Site icon DPN

New traffic fines: ट्रैफिक टूटने पर अब लगने वाला है 25,000 का जुर्माना। नया नियम लागू होगा 1 जून से।

New traffic fines : सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) ने हाल ही में नए नियमों की घोषणा की है, जो कि 1 जून 2024 से प्रभावी होंगे। इन नियमों के अनुसार, गाड़ी को तेज गति से चलाने या कम उम्र में चलाने पर भारी जुर्माना लगेगा।

New traffic fines : यदि कोई वाहन तेज गति में चलाता है, तो उसे 1000 रुपये से 2000 रुपये का जुर्माना देना होगा। यह उपाय गाड़ी चालकों को सड़क सुरक्षा की ओर संजीवनी लेने के लिए अच्छा है। गतिशील या असावधान चालकों को यह नए नियमों का पालन करना होगा, अन्यथा उन्हें कड़ा कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

New traffic fines

New traffic fines : यह नए नियम सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने का एक कदम है, जो हर वाहनचालक के लिए महत्वपूर्ण है। गति में सावधानी बरतना हर चालक की जिम्मेदारी है और इससे न केवल उनकी सुरक्षा बढ़ती है, बल्कि यह सड़कों पर अन्य लोगों की सुरक्षा को भी निश्चित करता है।

इसलिए, सभी वाहन चालकों को नए नियमों का पालन करने और सड़क सुरक्षा को महत्व देने की सलाह दी जाती है। यह न केवल उनके लिए बल्कि समाज के लिए भी उत्तम होगा।

नाबालिग के वाहन चलाने पर 25,000 रुपये का जुर्माना लगेगा।

New traffic fines : मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वाहन चलाते समय ड्राइविंग लाइसेंस बेहद जरूरी हो गया है। नाबालिग के वाहन चलाने पर मोटा जुर्माना लगाया जाएगा। 18 साल से कम उम्र के लोग अगर वाहन चलाते पाए जाते हैं तो 25,000 रुपये तक जुर्माना भरना पड़ेगा। इसके अलावा वाहन मालिक का ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द हो सकता है।

यह नया नियम सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए लागू किया गया है। नाबालिगों को वाहन चलाने से पहले ध्यान से ड्राइविंग लाइसेंस की अवधि और अन्य नियमों को समझना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

इससे भी पढ़े :- दिल्ली में लोकसभा चुनाव के दौरान विवादित नारों वाली दीवारों की तस्वीरें और FIR की दर्ज़ी |

इस नियम के अनुसार, यदि कोई नाबालिग बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाता है, तो उसे भारी जुर्माना भुगतना पड़ सकता है। यह न केवल उनकी सुरक्षा के लिए हानिकारक है, बल्कि यह भी अन्य सड़क यातायात नियमों की उपालंबना के संदेश को मजबूत करता है।

New traffic fines : इसलिए, सभी नाबालिगों को सड़क सुरक्षा को पहले स्थान पर रखते हुए वाहन चलाने से पहले अपने ड्राइविंग लाइसेंस की महत्वता को समझना चाहिए। साथ ही नाबालिग को 25 साल की उम्र तक लाइसेंस भी नहीं दिया जाएगा। बता दें कि 18 साल की उम्र पूरी होने के बाद ही लाइसेंस जारी किया जाता है। वहीं 16 साल की उम्र पूरी होने पर 50 सीसी की क्षमता वाले मोटरसाइकिल को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस लिया जा सकता है। इसके बाद 18 साल के होने पर आप उस लाइसेंस को अपडेट करा सकते हैं।

New traffic fines

किन लोगों पर कितना लगेगा जुर्माना

तेज़ गति से गाड़ी चलाने वाले पर 1000 रुपये से 2000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। वहीं बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने पर 500 रुपये का जुर्माना देना होगा। हेलमेट न पहनने पर 100 रुपये का जुर्माना भरना होगा। सीट बेल्ट न पहनने पर 100 रुपये का जुर्माना देना होगा।

नए नियम में कुछ ऐसे हैं:

तेज रफ़्तार: अगर आप स्पीड लिमिट से ज्यादा तेज गाड़ी चलाते पकड़े गए तो 1000 से 2000 रुपये तक का चालान कट सकता है।

बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाना: अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो 500 रुपये का जुर्माना देना होगा।

नाबालिग ड्राइवर: 18 साल से कम उम्र के बच्चों को गाड़ी चलाते हुए पकड़ा गया तो 25,000 रुपये का भारी जुर्माना लगेगा और गाड़ी मालिक का लाइसेंस भी रद्द हो सकता है।

हेलमेट और सीट बेल्ट: हेलमेट और सीट बेल्ट न पहनने पर 100-100 रुपये का जुर्माना देना होगा।

 

Exit mobile version
Skip to toolbar