने में कुछ समय लगेगा।

उच्च फ्रीक्वेंसी का उपयोग करने के अपने स्वयं के मुद्दे हैं। इसे आप स्वयं देख सकते हैं:

  1. पहले, बारिश और दीवार जैसे पर्यावरणीय कारक इस स्तर पर अधिक महत्वपूर्ण होते हैं, खासकर अंदर, डेटा के प्रवाह में बाधा पैदा करते हैं। इस समस्या का समाधान करने के लिए कंपनियों को एक सुधार खोजने की आवश्यकता होगी।
  2. दूसरा, मौजूदा 5जी बुनियादी ढांचा 6जी उपकरणों को संभालने के लिए तैयार नहीं है। नई बुनियादी ढांचा को शुरू से बनाने की आवश्यकता होगी, इसलिए शायद कुछ साल लगेंगे पहले हम 6जी उपकरण का उपयोग कर पाएं।

हालांकि, इंतजार पूरी तरह से लायक होगा, क्योंकि हम न केवल अविश्वसनीय गति पर इंटरनेट ब्राउज़ करने का मौका पाएंगे, बल्कि 6जी भी और उन्नत प्रौद्योगिकी के लिए मार्ग प्रस्तुत करेगा जैसे कि उन्नत आधारित वास्तविकता और कृत्रिम बुद्धिमत्ता।

इससे भी पढ़े :- जानें, तेज प्रताप यादव ने PM मोदी के रोड शो पर दी बड़ी भविष्यवाणी: ‘बिहार लालू यादव का है’

भारत में 6G कब लांच हुआ?

हालांकि 6G को कमर्शियल तौर पर लॉन्च होने में कई साल लग सकते हैं। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि 6G भारत में 2028 या 2029 के आस-पास शुरू हो सकता है। अभी 5G को लेकर दुनियाभर में कई जगहों पर काम चल रहा है तो भारत ने 2022 के आखिर में अपनी 5G सर्विस शुरू कर दी है।जिसमे जापान ने अपनी 6G की उपकरण की टेस्टिंग कर दी है जो दुनिया के लिए पेश किया है

दुनिया में 6G कहां उपलब्ध है?

वर्तमान में, कोई भी देश पूरी तरह से चालू 6G नेटवर्क के अस्तित्व पर दावा नहीं कर सकता है । बहरहाल, कई देश इस क्रांतिकारी तकनीक को आगे बढ़ाने के लक्ष्य के साथ अनुसंधान और विकास के लिए सक्रिय रूप से संसाधन आवंटित कर रहे हैं। इस प्रतिस्पर्धा में चीन सबसे आगे है.
6G Testing Success
6G Testing Success

5G और 6G में क्या अंतर है?

दोनों जी में कम विलंबता

6G इंटरनेट के साथ, विलंबता घटकर 1 मिलीसेकंड से 1 माइक्रोसेकंड तक रह जाएगी, जिससे पांचवीं पीढ़ी के नेटवर्क की तुलना में विलंबता पांच गुना कम हो जाएगी, जिससे एक सेकंड से भी कम समय में बड़े पैमाने पर डेटा ट्रांसमिशन संभव हो जाएगा।

6G कितने देशों में है?

साउथ कोरिया के अलावा अमेरिका, चीन, जापान और भारत भी 6जी नेटवर्क उपलब्‍ध कराने की दिशा में काम कर रहे हैं. 6जी नेटवर्क पर काम कर रहे कौन-कौन देश? साउथ कोरिया के अलावा अमेरिका, चीन, जापान और भारत भी 6जी नेटवर्क उपलब्‍ध कराने की दिशा में काम कर रहे हैं

विश्व में सबसे ऊंचा जी नेटवर्क कौन सा है?

जबकि चीन में G नेटवर्क सबसे अधिक है , इसकी इंटरनेट स्पीड नॉर्वे के बाद दूसरे स्थान पर है, और इसने मार्च 2020 से 5G सेवा की पेशकश शुरू कर दी है। जापान की इंटरनेट स्पीड विश्व स्तर पर आठवें स्थान पर है, लेकिन इसमें 7G नेटवर्क सेवा नहीं है

अमेरिका में कौन सा जी नेटवर्क है?

अमेरिका के सबसे बड़े और सबसे तेज़ 5G नेटवर्क का अनुभव करें। टी-मोबाइल का 5G कवरेज AT&T और Verizon के संयुक्त कवरेज से बड़ा है। 5G डिवाइस, कवरेज और एक्सेस विवरण देखें। सबसे तेज़: Q2 2023 के लिए स्पीडटेस्ट इंटेलिजेंस® डेटा के Ookla® के विश्लेषण के अनुसार औसत, समग्र संयुक्त 5G गति पर आधारित।
#6G

One thought on “6G Testing Success : जापानी कंपनियों ने पहली बार 6जी उपकरण पेश किया है – 5जी से 500 गुना तेज़ी से काम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *