Site icon Daily Print News

UPSC Chairman Resign: UPSC अध्यक्ष मनोज सोनी का इस्तीफा;क्या विवादित IAS पूजा खेडकर से जुड़ा है मामला?

UPSC Chairman Resign: IAS पूजा खेडकर का साक्षात्कार चेयरमैन मनोज सोनी द्वारा लिया गया, जिसमें बोर्ड के पांच सदस्यों ने 275 में से 184 अंक दिए |

UPSC Chairman Resign: UPSC अध्यक्ष मनोज सोनी का इस्तीफा

UPSC Chairman Resign: यूपीएससी (UPSC) के चेयरमैन मनोज सोनी ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। सूत्रों के अनुसार, उन्होंने यह इस्तीफा लगभग एक महीने पहले दिया था, लेकिन अभी तक इसे औपचारिक रूप से मंजूरी नहीं दी गई है। इस इस्तीफे को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं कि इसका संबंध IAS प्रोबेशनर पूजा खेडकर के साक्षात्कार से हो सकता है।

UPSC Chairman Resign: पूजा खेडकर का इंटरव्यू चेयरमैन मनोज सोनी के नेतृत्व वाले पैनल द्वारा लिया गया था। इस पैनल में चेयरमैन के अलावा कुल पांच सदस्य शामिल थे, जिन्होंने पूजा को 275 अंकों में से 184 अंक दिए। पूजा खेडकर ने इस साक्षात्कार की जानकारी 29 अप्रैल 2024 को साझा की थी। उन्होंने बताया कि उनका इंटरव्यू 26 अप्रैल 2023 को आयोजित हुआ था और इस दौरान चेयरमैन मनोज सोनी ने उनसे विभिन्न सवाल पूछे थे।

UPSC Chairman Resign: इस घटना ने यूपीएससी के साक्षात्कार प्रक्रिया और उसके निर्णयों पर सवाल उठाए हैं, और इसके कारण मनोज सोनी के इस्तीफे की संभावना बढ़ गई है। इन घटनाओं का पूरी तरह से मूल्यांकन करने के लिए और अधिक जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है।

इंटरव्यू में छठी कैंडिडेट थीं पूजा

UPSC Chairman Resign: जानकारी के मुताबिक पूजा इंटरव्यू के दौरान लिस्ट में छठे नंबर की कैंडिडेट थीं| मनोज सोनी ने पूजा खेदकर से कुछ ऐसे सवाल पूछे थे..

मनोज सोनी ने फिर पूछा सवाल

UPSC Chairman Resign: UPSC अध्यक्ष मनोज सोनी का इस्तीफा

UPSC Chairman Resign: आखिर में बाकी जजों के पूजा खेड़कर से सवाल पूछने के बाद मनोज सोनी ने पूछा कि आपके पास विविधतापूर्ण डैफ है, और हम और अधिक क्षेत्रों पर पूछना चाहेंगे लेकिन समय सीमित है| फिर भी आपसे कुछ सवाल पूछूंगा|

‘इंटरव्यू के दौरान सोनी सर ने की थी सराहना’

UPSC Chairman Resign: पूजा खेडकर ने अपने इंटरव्यू के अनुभव को साझा करते हुए बताया कि मनोज सोनी ने उनके द्वारा बताए गए विभिन्न क्षेत्रों की सराहना की। उन्होंने पूजा से पूछा कि क्या इनमें से कोई विशेष क्षेत्र है जिस पर वह एक प्रशासक के रूप में ध्यान केंद्रित करना चाहेंगी और इसके पीछे का कारण क्या होगा।

UPSC Chairman Resign: साक्षात्कार के अंत में, मनोज सोनी ने पूज से धन्यवाद कहा और बताया कि उनका इंटरव्यू समाप्त हो गया है। इसके साथ ही, उन्होंने उन्हें शुभकामनाएं दीं और दिल्ली में सुरक्षित रहने और घर वापसी की यात्रा के दौरान सावधान रहने की सलाह दी। यह आभार और सकारात्मक दृष्टिकोण उनके साक्षात्कार के समापन का हिस्सा था, जो एक अच्छा संकेत प्रदान करता है कि साक्षात्कार का वातावरण सहायक और मित्रवत था।

हर सवाल के जवाब पर जता रहे थे सहमति

UPSC Chairman Resign: पूजा खेडकर ने अपने इंटरव्यू के अनुभव को साझा करते हुए कहा कि कुल मिलाकर बोर्ड का माहौल बहुत सौहार्दपूर्ण था। उन्होंने उल्लेख किया कि चेयरमैन मनोज सोनी ज्यादातर सवालों के जवाब सुनते समय सहमति में सिर हिला रहे थे, जो कि एक सकारात्मक संकेत था।

UPSC Chairman Resign: UPSC अध्यक्ष मनोज सोनी का इस्तीफा

पूजा ने बताया कि साक्षात्कार के दौरान अधिकतर चर्चा उनके द्वारा प्रस्तुत किए गए विषयों पर ही केंद्रित रही। उन्होंने कोई गहन पूछताछ नहीं की गई और न ही अंतर्राष्ट्रीय संबंधों या विवादास्पद मुद्दों पर सवाल उठाए गए। इससे यह प्रतीत होता है कि इंटरव्यू का वातावरण सहज और प्रासंगिक था, जिसमें मुख्य रूप से उनकी प्रस्तुतियों और दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित किया गया।

यह अनुभव यह दर्शाता है कि साक्षात्कार प्रक्रिया में कोई भी अप्रत्याशित या चुनौतीपूर्ण सवाल नहीं थे, और पूज ने इसे एक सकारात्मक और सहयोगी अनुभव के रूप में याद किया।

इससे भी पढ़े :-

Exit mobile version
Skip to toolbar