NEET UG Paper Result 2024: शिक्षा मंत्री का बयान , NEET पेपर लीक का कोई सबूत नहीं !

NEET UG Paper Result 2024: HRD मंत्री ने जताया संतोष , गलत प्रश्नपत्रों पर एक्शन की गरमी, 23 जून को पुन , परीक्षा !

NEET UG Paper Result 2024
NEET UG Paper Result 2024: शिक्षा मंत्री का बयान , NEET पेपर लीक का कोई सबूत नहीं !

NEET UG Paper Result 2024: नीट UG पेपर के परिणाम 2024 के संदर्भ में, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर टिप्पणी की है। उन्होंने कहा कि इस फैसले का एक वैधानिक मायने है, जो सुप्रीम कोर्ट के तरफ से आया है। उन्होंने बताया कि पेपर लीकिंग के संदर्भ में कोई सटीक जानकारी नहीं है और सरकार के पास इसके प्रमाण नहीं हैं। यदि पेपर का लीक होता है, तो सरकार इसे न्यायालय में साबित करेगी।

उन्होंने इसके अतिरिक्त बताया कि विपक्ष के पास चुनाव में हार के बाद कोई मुद्रदा नहीं है और कुछ लोग अनावश्यक राजनीति कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने नीट को गंभीरता से लिया है और इस परिणाम को वैधानिक दृष्टिकोण से देखेगी।

NEET UG Paper Result 2024: धर्मेंद्र प्रधान ने इस संदर्भ में सरकार की स्थिति को स्पष्ट करते हुए कहा कि सरकार ने पेपर लीकिंग को गंभीरता से लिया है और कोई भी ऐसा कृत्य यदि हुआ है, तो सरकार इसे न्यायिक तंत्र में लेकर जाएगी।

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हम स्वागत करते हैं। फैसले के बाद सभी संदेह दूर हो गए हैं। सरकार ने इस मामले को गंभीरता से लिया है। गलती से 6 सेंटरों में गलत प्रश्न पत्र दिया गया था। उन 6 सेंटरों पर 1500 से अधिक छात्र परीक्षा दे रहे थे। कुछ छात्रों के नंबर 100 प्रतिशत गए थे। एनटीए ने एक्सपर्ट कमिटी की गठन की है। 23 जून को 1563 छात्रों को दोबारा परीक्षा देने का मौका दिया गया है।

इससे भी पढ़े :- GST परिषद की बैठक 22 जून को, चुनावी परिणामों के बाद क्या घटेगा कर भार?

विपक्ष के आरोप पर धर्मेन्द्र प्रधान 

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, “सुप्रीम कोर्ट के आर्डर का स्वागत करता हूं, अदालत के आदेश पर नीट पर शंका समाप्त हुई। सरकार पारदर्शिता और पेपर लीक पर अपना पक्ष रखेगी। नीट एक विश्वसनीय संस्था है, जो गड़बड़ी कर रहे हैं उनपर कार्रवाई होगी।” उन्होंने जारी किया, “आदेश के बाद लोग बिना संशय के अनावश्यक राजनीति कर रहे हैं। विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है, चुनाव हारने के बाद वे ऐसे मुद्दे खोज रहे हैं।”

NEET UG Paper Result 2024: धर्मेंद्र प्रधान ने यह स्पष्ट कर दिया कि सरकार सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पूरा समर्थन करती है। उन्होंने कहा कि नीट पर उठी शंकाएं अब समाप्त हो गई हैं। सरकार विद्यार्थियों के हित में और शिक्षा की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए कठोर कदम उठाएगी।

उन्होंने यह भी जाहिर किया कि चुनाव के बाद विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है और उन्हें इस तरह की असार राजनीति करने की बजाय सरकारी काम में योगदान करना चाहिए।

धर्मेंद्र प्रधान ने आगे कहा कि नीट एक ऐसी महत्वपूर्ण परीक्षा है जो विश्वसनीयता के साथ आयोजित की जाती है। उन्होंने कहा कि अगर कोई गड़बड़ी कर रहा है, तो उस पर कार्रवाई होगी और विद्यार्थियों के हित में न्याय होगा।

इससे भी पढ़े :-  जन सुराज का नया संकेत: प्रशांत किशोर के दावे और JDU-RJD की चिंता |

NEET UG Paper Result 2024
NEET UG Paper Result 2024: शिक्षा मंत्री का बयान , NEET पेपर लीक का कोई सबूत नहीं !

23 जून को होगी परीक्षा

NEET UG Paper Result 2024: केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा, “24 लाख छात्र हैं, 13 लाख सफल हैं, 4500 देश में हैं। 13 भाषाएं हैं, गलती न हो जाए इसलिए एग्जाम के दिन सूचित किया जाता है। गलती से 4500 सेंटरों में से 6 सेंटरों में गलत पेपर पहुंचा, उसमें कुछ टाइम लॉस हुआ। 1563 स्टूडेंट्स को लगा कि टाइम लॉस हुआ है। एवरेज मार्किंग ग्रेस मार्किंग के आधार पर बनाई गई, जिसे एनटीए ने अप्लाई किया। इसके बाद कुछ स्टूडेंट्स के नंबर सौ फीसदी हो गए। कुछ लोगों ने इसके खिलाफ कोर्ट जाए लेकिन इस बीच में, एनटीए ने एक्सपर्ट कमेटी बनाई। सुप्रीम कोर्ट ने निर्णय लिया कि 1563 छात्रों को दूसरी बार मौका देना चाहिए, इसलिए 23 जून को उनके लिए फिर से नीट परीक्षा होगी।”

इस विवरण से स्पष्ट होता है कि परीक्षा के दौरान किए गए कुछ तकनीकी गड़बड़ी की वजह से संशय उत्पन्न हुआ था, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने समझा और नई परीक्षा का आयोजन किया गया।

 

इससे भी पढ़े :-  शपथ ग्रहण के बाद चार दिन में चार आतंकी हमले, पीएम मोदी ने NSA और गृह मंत्री से की बात, बोले- अब पूरी…|

Leave a Reply

Scroll to Top