New Governors: गवर्नर नियुक्ति का बड़ा ऐलान: कटारिया पंजाब, गंगवार झारखंड के गवर्नर, 10 राज्यों के राज्यपालों में बदलाव की पूरी सूची !

New Governors: गवर्नर नियुक्ति का बड़ा ऐलान: कटारिया पंजाब, गंगवार झारखंड के गवर्नर, 10 राज्यों के राज्यपालों में बदलाव की पूरी सूची !

New Governors

New Governors: कटारिया पंजाब के नए गवर्नर बने, संतोष गंगवार को झारखंड की कमान, 10 राज्यों के राज्यपाल बदले, देखें पूरी लिस्ट !

New Governors
New Governors: गवर्नर नियुक्ति का बड़ा ऐलान: कटारिया पंजाब, गंगवार झारखंड के गवर्नर, 10 राज्यों के राज्यपालों में बदलाव की पूरी सूची !

New Governors : हाल ही में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 10 राज्यों में नए राज्यपालों की नियुक्ति की घोषणा की है। इनमें से कुछ राज्यपालों का कार्यकाल पूरा हो गया था, जबकि अन्य ने व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफा दिया। इस लेख में हम नए राज्यपालों की पूरी सूची, उनके पिछले पदों और नियुक्ति के कारणों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Contents
  1. बनवारीलाल पुरोहित का इस्तीफा और गुलाब चंद कटारिया की नियुक्ति
  2. अन्य राज्यों में नए राज्यपाल
  3. विस्तृत जानकारी
  4. राज्यपालों के कार्यकाल और चुनौतियां
  5. निष्कर्ष

बनवारीलाल पुरोहित का इस्तीफा और गुलाब चंद कटारिया की नियुक्ति

बनवारीलाल पुरोहित का इस्तीफा

New Governors : पंजाब और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने निजी कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दिया था। उन्होंने फरवरी में राष्ट्रपति को एक पत्र लिखकर अपने पद से मुक्त करने की अपील की थी। अपने पत्र में उन्होंने कहा, “व्यक्तिगत कारणों और कुछ अन्य प्रतिबद्धताओं के कारण मैं केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के राज्यपाल और प्रशासक के पद से अपना इस्तीफा दे रहा हूं। कृपया इसे स्वीकार करें और उपकृत करें।”

पुरोहित ने सितंबर 2021 में पंजाब के राज्यपाल का पद संभाला था। उनका कार्यकाल आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के साथ लगातार टकरावों से भरा रहा, खासकर पंजाब राजभवन की ओर से विभिन्न कानूनों को मंजूरी दिए जाने के लंबित रहने को लेकर।

गुलाब चंद कटारिया की नियुक्ति

New Governors : बनवारीलाल पुरोहित के इस्तीफे के बाद, गुलाब चंद कटारिया को पंजाब और चंडीगढ़ का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है। कटारिया इससे पहले असम के राज्यपाल थे।

अन्य राज्यों में नए राज्यपाल

राजस्थान

New Governors : हरिभाऊ किसनराव बागड़े को राजस्थान का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

तेलंगाना

New Governors : जिष्णु देव वर्मा को तेलंगाना का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

सिक्किम

ओम प्रकाश माथुर को सिक्किम का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

झारखंड

संतोष कुमार गंगवार को झारखंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

छत्तीसगढ़

रामेन डेका को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

मेघालय

सीएच विजयशंकर को मेघालय का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

महाराष्ट्र

सीपी राधाकृष्णन, जो वर्तमान में झारखंड के राज्यपाल हैं और तेलंगाना का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं, को महाराष्ट्र का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

असम और मणिपुर

लक्ष्मण प्रसाद आचार्य, जो वर्तमान में सिक्किम के राज्यपाल हैं, को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है और उन्हें मणिपुर के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

New Governors
New Governors: गवर्नर नियुक्ति का बड़ा ऐलान: कटारिया पंजाब, गंगवार झारखंड के गवर्नर, 10 राज्यों के राज्यपालों में बदलाव की पूरी सूची !

विस्तृत जानकारी

हरिभाऊ किसनराव बागड़े

New Governors : हरिभाऊ किसनराव बागड़े, जिन्हें राजस्थान का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है, एक अनुभवी राजनेता हैं और उन्होंने महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवाएं दी हैं। वे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता हैं और पार्टी के विभिन्न पदों पर रहे हैं।

जिष्णु देव वर्मा

New Governors : जिष्णु देव वर्मा को तेलंगाना का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। वे त्रिपुरा के उपमुख्यमंत्री रहे हैं और उनके पास प्रशासनिक कार्यों का व्यापक अनुभव है।

ओम प्रकाश माथुर

New Governors : ओम प्रकाश माथुर को सिक्किम का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है। वे भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं और राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं।

संतोष कुमार गंगवार

New Governors : संतोष कुमार गंगवार को झारखंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। वे भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं। उनके पास प्रशासनिक और राजनीतिक कार्यों का व्यापक अनुभव है।

रामेन डेका

रामेन डेका को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। वे असम के पूर्व सांसद रह चुके हैं और भारतीय जनता पार्टी के सक्रिय सदस्य हैं।

सीएच विजयशंकर

सीएच विजयशंकर को मेघालय का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है। वे कर्नाटक के पूर्व सांसद रह चुके हैं और उनके पास प्रशासनिक कार्यों का व्यापक अनुभव है।

सीपी राधाकृष्णन

सीपी राधाकृष्णन, जो वर्तमान में झारखंड के राज्यपाल हैं और तेलंगाना का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं, को महाराष्ट्र का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। वे भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं और राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं।

गुलाब चंद कटारिया

गुलाब चंद कटारिया, जो वर्तमान में असम के राज्यपाल थे, को पंजाब और चंडीगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। वे राजस्थान के पूर्व गृह मंत्री रह चुके हैं और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं।

लक्ष्मण प्रसाद आचार्य

लक्ष्मण प्रसाद आचार्य, जो वर्तमान में सिक्किम के राज्यपाल हैं, को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है और उन्हें मणिपुर के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वे भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं और राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं।

राज्यपालों के कार्यकाल और चुनौतियां

बनवारीलाल पुरोहित का कार्यकाल

New Governors : बनवारीलाल पुरोहित का पंजाब के राज्यपाल के रूप में कार्यकाल चुनौतीपूर्ण रहा। उनका कार्यकाल आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के साथ लगातार टकरावों से भरा रहा। खासकर पंजाब राजभवन की ओर से विभिन्न कानूनों को मंजूरी दिए जाने के लंबित रहने को लेकर। जब भी राज्यपाल पुरोहित ने चिंता जताई या स्पष्टीकरण मांगा, तो मुख्यमंत्री, कैबिनेट मंत्रियों और आधिकारिक प्रवक्ताओं सहित आप ने कड़ी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने पुरोहित पर भाजपा से प्रभावित होने और उनकी सरकार के खिलाफ साजिश रचने का आरोप लगाया।

नए राज्यपालों की चुनौतियां

New Governors : नए राज्यपालों को अपने-अपने राज्यों में विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। उन्हें राज्य सरकारों के साथ समन्वय बनाकर चलना होगा और राज्य के विकास और प्रगति में योगदान देना होगा। राज्यपालों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है क्योंकि वे राज्य की कार्यपालिका के प्रमुख होते हैं और उन्हें संवैधानिक कर्तव्यों का पालन करना होता है।

संतोष गंगवार का झारखंड में कार्यकाल

New Governors : संतोष गंगवार को झारखंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। उन्हें झारखंड के विकास और प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। झारखंड में नक्सलवाद और विकास से जुड़ी कई चुनौतियां हैं जिनसे निपटने में उन्हें राज्य सरकार का साथ देना होगा।

गुलाब चंद कटारिया का पंजाब में कार्यकाल

New Governors : गुलाब चंद कटारिया को पंजाब और चंडीगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। पंजाब में कानून व्यवस्था और विकास से जुड़ी कई चुनौतियां हैं जिनसे निपटने में उन्हें राज्य सरकार का साथ देना होगा। उन्हें राज्य में शांति और समृद्धि लाने के लिए काम करना होगा।

निष्कर्ष

New Governors : नए राज्यपालों की नियुक्ति भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण घटना है। यह नियुक्तियां राज्यों के विकास और प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। नए राज्यपालों को अपने-अपने राज्यों में विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और उन्हें राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करना होगा।

राज्यपालों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है क्योंकि वे राज्य की कार्यपालिका के प्रमुख होते हैं और उन्हें संवैधानिक कर्तव्यों का पालन करना होता है। नए राज्यपालों की नियुक्ति से उम्मीद है कि वे अपने-अपने राज्यों में विकास और प्रगति के नए आयाम स्थापित करेंगे और राज्य को शांति और समृद्धि की ओर ले जाएंगे।

Leave a Reply