Site icon DPN

PM Modi Cabinet Portfolio Allocation: मोदी 3.0 कैबिनेट: गृह, रक्षा, विदेश मंत्रालय पर बीजेपी का वर्चस्व, जानें किसे मिली कौनसी जिम्मेदारी |

PM Modi Cabinet Portfolio Allocation: पहली बैठक के बाद मंत्रालयों का हुआ बंटवारा, जानें अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी समेत अन्य नेताओं को कौन सा विभाग मिला |

PM Modi Cabinet Portfolio Allocation

Today Breaking News प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नई सरकार के पहले कैबिनेट बैठक के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने बड़े नेताओं को कुछ महत्वपूर्ण मंत्रालयों का प्रभार सौंपा। गृह मंत्रालय का जिम्मेदारी अमित शाह को सौंपा गया है, जो पिछली सरकार में एक शक्तिशाली गृहमंत्री के रूप में प्रस्तुत थे। रक्षा मंत्रालय का प्रभार राजनाथ सिंह को मिला है, जो एक पूर्वी सैनिक और अब पूर्वी रक्षा मंत्री के रूप में चर्चा में रहे हैं।

Latest News विदेश मंत्रालय का जिम्मेदारी सु. जैशंकर को सौंपा गया है, जो पिछले कुछ सालों से भारत के प्रमुख विदेश मंत्री के रूप में सेवा कर रहे हैं। इन नेताओं को ऐसे मंत्रालयों का प्रभार सौंपना, जो सरकार की कुशलता और क्षमता को नकारात्मकता से नहीं लगाते हैं, सरकार की प्रगति के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

किसके हिस्से कौन-सा मंत्रालय

PM Modi Cabinet Portfolio Allocation: मोदी कैबिनेट में नए नेतृत्व के बाद बड़े नेताओं को मंत्रालयों का प्रभार सौंपने का फैसला किया गया है। गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी पुनः अमित शाह को मिली है, जो पिछले कार्यकाल में इस मंत्रालय के अध्यक्ष रहे हैं। रक्षा मंत्रालय को फिर से राजनाथ सिंह को सौंपा गया है, जो पूर्वी रक्षा मंत्री के रूप में अपने अनुभव के लिए प्रसिद्ध हैं। विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी एस जयशंकर को सौंपी गई है, जो विदेश मामलों में अपनी बुद्धिमत्ता से प्रसिद्ध हैं।

Latest News सड़क परिवहन मंत्रालय को फिर से नितिन गडकरी को दिया गया है, जो पिछले सालों में अपने कार्यों से इस मंत्रालय को सुदृढ़ कर चुके हैं। इसके साथ ही, अजय टम्टा और हर्ष मल्होत्रा को सड़क परिवहन राज्य मंत्री बनाया गया है। वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी फिर से निर्मला सीतारमन को सौंपी गई है, जो अपने अच्छे वित्तीय प्रबंधन के लिए प्रसिद्ध हैं। अश्विनी वैष्णव को रेल मंत्रालय और सूचना एवं प्रसारण मंत्री का पद दिया गया है।

PM Modi Cabinet Portfolio Allocation

PM Modi Cabinet Portfolio Allocation: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को नए मंत्रालयों का प्रभार सौंपा गया है। उन्हें ऊर्जा और शहरी विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। यह चर्चा के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि ऊर्जा क्षेत्र में नई ऊर्जा स्रोतों का खुलना है और शहरी विकास में भी अग्रणी योजनाओं की आवश्यकता है।

Latest News दूसरे मंत्रालय की बात करते हुए, जीतन राम मांझी को एमएसमई (MSME) मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है। यह छोटे और मध्यम उद्यमों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इस सेक्टर में बड़े और छोटे उद्योगों का समर्थन और विकास होता है। इसके बाद, शोभा करंदलाजे को एमएसएमई राज्य मंत्री का पद दिया गया है, जो कि इस सेक्टर में और विस्तार के लिए नेतृत्व प्रदान करेंगी।

इससे भी पढ़े :- एफएंडओ सेगमेंट में बढ़ती भागीदारी पर सेबी चिंतित, जोखिम कम करने हेतु नया प्रस्ताव पेश |

PM Modi Cabinet Portfolio Allocation: अंत में, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को कृषि मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है। कृषि विकास के लिए यह एक महत्वपूर्ण चरण है, क्योंकि कृषि सेक्टर देश की आर्थिक स्थिति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और किसानों के हित में नई योजनाओं का अधिनियमन करता है।

धर्मेंद्र प्रधान को शिक्षा मंत्री बनाया गया है.

1 नाम मंत्रालय/विभाग
2 अमित शाह गृह मंत्रालय
3 राजनाथ सिंह रक्षा मंत्रालय
4 एस जयशंकर विदेश मंत्रालय
5 नितिन गडकरी सड़क परिवहन मंत्रालय
6 अश्विनी वैष्णव सूचना एवं प्रसारण, रेल मंत्रालय
7 शिवराज सिंह चौहान कृषि, किसान कल्याण मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय
8 निर्मला सीतारमन वित्त मंत्रालय
9 मनोहर लाल खट्टर ऊर्जा, शहरी विकास मंत्रालय
10 सीआर पाटिल जलशक्ति मंत्रालय
11 मनसुख मांडविया श्रम मंत्रालय
12 जेपी नड्डा स्वास्थ्य मंत्रालय
13 चिराग पासवान खेल मंत्रालय, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय
14 किरेन रिजिजू संसदीय कार्यमंत्री, अल्पसंख्यक मंत्रालय
15 अनुपूर्णा देवी महिला एवं बाल विकास
16 राम मोहन नायडू उड्डयन मंत्रालय
17 सर्वानंद सोनोवाल पोर्ट शिपिंग मंत्रालय
18 शांतनु ठाकुर पोर्ट शिपिंग मंत्रालय (MoS)
19 हरदीप सिंह पुरी पेट्रोलियम मंत्रालय
20 रवनीत बिट्टू अल्पसंख्यक मंत्रालय (MoS)
21 एचडी कुमारस्वामी भारी उद्योग मंत्रालय
22 गिरिराज सिंह कपड़ा मंत्रालय
23 पीयूष गोयल वाणिज्य मंत्रालय
24 ज्योतिरादित्य सिंधिया दूरसंचार मंत्रालय
25 प्रह्लाद जोशी उपभोक्ता मामले का मंत्रालय
26 गजेंद्र सिंह शेखावत संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय
27 अर्जुनराम मेघवाल कानून मंत्री
28 श्रीपद नाइक ऊर्जा मंत्रालय (MoS)
29 तोखन साहू नगर विकास मंत्रालय (MoS)
30 सुरेश गोपी संस्कृति और पर्यटन (MoS)
31 ललन सिंह पंचायती राज कल्याण मंत्रालय, मछली एवं पशुपालन, डेयरी उद्योग

 

PM Modi Cabinet Portfolio Allocation: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली मोदी 3.0 कैबिनेट की पहली बैठक में पांच बजे नए मंत्री शामिल हुए। इस बैठक में जेपी नड्डा, पीयूष गोयल, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, एस जयशंकर, ललन सिंह, जीतन राम मांझी, शिवराज सिंह चौहान, चिराग पासवान, गिरिराज सिंह समेत कई नेता मौजूद थे। यह बैठक प्रदेश मंत्रियों के संबंध में रणनीतिक परिप्रेक्ष्य को बढ़ावा देने के लिए आयोजित की गई थी।

Today Breaking News  बैठक में बच्चन सिंह रावत, शिवराज सिंह चौहान, दक्षिण दिल्ली के मंत्री रमेश वास्ता, उत्तर प्रदेश के मंत्री निर्मला सीतारमण, एमपी के मंत्री ललन सिंह और पंजाब के मंत्री चरंजीत सिंह चन्नी समेत अन्य नेताओं ने भी भाग लिया। इस बैठक के माध्यम से सरकार ने अपनी योजनाओं और नीतियों को लेकर मंथन किया और देश की सार्वजनिक नीतियों के सम्मान में सवालों को उठाया।

PM Modi Cabinet Portfolio Allocation: मोदी केबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 3 करोड़ घरों का निर्माण करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही, सभी घरों में एलपीजी और बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने का भी निर्णय किया गया है। यह निर्णय गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जो उन्हें बेहतर और सुरक्षित आवास प्रदान करने के लिए है।

इस प्रकार की योजनाएं आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े वर्ग के लोगों को अच्छे और स्वस्थ आवास के लिए अवसर प्रदान करेंगी। इसके साथ ही, बिजली और एलपीजी कनेक्शन की उपलब्धता से भी लोगों की जीवनशैली में सुधार होगा और विकास का समृद्ध पथ चलने में मदद मिलेगी। इस निर्णय के माध्यम से सरकार ने गरीबों के विकास और समृद्धि को मजबूत बनाने का संकल्प दिखाया है।

इससे भी पढ़े :- शपथ ग्रहण के दौरान कश्मीर में 10 लोगों की मौत, रियासी हमले को लेकर संजय राउत का पीएम मोदी पर निशाना |

पीएमओ अधिकारियों के साथ पीएम मोदी ने की बैठक

Today Breaking Newsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट की बैठक से पहले पीएमओ के अधिकारियों के साथ एक बैठक की थी। इस बैठक में उन्होंने एक उत्साहवर्धक भाषण दिया और कहा, “जिस टीम ने मुझे 10 साल में इतना कुछ दिया, उसमें नया क्या किया जा सकता है, हम और बेहतर कैसे कर सकते हैं, हम और तेजी से कैसे कर सकते हैं, हम और बेहतर कैसे कर सकते हैं… उन सभी पहलुओं पर ध्यान देना होगा। मैं एक नई ऊर्जा, एक नए साहस के साथ आगे बढ़ना चाहता हूं। मैं रुकने के लिए पैदा नहीं हुआ हूं।”

इस बातचीत से स्पष्ट होता है कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी सरकार के कार्यकाल के दौरान नए सोच और उत्साह के साथ काम करने की स्थापना करने का संकल्प दिखाया है। उन्होंने आगे की योजनाओं और कार्यक्रमों के लिए नई ऊर्जा और साहस प्रदान करने का आश्वासन दिया है। इसके माध्यम से वे सुनिश्चित कर रहे हैं कि सरकार की प्रगति में नए और सकारात्मक परिवर्तन हों।

इससे भी पढ़े :-  बिहार में लाखो पदों पर निकली बिहार में बहाली करें आवेदन ।

 

इससे भी पढ़े :- कैबिनेट मंत्री बनते ही चिराग पासवान ने किसे दिया पूरा श्रेय?

Exit mobile version
Skip to toolbar