Site icon DPN

Team India New Head Coach Salary: भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने टीम इंडिया के हेड कोच के पद पर नियुक्ति, कोच को सैलरी में कितनी राशि मिलेगी?

Team India New Head Coach Salary: टीम इंडिया के नए हेड कोच की सैलरी पर परदा नहीं उठा, लेकिन BCCI की ओर से आकर्षक सैलरी पैकेज की उम्मीद |

Team India New Head Coach Salary

Team India New Head Coach Salary: टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप के बाद नया हेड कोच मिल सकता है। BCCI के मुताबिक, बेहद जल्द टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज क्रिक्केटर राहुल द्रविड़ का कोच के तौर पर टर्म पूरा हो जाएगा। इसे देखते हुए बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया ने कोच के पद के लिए आवेदन मांगे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, टीम इंडिया के हेड कोच की कितनी सैलरी मिलती है? आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे।

Team India New Head Coach Salary: टीम इंडिया के हेड कोच की सैलरी बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया द्वारा तय की जाती है। सामान्यतः, एक हेड कोच को वर्षावधि के लिए लाखों रुपये की सैलरी मिलती है, जिसमें बोनस और अन्य लाभ भी शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा, कोच को अन्य लाभ भी मिल सकते हैं जैसे कि खेल यात्राएँ, फ्री लाइफस्टाइल फैसिलिटीज़, टीम के सदस्यों के लिए निःशुल्क टिकट्स, और स्पॉन्सर्शिप के माध्यम से अतिरिक्त आय।

Team India New Head Coach Salary: रिपोर्ट्स के अनुसार टीम इंडिया का हेड कोच बनने की रेस में भारत के दिग्गज खिलाड़ी गौतम गंभीर का नाम सबसे ऊपर चल रहा है। गंभीर के अलावा लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर जस्टिन लैंगर का नाम भी है। इनके अलावा इस रेस में भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण समेत टॉम मूडी, स्टीफन फ्लेमिंग जैसे दिग्गजों का नाम भी सामने आ रहा है। हालांकि, देखने वाली बात है कि इनमें से कौन सा खिलाड़ी या फिर इनसे अलग कोई खिलाड़ी टीम इंडिया का हेड कोच बनेगा।

किन बातों का रखा जा सकता है ख्याल

Team India New Head Coach Salary: कोच पद पर चयनित खिलाड़ी को कितनी सैलरी मिलेगी इस बात का खुलासा BCCI की ओर से नहीं किया गया है। लेकिन ये उम्मीद लगाई जा रही है कि BCCI नए हेड कोच के लिए एक आकर्षक सैलरी पैकेज पेश कर सकता है। खिलाड़ी से सैलरी पर बातचीत की जाएगी और यह इस बात पर निर्भर करेगा कि कोच के पास कितना अनुभव है। जितना ज्यादा अनुभव, उतना ही ज्यादा वेतन मिलने की संभावना है।

web development

Team India New Head Coach Salary: खिलाड़ी कोच परिवार से हैं, तो सैलरी के संबंध में और भी विशेषता आ सकती है। कुछ देशों में कोच की सैलरी खिलाड़ी के अधिक होती है, जबकि कुछ जगहों पर इसमें अंतर नहीं होता। इसलिए, विभिन्न कारणों से कोच की सैलरी में विशेषता रहती है।

Team India New Head Coach Salary: क्रिकेट की वर्तमान स्थिति में, बोर्ड्स को चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जैसे कि अच्छे खिलाड़ी को बनाने का प्रयास, खेल की रणनीतियों का विकास, और खिलाड़ी के साथ संवाद को बढ़ावा देना। इसमें कोच का अहम योगदान होता है, इसलिए उन्हें अच्छी सैलरी दी जाती है ताकि उन्हें पूरी तरह से विशेषज्ञता देने का अवसर मिले।

अंत में, खिलाड़ी के अनुभव, उपलब्धियाँ, और स्किल्स के आधार पर ही उनकी सैलरी का फैसला किया जाएगा, जिससे कोच का मान-सम्मान बना रहे और उन्हें भविष्य में भी कोचिंग में उत्कृष्टता का मौका मिले।

इससे भी पढ़े :- RCB की हार पर कप्तान फाफ डु प्लेसिस की प्रतिक्रिया, जानिए उन्होंने किसे ठहराया जिम्मेदार |

द्रविड़-शाश्त्री की सैलरी?

Team India New Head Coach Salary: फिलहाल में, टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ की सैलरी की बात की जाए तो रिपोर्ट्स बताती हैं कि BCCI उन्हें सालाना 10 करोड़ रुपये का भुगतान कर रहा है। यानी कि द्रविड़ की सैलरी महीने की करीबन 8.34 लाख रुपये के आसपास है।

web development

Team India New Head Coach Salary: रिपोर्ट्स की मानें तो टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री को साल के करीब 9.5 करोड़ रुपये मिलते थे। इसका मतलब है कि द्रविड़ की सैलरी शास्त्री की सैलरी से कुछ कम है, लेकिन फिर भी यह एक बहुत ही बड़ी राशि है।

Team India New Head Coach Salary: हेड कोच की सैलरी में इतना बड़ा अंतर होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। पहला कारण हो सकता है कि द्रविड़ ने हाल ही में इस पद को संभाला है तो उनकी सैलरी का अंतरिक्षी अध्ययन करने के लिए समय लगेगा।

भारतीय खिलाड़ी को मिल सकता है मौका

Team India New Head Coach Salary: रिपोर्ट्स की मानें तो BCCI टीम इंडिया के कोच को अन्य क्रिकेट बोर्ड से काफी ज्यादा सैलरी देता है। पिछले कुछ सालों में भारतीय खिलाड़ियों को टीम इंडिया का हेड कोच बनने का मौका मिला है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं इस बार भी किसी भारतीय दिग्गज को ही टीम इंडिया का हेड कोच बनने का अवसर मिल सकता है।

Team India New Head Coach Salary: टीम इंडिया के कोच पद की भूमिका में खासतौर पर भारतीय खिलाड़ी का अहम योगदान रहा है। इस वर्ष, टीम इंडिया का हेड कोच चयन करने में बोर्ड को कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि अनेक उम्मीदवारों का विवाद और भारतीय खिलाड़ियों की ताकत को ध्यान में रखते हुए चयन करना होगा।

Team India New Head Coach Salary

Team India New Head Coach Salary: बोर्ड ने पिछले दिनों ही नई आर्थिक नीतियाँ और सैलरी स्केल को तरजीह दी है, जिससे नई दिग्गजों के लिए अधिक आकर्षक सैलरी पैकेज प्रस्तावित किया जा सकता है। इसके बावजूद, यह प्रकट है कि टीम इंडिया का हेड कोच बनने के लिए आवेदन करने वाले खिलाड़ियों के लिए यह एक चुनौतीपूर्ण समय हो सकता है।

Team India New Head Coach Salary: चयन की प्रक्रिया में खिलाड़ियों के अनुभव, प्रदर्शन, नेतृत्व क्षमता, और टीम के नियोजन में उनका योगदान महत्वपूर्ण होगा। इसके साथ ही, खिलाड़ियों की योग्यता और परिस्थितियों को भी मध्यनजर रखा जाएगा जिससे कि एक संघर्षशील और समर्पित कोच टीम को नए उच्चांकित स्थानों तक पहुंचाने में सहायक हो सकें।

 

इससे भी पढ़े :- ताइवान पर कब्जा करने की धमकी दी, क्या चीन ने किया दुर्भाग्यपूर्ण तैयारी? जानें सेना के पर्दाफाश से बढ़ रही टेंशनठ |

Exit mobile version
Skip to toolbar