Stock Market Opening: चुनावी नतीजों के बाद बाजार ने दिखाई संभाल, सेंसेक्स 73 हजार के पार|

Stock Market Opening

Stock Market Opening: स्टॉक मार्केट की खुली चाल , चुनावी नतीजों के झटके के बाद खरीदारी की स्थिति में सुधार |

Stock Market Opening
Stock Market Opening

Today Breaking News :आज सुबह से ही स्टॉक मार्केट में बड़ी उछाल देखने को मिल रही है। लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद शेयर बाजार में जो झटका लगा था, वह अब खरीदारी का मरहम लगता दिख रहा है। सेंसेक्स इंडेक्स की शुरुआत करीब 950 अंक ऊपर चढ़कर 73000 के ऊपर हो गई है। इसमें बड़ी बढ़त का सबसे बड़ा कारण चुनावी नतीजों के सामर्थ्यवान प्रभाव का है।

कुछ शेयरों में तो काफी तेजी देखने को मिल रही है। खासकर IT सेक्टर में कुछ शेयर उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा, बैंकिंग और फाइनेंस सेक्टर में भी मंदी की निशानी खोई जा रही है। स्टॉक मार्केट में इस तरह की बड़ी उछाल का संकेत मिलना बाजार में खरीदारी की भरपूर ऊर्जा को दर्शाता है और निवेशकों के आत्मविश्वास को बढ़ाता है।

Stock Market Opening : कल के लोकसभा चुनाव के नतीजों ने शेयर बाजार को बड़ा झटका दिया था और उसमें गिरावट भी देखी गई थी। लेकिन आज भारतीय बाजार में कुछ संभलता दिख रही है और सेंसेक्स 950 अंक ऊपर चढ़कर 73 हजार के पार खुला है। आईटी शेयर आज भी एक फीसदी से ज्यादा ऊपर हैं और यह सेक्टर कल की बिकवाली के बावजूद भी मजबूती से खड़ा है। एफएमसीजी सेक्टर के शेयरों में भी आज उत्साह दिख रहा है और वे बाजार को थोड़ा सपोर्ट दे रहे हैं। इससे बाजार के निवेशकों का आत्मविश्वास भी बढ़ रहा है और उन्हें बाजार की स्थिरता के प्रति यकीन है। विशेषकर, आज की स्थिति में बाजार में संभलता का अच्छा संकेत मिल रहा है जिससे निवेशकों का विश्वास बना रहे।

इससे भी पढ़े :-  इंतजार की घड़ियाँ खत्म! जल्द शुरू होगी वोटों की गिनती, तेजस्वी ने कहा- ‘INDIA’ गठबंधन सरकार बनाने जा रहा

कैसी रही बाजार की ओपनिंग

Latest News आज सुबह बीएसई के सेंसेक्स में 948.84 अंकों की उछाल के बाद 73,027 के लेवल पर बाजार तेजी के साथ खुला है। इसके साथ ही एनएसई का निफ्टी भी 243.85 (1.11 फीसदी) की बढ़त के साथ 22,128 पर खुला है। यह स्थिति बाजार में नए उत्साह की ओर इशारा कर रही है। खुलने के समय बाजार में एक अच्छी संभावना और समर्थन की भावना महसूस की जा रही है।

बाजार में इस तरह की उछाल का पीछा लोकसभा चुनाव के नतीजों का प्रभाव है। निवेशकों का आत्मविश्वास इस संभावित स्थिति में बढ़ रहा है और वे बाजार में नई संभावनाओं की ओर ध्यान दे रहे हैं। इसके अलावा, इस उछाल में ट्रेडर्स की सक्रियता भी देखने को मिल रही है, जो बाजार में तेजी को और भी गहराई दे रही है।

शेयर बाजार में जोरदार उतार-चढ़ाव 

Stock Market Opening : सेंसेक्स में हलचल देखी जा रही है और वह लगातार उतार-चढ़ाव दर्शा रहा है। सुबह 9.35 बजे सेंसेक्स 453 अंक ऊपर चढ़कर 72,532 के लेवल पर पहुंचा था। दूसरी ओर, सुबह 9.25 बजे बीएसई सेंसेक्स में 122.82 अंक या 0.17 फीसदी की गिरावट देखी गई थी और बाजार 71,956 के लेवल पर खुला था। एनएसई निफ्टी की तेजी कम थी लेकिन यह भी हरे निशान में बरकरार रहा। निफ्टी 120 अंक ऊपर चढ़कर 22,005 पर ट्रेड कर रहा है।

Stock Market Opening
Stock Market Opening

Stock Market Opening : बाजार में यह उतार-चढ़ाव विशेष रूप से सेंसेक्स के लिए विशेषकर है, जो अचानकी हलचल के कारण निवेशकों को संवेदनशील बना रही है। इसके बावजूद, निफ्टी की स्थिरता और सटीकता बाजार में विश्वास और सहजता का एक संकेत देती है। बाजार में इस प्रकार की चुनौतियों के बावजूद, निवेशक धैर्य बनाए रखने की सलाह दी जा रही है।

इससे भी पढ़े :-  राजनीतिक चालचलान बिहार , RJD ने सीटों में बढ़त दर्ज की, कई दिग्गजों का मामला गहराया! |

सेंसेक्स के शेयरों का हाल

Stock Market Opening : बीएसई सेंसेक्स के 30 में से 22 शेयर उछाल के साथ कारोबार कर रहे हैं और 8 शेयरों में गिरावट देखी जा रही है। एचयूएल शेयर में 5 फीसदी की उछाल के साथ टॉप गेनर बना हुआ है और नेस्ले 3.75 फीसदी ऊपर है। एशियन पेंट्स 3.20 फीसदी चढ़ा है जबकि एचसीएल टेक 2.23 फीसदी की बढ़त पर है। एचसीएल टेक 2.22 फीसदी की ऊंचाई पर है तो टाटा स्टील 2.14 फीसदी की तेजी पर है।

बाजार में यह उतार-चढ़ाव शेयरों की सार्वजनिक कीमतों में दिखाई दे रहा है, जिससे निवेशकों के बीच चिंता और उत्साह दोनों हैं। उछाल में शामिल शेयरों की संख्या से साफ होता है कि बाजार में गहराई और विस्तार हो रहा है, जो निवेशकों के लिए संकेत हो सकता है। इसी संदर्भ में, निवेशकों को धैर्य बनाए रखने और बाजार की ताजगी को समझने की जरूरत है।

एनएसई निफ्टी में ऐसी है तस्वीर

Stock Market Opening : निफ्टी के 50 में से 31 शेयरों में उछाल देखा जा रहा है और 19 शेयर गिरावट की गिरफ्त में दिख रहे हैं। एचयूएल यहां भी टॉप गेनर है और 5.85 फीसदी की उछाल पर है और ब्रिटानिया 5 फीसदी से ऊपर है। टाटा कंज्यूमर में 4.20 फीसदी की तेजी है और एशियन पेंट्स 3.94 फीसदी की बढ़त पर है। नेस्ले में 3.87 फीसदी की मजबूती देखी जा रही है।

Stock Market Opening
Stock Market Opening

Market में इस तरह की गतिशीलता से शेयरों की मूल्य में विशेष बदलाव दिख रहे हैं, जिससे निवेशकों के बीच उत्साह बढ़ रहा है। यह विवेचना भी करती है कि बाजार में तेजी और मंदी दोनों के अवसर हैं, जिन्हें निवेशकों को समझने और इसके अनुसार कार्यवाही करने की आवश्यकता है। इस दौरान, निवेशकों को सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है ताकि वे बाजार में हो रही उछाल-दस्तावेज को समझ सकें।

 

इससे भी पढ़े :- नीतीश-चिराग की दिल्ली में राजधानी पहुंच, NDA की बैठक के लिए सियासी हलचल में बढ़ाव, I.N.D.I.A. की तैयारी हुई तेज |

9 thoughts on “Stock Market Opening: चुनावी नतीजों के बाद बाजार ने दिखाई संभाल, सेंसेक्स 73 हजार के पार|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *