Modi 3.0 : मोदी तीसरी बार लेंगे शपथ, शपथ ग्रहण होगा बेहद खास, इस बार BIMSTEC देशों के मेहमान होंगे शामिल। जानें किन-किन को मिला निमंत्रण ?

Modi 3.0 : मोदी तीसरी बार लेंगे शपथ, शपथ ग्रहण होगा बेहद खास, इस बार BIMSTEC देशों के मेहमान होंगे शामिल। जानें किन-किन को मिला निमंत्रण ?

Modi 3.0 : मोदी तीसरी बार लेंगे शपथ, शपथ ग्रहण होगा बेहद खास, इस बार BIMSTEC देशों के मेहमान होंगे शामिल। जानें किन-किन को मिला निमंत्रण।

Modi 3.0 का शपथ ग्रहण होगा खास, इस बार ये देश होंगे मेहमान, जानें किन-किन को मिला न्योता?

Modi 3.0: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने के बाद अब सभी नेताओं की दिल्ली भाग-दौड़ शुरू हो चुकी है क्योंकि अब सरकार बनाने का सस्पेंस हट गया है। हमारे प्यारे भारत देश में एक बार फिर से नरेंद्र मोदी (Narendr Modi) सरकार बनने की मुहर लग चुकी है। Dailyprint News की जानकारी के अनुसार, कल एनडीए की बैठक में स्पष्ट कर दिया गया कि लगातार तीसरी बार नरेंद्र मोदी (Narendr Modi) की Modi 3.0 सरकार बनेगी। माना जा रहा है कि शनिवार, 8 जून को नरेंद्र मोदी (Narendr Modi) शपथ लेंगे।

Modi 3.0 : मोदी तीसरी बार लेंगे शपथ, शपथ ग्रहण होगा बेहद खास, इस बार BIMSTEC देशों के मेहमान होंगे शामिल। जानें किन-किन को मिला निमंत्रण।
Modi 3.0 : मोदी तीसरी बार लेंगे शपथ, शपथ ग्रहण होगा बेहद खास, इस बार BIMSTEC देशों के मेहमान होंगे शामिल। जानें किन-किन को मिला निमंत्रण।

प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी (Narendr Modi) के शपथ ग्रहण समारोह में भारत के कई पड़ोसी देश शामिल होंगे। इस मामले की जानकारी रखने वालों ने स्पष्ट रूप से कहा है कि नरेंद्र मोदी (Narendr Modi) के शपथ ग्रहण समारोह में श्रीलंका और बांग्लादेश सहित कई पड़ोसी देशों के नेता आमंत्रित किए जाएंगे।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले एनडीए (नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस) ने लोकसभा चुनावों में 293 सीटें जीती हैं, जिससे भाजपा की हैट्रिक भी लग गई है। इसके बाद मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालेंगे। सूत्रों ने बताया कि नरेंद्र मोदी (Narendr Modi) के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किए जाने वाले विदेशी नेताओं में बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल और मॉरीशस के शीर्ष नेता शामिल हो सकते हैं। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

इससे भी पढ़े :- चुनावी नतीजों के बाद बाजार ने दिखाई संभाल, सेंसेक्स 73 हजार के पार|

मोदी ने किन-किनसे बात की?

Modi 3.0 सरकार के गठन की तैयारी के दौरान नरेंद्र मोदी (Narendr Modi) ने कई महत्वपूर्ण वरिष्ठ नेताओं और अपने सहयोगियों के साथ बातचीत की है। उन्होंने एनडीए के प्रमुख नेताओं से विचार-विमर्श किया और साथ में Modi 3.0 के कार्यकाल के लिए रणनीतियाँ भी बनाई हैं। इसके अलावा, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय नेताओं और देशों के प्रमुखों से भी बातचीत की ताकि भारत के विदेश संबंधों को और मजबूत किया जा सके।

Modi 3.0 सरकार के लिए यह बातचीत और विचार-विमर्श बहुत ही महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इससे नई सरकार के एजेंडा और प्राथमिकताओं को तय करने में मदद मिलेगी। इन मुलाकातों का उद्देश्य न केवल सरकार का एजेंडा बनाना है, बल्कि सरकार के संचालन को सुचारू बनाना और देश के विकास के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण तैयार करना भी है।

इससे भी पढ़े :- मालदीव मुइज्जू ने लोकसभा नतीजों पर पीएम मोदी को ट्वीट कर कहा कुछ खास?

श्रीलंका के राष्ट्रपति रणील विक्रम सिंघे के कार्यालय के मीडिया प्रभाग ने बताया कि मोदी ने उन्हें सप्त ग्रहण में आने के लिए आमंत्रित किया है। उन्होंने कहा है कि विक्रम सिंघे ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया और उन्होंने मोदी को जीत की बधाई भी फोन के माध्यम से दी है। मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी फोन पर बात की। राजनैतिक सूत्रों ने बताया कि फोन परबत भ्रमण के दौरान मोदी ने हसीना को अपने सप्त ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण दिया और उन्होंने स्वीकार कर लिया।

नेपाल-भूटान के नेता होंगे शामिल

सूत्रों ने बताया कि नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोब्गे, और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ को भी मोदी ने अपने मोदी 3.0 सप्त ग्रहण में आमंत्रित किया है। नरेंद्र मोदी (Narendr Modi) ने प्रचंड से फोन पर बातचीत की। सूत्रों ने यह खबर बताई है कि ब्रेकिंग न्यूज़ यह है कि औपचारिक निमंत्रण बृहस्पतिवार को ही भेजे गए हैं।

कब-किन देशों के नेता शामिल हुए?

प्रधानमंत्री मोदी के पहले सप्त ग्रहण समारोह में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के नेता शामिल थे, जबकि उनकी दूसरी सप्त ग्रहण समारोह में (बिम्सटेक) देशों के नेता शामिल थे। अब जब तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने का मौका मिला है, तो भाजपा को बहुमत नहीं मिला, लेकिन एनडीए गठबंधन के समर्थन से पार्टी ने 543 में से 293 सीटें हासिल कीं थीं। निचले सदन में बहुमत की संख्या 272 है।

 

One thought on “Modi 3.0 : मोदी तीसरी बार लेंगे शपथ, शपथ ग्रहण होगा बेहद खास, इस बार BIMSTEC देशों के मेहमान होंगे शामिल। जानें किन-किन को मिला निमंत्रण ?

Leave a Reply