Who is Gopi Thotakura:गोपी थोटाकुरा की ऊंचाई, आयु, प्रेमिका, परिवार, और जीवनी।

Who is Gopi Thotakura

Who is Gopi Thotakura : गोपी थोटाकुरा एक भारतीय अंतरिक्ष यात्री हैं, जिन्होंने 12 अगस्त 1984 को भारतीय अंतरिक्ष यान रोहिणी से अंतरिक्ष में यात्रा की। उन्होंने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में भी कई उपाधियाँ हासिल कीं हैं। उनकी यात्रा के दौरान उन्होंने विज्ञान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण अनुसंधान किए और अंतरिक्ष में भारत की उपस्थिति को मजबूती दी।

Who is Gopi Thotakura : कॉमर्शियल पायलट गोपी ठोटाकुरा Gopi Thotakura एक प्रतिष्ठित भारतीय पायलट हैं। वे वाणिज्यिक विमान चलाने में विशेषज्ञता रखते हैं और उनके पास विमानन क्षेत्र में व्यापक अनुभव है। गोपी ठोटाकुरा ने अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण से विमानन उद्योग में एक महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त किया है। उनकी विशेषज्ञता और कौशल के कारण वे न केवल भारत में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पहचाने जाते हैं। उनकी सफलता और योगदान ने कई युवा पायलटों के लिए प्रेरणा का स्रोत बना है।

Who is Gopi Thotakura
Who is Gopi Thotakura

                                                     बायो/विकी

पूरा नाम: गोपीचंद ठोटाकुरा
उपनाम: गोविंदा
पेशे:• पायलट
• उद्यमी

शारीरिक माप और अधिक
कद (लगभग): 5′ 9″ (175 सेमी)
आंखों का रंग: काला
बालों का रंग: काला

व्यक्तिगत जीवन
जन्मतिथि: 14 मई 1993 (शुक्रवार)
उम्र (2024 के अनुसार): 31 वर्ष
जन्मस्थान: विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश, भारत
राशि चिह्न: वृषभ
राष्ट्रीयता: भारतीय
गृहनगर: विजयवाड़ा

स्कूल: सरला बिड़ला अकादमी, बेंगलुरु
कॉलेज/विश्वविद्यालय:
• एम्ब्री-रिडल एरोनॉटिकल यूनिवर्सिटी, फ्लोरिडा, यूएसए (2011-2015)
• एमिरेट्स एविएशन यूनिवर्सिटी, दुबई, संयुक्त अरब अमीरात (2015-2017)
• कॉवेंट्री यूनिवर्सिटी, कॉवेंट्री, इंग्लैंड (2017-2019)

शैक्षणिक योग्यताएं:
• बैचलर ऑफ साइंस इन एरोनॉटिक्स (BSA) (एम्ब्री-रिडल एरोनॉटिकल यूनिवर्सिटी)
• मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) इन एविएशन/एयरवे मैनेजमेंट एंड ऑपरेशंस (एमिरेट्स एविएशन यूनिवर्सिटी)
• मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) इन एविएशन/एयरवे मैनेजमेंट एंड ऑपरेशंस (कॉवेंट्री यूनिवर्सिटी)

धर्म: हिंदू धर्म

शौक:
• रोमांचक गतिविधियाँ जैसे कि हाइकिंग और पैराग्लाइडिंग
गोपी ठोटाकुरा पैराग्लाइडिंग के दौरान
• यात्रा करना
गोपी ठोटाकुरा पेरिस की यात्रा के दौरान

रिश्ते और अधिक
वैवाहिक स्थिति: अविवाहित
प्रेम संबंध/गर्लफ्रेंड: वे सिंगल हैं।

परिवार
माता-पिता:
पिता: विजय ठोटाकुरा
गोपी ठोटाकुरा अपने पिता के साथ
माता: पद्मजा ठोटाकुरा
गोपी ठोटाकुरा अपनी माता के साथ

शैली भागफल
कार संग्रह: फेरारी 488 पिस्टा स्पाइडर
गोपी ठोटाकुरा की कार

सोशल मीडिया
इंस्टाग्राम: गोपीचंद ठोटाकुरा
फेसबुक: गोपी ठोटाकुरा
लिंक्डइन: गोपी ठोटाकुरा

गोपी ठोटाकुरा के बारे में कुछ कम ज्ञात तथ्य

Who is Gopi Thotakura : गोपी ठोटाकुरा बचपन से ही पायलट बनना चाहते थे। उन्होंने किशोरावस्था के दौरान अंतरिक्ष के बारे में भी पढ़ाई की थी।

Who is Gopi Thotakura
Who is Gopi Thotakura

गोपी ठोटाकुरा का जीवन परिचय

Who is Gopi Thotakura : गोपी ठोटाकुरा 2010 (Gopi Thotakura) में भारत से अमेरिका गए, जहां उन्होंने एरोनॉटिकल साइंसेज में उच्च शिक्षा प्राप्त की। बाद में, वे एक उद्यमी बने और अपने पिता के साथ उनके पारिवारिक व्यवसाय एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड (AIL) में शामिल हो गए। अप्रैल 2017 में, वे AIL के मुख्य संचालन अधिकारी (COO) बने।

Who is Gopi Thotakura : दिसंबर 2015 से मार्च 2020 तक, उन्होंने विशाखापत्तनम में पेमा वेलनेस रिज़ॉर्ट के प्रिंसिपल के रूप में काम किया। जनवरी 2016 से मई 2016 तक, उन्होंने शौर्य एरोनॉटिक्स प्राइवेट लिमिटेड में सलाहकार के रूप में और अगस्त 2016 से दिसंबर 2016 तक जेटसेटगो एविएशन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड में प्रमुख व्यापार विकास प्रबंधक के रूप में काम किया। मई 2017 में, उन्होंने चार्ली फॉक्सट्रॉट एविएशन की स्थापना की।

जनवरी 2018 से मार्च 2020 तक, वे VSR वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड के लिए एक वाणिज्यिक पायलट के रूप में काम करते थे, जहां उन्होंने लियरजेट 45XR विमान उड़ाया। मार्च 2020 में, ठोटाकुरा ने डगलसविले, अटलांटा में प्रिज़र्व लाइफ कॉर्पोरेशन की सह-स्थापना की, जो एक स्वास्थ्य और वेलनेस केंद्र है।

इससे भी पढ़े :- अंतरिक्ष यात्रा का रोमांच, भारत के गोपी थोटाकुरा की सफलता से दुनिया प्रेरित |

अगस्त 2022 में, उन्होंने अफ्रीका के सबसे ऊंचे पर्वत, माउंट किलिमंजारो की चोटी पर चढ़ाई की। अप्रैल 2024 में, वे जेफ बेजोस के ब्लू ओरिजिन न्यू शेपर्ड-25 (NS-25) मिशन के छह क्रू सदस्यों में से एक घोषित किए गए। अन्य क्रू सदस्यों में मेसन एंजेल, सिल्वेन चिरोन, केनेथ एल. हेस, कैरोल शेलर और पूर्व वायु सेना कप्तान एड ड्वाइट शामिल थे।

वे भारत के पहले अंतरिक्ष पर्यटक बने और राकेश शर्मा के बाद अंतरिक्ष में जाने वाले दूसरे भारतीय बने, जो 1984 में अंतरिक्ष में गए थे। गोपी ठोटाकुरा पार्टियों या समारोहों के दौरान बीयर का सेवन करते हैं।

Who is Gopi Thotakura
Who is Gopi Thotakura

अंतरिक्ष यात्रा:

Who is Gopi Thotakura : भारतीय एविएटर और कमर्शियल पायलट गोपी थोटाकुरा(Gopi Thotakura) ने हाल ही में अंतरिक्ष यात्रा कर एक नया इतिहास रच दिया है। गोपी अब भारत के पहले स्पेस टूरिस्ट बन गए हैं, जो अंतरिक्ष की सैर करने वाले पहले भारतीय नागरिक हैं। यद्यपि वह अमेरिका में रहते हैं, लेकिन उनकी इस उपलब्धि ने पूरे भारत को गर्व महसूस कराया है। गोपी की इस अद्वितीय यात्रा ने न केवल भारतीय ध्वज को अंतरिक्ष में लहराया, बल्कि यह भी सिद्ध कर दिया कि भारतीय भी अंतरिक्ष पर्यटन में अग्रणी भूमिका निभा सकते हैं।

गोपी की इस यात्रा ने भविष्य में अंतरिक्ष पर्यटन के लिए नए रास्ते खोल दिए हैं। अब तक अंतरिक्ष यात्रा सिर्फ वैज्ञानिकों और पेशेवर अंतरिक्ष यात्रियों तक सीमित थी, लेकिन गोपी की इस सफलता ने आम जनता के लिए भी अंतरिक्ष यात्रा के द्वार खोल दिए हैं। इससे प्रेरित होकर अन्य लोग भी अंतरिक्ष में सैर-सपाटा करने का सपना देख सकते हैं और उसे साकार कर सकते हैं। गोपी थोटाकुरा की इस ऐतिहासिक उपलब्धि ने अंतरिक्ष पर्यटन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया है और भारत को गर्वान्वित किया है। उनकी इस यात्रा ने अनगिनत लोगों के लिए एक नया क्षितिज प्रस्तुत किया है।

Who is Gopi Thotakura
Who is Gopi Thotakura

Who is Gopi Thotakura : गोपी थोटाकुरा ने 19 मई 2024 को ब्लू ओरिजिन नामक कंपनी के स्पेसक्राफ्ट में सवार होकर अंतरिक्ष यात्रा का आनंद लिया। ब्लू ओरिजिन उन कुछ प्राइवेट कंपनियों में से एक है जो अंतरिक्ष में घूमने के इच्छुक लोगों को यह अनोखा अवसर प्रदान करती है। इस अद्वितीय यात्रा के दौरान, टेकऑफ से लेकर लैंडिंग तक का कुल समय केवल दस मिनट का था। इस छोटे से समय में, स्पेसक्राफ्ट ने धरती से लगभग 105 किलोमीटर की ऊंचाई तक का सफर तय किया।

इससे भी पढ़े :- कमरे में एसी का तापमान कितना होना चाहिए? बिजली की खपत कम करने के उपाय |

Who is Gopi Thotakura : इस यात्रा ने गोपी थोटाकुरा को एक अद्वितीय अनुभव प्रदान किया, जो अंतरिक्ष में पहुंचने का सपना देख रहे कई लोगों के लिए प्रेरणास्रोत बन सकता है। ब्लू ओरिजिन जैसी कंपनियों के प्रयासों से अब आम लोग भी अंतरिक्ष की यात्रा कर सकते हैं, जो पहले केवल वैज्ञानिकों और पेशेवर अंतरिक्ष यात्रियों के लिए ही संभव थी। गोपी थोटाकुरा की इस ऐतिहासिक उड़ान ने अंतरिक्ष पर्यटन के नए युग की शुरुआत की है, जिससे भविष्य में और भी लोग अंतरिक्ष यात्रा का आनंद ले सकेंगे।

यह अंतरिक्ष यात्रा सबसे छोटी और सबसे तेज यात्राओं में से एक थी। इस अद्वितीय उपलब्धि ने न केवल अंतरिक्ष विज्ञान में एक नया अध्याय जोड़ा है, बल्कि यह भी दिखाया है कि अंतरिक्ष यात्रा अब आम लोगों के लिए भी संभव हो सकती है। इतने कम समय में अंतरिक्ष तक पहुंचना और वापस आना एक बहुत बड़ी सफलता है, जिसने दुनिया भर के लोगों को यह सोचने पर मजबूर कर दिया है कि क्या अब उनके लिए भी अंतरिक्ष की यात्रा करना संभव होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *