RRB ALP Recruitment 2024: रेलवे में 18,000+ असिस्टेंट लोको पायलट पदों पर भर्ती, वैकेंसी की संख्या हुई तीन गुना |

RRB ALP Recruitment 2024: रेलवे में 18,000+ असिस्टेंट लोको पायलट पदों पर भर्ती, वैकेंसी की संख्या हुई तीन गुना |

RRB ALP Recruitment 2024: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने असिस्टेंट लोको पायलट पदों की संख्या बढ़ाई, अब 18,799 वैकेंसी उपलब्ध |

RRB ALP Recruitment 2024: रेलवे में 18,000+ असिस्टेंट लोको पायलट पदों पर भर्ती, वैकेंसी की संख्या हुई तीन गुना |
RRB ALP Recruitment 2024: रेलवे में 18,000+ असिस्टेंट लोको पायलट पदों पर भर्ती, वैकेंसी की संख्या हुई तीन गुना |

RRB ALP Recruitment 2024: रेलवे में नौकरी पाने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए यह खुशखबरी है। यदि आप असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर काम करना चाहते हैं, तो जान लें कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने वैकेंसी की संख्या तीन गुना बढ़ा दी है। ये भर्तियां आरआरबी एएलपी के अंतर्गत आती हैं और विज्ञापन संख्या सीईएन 01/2024 के तहत जारी की गई थीं। यह ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि नई भर्तियों की घोषणा नहीं की गई है, बल्कि पहले से जारी भर्ती के तहत ही वैकेंसी की संख्या में वृद्धि की गई है। अब, पहले जहां 5696 पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे, वहीं अब इनकी संख्या बढ़ाकर 18799 कर दी गई है। इससे उन उम्मीदवारों को अतिरिक्त अवसर मिलेंगे जो इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं। इस बढ़ोतरी से रेलवे में रोजगार की संभावनाएं बढ़ गई हैं और अधिक उम्मीदवारों को अपने करियर को आगे बढ़ाने का मौका मिलेगा। रेलवे में इस तरह की भर्तियों से न केवल उम्मीदवारों को लाभ होगा, बल्कि रेलवे को भी कुशल और सक्षम कर्मचारी मिल सकेंगे।

इससे भी पढ़े :-  आज जारी होंगे NEET PG परीक्षा के प्रवेश पत्र, इस वेबसाइट से करें डाउनलोड |

पहले इतने पदों पर होनी थी भर्ती

RRB ALP Recruitment 2024: गौरतलब है कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने पहले असिस्टेंट लोको पायलट पद के लिए कुल 5696 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए थे। अब इन पदों की संख्या बढ़ाकर 18799 कर दी गई है, यानी अब इतने पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। यह वृद्धि उम्मीदवारों के लिए एक बड़ा अवसर है, क्योंकि इससे अधिक लोगों को रेलवे में काम करने का मौका मिलेगा।

RRB ALP Recruitment 2024: इस बदलाव का मकसद रेलवे में अधिक सक्षम और कुशल कर्मचारियों की भर्ती करना है, जिससे रेलवे की सेवाएं और बेहतर हो सकें। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इस अवसर का पूरा लाभ उठाएं और समय पर आवेदन करें।

इसके अलावा, यह भी महत्वपूर्ण है कि उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया की सभी आवश्यकताओं और निर्देशों का पालन करें, ताकि वे चयन प्रक्रिया में सफल हो सकें। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड का यह कदम निश्चित रूप से उन सभी उम्मीदवारों के लिए फायदेमंद साबित होगा, जो रेलवे में अपना करियर बनाना चाहते हैं। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विस्तृत अधिसूचना को पढ़ सकते हैं।

इससे भी पढ़े :-  योग दिवस 2024 , थीम और महत्व |

यहां चेक कर सकते हैं नोटिस

RRB ALP Recruitment 2024: इस सूचना को देखने के लिए आपको आरआरबी चंडीगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता है – rrbcdg.gov.in। रेलवे ने बताया है कि जोनल रेलवेज ने वैकेंसी की संख्या में वृद्धि की है, मद्देनजर रखते हुए जो एडिशनल मांग प्राप्त हुई थी। इसे देखने के लिए वेबसाइट पर जाएं और नवीनतम अपडेट्स को प्राप्त करें।

यह भी देख लें कि अभी तक वैकेंसी की संख्या में वृद्धि का नोटिस केवल आरआरबी चंडीगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी किया गया है। जल्द ही रीजनल वेबसाइट्स पर, जहां वैकेंसी भरी जा रही है, उनके अनुसार अलग-अलग नोटिस भी जारी किए जाएंगे।

बाकी सब रहेगा पहले जैसा

RRB ALP Recruitment 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड ने बताया है कि जो लोग पहले ही आवेदन कर चुके हैं, उन्हें फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। यदि आपने पहले से ही आवेदन किया है, तो आपको नए नोटिस का इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, जब रीजनल वेबसाइट्स पर वैकेंसी की नई सूचना जारी होगी, तो आप अपनी आवश्यकता के अनुसार चवाइस का बदलाव कर सकते हैं।

RRB ALP Recruitment 2024: इस नई वैकेंसी से जुड़ी बाकी प्रक्रिया जैसे योग्यता के मानदंड, चयन प्रक्रिया आदि में कोई बदलाव नहीं होगा। चयन के लिए कैंडिडेट्स को आरआरबी द्वारा तय पांच स्टेज का परीक्षण देना होगा। यह परीक्षण स्टेज ऑन (स्टेज-1), कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (स्टेज-2), व्हील ट्रेनिंग (स्टेज-3), डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन (स्टेज-4), और मेडिकल टेस्ट (स्टेज-5) से मिलता है। इस प्रक्रिया में कैंडिडेट्स को सभी स्टेज पास करना होगा तभी वे फाइनल सिलेक्ट होंगे।

पांच चरण में होगा चयन

RRB ALP Recruitment 2024: इन पदों के लिए कैंडिडेट्स का चयन कई चरणों में होगा, जोकि निम्नलिखित हैं: पहले स्टेज में, सीबीटी यानी कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट होगा, और दूसरी स्टेज में भी सीबीटी ही होगा। तीसरे स्टेज में, सीबीएटी यानी कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट होगा। चौथे स्टेज में, डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन की प्रक्रिया और पांचवी या अंतिम स्टेज में, मेडिकल एग्जामिनेशन लिया जाएगा।

RRB ALP Recruitment 2024: चरणों की यह सूची योग्यता और चयन की प्रक्रिया को संरचित और स्थिर बनाए रखने के लिए बनाई गई है। यहां सीबीटी टेस्ट दो चरणों में होगा, ताकि उम्मीदवारों की योग्यता और क्षमता का निर्धारण सही तरीके से हो सके। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया में, उम्मीदवारों की सभी आवश्यक दस्तावेज़ों की सत्यापन होगी। मेडिकल एग्जामिनेशन में, उम्मीदवारों की स्वास्थ्य स्थिति और शारीरिक योग्यता की जांच की जाएगी।

इस प्रक्रिया में, समय-समय पर अपडेट्स और सूचनाएं उम्मीदवारों को वेबसाइट और समाचार पत्रों के माध्यम से प्रदान की जाएंगी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आवेदक सही समय पर सभी चरणों को पूरा करें और चयन प्रक्रिया में कोई भी अस्थायीता न हो, उन्हें संशोधनों के बारे में समय-समय पर सूचित किया जाएगा।

इससे भी पढ़े :-  EVM का निर्माण कौन करता है और यह कैसे काम करती है, क्या इसे एक्टिवेट करने के लिए OTP की जरूरत होती है? 7 महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर |


Discover more from DPN

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com

Discover more from DPN

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading