Investment Tips: केवल 20-25 हजार की सैलरी से भी बन सकते हैं करोड़पति, अपनाएं यह फार्मूला!

Investment Tips: केवल 20-25 हजार की सैलरी से भी बन सकते हैं करोड़पति, अपनाएं यह फार्मूला!

Investment Tips: केवल 20-25 हजार की सैलरी से भी बन सकते हैं करोड़पति,

Investment Tips: सही रणनीति से बचत और निवेश कर सकते हैं बड़ा फंड तैयार, करोड़पति बनने की ओर बढ़ें |

Investment Tips: केवल 20-25 हजार की सैलरी से भी बन सकते हैं करोड़पति,
Investment Tips: केवल 20-25 हजार की सैलरी से भी बन सकते हैं करोड़पति,

Investment Tips: अमीर बनना हर किसी का सपना होता है, लेकिन क्या 20-25 हजार रुपये की सैलरी में करोड़पति बनना संभव है? यह सुनने में मुश्किल लग सकता है, लेकिन सही तरीके से लंबे समय तक नियमित निवेश करने पर यह सपना साकार हो सकता है। मान लीजिए आपको एक करोड़ रुपये का लक्ष्य प्राप्त करना है, तो इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाने होंगे।

सबसे पहले, अपने मासिक खर्चों का बजट बनाएं और बचत के लिए एक निश्चित राशि अलग रखें। इसके बाद, इस बचत को सही निवेश योजनाओं में लगाएं। म्यूचुअल फंड, सिप (सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान), और शेयर बाजार में निवेश करना कुछ अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

Investment Tips: उदाहरण के लिए, यदि आप हर महीने 5000 रुपये का निवेश करते हैं और यह निवेश 12% वार्षिक रिटर्न देता है, तो लगभग 20-25 वर्षों में आपका यह निवेश एक करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है। निवेश करते समय धैर्य और अनुशासन बनाए रखना आवश्यक है, क्योंकि बाजार में उतार-चढ़ाव आते रहेंगे।

Investment Tips: नियमित रूप से अपने निवेश की समीक्षा करें और जरूरत पड़ने पर उसमें बदलाव करें। इस प्रकार, सही रणनीति और अनुशासन के साथ, आप भी 20-25 हजार रुपये की सैलरी में करोड़पति बनने की दिशा में बढ़ सकते हैं।

कम्पाउंडिंग की जादुई ताकत करेगी मदद

Investment Tips: जब भी व्यक्तिगत वित्त यानी पैसों की बात आती है, तो सबसे पहले लक्ष्यों को निर्धारित करने की सलाह दी जाती है। इस संदर्भ में हमारा लक्ष्य स्पष्ट है: हमें एक करोड़ रुपये जोड़ने हैं। अब बात आती है इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सही निवेश उत्पाद चुनने की। एक करोड़ जैसी बड़ी राशि इकट्ठा करने के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में एसआईपी करना एक उत्कृष्ट विकल्प है।

Web development
Web development

Investment Tips: सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के माध्यम से आप एक निश्चित राशि नियमित रूप से, जैसे हर महीने, किसी म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश करते हैं। चाहे एसआईपी की राशि कम हो, लेकिन कम्पाउंडिंग की ताकत और रूपी-कॉस्ट एवरेजिंग के माध्यम से आप लंबे समय में बड़ी राशि जोड़ सकते हैं।

Investment Tips: कम्पाउंडिंग का अर्थ है कि आपके निवेश पर मिलने वाला रिटर्न भी आगे चलकर और अधिक रिटर्न उत्पन्न करता है। इसी तरह, रूपी-कॉस्ट एवरेजिंग के माध्यम से आप बाजार की उतार-चढ़ाव का लाभ उठा सकते हैं, जिससे समय के साथ आपके निवेश का औसत लागत कम हो जाता है। इस प्रकार, यदि आप नियमित और अनुशासित निवेश करते हैं, तो इक्विटी म्यूचुअल फंड में एसआईपी के माध्यम से आप अपने एक करोड़ रुपये के लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।

