Bihar Survey Details: बिहार में ज़मीन सर्वे जारी, ‘विशेष’ समूह को 3 महीने की राहत – जानें महत्वपूर्ण जानकारी |

Bihar Survey Details: तीन महीने की मोहलत से जमीन सर्वे में देरी का अंदेशा, दिलीप जायसवाल ने किया स्थिति स्पष्ट |

Bihar Survey Details: बिहार में ज़मीन सर्वे जारी, 'विशेष' समूह को 3 महीने की राहत - जानें महत्वपूर्ण जानकारी |
Bihar Survey Details: बिहार में ज़मीन सर्वे जारी, ‘विशेष’ समूह को 3 महीने की राहत – जानें महत्वपूर्ण जानकारी |

Bihar Survey Details: बिहार में 20 अगस्त से शुरू हुआ जमीन सर्वे (Jamin Survey) लगातार सुर्खियों में है, और हर दिन नई जानकारियां सामने आ रही हैं। सर्वे के दौरान आने वाली समस्याओं को देखते हुए, विभाग उन्हें सुधारने के प्रयासों में जुटा है। इसी दिशा में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है कि जमीन सर्वे से संबंधित कार्यों के लिए लोगों को तीन महीने का अतिरिक्त समय दिया जाएगा, ताकि वे अपने जरूरी कागजात तैयार कर सकें।

Bihar Survey Details: हालांकि, यह स्पष्ट किया गया है कि सर्वेक्षण की प्रक्रिया में कोई रुकावट नहीं आई है। जो सर्वे पहले से चल रहा था, वह निरंतर जारी रहेगा। 22 सितंबर, रविवार को बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री, दिलीप जायसवाल ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह अहम जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सर्वे का कार्य जारी रहेगा और इससे संबंधित मुद्दों का समाधान समय-समय पर किया जा रहा है। तीन महीने की मोहलत केवल चुनिंदा मामलों में दी गई है, ताकि लोग अपने दस्तावेज़ दुरुस्त कर सकें। भूमि सर्वे के सफल और समयबद्ध तरीके से पूरा होने पर सरकार का पूरा ध्यान है।

Bihar Survey Details: मंत्री दिलीप जायसवाल ने स्पष्ट किया कि जमीन सर्वे प्रक्रिया बिना किसी रुकावट के जारी है और इसे पूर्ण होने तक जारी रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि कुछ रैयतों को कागजात संबंधी समस्याएं आ रही थीं, इसलिए सरकार ने तीन महीने का अतिरिक्त समय देने का निर्णय लिया है। यह फैसला सभी संबंधित विभागों से विचार-विमर्श के बाद लिया गया है, ताकि लोगों को अफरातफरी या परेशानी का सामना न करना पड़े और वे अपने कागजात आसानी से तैयार कर सकें। सर्वे को सफलतापूर्वक पूरा करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

इससे भी पढ़े :- नए रिकॉर्ड के साथ खुला बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी ने छुआ ऑल टाइम हाई |

Bihar Survey Details: ’12-13 या 15 प्रतिशत लोग ऐसे जिन्हें हो रही है दिक्कत’

Bihar Survey Details: दिलीप जायसवाल ने जमीन सर्वे पर कहा कि जिनके पास कागजात हैं, उनका सर्वे बिना रुकावट जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि केवल 12-15 प्रतिशत लोगों को ही कागजात से जुड़ी समस्याएं हो रही थीं। हालांकि, सरकार इस छोटी आबादी की भी पूरी चिंता कर रही है और उनकी परेशानी दूर करने के लिए तीन महीने का अतिरिक्त समय दिया जा रहा है। इसका उद्देश्य है कि सभी लोग बिना किसी दिक्कत के अपने कागजात तैयार कर सकें और सर्वे प्रक्रिया में शामिल हो सकें।

Bihar Survey Details: बिहार में ज़मीन सर्वे जारी, 'विशेष' समूह को 3 महीने की राहत - जानें महत्वपूर्ण जानकारी |
Bihar Survey Details: बिहार में ज़मीन सर्वे जारी, ‘विशेष’ समूह को 3 महीने की राहत – जानें महत्वपूर्ण जानकारी |

Bihar Survey Details: जमीन सर्वे टला नहीं… दिलीप जायसवाल ने किया साफ

Bihar Survey Details: राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री दिलीप जायसवाल बार-बार इस बात पर जोर दे रहे हैं कि बिहार में जमीन सर्वे किसी भी हाल में नहीं रुकेगा और इसे निश्चित रूप से पूरा किया जाएगा। जैसे ही तीन महीने की मोहलत बढ़ाने की खबर आई, लोगों को लगा कि सर्वे कुछ समय के लिए टल गया है। लेकिन इस पर मंत्री जायसवाल ने स्पष्ट किया कि सर्वेक्षण प्रक्रिया जारी रहेगी और इसमें कोई रुकावट नहीं आएगी।

Bihar Survey Details: उन्होंने कहा कि सर्वे उन लोगों के लिए ही आगे बढ़ाया गया है, जिनके पास कागजात की कमी थी, ताकि वे अपने दस्तावेज़ तैयार कर सकें। बाकी लोगों का सर्वे लगातार चलता रहेगा। नीतीश सरकार इस समय जमीन सर्वे को रोकने के मूड में बिल्कुल नहीं है। सर्वे का उद्देश्य राज्य में भूमि विवादों को कम करना और संपत्ति से जुड़ी समस्याओं का समाधान करना है। सरकार की प्राथमिकता है कि इस प्रक्रिया को समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाए। दिलीप जायसवाल के इस बयान से यह स्पष्ट हो गया है कि सरकार इस महत्वाकांक्षी योजना को गंभीरता से ले रही है और इसे किसी भी सूरत में रोका नहीं जाएगा।

इससे भी पढ़े :- बिहार के 58 लाख राशन कार्डधारकों के लिए महत्वपूर्ण सूचना; मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में होगा शामिल |

2 thoughts on “Bihar Survey Details: बिहार में ज़मीन सर्वे जारी, ‘विशेष’ समूह को 3 महीने की राहत – जानें महत्वपूर्ण जानकारी |”

  1. Pingback: Global Security Alert: क्या चीन कर रहा है जापान और अमेरिका पर हमले की तैयारी? ताइवान को लेकर बनाई रणनीति, विशेषज्

  2. Pingback: Atishi Akash Dispute: आतिशी के निर्णय पर आकाश आनंद का आक्रोश, बोले- 'यह दिल्लीवासियों के साथ अन्याय |

Leave a Reply

Scroll to Top