NEET Paper Leak: क्या सॉल्वर गैंग ने NEET क्वेश्चन पेपर को राटा दिया था? EOU ने 9 छात्रों से सवाल-जवाब किया, भेजा गया नोटिस |

NEET Paper Leak

NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में पुलिस ने अभी तक 13 आरोपियों को गिरफ्तार किया है; देशभर में विरोध प्रदर्शन भी देखने को मिल रहे हैं !

NEET Paper Leak
NEET Paper Leak: क्या सॉल्वर गैंग ने NEET क्वेश्चन पेपर को राटा दिया था? EOU ने 9 छात्रों से सवाल-जवाब किया, भेजा गया नोटिस |

 Today Breaking News नीट पेपर लीक मामले में पटना की ‘इकनॉमिक ऑफेंस यूनिट’ (EOU) ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस एक्शन के तहत, EOU ने 9 परीक्षार्थियों को नोटिस भेजा है। ये सभी छात्र उन्हीं परीक्षा में शामिल थे जिसमें 5 मई को बिहार के विभिन्न जिलों से आए छात्र भी शामिल थे।

Today Breaking News इकनॉमिक ऑफेंस यूनिट'(EOU )ने नोटिस भेजकर इन परीक्षार्थियों को अपने अभिभावकों के साथ कार्यालय बुलाया है। इस प्रक्रिया का मकसद यह जानना है कि क्या इन छात्रों ने पेपर लीक मामले में कोई रोल निभाया था या नहीं।नीट पेपर लीक की जांच के बाद, देशभर में नाराजगी की आवाज उठी है। यह मामला छात्रों और समाज के लिए एक सख्त संदेश है कि पेपर लीकिंग जैसी कोई भी गैरकानूनी गतिविधि को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

NEET Paper Leak: पुलिस की जाँच में पाया गया कि सॉल्वर गिरोह के 13 परीक्षार्थियों के रोल कोड मिले थे। इनमें से चार को पेपर लीक के समय ही गिरफ्तार कर लिया गया था। सूत्रों के अनुसार, शेष नौ परीक्षार्थियों के बारे में जानकारी के लिए ‘इकनॉमिक ऑफेंस यूनिट’ (EOU) ने परीक्षा का संचालन करने वाली एजेंसी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को चिट्ठी लिखी थी। EOU के डीआईजी मानवजीत सिंह ढिल्लों ने बताया कि NTA ने उन परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड भेजे थे, जिनके रोल कोड सॉल्वर गिरोह के पास मिले थे।

इससे भी पढ़े :-  एटीएम से पैसे निकालना होगा महंगा, ऑपरेटरों ने चार्ज बढ़ाने की माँग की |

सॉल्वर गिरोह संग लिंक को लेकर होगी पूछताछ

NEET Paper Leak: इकनॉमिक ऑफेंस यूनिट'(EOU) ने पेपर लीक मामले की जांच के दौरान एडमिट कार्ड से परीक्षार्थियों के मोबाइल नंबर और पते की जानकारी प्राप्त की थी। इस जानकारी के आधार पर, नोटिस भेजकर परीक्षार्थियों को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। वर्तमान में जांच कर रहे अधिकारी साल्वर गिरोह से जुड़े परीक्षार्थियों और उनके अभिभावकों से सवाल करेंगे। उनसे यह भी पूछा जाएगा कि क्या नौ परीक्षार्थियों ने परीक्षा से पहले साल्वर गिरोह से कोई अनुसरण किया था या नहीं।

13 लोगों की नीट पेपर लीक मामले में हुई गिरफ्तारी

NEET Paper Leak: बिहार पुलिस की ‘इकनॉमिक ऑफेंस यूनिट’ ने पिछले महीने घोषणा की थी कि उनकी जाँच में पाया गया कि नीट-यूजी के क्वेश्चन पेपर और आंसर 5 मई की परीक्षा से पहले ही लगभग 35 उम्मीदवारों को दे दिए गए थे। पेपर लीक मामले में अब तक पुलिस ने 13 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इनमें से चार अभियुक्त परीक्षार्थी हैं जबकि बाकी उनके अभिभावक और सॉल्वर गिरोह के सदस्य हैं।

इससे भी पढ़े :-  बिना अनुमति WhatsApp पर नहीं देख पाएंगे स्टेटस, जानिए कैसे करें उपयोग?

इन सभी को बारी-बारी से रिमांड पर लेकर ‘इकनॉमिक ऑफेंस यूनिट’ ने पूर्व में ही पूछताछ भी कर चुकी है। इसके अलावा, यह भी जांचा जा रहा है कि क्या इन अभियुक्तों ने परीक्षा से पहले ही साल्वर गिरोह से कोई संपर्क बनाया था या नहीं।

गुजरात से पांच आरोपी गिरफ्तार

दूसरी ओर, जहां पुलिस का एक्शन पटना में दिख रहा है. ऐसे ही गुजरात के पंचमहल जिले के गोधरा कस्बे में भी पुलिस ने एक्शन लिया है. यहां एक स्कूल के प्रिंसिपल और टीचर सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इन लोगों ने 27 परीक्षार्थियों से 10-10 लाख रुपये रिश्वत के बदले नीट परीक्षा पास कराने में मदद करने की कोशिश की. स्कूल में ही नीट का सेंटर था, जहां ये 27 बच्चे पेपर देने पहुंचे हुए थे. पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर एक्शन लिया और आरोपियों को गिरफ्तार किया.

 

इससे भी पढ़े :- कब होगा BPSC TRE-3 परीक्षा का आयोजन? 


Discover more from DPN

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com

Discover more from DPN

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading