Manu Missed Hat-trick : मनु पदकों की हैट्रिक से चूकीं, जबकि माहेश्वरी महिला स्कीट फाइनल में जगह बनाने की दौड़ में शामिल रहीं।

Manu missed hat-trick : मनु पदकों की हैट्रिक से चूकीं, जबकि माहेश्वरी महिला स्कीट फाइनल में जगह बनाने की दौड़ में शामिल रहीं।

Manu missed hat-trick

Manu missed hat-trick : ओलंपिक में पदकों की हैट्रिक लगाने का मनु भाकर का सपना शनिवार को यहां 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल में कांस्य पदक के लिए हंगरी की खिलाड़ी से शूट ऑफ में पिछड़ने के बाद पूरा नहीं हो सका।

Manu missed hat-trick
Manu missed hat-trick : मनु पदकों की हैट्रिक से चूकीं, जबकि माहेश्वरी महिला स्कीट फाइनल में जगह बनाने की दौड़ में शामिल रहीं।

आठ निशानेबाजों के करीबी फाइनल में मनु ने अपना सब कुछ झोंक दिया और कुछ समय के लिए शीर्ष स्थान पर भी रही लेकिन अपनी निरंतरता बरकरार नहीं रख सकीं।

Manu missed hat-trick: इस 22 साल की खिलाड़ी ने हालांकि महिला 10 मीटर एयर पिस्टल और मिश्रित टीम 10 मीटर एयर पिस्टल में सरबजोत सिंह के साथ मिलकर दो कांस्य पदक जीत कर पहले ही इतिहास रच दिया है। वह एक ही ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय है।

Manu missed hat-trick : मनु पांच-पांच निशाने के 10 सीरीज के फाइनल में शुरुआती आठ सीरीज के बाद 28 अंक के साथ हंगरी की वेरोनिका मेजर के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर थी।

इसके बाद शूट ऑफ में मनु पांच में से तीन निशाना ही लगा सकी जबकि मेजर ने चार सटीक निशाने के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया।

Manu missed hat-trick :मनु की शानदार लय को देखते हुए, उनके पदकों की हैट्रिक लगाने की उम्मीदें बहुत अधिक थीं। फाइनल की शुरुआत में छठे स्थान पर खिसकने के बाद भी वह वापसी करने में सफल रही।

मनु की शुरुआत बेहद खराब रही, वह शुरुआती सीरीज में पांच में से तीन निशाना चूक गईं। इसके बाद दो सीरीज में चार-चार निशाने के साथ उन्होंने वापसी की।

चौथा सीरीज से एलिमिनेशन चरण शुरू हुआ। मनु सातवें चरण (एलिमिनेशन का चौथा चरण) में कुछ समय के लिए तालिका में शीर्ष पर पहुंचीं।

दक्षिण कोरिया की जिन यांग ने आठवें दौर में शीर्ष स्थान पर फिर से वापसी की जबकि दूसरे स्थान पर काबिज मनु पांच में से दो निशाना चूकने के बाद वेरोनिका के साथ तीसरे स्थान पर खिसक गईं।

Manu missed hat-trick : वह शूटऑफ में अपनी लय जारी नहीं रख सकीं और करीबी अंतर से कांस्य पदक से चूक कर जयदीप करमाकर (पुरुषों की 50 मीटर राइफल प्रोन, 2012 लंदन), अभिनव बिंद्रा (पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल, 2016 रियो) और अर्जुन बबूता (10 मीटर एयर राइफल, 2024 पेरिस ओलंपिक) जैसे निशानेबाजों की सूची में शामिल हो गईं। मनु ने स्पर्धा के बाद कहा कि उन पर तीसरा पदक जीतने का दबाव नहीं था और वह इसकी भरपाई अगले ओलंपिक खेलों में करेगी।

Manu missed hat-trick : उन्होंने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि मैं दबाव में थी क्योंकि जैसे ही मेरा पिछला मैच समाप्त हुआ तो मेरे कोच ने कहा कि इतिहास इतिहास होता है और अब वर्तमान में जियो। तुम बाद में मनन कर सकती हो कि यह सब कुछ कैसे हुआ।’’

मनु ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘जसपाल (राणा) सर मुझे वर्तमान में बनाए रखते हैं। मुझ पर तीसरा पदक जीतने का कोई दबाव नहीं था लेकिन मैं निश्चित रूप से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहती थी।’’

Manu missed hat-trick
Manu missed hat-trick : मनु पदकों की हैट्रिक से चूकीं, जबकि माहेश्वरी महिला स्कीट फाइनल में जगह बनाने की दौड़ में शामिल रहीं।

Manu missed hat-trick : उन्होंने कहा, ‘‘चौथा स्थान हासिल करना निश्चित रूप से बहुत अच्छा नहीं लगता लेकिन अगली बार निश्चित तौर पर परिणाम मेरे अनुकूल होगा। अब मेरे पास दो पदक हैं और अगली बार अच्छा प्रदर्शन करने के लिए ढेर सारी प्रेरणा है।’’

इस स्पर्धा का स्वर्ण यांग और रजत फ्रांस की जेद्रजेजेव्स्की केमिली ने जीता। दोनों निशानेबाज 10 सीरीज के बाद 37-37 अंक की बराबरी पर थे लेकिन शूटऑफ में यांग ने स्थानीय निशानेबाज को पछाड़ दिया।

Manu missed hat-trick : इससे पहले मनु शुक्रवार को प्रिसिजन में 294 और रैपिड में 296 अंक के साथ कुल 590 अंक जुटाकर क्वालीफिकेशन में दूसरा स्थान हासिल करते हुए फाइनल में प्रवेश किया था।

माहेश्वरी महिला स्कीट में फाइनल में जगह बनाने की दौड़ में

Manu missed hat-trick : भारतीय निशानेबाज माहेश्वरी ने महिला स्कीट इवेंट में फाइनल में जगह बनाने के लिए जोरदार प्रयास किए। उन्होंने अपने प्रदर्शन से सबका ध्यान खींचा और फाइनल में स्थान बनाने की दौड़ में शामिल रहीं। माहेश्वरी की मेहनत और उनके शानदार प्रदर्शन ने भारतीय खेल प्रेमियों के दिलों में उम्मीदें जगा दी हैं कि वे भविष्य में और भी बेहतर प्रदर्शन करेंगी और देश का नाम रोशन करेंगी।

8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के दौरान 2000 रुपये के नोट की शुरुआत, और सात साल बाद मई 2023 में इसका अंत |

Leave a Reply