6 हजार की एसआईपी में लगेंगे इतने साल

Investment Tips: जैसा कि आपकी सैलरी 20,000 रुपये है, ऐसे में व्यावहारिक दृष्टिकोण से इसका बड़ा हिस्सा, यानी 10 या 15 हजार रुपये एसआईपी में डालना संभव नहीं है। लेकिन सैलरी का 20-25 फीसदी हिस्सा, यानी 4-5 हजार रुपये आप आसानी से निकाल सकते हैं। चूंकि आप छोटा निवेश कर रहे हैं, इसलिए अपने लक्ष्य को हासिल करने में अधिक समय लगेगा।

Investment Tips: यदि आप 5000 रुपये की एसआईपी किसी इक्विटी म्यूचुअल फंड में करते हैं, जहां आपको सालाना 12 फीसदी का रिटर्न मिलता है, तो एक करोड़ रुपये जोड़ने में लगभग 26 साल लगेंगे। यदि आप इस अवधि को कम करना चाहते हैं और 24 साल में एक करोड़ रुपये जोड़ना चाहते हैं, तो आपको सैलरी का 30 फीसदी, यानी 6000 रुपये की एसआईपी करनी होगी।

Investment Tips: इस प्रकार, छोटे निवेश के बावजूद अनुशासित और नियमित निवेश के माध्यम से आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप निवेश को प्राथमिकता दें और सही योजनाओं में निवेश करें, ताकि आपके पैसे बढ़ सकें और आप लंबे समय में बड़ी राशि जोड़ सकें। इस प्रकार, छोटी-छोटी बचत और समझदारी से निवेश करने से भी आप अपने सपनों को साकार कर सकते हैं।

एसआईपी का यह फीचर कम करेगा समय

Investment Tips: जितना अधिक आप निवेश करेंगे, उतनी ही जल्दी आप करोड़पति बनने के लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। यह सिर्फ एक साधारण सी बात है, जो प्लेन एसआईपी पर आधारित है। कम सैलरी वालों के लिए एक साथ बड़ी राशि निवेश करना संभव नहीं होता है, इसलिए आप अपनी एसआईपी को स्मार्ट बना सकते हैं और करोड़पति बनने के सपने को जल्दी पूरा कर सकते हैं। स्टेप-अप एसआईपी इस मामले में आपके लिए सहायक साबित हो सकता है। जैसे-जैसे आपकी सैलरी में वृद्धि होती है, आप अपनी एसआईपी राशि को भी बढ़ा सकते हैं, जो आपके करोड़पति बनने के लक्ष्य को तेजी से पूरा करने में मददगार साबित होगा।

Investment Tips: केवल 20-25 हजार की सैलरी से भी बन सकते हैं करोड़पति,
Investment Tips: केवल 20-25 हजार की सैलरी से भी बन सकते हैं करोड़पति,

ऐसे सिर्फ 16 साल में बन जाएंगे करोड़पति

Investment Tips: स्टेप-अप कैलकुलेटर के अनुसार, यदि आप 5,000 रुपये से एसआईपी शुरू करते हैं और उसमें हर साल 10 फीसदी का एनुअल स्टेप-अप लगाते हैं, तो 12 फीसदी के अनुमानित रिटर्न से आप 20 साल में लगभग एक करोड़ रुपये जोड़ पाएंगे। अगर आप 10 की जगह 20 फीसदी का एनुअल स्टेप-अप करते हैं, तो एक करोड़ रुपये जोड़ने में लगने वाला समय 16 साल के बजाय 20 साल रह जाएगा।

Investment Tips: इस प्रकार, स्टेप-अप एसआईपी आपके निवेश को अधिक मुनाफावसूली के दिशा में ले जाता है। यह तकनीक आपको अपने निवेश को वृद्धि देने में मदद करती है और आपके वित्तीय लक्ष्यों को तेजी से हासिल करने में सहायक साबित हो सकती है। इसलिए, समय के साथ अपनी निवेश राशि में वृद्धि करने के लिए स्टेप-अप एसआईपी एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है जो आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

इससे भी पढ़े :-

2 thoughts on “Investment Tips: केवल 20-25 हजार की सैलरी से भी बन सकते हैं करोड़पति, अपनाएं यह फार्मूला!

  1. Just wish to say your article is as surprising The clearness in your post is just cool and i could assume youre an expert on this subject Fine with your permission allow me to grab your RSS feed to keep updated with forthcoming post Thanks a million and please keep up the enjoyable work

Leave a Reply