Russia Bulava Missile: क्या पुतिन सच में करने वाले हैं परमाणु हमला? 40 फीट लंबी मिसाइल ने बढ़ाई दुनिया में दहशत |

Russia Bulava Missile

Russia Bulava Missile: यूक्रेन से दूरी की चेतावनी, रूस ने दिखाई खतरनाक परमाणु मिसाइल, पश्चिमी देशों की चिंता बढ़ी |

Russia Bulava Missile
Russia Bulava Missile

Russia Bulava Missile: हाल ही में, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 40 फीट लंबी परमाणु मिसाइल का प्रदर्शन कर दुनिया को हिला कर रख दिया है। इस कदम ने वैश्विक स्तर पर गंभीर चिंता और भय पैदा कर दिया है। कई विश्लेषकों का मानना है कि यह कदम रूस की बढ़ती आक्रामकता और पश्चिमी देशों के साथ जारी तनाव का परिणाम है।

Russia Bulava Missile: परमाणु मिसाइल के इस प्रदर्शन ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को सतर्क कर दिया है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस प्रकार की मिसाइलें अत्यधिक विनाशकारी होती हैं और उनका उपयोग वैश्विक शांति और स्थिरता के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता है। इस घटनाक्रम ने वैश्विक नेताओं को चिंतन करने पर मजबूर कर दिया है कि पुतिन के इरादे कितने गंभीर हैं और आने वाले समय में दुनिया को किस प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

web development
web development

इस बीच, कई देशों ने संयुक्त राष्ट्र से आग्रह किया है कि वह रूस पर कड़ा रुख अपनाए और किसी भी संभावित खतरे को टालने के लिए त्वरित कदम उठाए। इस समय, पूरी दुनिया पुतिन के अगले कदम का इंतजार कर रही है, यह देखते हुए कि उनकी इस कार्रवाई का क्या परिणाम हो सकता है।

इससे भी पढ़े :- बिहारी छात्रों के भविष्य में नौकरशाही और राजनीति, एक विश्लेषण |

Russia Bulava Missile: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ‘द सेप्टर‘ नामक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का ऐलान किया है। यह मिसाइल परमाणु ताकत से लैस है और इसे पानी के अंदर छिपी पनडुब्बियों से भी लॉन्च किया जा सकता है। रूसी सेना ने इस मिसाइल के लॉन्चिंग का वीडियो जारी किया है। वीडियो के प्रकट होने के बाद पश्चिमी देश चिंतित हो गए हैं। पुतिन के नए टेस्ट ड्रिल में पहली बार इस मिसाइल को एक्शन में दिखाया गया। रूसी भाषा में इसे ‘बुलावा’ कहा जाता है। इस 40 फीट की मिसाइल की रेंज करीब 8304 किमी है, जो कि परमाणु हथियारों को ले जाने में सक्षम है। यह खुलासा पूरे विश्व में बड़ी सनसनी उत्पन्न किया है और भविष्य में राजनीतिक द्विपक्षीय चर्चाओं का कारण बन सकता है।

Russia Bulava Missile: सन्दर्भ संख्या एक के अनुसार, रूसी सेना ने जारी किए गए वीडियो में एक पानी के अंदर हुए विस्फोट का दृश्य प्रकट किया है। इस विस्फोट के साथ ही, ‘आरएसएम-56 बुलावा’ मिसाइल जल्दी से लॉन्च होती है और आकाश में धुआं फैलता है। विस्फोट के बाद, मिसाइल बादलों में चुपचाप विलीन हो जाती है। रूस के इस प्रदर्शन को पश्चिमी और नाटो देशों ने एक मजबूत चेतावनी के रूप में देखा है।

web development
web development

Russia Bulava Missile: इस मिसाइल ने परमाणु ताकत के साथ रूस की सामर्थ्य को और भी मजबूत किया है। इसके अलावा, इस प्रयोग ने संबंधित देशों के बीच सुरक्षा सम्बंधित चर्चाओं को भी गहराया है। रूस की इस प्रकार की नई क्षमताओं का समर्थन करने के लिए उसे स्वयं को सुरक्षित बनाने के लिए अपने रक्षा तंत्र में नई रणनीतियों का अनुसरण करने की आवश्यकता है।

10 लक्ष्यों को एक साथ तबाह कर सकती है ‘बुलावा’

Russia Bulava Missile: ‘आरएसएम-56 बुलावा’ मिसाइल पनडुब्बी से आसानी से लॉन्च की जा सकती है। इसकी लंबाई 40 फीट है और रेंज 8304 किमी है। इस मिसाइल में 10 परमाणु गाइडेड हथियार होते हैं, जिससे इसे एक साथ कई लक्ष्यों को निशाना बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका वजन 37 टन है और पेलोड 1150 किलोग्राम है।

Russia Bulava Missile: रूस की यह मिसाइल जमीन, हवा और पानी तीनों जगह से लांच की जा सकती है। इसकी विशेषता यह है कि यह एक साथ बड़े दूरी तक गई जाने वाली मिसाइलों को भी नियंत्रित कर सकती है। दुनिया इसे अहम परमाणु हथियार के रूप में देख रही है जो रूस की रक्षा तंत्र की ताकत को और भी बढ़ावा देगा।

रूस की पश्चिमी देशों को चेतावनी

Russia Bulava Missile: ‘आरएसएम-56 बुलावा’ मिसाइल का निर्माण मॉस्को इंस्टीट्यूट ऑफ थर्मल टेक्नोलॉजी ने किया, जिसका काम 1990 के दशक में शुरू हुआ था। हाल ही में पुतिन ने सामरिक परमाणु हथियारों की परीक्षण की बात कही थी। उन्होंने पश्चिमी देशों को सीधे परमाणु युद्ध की चेतावनी दी थी। पुतिन ने यह भी कहा कि अगर पश्चिमी देश यूक्रेन का समर्थन करते रहे तो रूस को परमाणु हमला करने की आवश्यकता पड़ सकती है।

Russia Bulava Missile: एक पूर्व अमेरिकी राजदूत ने बताया कि पुतिन पश्चिमी देशों के खिलाफ बेहद गंभीर हैं और परमाणु हमले के खतरे को इनकार नहीं किया जा सकता। इस बयान ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक समीक्षा में गहराई डाली है।

Russia Bulava Missile
Russia Bulava Missile

Russia Bulava Missile: रूस की इस परमाणु ताकत को लेकर विश्व में बहुत चर्चाएं हो रही हैं। इससे देशों के बीच संबंध और भी तंग हो सकते हैं। परमाणु हथियारों के संग्रह में नए बदलाव के मायने किसी भी समय सुरक्षा संदेहों को उत्पन्न कर सकते हैं। इस संदर्भ में संयुक्त राष्ट्र की भूमिका भी महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि उसकी निगरानी में इस प्रकार की घटनाएं शांति और सुरक्षा के प्रति संतुलन को बनाए रखने में मदद कर सकती हैं।

 

इससे भी पढ़े :- 2004 से अब तक, भारत की राजनीति में अपराधीकरण की पूरी रिपोर्ट

2 thoughts on “Russia Bulava Missile: क्या पुतिन सच में करने वाले हैं परमाणु हमला? 40 फीट लंबी मिसाइल ने बढ़ाई दुनिया में दहशत |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *