Site icon DPN

Varanasi Lok Sabha News: वाराणसी में पीएम मोदी के खिलाफ नामांकन करने वाले 33 लोगों का पर्चा खारिज, देखें लिस्ट |

Varanasi Lok Sabha News: देश की सबसे चर्चित और वीआईपी सीट, लोकसभा चुनाव में देशभर से लोगों ने दाखिल किया नामांकन |

Varanasi Lok Sabha News

Varanasi Lok Sabha News: वाराणसी लोकसभा सीट पर 1 जून को वोटिंग होने जा रही है। इससे पहले, 7 मई से 14 मई तक, कलेक्ट्रेट परिसर में नामांकन प्रक्रिया का आयोजन किया गया। इस दौरान, भारी सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए नामांकन प्रक्रिया को पूर्ण किया गया। 15 मई को, नामांकन पत्रों की जांच की गई, जिसमें से 41 नामांकन पत्रों में से 33 पत्रों को अवैध ठहराया गया।

Varanasi Lok Sabha News: इसके बाद कड़ी निगरानी के तहत, सभी प्रत्याशियों के नामांकन पत्रों की जांच की गई, जिसमें से 33 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र को रद्द कर दिया गया। यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया कि चुनाव प्रक्रिया में कोई भी अनियमिति नहीं हो। इस तरह की कड़ी कार्रवाई के माध्यम से, चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता और न्याय की भावना को बढ़ावा दिया जा रहा है।

विशेषज्ञों के अनुसार, वाराणसी लोकसभा सीट पर होने वाले चुनाव में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हो रही है। प्रत्याशियों के नामांकन पत्रों की जांच के बाद, चुनावी माहौल में गहराई आ गई है और नामांकन प्रक्रिया में बेहतरीन व्यवस्था को देखते हुए, वोटर्स की उत्सुकता में भी वृद्धि हो रही है।

web development

इससे भी पढ़े :- मालदीव-भारत वार्ता, ‘अच्छा हुआ लड़ रहे, हमें फायदा होगा’, इस देश के मंत्री का बयान |

वाराणसी की लोकसभा सीट पर 8 प्रत्याशियों के पर्चे वैध

Varanasi Lok Sabha News: वाराणसी लोकसभा सीट देश की सबसे चर्चित और वीआईपी सीट मानी जाती है। इसी क्रम में लोकसभा चुनाव 2024 में बड़ी संख्या में लोग वाराणसी जनपद के साथ-साथ पूर्वांचल सहित दूसरे प्रदेशों से भी नामांकन दाखिल करने पहुंचे थे। 14 मई तक नामांकन प्रक्रिया चली, जिसमें कुल 41 प्रत्याशियों ने वाराणसी लोकसभा सीट पर नामांकन पर्चा भरा।

Varanasi Lok Sabha News: 15 मई को हुए जांच में 41 प्रत्याशियों में से कॉमेडियन श्याम रंगीला सहित 33 के नामांकन पत्र रद्द कर दिए गए। यानि कुल 8 प्रत्याशियों के नामांकन पर्चा वैध प्राप्त हुए हैं।

Varanasi Lok Sabha News: इस चुनाव में वाराणसी सीट पर बड़ी संख्या में प्रत्याशियों का नामांकन होने के कारण, चुनावी माहौल में बहुत उत्साह और उत्सुकता देखने को मिल रही है। प्रत्येक पार्टी ने अपने उम्मीदवारों को चुनौती दी है और चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता की भी जरूरत है। नामांकन प्रक्रिया में अवैधता का पता चलना और अवैध नामांकन पत्रों को रद्द करना, चुनाव आयोग की निष्कर्ष निगरानी को दर्शाता है और चुनाव प्रक्रिया की गुणवत्ता को बनाए रखने में मदद करता है।

web development

कुल आठ प्रत्याशी वाराणसी के चुनावी मैदान में

Varanasi Lok Sabha News: वाराणसी की लोकसभा सीट पर दाखिल हुए नामांकन पत्र की जांच के बाद अब कुल 8 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इनमें नेशनल इंडियन कांग्रेस के अजय राय, भारतीय जनता पार्टी के नरेंद्र मोदी, बहुजन समाज पार्टी के अतहर जमाल लारी, अपना दल (क) से गगन प्रकाश यादव, राष्ट्रीय समाजवादी जन क्रांति पार्टी से पारसनाथ केसरी, युग तुलसी पार्टी से कोली शेट्टी शिवकुमार, संजय कुमार तिवारी, दिनेश कुमार यादव निर्दल प्रत्याशी के तौर पर चुनावी मैदान में हैं।

Varanasi Lok Sabha News: यह चुनाव वाराणसी के लिए राजनीतिक रुझान और उत्साह का केंद्र बन चुका है। प्रमुख दलों ने इस सीट के लिए अपने प्रत्याशियों को उत्साहित कर रखा है। नरेंद्र मोदी की बड़ी हिस्सेदारी वाराणसी के लोगों के बीच उत्साह बढ़ा रही है, जबकि विपक्षी दलों ने भी इस सीट पर मजबूत प्रत्याशियों का चयन कर चुनावी युद्ध को मजबूती से ले जाने का प्रयास किया है।

Varanasi Lok Sabha News

Varanasi Lok Sabha News: इस बार के चुनाव में वाराणसी की जनता का महत्वपूर्ण योगदान रहने के आसार हैं। चुनाव प्रक्रिया के माध्यम से लोकतंत्र में पारदर्शिता और न्याय की भावना को मजबूत करने का यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

 

इससे भी पढ़े :- सुप्रीम कोर्ट का दिया निर्देश,कोर्ट के संज्ञान में होने पर PMLA के तहत ED नहीं कर सकेगा आरोपी को अरेस्ट |

Exit mobile version
Skip to toolbar