Wayanad News: वायनाड में 300 लोग लापता, बारिश का अलर्ट जारी;बचाव कार्य जारी|

Wayanad News: वायनाड में 300 लोग लापता, बारिश का अलर्ट जारी;बचाव कार्य जारी|

Wayanad News: वायनाड में 300 लोग लापता, बारिश का अलर्ट जारी;बचाव कार्य जारी|

Wayanad News: Wayanad में भूस्खलन से सैकड़ों लोग मलबे में दबे, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी|

Wayanad News: वायनाड में 300 लोग लापता, बारिश का अलर्ट जारी;बचाव कार्य जारी|
Wayanad News: वायनाड में 300 लोग लापता, बारिश का अलर्ट जारी;बचाव कार्य जारी|

Wayanad News: केरल के Wayanad जिले में भूस्खलन ने भारी तबाही मचाई है। राहत और बचाव का कार्य तेजी से जारी है और मलबे के नीचे से लोगों को सुरक्षित निकालने का प्रयास किया जा रहा है। कुछ लोग भाग्यशाली रहे, जिन्हें बचाव दल ने जिंदा बाहर निकाल लिया, लेकिन कुछ लोग इतने खुशकिस्मत नहीं रहे। Wayanad में रेस्क्यू ऑपरेशन का यह शनिवार (3 अगस्त) को चौथा दिन है।

Wayanad News: Wayanad के चूरमाला क्षेत्र में एनडीआरएफ और सेना के जवान कड़ी मेहनत कर रहे हैं। बचाव कार्य में लगे कर्मी लगातार मलबे को हटाने और जीवित बचे लोगों को बाहर निकालने में जुटे हुए हैं। स्थिति बहुत गंभीर है, और हर क्षण महत्वपूर्ण है।

Wayanad News: स्थानीय प्रशासन और स्वयंसेवक भी इस कठिन समय में लोगों की मदद कर रहे हैं। पूरे क्षेत्र में बारिश का खतरा बना हुआ है, जिससे बचाव कार्य में और भी कठिनाई हो रही है। प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है, और उन्हें आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। Wayanad के इस संकटपूर्ण स्थिति में पूरी देश की निगाहें लगी हुई हैं, और सभी की प्रार्थना है कि जल्द से जल्द हालात सामान्य हों।

Wayanad News: रेस्क्यू टीम उन्नत तकनीकी उपकरणों और खोजी कुत्तों की मदद से लोगों को जीवित ढूंढने का प्रयास कर रही है। इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों के शव भी बरामद किए जा रहे हैं। केरल में पिछले कुछ वर्षों में यह सबसे भीषण आपदा मानी जा रही है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने एक फेसबुक पोस्ट में बताया है कि रडार ने मलबे के नीचे कुछ हलचलें नोटिस की हैं, जो लोगों के जीवित होने के संकेत हैं।

Wayanad News: Wayanad में भूस्खलन के कारण स्थिति अत्यंत गंभीर बनी हुई है। राहत और बचाव कार्यों में तेजी लाई जा रही है ताकि अधिक से अधिक लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला जा सके। एनडीआरएफ और सेना की टीमें लगातार काम कर रही हैं, और स्थानीय प्रशासन भी पूरी तत्परता के साथ सहयोग कर रहा है।

Wayanad News: बारिश और भूस्खलन के कारण बचाव कार्यों में कठिनाइयां आ रही हैं, लेकिन टीमें हर संभव प्रयास कर रही हैं। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सभी से शांति बनाए रखने और राहत कार्यों में सहयोग करने की अपील की है। Wayanad की इस त्रासदी में पूरा देश एकजुट है और सभी की प्रार्थना है कि प्रभावित लोग जल्द से जल्द सुरक्षित हों।

  • Wayanad News: Wayanad में हुए भूस्खलन में अब तक 358 लोगों की मौत हो चुकी है। राहत कार्यों के दौरान 214 शव बरामद किए गए हैं, जबकि 187 लोगों को अस्पताल से इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है। हालांकि, भूस्खलन के बाद करीब 300 लोग अभी भी लापता हैं। आशा की जा रही है कि ये लोग जीवित हो सकते हैं। बचाव दल मलबे के नीचे संभावित जीवित लोगों को ढूंढने के लिए पूरी ताकत से प्रयासरत हैं और स्थिति की गंभीरता को देखते हुए हर संभव कोशिश की जा रही है।
  • Wayanad News: Wayanad में शनिवार को रेस्क्यू ऑपरेशन जारी रहा। लेफ्टिनेंट कर्नल विकास राणा ने बताया, “आज का प्लान कल की तरह ही है। हमने विभिन्न जोन में टीमों को बांट दिया है और वे वहां के लिए रवाना हो गई हैं। प्रत्येक टीम के साथ खोजी कुत्ते और वैज्ञानिक भी भेजे गए हैं। स्थानीय लोग भी रेस्क्यू ऑपरेशन में हमारी सहायता कर रहे हैं।” बचाव कार्य में पूरी तत्परता के साथ प्रयास किए जा रहे हैं ताकि मलबे में फंसे लोगों को जल्दी से जल्दी सुरक्षित निकाला जा सके।
  • Wayanad News:भूस्खलन के चौथे दिन पदवेट्टी कुन्नू के पास एक घर से चार लोगों के एक परिवार को सुरक्षित निकाला गया, जिससे सैकड़ों बचावकर्मियों को आशा की किरण मिली है। फिलहाल, लगभग 40 रेस्क्यू टीम कुत्तों के साथ मिलकर भूस्खलन प्रभावित छह क्षेत्रों में खोज अभियान चला रही हैं। ये प्रयास मलबे में फंसे अन्य लोगों को ढूंढने के लिए किए जा रहे हैं, और बचावकर्मियों की मेहनत से उम्मीद है कि जल्द ही और भी जीवित लोगों को सुरक्षित निकाला जा सकेगा।
Wayanad News: वायनाड में 300 लोग लापता, बारिश का अलर्ट जारी;बचाव कार्य जारी|
Wayanad News: वायनाड में 300 लोग लापता, बारिश का अलर्ट जारी;बचाव कार्य जारी|
  • Wayanad News: वन अधिकारियों ने बचाव अभियान के दौरान एक आदिवासी समुदाय के चार बच्चों और उनके माता-पिता को सुरक्षित निकाला। कलपेट्टा रेंज के वन अधिकारी के हशीस के नेतृत्व में टीम जंगल के भीतर जाकर परिवार को बचाने में सफल रही। एक अधिकारी ने बताया कि रडार पर सांस लेने के संकेत मिले, जिसके आधार पर टीम ने मलबे में फंसे लोगों की पहचान की और उन्हें बाहर निकाला। इस साहसिक प्रयास से बचावकर्मियों को आशा की नई किरण मिली है और प्रभावित परिवार को सुरक्षा प्रदान की गई है।
  • Wayanad News: आईएमडी ने शनिवार के लिए Wayanad का मौसम अपडेट जारी किया है। विभाग के अनुसार, Wayanad में बादल छाए रहेंगे और रुक-रुक कर बारिश की संभावना है। भारी बारिश के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन में कुछ बाधाएं आई थीं। हालांकि, बारिश के रुकने के बाद बचाव कार्यों को तेज कर दिया गया है। राहत और बचाव दल पूरे प्रयास के साथ काम कर रहे हैं, ताकि मलबे में फंसे लोगों को जल्दी से जल्दी सुरक्षित निकाला जा सके और प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति को सामान्य किया जा सके।
  • Wayanad News: अमेरिका, चीन, जर्मनी और नीदरलैंड जैसे कई देशों ने Wayanad में हुए भूस्खलन से जानमाल की हानि पर शुक्रवार को शोक व्यक्त किया। मिस्र, जॉर्डन और बहरीन ने भी केरल की इस त्रासदी पर भारत के साथ एकजुटता दिखाई है। अमेरिका के विदेश विभाग के दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो ने एक एकजुटता संदेश जारी किया, जिसमें उन्होंने भारत के प्रति समर्थन और संवेदनाएं व्यक्त कीं। इन वैश्विक समर्थन से प्रभावित परिवारों को सांत्वना और राहत मिली है, और इससे बचाव कार्यों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय समर्थन भी प्राप्त हुआ है।
  • Wayanad News: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन ने Wayanad में हुए भूस्खलन के बाद बचावकर्मियों की बहादुरी की सराहना करते हुए अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, “हम उन परिवारों के साथ गहरा शोक महसूस कर रहे हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। इस कठिन समय में, हम भारत के लोगों के प्रति अपनी पूरी संवेदनाएं और समर्थन प्रकट करते हैं।” अमेरिका की ओर से यह संदेश संकट की घड़ी में भारत के प्रति सहयोग और समर्थन की भावना को दर्शाता है।
  • Wayanad News: केंद्र सरकार ने केरल के Wayanad के 13 गांवों और पश्चिमी घाट के 56,800 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्र (ईएसए) घोषित करने के लिए एक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी किया है। यह कदम Wayanad में हाल ही में हुए भूस्खलन के बाद उठाया गया, जिसमें 300 से अधिक लोगों की जान चली गई थी। इस नोटिफिकेशन का उद्देश्य पारिस्थितिक तंत्र की रक्षा करना और भविष्य में ऐसी आपदाओं को कम करने के लिए ठोस उपाय लागू करना है। इससे स्थानीय वनस्पतियों और जीवों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी और पर्यावरणीय संतुलन को बनाए रखा जाएगा।
  • Wayanad News: मेप्पडी में 17 राहत शिविरों में 707 परिवारों के 2,597 लोग सुरक्षित रह रहे हैं। पूरे जिले में कुल 91 शिविरों में लगभग 10,000 लोगों ने शरण ली है। फिलहाल, बचाव कार्यों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सेना द्वारा 190 फुट लंबे ‘बेली ब्रिज’ का निर्माण पूरा होने के बाद खोज अभियान को तेज किया गया है। इस ब्रिज की मदद से राहत और बचाव दल को प्रभावित क्षेत्रों तक पहुंचने में सुविधा हो रही है, जिससे मलबे में फंसे लोगों को जल्दी से जल्दी सुरक्षित निकाला जा सके।

इससे भी पढ़े :-

3 thoughts on “Wayanad News: वायनाड में 300 लोग लापता, बारिश का अलर्ट जारी;बचाव कार्य जारी|

Leave a Reply