Prashant Kishor Interview: 2025 में बिहार की राजनीति , प्रशांत किशोर का दावा, कौन बनाएगा सरकार?

Prashant Kishor Interview

Prashant Kishor Interview: प्रशांत किशोर का ऐलान , बिहार की सभी 243 सीटों पर अकेले लड़ेंगे, “जनसुराज की जीत पर भरोसा” |

Prashant Kishor Interview
Prashant Kishor Interview

Prashant Kishor Interview: 2025 में बिहार विधानसभा चुनाव की धमाकेदार तैयारियां शुरू हो गई हैं। नीतीश कुमार की मौजूदगी में, जिन्होंने कई बार राजनीतिक दलों के साथ गठबंधन किए हैं, एक नया पहलू आया है। वर्तमान में, वे बीजेपी के साथ साझा राजनीतिक मंच पर हैं। चुनावी माहौल में, सवाल है कि क्या इस बार भी नीतीश कुमार की सरकार बनेगी या फिर बिहार में राजनीतिक परिवर्तन आएगा?

Prashant Kishor Interview: इसी बीच, चर्चा में है कि क्या जनसुराज नीतीश कुमार के लिए होगी या फिर कोई अन्य नेता सीएम बनेगा। प्रशांत किशोर, जो चुनावी रणनीतियों के लिए विख्यात हैं, ने इस बार के चुनाव में एक महत्वपूर्ण भूमिका बनाने का दावा किया है। उन्होंने बताया कि वे सभी 243 सीटों पर अकेले लड़ेंगे और दम पर बहुमत हासिल करेंगे। इसके बिना, उन्होंने कहा है कि वे राजनीतिक दृष्टिकोण को बदलने के लिए प्रयास छोड़ देंगे।

अपने दम पर बहुमत लाकर दिखाएंगे…

Prashant Kishor Interview: हाल ही में प्रशांत किशोर के दिए ताज़ा इंटरव्यू में उन्होंने कहा, “मैं लिखकर देता हूं कि 2025 के चुनाव में जनसुराज अपने दम पर जीतकर आएगा। अगर न भी आए तो आप मुझसे पूछ लीजिएगा। अगर जनसुराज नहीं जीता तो मैं यह सब बदलाव के प्रयास छोड़ दूंगा।”

Prashant Kishor Interview: उन्होंने सरल शब्दों में स्पष्ट किया कि वे सरकार बनाने के लिए किसी के साथ गठबंधन नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि वे बिहार की सभी 243 सीटों पर अकेले लड़ेंगे और अपने दम पर बहुमत हासिल करके दिखाएंगे। इससे पहले, उन्होंने बताया कि जनसुराज की जीत न केवल उनकी राजनीतिक पहचान के लिए बल्कि बिहार के लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण है।

web development
web development

Prashant Kishor Interview: प्रशांत किशोर के इस दावे से अब बड़ा सवाल उठ रहा है कि क्या बीजेपी, आरजेडी जैसी पार्टियां बिहार में 2025 के चुनाव में बेहतर नहीं कर पाएंगी? क्या सभी पार्टियां साइड हो जाएंगी। हालांकि, यह सब चुनाव के रिजल्ट के बाद ही पता चलेगा कि प्रशांत किशोर के दावे कितने सच होते हैं। परिणाम जो भी हो, लेकिन पीके के ताज़े दावे ने सियासी गलियारे में खलबली मचा दी है।

इससे भी पढ़े :- निर्मला सीतारमण ने दिया ‘बूझो तो जानें’ जवाब , बिहार को विशेष राज्य का दर्जा |

उसने स्पष्ट किया है कि वह बिहार की सभी 243 सीटों पर अकेले लड़ेंगे और बहुमत हासिल करेंगे। इससे पहले, उन्होंने बताया कि जनसुराज की जीत न केवल उनकी राजनीतिक पहचान के लिए बल्कि बिहार के लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण है।

243 सीटों पर किसे मौका देंगे पीके?

Prashant Kishor Interview: बिहार में जातीय समीकरण के हिसाब से पार्टियां प्रत्याशियों को टिकट देती हैं। इस पर एक बड़ा सवाल उठा है कि प्रशांत किशोर क्या करेंगे? उनका कहना है कि वे 243 सीटों पर ऐसे ही उम्मीदवारों को मौका देंगे जो कि समाज के लिए प्रभावी हों। उनके इस बयान से बिहार के लिए बड़ी पार्टियों पर भी तंज कसा गया है। पीके ने इसके संदर्भ में डेटा पर भी नजर डाली है, कहते हुए कि 35 सालों में आरजेडी भी अपने दम पर चुनाव नहीं जीत सकी है।

Prashant Kishor Interview: अपने दावे को लेकर प्रशांत किशोर ने कहा, “बंगाल के चुनाव के समय मैंने कहा था कि बीजेपी को 100 से ज्यादा सीटें नहीं मिलेंगी। उस वक्त मेरी बातों पर किसी ने विश्वास नहीं किया था। जब नतीजे आए, तो सभी आश्चर्यचकित रह गए। बीजेपी को केवल 77 सीटें ही मिलीं।”

Prashant Kishor Interview
Prashant Kishor Interview

Prashant Kishor Interview: प्रशांत किशोर का यह बयान उनके आत्मविश्वास और रणनीतिक कौशल को दर्शाता है। उनका मानना है कि बिहार में भी वह अपने दम पर बड़ा उलटफेर कर सकते हैं। बंगाल के चुनाव परिणामों का उदाहरण देकर उन्होंने अपने विरोधियों को यह संदेश दिया है कि उनकी भविष्यवाणियां और रणनीतियाँ कितनी सटीक हो सकती हैं। प्रशांत किशोर की इस आत्मविश्वास भरी बात ने बिहार की राजनीति में एक नई हलचल पैदा कर दी है, जहां बड़े-बड़े राजनीतिक दिग्गज उनकी बातों को गंभीरता से ले रहे हैं।

 

इससे भी पढ़े :- ईरान में राष्ट्रपति की मौत पर जश्न, आतिशबाजी और खुशी का माहौल |

2 thoughts on “Prashant Kishor Interview: 2025 में बिहार की राजनीति , प्रशांत किशोर का दावा, कौन बनाएगा सरकार?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *