PM Modi Oath Taking Ceremony Live: मोदी 3.0 की तैयारी , शपथ ग्रहण से पहले दिल्ली में कड़ी सुरक्षा, ट्रैफिक के लिए ये निर्देश |

PM Modi Oath Taking Ceremony Live

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: 9 जून को शाम 7:15 बजे नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे, दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम |

PM Modi Oath Taking Ceremony Live
PM Modi Oath Taking Ceremony Live

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: नरेंद्र मोदी आज (9 जून) तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते ही पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। नेहरू देश की आजादी के बाद लगातार तीन चुनावों के बाद भी प्रधानमंत्री पद पर बने रहने वाले एकमात्र प्रधानमंत्री थे।

ब्रेकिंग न्यूज़, लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिल सका, लेकिन एनडीए गठबंधन ने 293 सीटें जीतीं, जो बहुमत के आंकड़े से अधिक हैं। शुक्रवार (7 जून) को एनडीए संसदीय दल की बैठक आयोजित हुई थी, जिसमें नरेंद्र मोदी के नाम पर सर्वसम्मति से सहमति बनी। इस दौरान नई सरकार में एनडीए के विभिन्न घटक दलों की मंत्रिपरिषद में हिस्सेदारी को लेकर बीजेपी नेतृत्व और सहयोगी दलों के बीच बैठक भी हुई।

लाइव अपडेट, तीसरा कार्यकाल शपथ ग्रहण समारोह को लेकर दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी की तीसरी बार शपथ ग्रहण करने की इस ऐतिहासिक घटना को लेकर पूरे देश में उत्साह का माहौल है। नई सरकार के गठन और भविष्य की योजनाओं को लेकर जनता की उम्मीदें भी बढ़ गई हैं।

पद वितरण की चर्चा ऐसा माना जा रहा है कि गृह, वित्त, रक्षा और विदेश जैसे महत्वपूर्ण विभागों के अलावा शिक्षा और संस्कृति जैसे दो प्रमुख मंत्रालय बीजेपी के पास ही रहेंगे, जबकि उसके सहयोगियों को पांच से आठ कैबिनेट पद मिल सकते हैं। सरकार ने घोषणा की है कि बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, भूटान, मालदीव और मॉरीशस सहित कई पड़ोसी देशों के नेता शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। यह समारोह रविवार को शाम सवा सात बजे राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया जाएगा।

PM Modi Oath Taking Ceremony Live
PM Modi Oath Taking Ceremony Live

डेली प्रिंट न्यूज़ प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर दिल्ली पुलिस ने निषेधाज्ञा लागू कर दी है। इसके साथ ही 9 और 10 जून को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को नो फ्लाई जोन घोषित किया गया है। सुरक्षा के मद्देनजर एसपीजी, राष्ट्रपति के सुरक्षा गार्ड, आईटीबीपी, दिल्ली पुलिस, खुफिया विभाग, अर्धसैनिक बलों के जवान, एनएसजी के ब्लैक कैट कमांडो और एनडीआरएफ की टीमें तैनात रहेंगी। शपथ ग्रहण कार्यक्रम को एबीपी न्यूज पर लाइव देखा जा सकता है और शपथ से जुड़े अपडेट्स को विभिन्न स्रोतों पर पढ़ा जा सकता है।

इस महत्वपूर्ण अवसर पर देश और विदेश के कई महत्वपूर्ण नेता दिल्ली में मौजूद रहेंगे, जिससे यह समारोह और भी खास बन जाएगा।

21:40 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Swearing-In Ceremony Live: अब तक किन नेताओं ने ली राज्यमंत्री की शपथ?

मध्य प्रदेश के आदिवासी चेहरे के तौर पर सियासी पहचान रखने वाले दुर्गादास उइके, महाराष्ट्र के रावेर से सांसद रक्षा खड़से, पश्चिम बंगाल के बलूरघाट से सांसद सुकांत मजूमदार, मध्य प्रदेश के धार से सांसद सावित्री ठाकुर ने राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली|

21:25 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Ceremony Live: रवनीत सिंह बिट्टू ने ली राज्यमंत्री की शपथ

रवनीत सिंह बिट्टू ने राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए रवनीत सिंह बिट्टू को लोकसभा चुनाव में हार मिली, इसके बावजूद उन्हें कैबिनेट में शामिल किया गया है |

21:22 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: अब तक कितने मंत्रियों ने ली शपथ?

पश्चिम बंगाल के बनगांव से सांसग शांतनु ठाकुर, केरल के त्रिशूर से बीजेपी सांसद बने सुरेश गोपी, राज्यसभा सांसद एल मुरुगन, उत्तराखंड के अल्मोड़ा से सांसद अजय टम्टा, तेलंगाना के करीमनगर से सांसद बंदी संजय कुमार, यूपी के बांसगांव से कमलेश पासवान, राजस्थान के अजमेर से सांसद भागीरथ चौधरी, बिहार से राज्यसभा सांसद सतीश दुबे, झारखंड के रांची से सांसद संजय सेठ ने राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली|

21:01 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Swearing-In Ceremony Live: अब तक कितने नेताओं ने ली राज्यमंत्री पद की शपथ?

कर्नाटक की तुमकूर सीट से सांसद वी सोमन्ना, सबसे अमीर सांसद और टीडीपी के नेता डॉ. चंद्रशेखर पन्नास्वामी, यूपी की आगरा सीट से सांसद एसपी सिंह बघेल, बेंगलुरु नॉर्थ सीट से शोभा करंदलाजे ने राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली |

20:54 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Ceremony Live: अपना दल की अनुप्रिया पटेल ने ली राज्यमंत्री के तौर पर शपथ

अपना दल (सोनेवाल) की प्रमुख और मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल ने मोदी 3.0 कैबिनेट में राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली। अनुप्रिया पटेल पिछली सरकार में भी मंत्री थीं और ओबीसी समुदाय का प्रतिनिधित्व करती हैं। उनका पुनः मंत्री पद की शपथ लेना उनके समुदाय के लिए गर्व का विषय है।

अनुप्रिया पटेल का राजनीति में सक्रिय योगदान हमेशा से महत्वपूर्ण रहा है। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर काम किया है और अपने निर्वाचन क्षेत्र मिर्जापुर के विकास के लिए प्रतिबद्ध रही हैं। ओबीसी समुदाय से आने वाली अनुप्रिया पटेल का कैबिनेट में शामिल होना सरकार के सामाजिक न्याय और समावेशी विकास के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

उनके समर्थक और पार्टी कार्यकर्ता इस उपलब्धि से उत्साहित हैं और उम्मीद करते हैं कि अनुप्रिया पटेल अपने नए कार्यकाल में भी उतनी ही सक्रियता और निष्ठा से काम करेंगी जितनी उन्होंने पहले की सरकार में की थी। उन्होंने शपथ ग्रहण के बाद कहा कि वह जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगी और सरकार की योजनाओं को जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगी।

यह कदम निश्चित रूप से अनुप्रिया पटेल के राजनीतिक करियर को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा और उनके नेतृत्व में अपना दल (सोनेवाल) की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाएगी।

20:52 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर रहे बिल गेट्स ने पीएम मोदी को दी बधाई

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने एक्स पर पोस्ट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने की बधाई दी। उन्होंने अपने संदेश में पीएम मोदी की भारत को मजबूत करने के लिए की गई प्रयासों की प्रशंसा की। बिल गेट्स ने लिखा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार पीएम बनने पर बधाई। आपके नेतृत्व में भारत ने महत्वपूर्ण प्रगति की है।” उनकी इस पोस्ट को भारतीय जनता ने सराहा और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व की प्रशंसा की।

20:48 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Swearing-In Ceremony Live: रामनाथ ठाकुर ने राज्यमंत्री के तौर पर ली शपथ

जेडीयू सांसद रामनाथ ठाकुर ने राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में उनकी उपस्थिति को लेकर पार्टी में उत्साह है। रामनाथ ठाकुर के मंत्रिमंडल में शामिल होने से बिहार को केंद्र में और अधिक प्रतिनिधित्व मिलेगा। जेडीयू नेताओं ने उनके इस कदम का स्वागत किया और उम्मीद जताई कि उनके अनुभव और नेतृत्व से राज्य और देश दोनों को लाभ होगा। समारोह में अन्य गणमान्य व्यक्तियों और नेताओं ने भी भाग लिया।
20:47 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Ceremony Live: रामदास अठावले ने ली राज्यमंत्री के तौर पर ली शपथ

आरपीआई चीफ रामदास अठावले ने राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में उनकी उपस्थिति से पार्टी कार्यकर्ताओं में उत्साह है। रामदास अठावले के मंत्रिमंडल में शामिल होने से आरपीआई को केंद्र में महत्वपूर्ण प्रतिनिधित्व मिला है। अठावले के अनुभव और नेतृत्व से सरकार को नई दिशा मिलेगी। समारोह में अन्य नेताओं और गणमान्य व्यक्तियों ने भी हिस्सा लिया और उन्हें बधाई दी।
20:44 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के तौर पर किन नेताओं ने ली शपथ?

यूपी की पीलीभीत सीट से सांसद जितिन प्रसाद ने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ ली। नॉर्थ गोवा से सांसद श्रीपद नायक, यूपी की महाराजगंज सीट से सांसद पंकज चौधरी, और फरीदाबाद के सांसद कृष्णपाल गुर्जर ने भी मंत्री पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में इन सभी नेताओं की उपस्थिति ने उनके समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ा दी है। नए मंत्रियों से जनता को बहुत उम्मीदें हैं, और वे सरकार में अपनी महत्वपूर्ण भूमिकाओं के लिए तैयार हैं।
20:44 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Swearing-In Ceremony Live: आरएलडी के चीफ जयंत चौधरी ने ली मंत्री के तौर पर शपथ

आरएलडी चीफ और जाट नेता जयंत चौधरी ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली। उनकी इस नियुक्ति से पार्टी कार्यकर्ताओं और जाट समुदाय में खुशी की लहर है। जयंत चौधरी ने इस मौके पर कहा कि वे देश की सेवा और जनता के हित में पूरी निष्ठा से काम करेंगे। उनकी नियुक्ति से केंद्र सरकार में जाट समुदाय का प्रतिनिधित्व भी बढ़ा है, जो आने वाले समय में सरकार की नीतियों में दिखाई देगा।
20:33 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Ceremony Live: अब तक किन नेताओं ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ?

हरियाणा के गुड़गांव से सांसद और पिछली सरकार में योजना राज्यमंत्री रहे राव इंद्रजीत सिंह ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली। जम्मू-कश्मीर की उधमपुर सीट से सांसद बने डॉ. जीतेंद्र सिंह ने भी कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की। जीतेंद्र सिंह लगातार तीसरी बार लोकसभा चुनाव जीते हैं। राजस्थान के बीकानेर से सांसद और पिछली सरकार में कानून मंत्री रहे अर्जुन राम मेघवाल ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। इन नेताओं की नियुक्ति से उनके संबंधित राज्यों में विकास कार्यों को गति मिलने की उम्मीद है।
20:28 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: सीआर पाटिल ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर ली शपथ

गुजरात के नवसारी से सांसद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी माने जाने वाले सीआर पाटिल ने पहली बार कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली। पाटिल गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष हैं और चौथी बार सांसद बने हैं। उनकी नियुक्ति से गुजरात में बीजेपी की स्थिति और मजबूत होने की उम्मीद है।
20:25 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Swearing-In Ceremony Live: चिराग पासवान ने पहली बार कैबिनेट मंत्री के तौर पर ली शपथ

बिहार के हाजीपुर से सांसद और एलजेपी (आर) के नेता चिराग पासवान ने पहली बार कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली। चिराग पासवान एलजेपी के दिवंगत नेता रामविलास पासवान के बेटे हैं। उनकी नियुक्ति से पार्टी में नई ऊर्जा और बिहार की राजनीति में एक नया समीकरण बनने की संभावना है।
20:24 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Ceremony Live: जी किशन रेड्डी ने ली हिंदी में शपथ, लगातार दूसरी बार बने सांसद

तेलंगाना की सिकंदराबाद सीट से सांसद बने जी किशन रेड्डी ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली। वो लगातार दूसरी बार सांसद बने हैं और पिछली सरकार में संस्कृति मंत्री रहे थे। उनके शामिल होने से तेलंगाना के राजनीतिक संकेतों में एक नई दिशा मिल सकती है और क्षेत्र के विकास में भी गहरा योगदान हो सकता है।
20:21 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: किरेन रिजिजू, हरदीप सिंह पुरी, मनसुख मांडविया ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली

मोदी 3.0 कैबिनेट में मंत्री के तौर पर किरेन रिजिजू, हरदीप सिंह पुरी और मनसुख मांडविया ने शपथ ली। इन नेताओं का शामिल होना सरकार के कामकाज में नयी ऊर्जा भर सकता है और उन्हें अपने अभियानों को नई दिशा देने में मदद मिल सकती है।
20:17 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Swearing-In Ceremony Live: निर्मला सीतरामन के बाद दूसरी महिला मंत्री के तौर पर अन्नपूर्णा देवी ने ली शपथ

पिछली सरकार में शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली। अन्नपूर्णा देवी झारखंड की कोडरमा सीट से सांसद बनी हैं। उन्होंने लगातार दूसरी बार लोकसभा चुनाव जीता है।
20:14 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Ceremony Live: भूपेंद्र यादव और गजेंद्र सिंह शेखावत ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर ली शपथ

बीजेपी के दिग्गज रणनीतिकार और पहली बार सांसद बने भूपेंद्र यादव ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली। राजस्थान के जोधपुर से सांसद बने गजेंद्र सिंह शेखालत पिछली सरकार में जलशक्ति मंत्री रहे थे। उन्होंने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।
20:10 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: अब तक इन नेताओं ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ

ओडिशा के सुंदरगढ़ से सांसद और बीजेपी के आदिवासी चेहरे जुएल ओराम, बिहार के बेगूसराय से सांसद और भूमिहार जाति से आने वाले गिरिराज सिंह, पिछली सरकार में रेल मंत्री रहे और ओडिशा से राज्यसभा सांसद अश्विनी वैष्णव, मध्य प्रदेश के गुना से सांसद और पिछली सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्री रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली।

20:02 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Swearing-In Ceremony Live: प्रहलाद जोशी ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर ली शपथ

पिछली सरकार में संसदीय कार्यमंत्री और कर्नाटक से लगातार पांचवीं बार चुनाव जीतने वाले प्रहलाद जोशी ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली।

20:00 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Ceremony Live: के राममोहन नायडू बने सबसे युवा कैबिनेट मंत्री

के राममोहन नायडू ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। वे मोदी कैबिनेट के सबसे युवा मंत्री हैं।
19:58 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: वीरेंद्र खटीक ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ

मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ से लोकसभा चुनाव जीते वीरेंद्र खटीक ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली। पिछली सरकार में वीरेंद्र खटीक सामाजिक न्याय मंत्री रहे हैं और आठ बार लोकसभा सांसद रहे हैं।
19:56 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Swearing-In Ceremony Live: जेडीयू के राजीव रंजन सिंह और बीजेपी के सर्वानंद सोनोवाल ने ली शपथ

राजीव रंजन सिंह, जेडीयू के नेता, और सर्वानंद सोनोवाल, बीजेपी के नेता, ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। सर्वानंद सोनोवाल लगातार तीसरी बार केंद्र सरकार में मंत्री बने हैं।
19:52 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Ceremony Live: जीतनराम मांझी ने ली कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ

हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के चीफ और सांसद जीतनराम मांझी ने पहली बार कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली।
19:49 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: धर्मेंद्र प्रधान ने ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ

बीजेपी के प्रमुख चुनावी रणनीतिकार और पिछली सरकार में शिक्षा मंत्री रहे धर्मेंद्र प्रधान ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली।
19:48 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Swearing-In Ceremony Live: पीयूष गोयल ने ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ

पीयूष गोयल ने पहली बार लोकसभा चुनाव जीता। इससे पहले गोयल राज्यसभा सांसद थे। उन्होंने मोदी 3.0 कैबिनेट में मंत्री के तौर पर शपथ ली।
19:45 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Ceremony Live: मोदी 3.0 कैबिनेट में शामिल हुए एचडी कुमारस्वामी

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने मोदी 3.0 कैबिनेट में मंत्री के रूप में शपथ ली। वे पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के पुत्र हैं और वोक्कालिगा समुदाय से संबंधित हैं। कर्नाटक की मांड्या सीट से सांसद बने हैं।
19:42 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: मनोहर लाल खट्टर ने ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मोदी 3.0 कैबिनेट में मंत्री के रूप में शपथ ली। खट्टर पूर्व आरएसएस के प्रचारक रहे हैं और 9 साल तक हरियाणा के मुख्यमंत्री रहे हैं। इनके पहले लोकसभा चुनाव में जीत हुई है।
19:40 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Swearing-In Ceremony Live: एस जयशंकर ने ली कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ

विदेश मंत्री रहे एस जयशंकर ने मोदी सरकार 2.0 के बाद नई सरकार में कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली। उन्होंने अपने अनुभव से योग्यता का प्रमाण दिया है और उनके काम को सराहा गया है।
19:38 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Ceremony Live: निर्मला सीतारामन ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ

पिछली सरकार में वित्त मंत्री रहीं निर्मला सीतारामन ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली। सीतारामन ने अपने अनुभव से योग्यता का प्रमाण दिया है और उनके काम को सराहा गया है।
19:36 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: जेपी नड्डा और शिवराज सिंह चौहान ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली। दोनों के राजनीतिक योगदान को मान्यता मिलती है और उनके नेतृत्व में बीजेपी की गणराज्य में महत्वपूर्ण भूमिका रही है।
19:32 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Swearing-In Ceremony Live: नितिन गडकरी ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ

बीजेपी नेता और नवनिर्वाचित सांसद नितिन गडकरी ने लगातार तीसरी बार कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली। उन्होंने पीएम मोदी की पिछली दोनों सरकारों में भी कैबिनेट मंत्री का कार्य निभाया है। गडकरी का योगदान भारतीय रोजगार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के रूप में विशेष रूप से महत्वपूर्ण रहा है। उनकी पुनरावृत्ति शपथ लेने से भारतीय राजनीति में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका का पुष्टि होता है।
19:30 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Ceremony Live: अमित शाह ने ली कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ

बीजेपी नेता अमित शाह ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली। पिछली सरकार में अमित शाह केंद्रीय गृह मंत्री थे। वे गुजरात में चार बार विधायक रहे। लगातार दूसरी बार गांधीनगर सीट से सांसद बने। उनके नेतृत्व में बीजेपी का गुजरात में बड़ा कार्यक्रम हुआ और उन्हें प्रशंसा की जाती है उनके विशेष क्षमताओं के लिए। गृह मंत्रालय में भी उनके प्रभावी नेतृत्व की प्रशंसा की जाती है।
19:28 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: राजनाथ सिंह ने लगातार तीसरी बार ली कैबिनेट मंत्री की शपथ

राजनाथ सिंह ने मोदी 3.0 कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली। राजनाथ सिंह पिछली सरकार में रक्षा मंत्री थे। लखनऊ से नवनिर्वाचित सांसद हैं।
19:23 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Swearing-In Ceremony Live: मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी… तीसरी बार बने प्रधानमंत्री, NDA 3.0 की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार पीएम पद की शपथ ली।
19:19 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Ceremony Live: पीएम मोदी मंच पर पहुंचे, जल्द शुरू होगा शपथ ग्रहण समारोह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन में बनाए गए मंच पर पहुंच गए हैं। शपथ ग्रहण समारोह कुछ ही देर में शुरू होगा।
19:12 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: पीएम मोदी की कैबिनेट में शपथ लेंगे 71 मंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में 71 मंत्री शपथ लेंगे। 72वें मंत्री के तौर पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शपथ लेंगे। मोदी 3.0 कैबिनेट में 30 कैबिनेट मंत्री, 5 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 36 राज्य मंत्री शपथ लेंगे।
18:59 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Swearing-In Ceremony Live: मल्लिकार्जुन खरगे पहुंचे राष्ट्रपति भवन

नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे राष्ट्रपति भवन पहुंचे।

18:56 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Ceremony Live: बिहार के सीएम नीतीश कुमार पहुंचे राष्ट्रपति भवन

बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू नेता नीतीश कुमार राष्ट्रपति भवन पहुंच चुके हैं। एनडीए सरकार में नीतीश कुमार एक मजबूत साथी और किंगमेकर के तौर पर उभरे हैं।

18:54 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: बांग्लादेश की PM शेख हसीना और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल पहुंचे राष्ट्रपति भवन

नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए कई पड़ोसी देशों के समकक्ष राष्ट्रपति भवन पहुंचे हैं। इनमें बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल भी राष्ट्रपति भवन पहुंच चुके हैं।
18:50 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Swearing-In Ceremony Live: शाहरुख खान और मुकेश अंबानी पहुंचे राष्ट्रपति भवन

नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए फिल्म अभिनेता शाहरुख खान और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अपने बेटे अनंत अंबानी के साथ राष्ट्रपति भवन पहुंचे हैं।

18:45 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Ceremony Live: राष्ट्रपति भवन पहुंचे अमित शाह

भाजपा सांसद अमित शाह मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे।

18:44 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: नितिन गडकरी और किरेन रिजिजू पहुंचे राष्ट्रपति भवन

अरुणाचल वेस्ट से भाजपा के नवनिर्वाचित सांसद किरेन रिजिजू और नागपुर से भाजपा के नवनिर्वाचित सांसद नितिन गडकरी मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे। आज शाम 7.15 बजे मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ ग्रहण करेंगे।
18:43 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Swearing-In Ceremony Live: शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने पहुंचे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे.

18:41 PM (IST)  •  09 Jun 2024 

PM Modi Oath Ceremony Live: एनसीपी नेता अजित पवार पहुंचे राष्ट्रपति भवन

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और NCP नेता अजित पवार राष्ट्रपति भवन में आयोजित मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने पहुंचे। आज शाम 7.15 बजे मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ ग्रहण करेंगे।

18:30 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: निर्मला सीतरमण, शिवराज सिंह चौहान और अश्विनी वैष्णव पहुंचे राष्ट्रपति भवन

बीजेपी नेता निर्मला सीतारमण, शिवराज सिंह चौहान, और अश्विनी वैष्णव नई मोदी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंच चुके हैं। आज शाम 7.15 बजे मोदी नए कैबिनेट के सदस्यों के साथ राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण करेंगे।

18:24 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Swearing-In Ceremony Live: मोदी 3.0 कैबिनेट में शामिल जीतनराम मांझी और शोभा करंदलाजे मंच पर पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) के सांसद जीतन राम मांझी, आरएलडी चीफ जयंत चौधरी और बीजेपी की नवनिर्वाचित सांसद शोभा करंदलाजे शपथ ग्रहण के लिए लगाए गए मंच पर बैठ चुके हैं. इसके साथ ही मोदी 3.0 कैबिनेट में शामिल होने वाले अन्य नेता भी राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में पहुंच रहे हैं. शाम 7.15 बजे मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शपथ ग्रहण करेंगे.

17:51 PM (IST)  •  09 Jun 2024

Narendra Modi Oath Taking Ceremony: शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने पहुंचने लगे मेहमान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए मेहमान पहुंचने लगे हैं.

17:40 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Ceremony Live: नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण से पहले क्या बोले कैलाश खेर?

मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह पर प्रसिद्ध गायक कैलाश खेर ने अपने विचार साझा करते हुए कहा, “भारत और सभी भारतवासियों को बहुत-बहुत बधाई है कि एक बार फिर उन्होंने सशक्त सरकार को चुनने का प्रयास किया है। हम भी आज उसी समारोह में सम्मिलित होने के सौभाग्यशाली हैं। देश और परिवार अपना है, इसलिए अपनों से कुछ शिकायतें भी होती हैं। अगर और अधिक मतदान किया जाता, तो और भी बेहतर परिणाम सामने आते।”

कैलाश खेर ने यह भी कहा कि यह समारोह भारतीय लोकतंत्र के प्रति जनसमर्थन और विश्वास का प्रतीक है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेतृत्व की सराहना की और उम्मीद जताई कि आने वाले समय में देश में और अधिक प्रगति और विकास होगा। इस अवसर पर कैलाश खेर ने भारतीय जनता से एकजुट रहने और देश के विकास में सहयोग करने का आग्रह किया।

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने पर गर्व व्यक्त करते हुए कैलाश खेर ने कहा कि यह देश के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है और सभी को इस मौके का हिस्सा बनने पर गर्व होना चाहिए। समारोह में भाग लेने वाले सभी आमंत्रितों और जनता को शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने देश के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

17:35 PM (IST)  •  09 Jun 2024

Narendra Modi Oath Taking Ceremony: एनसीपी की नाराजगी पर सामने आया प्रफुल्ल पटेल का बयान, जानें क्या कहा

मोदी 3.0 कैबिनेट में एनसीपी को जगह नहीं मिलने पर अब प्रफुल्ल पटेल का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि बीती रात हमें (एनसीपी) बताया गया कि हमारी पार्टी को राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार का पद दिया जाएगा। उन्होंने मंत्रिपद न मिलने पर अपनी नाराजगी जताते हुए कहा कि मैं पहले केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री रहा हूं, तो यह मेरे लिए डिमोशन होता।

प्रफुल्ल पटेल ने बताया कि हमने इस स्थिति को लेकर बीजेपी नेतृत्व को जानकारी दी थी। उन्होंने हमसे कुछ दिनों का इंतजार करने को कहा है। पटेल ने स्पष्ट किया कि पार्टी की ओर से इस मामले पर चर्चा की जा रही है और आने वाले दिनों में स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

प्रफुल्ल पटेल के इस बयान से एनसीपी और बीजेपी के बीच तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। यह देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले समय में एनसीपी की भूमिका मोदी 3.0 कैबिनेट में क्या होगी। फिलहाल, एनसीपी कार्यकर्ता और समर्थक इस निर्णय से असंतुष्ट दिखाई दे रहे हैं।

इस बयान के बाद राजनीतिक गलियारों में हलचल तेज हो गई है और सभी की निगाहें अब इस पर टिकी हैं कि बीजेपी नेतृत्व इस मुद्दे का कैसे समाधान करता है।

17:26 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Ceremony Live: राष्ट्रपति भवन पहुंचने लगे विदेशी मेहमान

नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं। इस ऐतिहासिक मौके पर राष्ट्रपति भवन में विदेशी मेहमानों का आगमन शुरू हो गया है। विभिन्न देशों के प्रमुख और उच्च स्तरीय प्रतिनिधि इस समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच रहे हैं। भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ, और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहीम मोहम्मद सोलिह जैसी प्रमुख हस्तियों का स्वागत किया गया है।

शपथ ग्रहण समारोह शाम 7:15 बजे आयोजित होगा और इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा। नरेंद्र मोदी की लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेना भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण क्षण है। इस अवसर पर भाजपा के शीर्ष नेता और संभावित मंत्री भी उपस्थित रहेंगे।

विदेशी मेहमानों की उपस्थिति भारत के साथ उनके मजबूत संबंधों का प्रतीक है और यह भारतीय लोकतंत्र की वैश्विक मान्यता को दर्शाता है। शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। देशभर के नागरिक इस महत्वपूर्ण क्षण का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जो न केवल नरेंद्र मोदी बल्कि भारतीय लोकतंत्र के लिए भी एक गौरवशाली पल है।

17:07 PM (IST)  •  09 Jun 2024

Narendra Modi Oath Taking Ceremony: बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी का पीएम मोदी पर निशाना

बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने एक बार फिर नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू को लेकर मोदी ने जो गारंटी ली है, उससे बीजेपी को धोखा जरूर मिलेगा। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, “मोदी की ‘नायडू-नीतीश की गारंटी’? धोखा निश्चित भारतीय जनता को !!”

17:02 PM (IST)  •  09 Jun 2024

Narendra Modi Oath Taking Ceremony: मोदी 3.0 कैबिनेट में अनुराग ठाकुर नही मिली जगह, अब दिया ये रिएक्शन

मोदी 3.0 कैबिनेट में अनुराग ठाकुर को शामिल नहीं किये जाने के बाद उनकी प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल में जिन्हें स्थान मिला, वो सभी लोग बधाई के पात्र हैं। मैं बीजेपी का कार्यकर्ता हूं। पांचवीं बार सांसद बनना मेरे लिए सम्मान की बात है। उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी और मंत्रिगण को बधाई देते हुए कहा कि देश का शानदार विकास होगा और नई ऊंचाई पर जाएगा।
16:57 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Ceremony Live: पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे किन्नर और ट्रांसजेंडर

किन्नर और ट्रांसजेंडरों को राष्ट्रपति भवन में मोदी 3.0 के शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है। देश के अलग-अलग हिस्सों से 20 किन्नर और ट्रांसजेंडर इस शपथ ग्रहण में शामिल होने आए हैं। यूपी सरकार में दर्जा प्राप्त मंत्री सोनम (किन्नर) की अगुवाई में यह सभी किन्नर शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने दिल्ली पहुंचे हैं।

इस मौके पर किन्नर समुदाय के प्रतिनिधित्व के रूप में उपस्थित होना उनके लिए गर्व की बात है। इस समारोह में उन्हें समाज में समानता और अधिकार के बारे में बात करने का अवसर मिलेगा। मोदी सरकार के द्वारा इस प्रकार की एकता और समानता की पहचान को बढ़ावा देने का संदेश भी दिया जा रहा है। इस तरह के कदम एक सशक्त समाज की दिशा में प्रगति के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, यह समारोह एक उत्कृष्ट अवसर भी प्रदान करेगा जहां अलग-अलग समुदायों के सदस्यों को साथ आकर्षित कर सामाजिक समारस्य बढ़ाने की दिशा में एक साथ काम करने का मौका मिलेगा।

16:54 PM (IST)  •  09 Jun 2024

Narendra Modi Oath Taking Ceremony: मध्य प्रदेश से ये नेता होंगे मोदी 3.0 कैबिनेट का हिस्सा

नाम राज्य पार्टी
शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश बीजेपी
ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश बीजेपी
सावित्री ठाकुर मध्य प्रदेश बीजेपी
दुर्गादास उइके मध्य प्रदेश बीजेपी

16:51 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Ceremony Live: महाराष्ट्र को मिलेंगे 6 मंत्री पद, इनमें दो सहयोगी भी शामिल

मोदी 3.0 कैबिनेट में महाराष्ट्र के 6 नेता शामिल होंगे। इनमें बीजेपी के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी लगातार तीसरी बार मोदी सरकार का हिस्सा होंगे। इसके साथ ही बीजेपी के नवनिर्वाचित सांसद पीयूष गोयल, मुरलीधर मोहोल और रक्षा खड़से भी इस लिस्ट में शामिल हैं। शिवसेना के शिंदे गुट से प्रताप राव जाधव और आरपीआई से रामदास अठावले भी मोदी सरकार का हिस्सा होंगे।

यह भारतीय राजनीति में महत्वपूर्ण घटना है क्योंकि महाराष्ट्र के नेताओं को मोदी सरकार में सामेल होने का मौका मिला है। इन नेताओं की भूमिका और कार्यक्षेत्र में उनके अनुभव और योगदान से देश को विकास और प्रगति की दिशा में मदद मिलेगी। महाराष्ट्र के लोगों की आशाएं इन नेताओं पर बहुत ज्यादा रहेगी और उनके कार्य के माध्यम से उनकी अपेक्षाएं और मांगें पूरी होने में सहायक साबित होंगे। इसके साथ ही, राज्य के प्रतिनिधित्व में नयी सोच और नई शक्ति को मोदी सरकार में शामिल होने के माध्यम से बढ़ावा दिया जाएगा।

16:32 PM (IST)  •  09 Jun 2024

Narendra Modi Oath Taking Ceremony: उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल से एक-एक मंत्री

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को मोदी 3.0 कैबिनेट में शामिल किया जाएगा। वे हिमाचल प्रदेश से संबंध रखते हैं। उत्तराखंड से अजय टम्टा और पंजाब से रवनीत सिंह बिट्टू को मोदी 3.0 कैबिनेट में शामिल किया जाएगा। गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से सांसद अनुराग ठाकुर को इस बार मोदी कैबिनेट में जगह नहीं मिली है।

16:27 PM (IST)  •  09 Jun 2024

Narendra Modi Oath Taking Ceremony: मोदी कैबिनेट में शामिल नहीं होगी एनसीपी, अजित पवार हुए नाराज

मोदी 3.0 कैबिनेट में एनसीपी के शामिल नहीं होने की अटकलें तेज हो गई है। महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार की अगुवाई वाली एनसीपी को मोदी 3.0 कैबिनेट में जगह नहीं मिलने की बात सामने आई है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर रविवार (9 जून) को संभावित मंत्रियों के साथ हुई बैठक में एनसीपी की ओर से कोई नेता मौजूद नहीं था। कहा जा रहा है कि इस बात को लेकर NCP प्रमुख अजित पवार के नाराज चल रहे हैं।

16:08 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: ‘हमें हिंदू-मुसलमान…’, पप्पू यादव की पीएम मोदी को नसीहत

पूर्णिया से नवनिर्वाचित सांसद पप्पू यादव ने कहा, “मैं मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उम्मीद करता हूं कि अब वे विकास की बात ज्यादा करेंगे, सभी धर्मों का सम्मान और उनके विचारों, अधिकारों की सुरक्षा महत्वपूर्ण है। हमें हिंदू-मुसलमान, जाति, धर्म, मजहब से ऊपर उठकर आने वाली पीढ़ी और नए भारत के लिए काम करना होगा। मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं। अब NDA की सरकार है, हमें सत्ता और पार्टी के लिए नहीं देश के लिए सोचना चाहिए।” यादव ने इसके साथ ही कहा कि उन्हें भी सत्ता और प्रदेश के लिए सोचना है, और वे सांसद के रूप में लोगों की सेवा के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने विकास, सुरक्षा, और विविधता के माध्यम से राष्ट्र के उत्थान के लिए काम करने की प्रतिज्ञा की है।

16:03 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: गोंडा के नवनिर्वाचित सांसद कीर्ति वर्धन सिंह मोदी 3.0 कैबिनेट में बनाए जाएंगे राज्य मंत्री

उत्तर प्रदेश की गोंडा लोकसभा सीट से सांसद कीर्ति वर्धन सिंह को शपथ ग्रहण का निमंत्रण मिला है। कीर्ति वर्धन सिंह को मोदी 3.0 कैबिनेट में MOS (राज्य मंत्री) बनाए जाने की संभावना है। उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अपनी तकरीरों और योजनाओं के अनुसार शामिल करने का निमंत्रण दिया है। कीर्ति वर्धन सिंह ने अपने जीवन के संघर्षों और सफलताओं से एक सकारात्मक छवि बनाई है। वे गोंडा सीट से बहुत समय से सांसद हैं और उनके नेतृत्व में जिले में विकास कार्यों में सुधार देखने को मिला है। इसके साथ ही, उन्हें काम करने की क्षमता और सरकारी कार्य में पूरी जिम्मेदारी लेने की क्षमता है। उनके शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थिति अपेक्षित है और यह एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है जो उत्तर प्रदेश के विकास में सहायक सिद्ध हो सकता है।

15:33 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: ‘कांग्रेस के 100 सांसद भी पूरे नहीं हैं’, बोलीं BJP नेता सुमित्रा महाजन

मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह पर पूर्व लोकसभा अध्यक्ष और भाजपा नेता सुमित्रा महाजन ने कहा, “एनडीए (NDA) कमजोर गठबंधन नहीं है। सच में देखा जाए तो कांग्रेस के पास पूरा आंकड़ा भी नहीं है। 99 हैं, 100 सांसद भी पूरे नहीं हैं। बाकी की पार्टियां छोटी-छोटी हैं। भाजपा एकमात्र पार्टी है जिसके पास अच्छा बहुमत है। मेरा मानना है कि ये सरकार अच्छी चलेगी। गठबंधन की सरकार में सबको लेकर चलना ही पड़ता है। आवश्यकता नहीं होने के बाद यानि हमारा (भाजपा) पूर्ण बहुमत होने के बाद भी NDA के बाकी लोगों को महत्व दिया जाता था।”
15:30 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: शपथ ग्रहण समारोह को लेकर क्या बोले दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’?

भाजपा नेता दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ ने कहा, “मुझे लगता है कि आज पूरी दुनिया के लोग खुश हैं कि मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे। जब हम एक बड़ा लक्ष्य लेकर चलते हैं तभी सफलता पाते हैं, निश्चित हम एक बड़ा लक्ष्य लेकर चले थे तभी हमें यह सफलता मिली है।”

15:20 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: मोदी 3.0 कैबिनेट से इन मंत्रियों की हो गई छुट्टी, पढ़ें लिस्ट

नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस बीच मोदी 3.0 कैबिनेट को लेकर सामने आई जानकारी के मुताबिक, 2019 में मोदी सरकार में शामिल 20 मंत्रियों का पत्ता साफ हो गया है। इस लिस्ट में स्मृति ईरानी, राजीव चंद्रशेखर, अनुराग ठाकुर, अजय मिश्रा टेनी, जनरल वीके सिंह, अश्विनी चौबे, नारायण राणे, अजय भट्ट, साध्वी निरंजन ज्योति, मीनाक्षी लेखी, राजकुमार रंजन सिंह, आरके सिंह, अर्जुन मुंडा, निशीथ प्रमाणिक, सुभाष सरकार, जॉन बारला, भारती पंवार, रावसाहेब दानवे, कपिल पाटिल, और भगवत कराड को कैबिनेट में जगह नहीं मिली है।

यह निर्णय कैबिनेट में नए चेहरों को मौका देने और सरकार के कामकाज में ताजगी लाने के उद्देश्य से लिया गया है। नए मंत्रियों को विभिन्न महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी, ताकि वे अपने अनुभव और दृष्टिकोण के साथ सरकार के काम को आगे बढ़ा सकें।इस फैसले से स्पष्ट है कि मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल में नए उत्साह और ऊर्जा के साथ देश की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रियों से उम्मीद की है कि वे जनता के हित में काम करेंगे और देश को प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाएंगे।देश की जनता अब नई कैबिनेट के कार्यकाल की शुरुआत का बेसब्री से इंतजार कर रही है, जो भारत को एक नए और विकसित युग में प्रवेश करने के लिए तैयार करेगी।

15:14 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: मल्लिकार्जुन खरगे से मिले पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह वडिंग

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात के बाद पंजाब के पार्टी अध्यक्ष अमरिंदर राजा सिंह वडिंग ने कहा कि उन्होंने संसद में जनता के मुद्दे उठाने की बात कही। पंजाब में हमने मजबूती से सियासी लड़ाई लड़ी। 2027 का विधानसभा चुनाव हमारा होना चाहिए। मैंने खरगे को लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बधाई दी।
15:08 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: रवनीत बिट्टू बने मंत्री तो क्या बोले पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग?

पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर राजा सिंह वडिंग ने बीजेपी नेता रवनीत सिंह बिट्टू के मोदी 3.0 कैबिनेट में शामिल होने को लेकर कहा कि अगर वो मंत्री बन रहे हैं तो ये अच्छा होगा, क्योंकि पंजाब के लिए और ज्यादा काम होगा। उन्होंने कहा कि हमें मोदी सरकार से बहुत उम्मीदें हैं।
15:00 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने आए भूटान के PM क्या बोले?

प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह पर भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने कहा, “मैं भारत आकर बहुत खुश हूं। मैं अपनी पिछली यात्रा के बाद इतनी जल्दी वापस आकर बहुत खुश हूं। यह वास्तव में भारत के लिए बहुत बड़ा दिन है। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में महामहिम राजा और भूटान के लोगों का प्रतिनिधित्व करते हुए यहां आकर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं, वह भी लगातार तीसरी बार। मैं हाल के चुनावों के सफल परिणामों के लिए भारत के लोगों को बधाई देता हूं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा और एनडीए के लिए, उन्हें लोगों से जनादेश मिला है। उन्हें लोगों का भरोसा और विश्वास प्राप्त है जो पिछले दस वर्षों में उनके प्रदर्शन को दर्शाता है। इसलिए यह भारत के लिए बहुत बड़ी बात है। यह इस क्षेत्र के लिए भी बहुत बड़ी बात है, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमें व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित किया है और हम यहां आकर बहुत खुश हैं।”

14:59 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: शपथ ग्रहण समारोह में नहीं शामिल होंगे पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा

जेडीएस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा आज राष्ट्रपति भवन में होने वाले प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे। उन्होंने अपने खराब स्वास्थ्य को लेकर यह जानकारी दी है। देवेगौड़ा ने कहा, “लगातार तीसरी बार शपथ लेने के ऐतिहासिक मौके पर मैंने नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अपने खराब स्वास्थ्य के चलते इस समारोह में उपस्थित होने में असमर्थता के बारे में सूचित किया है।”

देवेगौड़ा ने आगे कहा, “मेरी तबीयत ठीक नहीं है, इसलिए मैं समारोह में व्यक्तिगत रूप से शामिल नहीं हो पाऊंगा। हालांकि, मैं टीवी पर शपथ ग्रहण समारोह देखूंगा और इस ऐतिहासिक क्षण का हिस्सा बनूंगा।”

यह महत्वपूर्ण अवसर नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरे कार्यकाल की शुरुआत का प्रतीक है, और देवेगौड़ा ने उनके प्रति अपनी शुभकामनाएं व्यक्त की हैं। उन्होंने मोदी के नेतृत्व में देश के विकास और प्रगति की उम्मीद जताई है। देवेगौड़ा का यह कदम उनके स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का संकेत देता है, जबकि उन्होंने नरेंद्र मोदी और उनकी नई सरकार के प्रति अपनी सद्भावना और समर्थन भी प्रकट किया है।

14:40 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: पंजाब में बीजेपी के जीतने के लिए तैयार करूंगा जमीन- रवनीत बिट्टू

बीजेपी नेता रवनीत सिंह बिट्टू ने कहा, “यह मेरे लिए बहुत बड़ी बात है कि चुनाव हारने के बाद भी उन्होंने (एनडीए) मुझे अपने मंत्रिमंडल में चुना है। इस बार पंजाब को प्राथमिकता दी गई है। मैं 2027 में बीजेपी को विधानसभा चुनाव जिताने के लिए जमीन तैयार करूंगा। अभी 2 साल पहले पंजाब की जनता ने कांग्रेस को खारिज कर दिया था, हर कोई जानता है कि आम आदमी पार्टी क्या काम कर रही है, इसलिए लोगों के पास केवल एक ही विकल्प है जो बीजेपी है। मैं चाहूंगा कि मौका मिले तो मुझे पंजाब का मुख्यमंत्री बनाया जाए।”

रवनीत सिंह बिट्टू ने पंजाब के विकास और प्रगति पर जोर देते हुए कहा कि वह राज्य की जनता के लिए पूरी निष्ठा और समर्पण के साथ काम करेंगे। उन्होंने बीजेपी के विजन को आगे बढ़ाने और राज्य में स्थिरता और समृद्धि लाने का वादा किया। बिट्टू ने विश्वास जताया कि बीजेपी पंजाब में मजबूत विकल्प बनकर उभरेगी और आने वाले चुनावों में विजय प्राप्त करेगी। उन्होंने पंजाब की जनता को बेहतर भविष्य का आश्वासन दिया और राज्य में विकास के नए युग की शुरुआत करने का संकल्प लिया।

14:19 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: कर्नाटक से पांच लोग केंद्रीय मंत्री के तौर पर लेंगे शपथ- बीजेपी नेता वी सोमन्ना

बीजेपी नेता वी सोमन्ना को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा। इस पर उन्होंने कहा, “मुझे केंद्रीय मंत्री बनने का मौका दिया गया है। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा और पार्टी के सभी नेताओं को धन्यवाद देता हूं। यह मेरे लिए बहुत बड़ा सम्मान है।”

उन्होंने आगे कहा, “आज कर्नाटक से 5 लोग केंद्रीय मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं, जिसमें निर्मला सीतारमण, प्रह्लाद जोशी, शोभा करंदलाजे, एचडी कुमारस्वामी और मेरा नाम शामिल है। यह हमारे राज्य के लिए गर्व का क्षण है।”

सोमन्ना ने इस मौके पर कर्नाटक के विकास और प्रगति के लिए अपने संकल्प को दोहराया और कहा कि वह अपनी जिम्मेदारियों को पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ निभाएंगे। उन्होंने विश्वास जताया कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश और राज्य में तेजी से विकास होगा।वी सोमन्ना ने कर्नाटक की जनता का भी आभार व्यक्त किया और कहा कि वह उनकी अपेक्षाओं पर खरा उतरने का पूरा प्रयास करेंगे। उन्होंने राज्य के विकास के लिए अपने सभी सहयोगियों के साथ मिलकर काम करने का आश्वासन दिया और सभी को साथ लेकर चलने की प्रतिबद्धता जताई।

14:03 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: रजनीकांत भी होंगे शपथ ग्रहण में शामिल

अभिनेता रजनीकांत भी नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले हैं। उन्होंने कहा, “मैं शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने जा रहा हूं। यह बहुत ऐतिहासिक कार्यक्रम है। मैं पीएम मोदी जी को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के लिए बधाई देता हूं।”

रजनीकांत ने आगे कहा, “प्रधानमंत्री मोदी का तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना देश के लिए गर्व की बात है। उनके नेतृत्व में देश ने कई महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ हासिल की हैं और विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं।”

उन्होंने अपने प्रशंसकों और देशवासियों से भी अपील की कि वे इस ऐतिहासिक अवसर को पूरे उत्साह के साथ मनाएं और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश के विकास में अपना योगदान दें। रजनीकांत ने विश्वास जताया कि प्रधानमंत्री मोदी के तीसरे कार्यकाल में भी देश का विकास तेजी से आगे बढ़ेगा और सभी क्षेत्रों में प्रगति होगी।अभिनेता ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश ने जो प्रगति की है, वह प्रशंसनीय है और उन्हें उम्मीद है कि आने वाले समय में भी देश को उनके नेतृत्व में नई ऊँचाइयाँ हासिल होंगी। रजनीकांत का शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होना उनके समर्थन और प्रधानमंत्री मोदी के प्रति उनकी आस्था को दर्शाता है।

13:42 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: गरीब लोगों और कार्यकर्ताओं पर विशेष ध्यान दें- मोदी की सलाह

पीएम आवास पर हुई बैठक में नरेंद्र मोदी ने कहा, “सारे सांसद एक जैसे हैं। ईमानदारी पर ध्यान दें। गरीब लोगों और कार्यकर्ताओं पर विशेष ध्यान दें। कम से कम चार दिन मंत्रालय में काम करें और बाकी समय क्षेत्र में बिताएं। परिवार, रिश्तेदार को किसी पद पर नियुक्त ना करें।”नरेंद्र मोदी ने भावी मंत्रियों को संबोधित करते हुए कहा, “हमारे सभी सांसद समान हैं और सभी को एकसमान जिम्मेदारी के साथ कार्य करना चाहिए। हमारी प्राथमिकता ईमानदारी और पारदर्शिता होनी चाहिए। हमें गरीब लोगों और जमीनी कार्यकर्ताओं के हितों का खास ख्याल रखना होगा। हर मंत्री को अपने मंत्रालय में कम से कम चार दिन काम करना चाहिए और बाकी समय अपने क्षेत्र में बिताना चाहिए ताकि वे अपने क्षेत्र की समस्याओं और जरूरतों को बेहतर ढंग से समझ सकें।”

प्रधानमंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि किसी भी मंत्री को अपने परिवार या रिश्तेदारों को किसी भी सरकारी पद पर नियुक्त नहीं करना चाहिए। उन्होंने सभी भावी मंत्रियों को समय की पाबंदी का महत्व समझाते हुए कहा, “समय से पहले राष्ट्रपति भवन पहुंचें। समय की पाबंदी हमारे कार्य संस्कृति का हिस्सा होनी चाहिए।”मोदी ने अपनी सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि उनकी सरकार का उद्देश्य हर व्यक्ति तक विकास की रोशनी पहुँचाना है। उन्होंने मंत्रियों से जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का आह्वान किया और पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करने की बात कही।

13:38 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: पंजाब के लिए एक शुरुआत- रवनीत सिंह बिट्टू

बीजेपी नेता और संभावित भावी राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू ने कहा है कि पंजाब के लिए यह एक नई शुरुआत है। उन्होंने कहा, “मेरे लिए यह एक बड़ी जिम्मेदारी है। पंजाब के हालात गंभीर हैं, और मुझे खुशी से अधिक इस जिम्मेदारी का एहसास हो रहा है।”

बिट्टू ने आगे कहा, “पंजाब को विकास के पथ पर आगे बढ़ाना और यहां की समस्याओं का समाधान करना मेरी प्राथमिकता होगी। यह मेरे लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है और मैं पूरी निष्ठा के साथ इस जिम्मेदारी को निभाने का प्रयास करूंगा। पंजाब में वर्तमान स्थिति को देखते हुए, हमें एकजुट होकर काम करने की आवश्यकता है ताकि हम राज्य को पुनः समृद्धि की ओर ले जा सकें।”

उन्होंने कहा, “पंजाब की जनता ने जो भरोसा मुझ पर जताया है, उसे मैं कभी नहीं टूटने दूंगा। यह समय है कि हम सभी मिलकर पंजाब को एक नया भविष्य दें और इसे एक उदाहरण बनाने के लिए कड़ी मेहनत करें। मेरी कोशिश रहेगी कि मैं हर संभव प्रयास करूं ताकि हमारे राज्य की समस्याओं का समाधान हो सके और यहां की जनता को एक बेहतर जीवन मिल सके।”बिट्टू ने अंत में कहा, “मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी नेतृत्व का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने मुझ पर विश्वास जताया है और मुझे इस महत्वपूर्ण भूमिका के लिए चुना है।”

13:37 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: 100 दिन के एजेंडे पर करना है काम- मोदी की सलाह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम आवास पर हुई बैठक में संभावित मंत्रियों से कहा कि वे 100 दिनों के एजेंडा पर काम करने के लिए तैयार हो जाएं। मोदी ने सभी को मंत्रिपरिषद में शामिल होने पर बधाई दी और कहा कि हमें विकसित भारत के एजेंडा को जारी रखने की जरूरत है। उन्होंने जोर देकर कहा कि विकास कार्य बिना किसी रुकावट के चलते रहेंगे।

मोदी ने 100 दिनों की योजना पर काम करने का निर्देश दिया और मंत्रियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि वे अपने-अपने विभागों में तेजी से कार्यान्वयन करें। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान जनता के हित में महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाने चाहिए और देश को प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाने के लिए ठोस कदम उठाए जाने चाहिए।

प्रधानमंत्री ने मंत्रियों से आग्रह किया कि वे जनता के साथ अधिक संवाद करें और उनकी समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर करें। उन्होंने यह भी कहा कि सभी मंत्री अपने क्षेत्र में अधिक समय बिताएं और जमीनी हकीकत को समझें ताकि विकास की योजनाएं बेहतर तरीके से लागू हो सकें।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमें अपने देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता है। उन्होंने सभी मंत्रियों से अपेक्षा की कि वे पूरी निष्ठा और ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का पालन करें और देश के विकास में योगदान दें।

13:16 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: ‘चाय पर चर्चा’ हुई खत्म, पीएम आवास से नेता हुए रवाना

पीएम आवास पर हुई चाय पर चर्चा खत्म हो गई है। नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह, बीएल वर्मा, शोभा करंदलाजे, गिरिराज सिंह, रामदास अठावले, नित्यानंद राय, जयंत चौधरी, किरण रिजिजू, अनुप्रिया पटेल और रवनीत सिंह बिट्टू वहां से रवाना हो गए हैं। जितिन प्रसाद, पंकज चौधरी, राजीव (ललन) सिंह, संजय सेठ, मनोहर लाल खट्टर, सर्बानंद सोनोवाल, गजेंद्र सिंह शेखावत, राव इंद्रजीत, प्रल्हाद जोशी, सुकांत मजूमदार, हर्ष मल्होत्रा, शिवराज सिंह चौहान, भागीरथ चौधरी, अजय टम्टा, चिराग पासवान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, धर्मेंद्र प्रधान और डॉ. एस जयशंकर भी पीएम आवास से निकल गए हैं।
13:13 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे खरगे

पार्टी और सहयोगियों के साथ चर्चा के बाद कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने आज राष्ट्रपति भवन में मनोनीत पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का फैसला किया है। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। यह निर्णय महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे राजनीतिक माहौल में सहयोग और सामंजस्य का संकेत मिलता है। मल्लिकार्जुन खरगे का समारोह में शामिल होना विपक्ष और सत्तारूढ़ दल के बीच एक सकारात्मक संदेश भी देगा।

इससे पहले, इस मुद्दे पर कई बैठकें और चर्चाएं हुई थीं, जिनमें पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और सहयोगियों की राय ली गई थी। अंततः, यह निर्णय लिया गया कि खरगे इस महत्वपूर्ण अवसर पर शामिल होंगे। यह कदम भारतीय राजनीति में एक नए अध्याय की शुरुआत का प्रतीक हो सकता है, जहां विपक्ष और सरकार के बीच बेहतर संवाद और सहयोग की संभावनाएं बढ़ेंगी। राष्ट्रपति भवन में होने वाला यह शपथ ग्रहण समारोह देश के राजनीतिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण घटना के रूप में दर्ज होगा।

12:30 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: श्रीलंका के राष्ट्रपति दिल्ली पहुंचे

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे आज मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंचे हैं। यह शपथ ग्रहण समारोह शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में आयोजित होगा।

विक्रमसिंघे का दिल्ली आगमन भारत और श्रीलंका के बीच मजबूत और सौहार्दपूर्ण संबंधों का प्रतीक है। उनकी उपस्थिति इस महत्वपूर्ण अवसर पर दोनों देशों के बीच सहयोग और मित्रता को और मजबूत करेगी। शपथ ग्रहण समारोह में विक्रमसिंघे के साथ कई अन्य विदेशी नेता और गणमान्य व्यक्ति भी शामिल होंगे, जिससे यह समारोह और भी महत्वपूर्ण बन जाएगा।इस शपथ ग्रहण समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। यह मोदी के लगातार तीसरे कार्यकाल की शुरुआत का प्रतीक होगा। विक्रमसिंघे की उपस्थिति से दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में नई ऊर्जा का संचार होगा और क्षेत्रीय स्थिरता और विकास के लिए साझा प्रयासों को बल मिलेगा।

श्रीलंका के राष्ट्रपति की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक, आर्थिक और राजनीतिक संबंधों को और गहरा करने की उम्मीद है, जो आने वाले समय में दोनों देशों के लिए लाभकारी सिद्ध होगी।

12:17 PM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: कार्यकर्ताओं से आवास पर मिले नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने दिल्ली में अपने आवास पर पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान उन्होंने पार्टी के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की और कार्यकर्ताओं से सुझाव भी मांगे। माना जा रहा है कि नीतीश कुमार पीएम आवास पर होने वाली महत्वपूर्ण बैठक में भी शामिल हो सकते हैं।नीतीश कुमार की इस यात्रा को राजनीतिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। उनके दिल्ली आगमन और पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात के बाद राजनीतिक हलकों में हलचल मच गई है। माना जा रहा है कि नीतीश कुमार की इस बैठक में शामिल होने से जेडीयू और बीजेपी के संबंधों में और मजबूती आएगी।

नीतीश कुमार का पीएम आवास पर जाने का निर्णय महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, क्योंकि इससे दोनों दलों के बीच संवाद और समन्वय बेहतर हो सकता है। बैठक में संभावित मंत्रियों की सूची और नई सरकार की प्राथमिकताओं पर भी चर्चा हो सकती है। नीतीश कुमार की उपस्थिति से बिहार के विकास और राज्य के विशेष मुद्दों पर केंद्र सरकार का ध्यान आकर्षित करने में मदद मिलेगी।इस मुलाकात और संभावित बैठक से यह स्पष्ट होता है कि नीतीश कुमार राष्ट्रीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं।

11:59 AM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: धर्मेंद्र प्रधान भी बनेंगे मंत्री, अनुराग ठाकुर की राह हुई मुश्किल

बीजेपी सांसद धर्मेंद्र प्रधान को भी Modi 3.0: तीसरा कार्यकाल  में मंत्री बनाया जा सकता है। उनकी नियुक्ति की संभावना इसलिए बढ़ गई है क्योंकि वह पीएम आवास पर हो रही महत्वपूर्ण बैठक में शामिल हो चुके हैं। इस बैठक में संभावित मंत्री और नेता हिस्सा ले रहे हैं, जहां नई सरकार के गठन और मंत्रिपरिषद के बारे में चर्चा की जा रही है।

हालांकि, अनुराग ठाकुर का मंत्री बनना मुश्किल लग रहा है। इसका कारण यह है कि वह इस बैठक में नहीं पहुंचे हैं और फिलहाल अपने घर पर ही हैं। ठाकुर की अनुपस्थिति ने उनकी संभावनाओं को धूमिल कर दिया है, जबकि धर्मेंद्र प्रधान की उपस्थिति ने उनके मंत्री बनने की संभावनाओं को और मजबूत किया है।

इस बैठक में शामिल अन्य नेताओं में बीजेपी के कई प्रमुख चेहरे भी शामिल हैं, जो नई सरकार की दिशा और नीतियों पर विचार-विमर्श कर रहे हैं। बैठक का उद्देश्य नई सरकार की प्राथमिकताओं को तय करना और संभावित मंत्रियों की सूची को अंतिम रूप देना है।धर्मेंद्र प्रधान की उपस्थिति और अनुराग ठाकुर की अनुपस्थिति ने राजनीतिक हलकों में चर्चा को जन्म दिया है। यह देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले दिनों में कौन-कौन से नेता नई सरकार में मंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

11:51 AM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: कौन-कौन नेता पीएम आवास पहुंचे हैं?

पीएम आवास पर हो रही बैठक में हिस्सा लेने के लिए राजनाथ सिंह, अजय टम्टा, अन्नपूर्णा देवी, चिराग पासवान, राव इंद्रजीत पहुंचे, किरेन रिजिजू, जितिन प्रसाद, सीआर पाटिल, भागीरथ चौधरी, एचडी कुमारस्वामी, हर्ष मल्होत्रा, मनोहर लाल खट्टर, जेपी नड्डा, ज्योतिरादित्य सिंधिया पहुंचे हैं। इसके अलावा नित्यानंद राय, जीतन राम मांझी, अर्जुन मेघवाल, शिवराज सिंह चौहान, पंकज चौधरी, रवनीत बिट्टू, बीएल वर्मा, मनसुख मांडविया, हरदीप सिंह पुरी, कीर्तिवर्धन सिंह भी पीएम आवास पहुंचे हैं।

11:29 AM (IST)  •  09 Jun 2024

Narendra Modi Oath Ceremony Updates:पीएम मोदी के आवास पर संभावित मंत्रियों का पहुंचना शुरू

शपथ ग्रहण से पहले पीएम आवास पर नरेंद्र मोदी संभावित मंत्रियों से मुलाकात कर रहे हैं। इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए संभावित मंत्रियों के साथ बीजेपी के नेता पहुंचना शुरू हो गए हैं। बीजेपी नेता अमित शाह, जेपी नड्डा, बीएल वर्मा, पंकज चौधरी, शिवराज सिंह चौहान, किरण रिजिजू, जितिन प्रसाद, रवनीत सिंह बिट्टू, अन्नपूर्णा देवी, अर्जुन राम मेघवाल, नित्यानंद राय, अर्जुन मेघवाल जैसे नेता पहुंच गए हैं। आरजेडी नेता लल्लन सिंह, रामनाथ ठाकुर, एलजेपी नेता चिराग पासवन भी पहुंच गए हैं।

11:18 AM (IST)  •  09 Jun 2024

Narendra Modi Oath Ceremony: नीतीश को ऑफर हुआ पीएम पद तो लेना चाहिए था- पप्पू यादव

पूर्णिया के नवनिर्वाचित सांसद पप्पू यादव ने यह कहा है कि उन्हें नहीं पता कि नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री की कुर्सी किसने ऑफर की थी। उन्होंने कहा, “नीतीश कुमार राजनीति के आखिरी दौर में हैं। अगर उन्हें प्रधानमंत्री पद की पेशकश की गई थी तो उन्हें इसे स्वीकार करना चाहिए था।” यादव ने कहा कि नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद की पेशकश के बारे में कोई सबूत पेश क्यों नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार को इसे स्वीकार करना चाहिए था। यादव ने कहा कि नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री बनना चाहिए था और उन्हें यह प्रस्ताव स्वीकार करना चाहिए था। उन्होंने कहा कि उनका नाम बिहार के पहले प्रधानमंत्री के तौर पर दर्ज होगा और उन्हें बिहार को ‘विशेष राज्य’ का दर्जा देना चाहिए था।
11:06 AM (IST)  •  09 Jun 2024

Narendra Modi Oath: खरगे को भी भेजा गया शपथ ग्रहण का निमंत्रण

कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा के विपक्षी नेता मल्लिकार्जुन खरगे को बीजेपी नेता प्रल्हाद जोशी ने मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए कल देर रात फोन किया था। इस संबंध में कोई फैसला अभी तक नहीं लिया गया है और फिलहाल खरगे की उपस्थिति की जानकारी सूत्रों ने दी है।

10:50 AM (IST)  •  09 Jun 2024

Narendra Modi Oath Ceremony Live Updates: हमारी अभी तक कोई मांग नहीं- टीडीपी सांसद

टीडीपी के निर्वाचित सांसद राम मोहन नायडू किंजरपु ने कहा है, “लंबे समय के बाद, टीडीपी को एक केंद्रीय मंत्री मिलेगा। हमारी अभी तक कोई मांग नहीं है। हमारे संबंध इतने मजबूत हैं कि हम उचित विचार करने के बाद ही कोई निर्णय लेंगे। हम बहुत खुश हैं। हम पर केंद्र सरकार का पूरा ध्यान है। मुस्लिम आरक्षण पर हमारे रुख में कोई बदलाव नहीं होगा।”

10:32 AM (IST)  •  09 Jun 2024

Narendra Modi Oath Taking Ceremony Live: नीतीश से मिलने पहुंचे राजीव रंजन

गठबंधन सहयोग बिहार के जेडीयू सांसद राजीव रंजन (ललन) सिंह ने अपने प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने के लिए उनके आवास पर पहुंचा है। इस मुलाकात के बाद उन्हें मंत्री बनाने के लिए फोन आने की संभावना है, लेकिन अभी तक ऐसा कोई समाचार नहीं है। यह खबर बिहार की राजनीति में एक बड़ी घटना हो सकती है, क्योंकि राजीव रंजन (ललन) सिंह की सख्त राजनीतिक दशा है और उनकी दिलचस्पी मंत्री मंडल में शामिल होने की ओर जा रही है।

शपथ ग्रहण से पहले दिल्ली में बैठकों का दौर शुरू हो चुका है, जिसमें नए मंत्रिमंडल के निर्माण की चर्चा की जा रही है। नीतीश कुमार की नेतृत्व में बिहार सरकार के लिए उपयुक्त मंत्री चयन के लिए बातचीतें जारी हैं, जिसमें लोकल नेताओं की भूमिका भी महत्वपूर्ण हो सकती है। इस मामले में राजीव रंजन (ललन) सिंह का नाम भी अहम रहा है, जिससे उन्हें मंत्री पद की उम्मीद हो सकती है।

10:16 AM (IST)  •  09 Jun 2024

Narendra Modi Oath Ceremony Live: अमित शाह से मुलाकात कर निकले मांझी

हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्यूलर) के संस्थापक जीतन राम मांझी ने आज सुबह अमित शाह से मुलाकात की है। वह मुलाकात के बाद मीडिया के सामने आए, लेकिन सवालों का जवाब नहीं दिया। मांझी को भी मंत्री बनने के लिए फोन आया है। यह खबर राजनीतिक व्यक्तित्वों के बीच चर्चाओं का केंद्र बन रही है। इस बारे में उन्होंने कुछ भी नहीं बताया है।

जीतन राम मांझी के संगठन का हॉट टॉपिक में प्रमुख आता है। इसे “सेक्यूलर” के नाम से जाना जाता है, जो सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर बहस करने का मंच प्रदान करता है। इससे जुड़े व्यक्तित्वों के साथ आये जाने वाले मीडिया इवेंट्स और मुलाकातें हमेशा ही चर्चाओं का विषय रहते हैं। अमित शाह से इस मुलाकात का खास मतलब और संदेश क्या है, यह देखने के लिए सभी नजरें इस बात पर हैं।

10:00 AM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: मंत्री पद को लेकर जानकारी नहीं- दिल्ली पहुंचने पर बोले शिवराज

गठबंधन सहयोग राष्ट्रपति भवन में आज होने वाले मनोनीत पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह से पहले मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता शिवराज सिंह चौहान दिल्ली पहुंचे हैं। इस दौरान जब उनसे मंत्री पद को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि मुझे अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। देश के लिए सौभाग्य की बात है कि नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बन रहे हैं।

09:51 AM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: विजिटर्स बुक पर पीएम मोदी ने किए साइन

राष्ट्रपति भवन में आज होने वाले अपने शपथ ग्रहण समारोह से पहले नरेंद्र मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद विजिटर्स बुक पर हस्ताक्षर किए। इससे प्रधानमंत्री ने भारतीय सेना के वीरों को श्रद्धांजलि दी और उनके बलिदान को सलामी दी। यह एक मानसिक संदेश है कि समृद्ध भविष्य के लिए हमें अपने वीर सपूतों के समर्पण और साहस को मान्यता देनी चाहिए।

नेशनल वॉर मेमोरियल में नरेंद्र मोदी ने भारतीय सैनिकों के बलिदान को स्मरण करते हुए एक शांतिपूर्ण और समर्पित रूप में पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद, उन्होंने नेशनल वॉर मेमोरियल के विजिटर्स बुक में अपने हस्ताक्षर किए, जो एक ऐतिहासिक और समर्पित उपलब्धि का प्रतीक है। इस समारोह से पहले यह कार्यक्रम देशवासियों को संविदानिक दायित्व और भारतीय सेना के योगदान को समझाने का भी एक अच्छा माध्यम बना।

09:47 AM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: मॉरीशस पीएम-मालदीव राष्ट्रपति दिल्ली पहुंचे

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू ने दिल्ली पहुंचकर नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का फैसला किया है। इसके बाद वे एक आधिकारिक मिलान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मीटिंग करेंगे। यह महत्वपूर्ण घटना है क्योंकि इससे भारत और इसके पड़ोसी देशों के बीच साझा और सख्त रिश्ते को मजबूती मिलेगी।

इससे भी पढ़े :- विशेष खबर , सांसदों के बजने लगे फोन, मंत्री बनने के लिए आई कॉल |

यह भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण क्षण है जब नरेंद्र मोदी अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत कर रहे हैं और उनकी कैबिनेट के संभावित सदस्यों के साथ चर्चा कर रहे हैं। इस में भारत के पड़ोसी देशों के नेताओं का शामिल होना उनके लिए भी गहन राजनीतिक संदेशों और समर्थन का विशेष बोध कराता है। यह एक विशेष संयोजन है जो दिल्ली में नेतृत्व और सहयोग के लिए साझा अवसर बनाएगा।

09:30 AM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: किन सांसदों को मंत्री बनने के लिए आए फोन?

  1. डॉ. चन्द्रशेखर पेम्मासानी (टीडीपी)
  2. किंजरापु राम मोहन नायडू (टीडीपी)
  3. अर्जुन राम मेघवाल (बीजेपी)
  4. सर्बानंद सोनोवाल (बीजेपी)
  5. अमित शाह (बीजेपी)
  6. नितिन गडकरी (बीजेपी)
  7. राजनाथ सिंह (बीजेपी)
  8. एच डी कुमारस्वामी (जेडीएस)
  9. चिराग पासवान (एलजेपी-आर)
  10. जयंत चौधरी (आरएलडी)
  11. अनुप्रिया पटेल (अपना दल)

09:20 AM (IST)  •  09 Jun 2024

Narendra Modi Oath Ceremony Updates: जेपी नड्डा के घर पहुंचे अमित शाह

अमित शाह बीजेपी के अध्यक्ष हैं और जेपी नड्डा के घर पहुंच चुके हैं। उन्हें भी मंत्री बनने के लिए फोन आया है। यह एक महत्वपूर्ण सूचना है क्योंकि यह दर्शाता है कि भारतीय राजनीति में उन्हें अब और अधिक जिम्मेदारी का हिस्सा बनाया जा सकता है। अमित शाह ने बीजेपी को कई चुनावों में विजयी बनाया है और उनके नेतृत्व में पार्टी का विस्तार और मजबूती काफी दिखाई दी है।

इस घटना से यह भी प्रकट होता है कि नरेंद्र मोदी जी की नई कैबिनेट के लिए अधिक तर्कसंगत और प्रशंसनीय मंत्री चयन में जेपी नड्डा और अमित शाह की भूमिका भी महत्वपूर्ण हो सकती है। इसके बाद भी यह स्थिति दिखाती है कि बीजेपी नेतृत्व ने चुनावों के परिणामों का सम्मान करते हुए अब तकनीकी और नैतिक दृष्टिकोण से अधिक बड़ी परिकल्पना और सामर्थ्य की खोज कर रखी है।

08:49 AM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: सांसदों को मंत्री बनने के लिए आने शुरू हुए फोन

टीडीपी सांसद डॉ. चन्द्रशेखर पेम्मासानी और किंजरापु राम मोहन नायडू को मंत्री बनने के लिए फोन आना शुरू हो गया है। इन दोनों नेताओं को मोदी 3.0 कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है। पेम्मासानी सबसे अमीर सांसद हैं।

08:30 AM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी जारी

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने शपथ ग्रहण समारोह को ध्यान में रखते हुए एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें यात्रियों को राष्ट्रीय राजधानी में कुछ सड़कों और मार्गों के बंद होने के बारे में सूचित किया गया है। ट्रैफिक पुलिस के 1100 कर्मचारियों को इस अवसर पर तैनात किया गया है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, रविवार को दोपहर 2 बजे से रात 11 बजे तक कई सड़कें बंद रहेंगी। इनमें संसद मार्ग (परिवहन भवन और टी-प्वाइंट रफी अहमद किदवई मार्ग के बीच), नॉर्थ एवेन्यू रोड, साउथ एवेन्यू रोड, कुशक रोड, राजाजी मार्ग, कृष्णा मेनन मार्ग, तालकटोरा रोड और पंडित पंत मार्ग शामिल हैं।

यह बंदोबस्त शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर किए गए हैं, ताकि सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू बनी रहे। यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे इन सड़कों से बचकर वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करें और अपनी यात्रा की योजना पहले से बना लें। ट्रैफिक पुलिस द्वारा जारी इस एडवाइजरी का पालन करना सभी के लिए आवश्यक है ताकि किसी भी प्रकार की असुविधा से बचा जा सके और सुरक्षा व्यवस्था में कोई कमी न हो। शपथ ग्रहण समारोह के दौरान दिल्ली में आने-जाने वाले लोगों को इन मार्गों पर विशेष ध्यान देना होगा।

08:03 AM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: शपथ ग्रहण को लेकर ट्रैफिक के क्या इंतजाम किए गए?

मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों के बारे में डीसीपी ट्रैफिक प्रशांत गौतम ने कहा, “शपथ ग्रहण समारोह के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। लगभग 1,100 ट्रैफिक कर्मचारी तैनात किए गए हैं और उन्हें पूरी जानकारी दी गई है। दोपहर 2 बजे से राष्ट्रपति भवन के आसपास के क्षेत्रों में प्रवेश और आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी।”

डीसीपी ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए ट्रैफिक कर्मचारियों को सभी आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यात्रियों को सलाह दी है कि वे इन प्रतिबंधित क्षेत्रों से बचकर वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करें। समारोह के दौरान सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए यह कदम उठाया गया है।

राष्ट्रपति भवन के आसपास के क्षेत्र में आने-जाने वाले लोगों को इन प्रतिबंधों के बारे में जानकारी देने के लिए विशेष निर्देश जारी किए गए हैं। शपथ ग्रहण समारोह के कारण होने वाली असुविधा को कम करने के लिए ट्रैफिक पुलिस हर संभव प्रयास कर रही है। सभी को सलाह दी जाती है कि वे अपनी यात्रा की योजना पहले से बना लें और ट्रैफिक पुलिस द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें।

इससे भी पढ़े :- सरकार के गठन के बाद पहली बार बोले नरेंद्र मोदी- 9 जून को शपथ ग्रहण करूंगा |

07:47 AM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live:  वॉर मेमोरियल पर शहीदों को किया नमन

नरेंद्र मोदी ने शपथ ग्रहण से पहले वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को नमन किया। इस दौरान उनके साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री ने शहीदों की श्रद्धांजलि में पुष्पांजलि अर्पित की और उनकी वीरता को याद किया।आज शाम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाने वाली हैं। इस महत्वपूर्ण अवसर पर देश-विदेश के कई गणमान्य अतिथि शामिल होंगे। शपथ ग्रहण समारोह के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं और दिल्ली में कई स्थानों पर ट्रैफिक प्रतिबंध लगाए गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को नमन करना, उनके प्रति सम्मान और कृतज्ञता का प्रतीक है। यह कदम उनके राष्ट्रप्रेम और शहीदों की बलिदानी भावना को सलाम करने का एक अहम संकेत है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति ने इस कार्यक्रम को और भी महत्वपूर्ण बना दिया है।

शाम को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और देशवासियों में इस ऐतिहासिक पल को लेकर उत्साह है। राष्ट्रपति भवन में आयोजित इस समारोह को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है ताकि किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न हो और कार्यक्रम सुचारू रूप से संपन्न हो सके।

07:31 AM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live:  सदैव अटल पर पूर्व पीएम को नरेंद्र मोदी ने किया नमन

नरेंद्र मोदी आज होने वाले शपथ ग्रहण से पहले दिल्ली स्थित सदैव अटल स्मारक पहुंचे और वहां पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को नमन किया। शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस महत्वपूर्ण अवसर पर विभिन्न गणमान्य व्यक्ति और विदेशी मेहमान भी उपस्थित होंगे। शपथ ग्रहण समारोह के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं, जिससे कार्यक्रम सुचारू रूप से संपन्न हो सके।

07:26 AM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live:  नरेंद्र मोदी ने राजघाट पर दी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि

मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रपति भवन में होने वाले अपने शपथ ग्रहण समारोह से पहले महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचे। उन्होंने वहां राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित की। नरेंद्र मोदी रविवार शाम 7:15 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस महत्वपूर्ण अवसर पर विभिन्न गणमान्य व्यक्ति और विदेशी मेहमान भी उपस्थित होंगे। शपथ ग्रहण समारोह के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं, जिससे कार्यक्रम सुचारू रूप से संपन्न हो सके।

07:10 AM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: बीजेपी को कितनी सीटें मिलीं?

बीजेपी लोकसभा चुनावों में आश्चर्यजनक रूप से उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन नहीं करने के बाद निरंतरता का संदेश देने और राजनीतिक कमजोरी की किसी भी धारणा को दूर करने के लिए प्रयासरत है। पार्टी को इन आम चुनावों में 240 सीटें मिलीं जो बहुमत के आंकड़े से 32 कम हैं। पार्टी को 2019 के चुनावों में 303 सीट पर जीत हासिल हुई थी।

06:54 AM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: नो फ्लाइंग जोन घोषित हुई दिल्ली

राष्ट्रपति भवन ने भव्य समारोह के लिए तैयारियों की तस्वीरें साझा कीं, जहां समारोह के लिए कुर्सियां, लाल कालीन और अन्य साज-सज्जा की गई हैं। दिल्ली पुलिस ने निषेधाज्ञा लागू कर सुरक्षा बढ़ा दी है तथा समारोह के लिए 9 और 10 जून को राष्ट्रीय राजधानी को उड़ान निषिद्ध क्षेत्र घोषित कर दिया गया है।

web development
web development

06:36 AM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: शपथ ग्रहण में शामिल होंगे विदेशी मेहमान

भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के नेताओं के अलावा गणमान्य व्यक्तियों और विशेष आमंत्रितों के भी राष्ट्रपति भवन में शाम सवा सात बजे प्रधानमंत्री और उनके मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की उम्मीद है। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने समारोह के लिए निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। यह एक महत्वपूर्ण संकेत है कि भारत के नेतृत्व में उनके संबंधों में मजबूती और सहयोग का आत्म-विश्वास है।

06:25 AM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे नरेंद्र मोदी

नरेंद्र मोदी रविवार को गठबंधन सरकार के प्रमुख के रूप में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। बीजेपी को पूर्ण बहुमत वाले एनडीए सरकार के दो पूर्ण कार्यकालों के बाद इस बार चुनावों में अपने दम पर पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। मोदी प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे नेता होंगे। नेहरू ने 1952, 1957 और 1962 के आम चुनावों में जीत हासिल की थी।

PM Modi Oath Taking Ceremony Live
PM Modi Oath Taking Ceremony Live

06:18 AM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: मंत्रिपरिषद भी लेगी आज ही शपथ

एक आधिकारिक घोषणा में कहा गया है, “राष्ट्रपति 9 जून, 2024 को शाम 07.15 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी।” बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा द्वारा भाजपा संसदीय दल के नेता के रूप में नरेंद्र मोदी के चुनाव की पुष्टि करने वाला समर्थन पत्र सौंपे जाने के तुरंत बाद, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को मोदी को मनोनीत प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया। मोदी के अलावा, नई एनडीए सरकार के तहत मंत्रिपरिषद भी रविवार शाम को शपथ लेगी।

06:15 AM (IST)  •  09 Jun 2024

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: आज शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी

नरेंद्र मोदी रविवार 9 जून को राष्ट्रपति भवन में लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शपथ दिलाएंगी, जिसका पूरे देश में सीधा प्रसारण किया जाएगा।

 

इससे भी पढ़े :- प्रमुख देशों की उपस्थिति में नरेंद्र मोदी की शपथ ग्रहण समारोह में खास बातें |

 

3 thoughts on “PM Modi Oath Taking Ceremony Live: मोदी 3.0 की तैयारी , शपथ ग्रहण से पहले दिल्ली में कड़ी सुरक्षा, ट्रैफिक के लिए ये निर्देश |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *