NEET Paper Leak: 'नीट परीक्षा के एक दिन पहले पेपर लीक हो गया', आदर्श मस्टरमाइंड अमित आनंद की बयानी' |

NEET Paper Leak: ‘नीट परीक्षा के एक दिन पहले पेपर लीक हो गया’, आदर्श मस्टरमाइंड अमित आनंद की बयानी’ |

NEET Paper Leak

NEET Paper Leak: नीट परीक्षा पर धांधली के आरोप: बिहार और गुजरात से कई लोग गिरफ्तार |

NEET Paper Leak
NEET Paper Leak: नीट परीक्षा पर धांधली के आरोप: बिहार और गुजरात से कई लोग गिरफ्तार |

Today Breaking News, नीट पेपर लीक मामले के मास्टरमाइंड अमित आनंद ने स्वीकार किया है कि परीक्षा से एक दिन पहले पेपर लीक हुआ था। उनके कबूलनामे की कॉपी एबीपी न्यूज के पास है, जिसमें बताया गया कि छात्रों को एग्जाम से पहले ही क्वेश्चन पेपर के आंसर रटवाए गए थे और उनसे लाखों रुपये वसूले गए थे। इस घोटाले के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन हो रहे हैं और छात्रों की तरफ से परीक्षा को रद्द करके दोबारा से आयोजित करने की मांग की जा रही है।

इस मामले में बिहार और गुजरात से कई लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है, जो इस घोटाले का हिस्सा माने जा रहे हैं। इस तरह की गंभीर धांधली के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग भी सामाजिक मंचों और छात्र संगठनों द्वारा की जा रही है।

NEET Paper Leak: अमित आनंद ने कबूलनामे में बताया कि नीट परीक्षा से एक दिन पहले पेपर लीक हो गया था। उसने इस लीक के माध्यम से आंसर शीट और क्वेश्चन पेपर की प्रतियों को अभ्यर्थियों को बाँटा था और उन्हें रात भर मेहनत करके आंसर रटवाने की धमकी दी थी। उसने बताया कि इस धंधे में उसने अभ्यर्थियों से 30-32 लाख रुपये लिए थे। इसके अलावा, उसने अपने फ्लैट से पुलिस को नीट परीक्षा के क्वेश्चन पेपर और आंसर शीट के जले हुए अवशेष भी मिले हैं, जिससे उसके धंधे की खुलासा हुई। उसने यह भी स्वीकार किया कि उसने पहले भी ऐसी ही लीक होती रही है।

इससे भी पढ़े :-  आज जारी होंगे NEET PG परीक्षा के प्रवेश पत्र, इस वेबसाइट से करें डाउनलोड |

पटना में किराए के फ्लैट में रह रहा था पेपर लीक का मास्टरमाइंड

NEET Paper Leak: पटना के शास्त्रीनगर पुलिस थाने में अमित आनंद के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, जहां उनसे पेपर लीक के मामले में पूछताछ की गई है। उनके कबूलनामे के मुताबिक, यह पेपर लीक मास्टरमाइंड अमित मुंगेर जिले के निवासी हैं, लेकिन उन्होंने पटना के एजी कॉलोनी में फ्लैट में रहने का भी दावा किया है।

NEET Paper Leak: कबूलनामे में उन्होंने बताया है कि कैसे उनकी मुलाकात उन छात्रों से हुई, जिन्हें आंसर रटवाए गए थे। उन्होंने यह भी स्वीकार किया है कि उनसे पेपर लीक करने के लिए लाखों रुपये लिए गए थे।इस मामले में पुलिस ने सख्ती से कार्रवाई करने की धमकी दी है और मामले की जांच जारी है। इसके अलावा, लोगों के बीच भी इस मामले के खिलाफ बहस और प्रदर्शन हो रहे हैं।इस दौरान, सरकार ने इस मामले की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए जांच को तेज करने की घोषणा की है और दोषियों को सख्त से सख्त सजा दिलाने का भी दावा किया है।

इससे भी पढ़े :-  UGC NET परीक्षा रद्द, गृह मंत्रालय की इस शाखा से मिले सुराग के बाद CBI करेगी जांच |

किस तरह रची गई पेपर लीक की साजिश?

NEET Paper Leak: कबूलनामे में अमित ने यह बताया है कि उन्होंने बिना किसी दबाव या डर के अपना बयान दिया है। उनकी दोस्ती सिकंदर से शुरू हुई थी, जो कि दानापुर नगर निगम कार्यालय में जूनियर इंजीनियर हैं। अमित ने बताया कि उन्होंने सिकंदर से मिलने गए थे अपने निजी काम के सिलसिले में।

बातचीत के दौरान अमित ने सिकंदर से कहा कि वह किसी भी प्रतियोगी परीक्षा का पेपर लीक करके अभ्यर्थियों को पास करवा सकते हैं। सिकंदर ने उनसे कहा कि उनके पास 4-5 ऐसे अभ्यर्थी हैं जो नीट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और उन्हें पास करवा दें। उसने इसके लिए अमित को भुगतान करने की भी बात कही थी।अमित ने इस सभी बातों को कबूल किया है, और उसने बताया कि वह पहले भी ऐसे काम करते रहे हैं। पुलिस ने इस मामले में जांच जारी की है और दोषियों को सख्त से सख्त सजा दिलाने की कार्रवाई करने का भी ऐलान किया है।

अमित ने आगे बताया, “बच्चों को पास करने के बदले में मैंने बताया कि 30-32 लाख रुपये लगेंगे। सिकंदर तैयार हो गया और कहा कि वह 4 अभ्यार्थी की हमें देगा। इसी बीच नीट परीक्षा की तारीख आ गई। सिकंदर ने पूछा लड़कों को कब लाना है। मैंने कहा की पांच मई को परीक्षा है। चार मई की रात को अभ्यर्थियों को लेकर आना। चार मई की रात में नीट परीक्षा का क्वेश्चन पेपर लीक करवाकर सभी अभ्यर्थियों को उत्तर के साथ पढ़ाया-रटवाया जा रहा था।”

इस विवरण के अनुसार, अमित और सिकंदर के बीच के बातचीत में सिकंदर ने रुपये और अभ्यर्थियों की संख्या की बात करते हुए यह तय किया कि नीट परीक्षा के पेपर लीक करवाने के लिए तैयार हो जाएगा। इस तरीके से, उन्होंने आंसर रटवाने की धमकी के साथ-साथ रुपयों के बदले में पेपर लीक करने का संदेश दिया।इस गंभीर अपराध की जांच जारी है और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की जा रही है। इस संदर्भ में, अधिकारिक संघर्ष भी जारी है ताकि इस तरह की धांधली को रोकने के लिए कड़ी कार्रवाई की जा सके।

इससे भी पढ़े :-  यूजीसी-नेट पेपर रद्द होने पर खरगे और प्रियंका गांधी की नाराज़गी, शिक्षा मंत्री पर जिम्मेदारी

कैसे पकड़ा गया नीट पेपर लीक का मास्टरमाइंड? 

NEET Paper Leak: पुलिस को दिए कबूलनामे में मास्टरमाइंड अमित आनंद ने बताया, “सिकंदर को पुलिस ने पकड़ लिया और फिर उसकी निशानदेही पर हम लोग भी पकड़ गए। हमारे किराए वाले फ्लैट से पुलिस को नीट समेत अलग-अलग एग्जाम का एडमिट कार्ड, नीट का क्वेश्चन पेपर और आंसर का जला हुआ अवशेष बरामद हुआ है। पुलिस ने इसे जब्त कर लिया है। मैंने पहले भी पेपर लीक करवाए हैं। मैं अपने अपराध को कबूल करता हूं। यही मेरा बयान है।”

अमित आनंद के द्वारा दिए गए इस कबूलनामे से साफ़ दिखता है कि उन्होंने पेपर लीकिंग मामले में अपनी बिजनेसियल गतिविधियों को स्वीकार किया है और साथ ही पुलिस के सामने भी इसे स्वीकारा है। उन्होंने बताया कि उनके फ्लैट से पुलिस ने नीट परीक्षा से जुड़े कई साक्ष्य प्राप्त किए हैं जो इस मामले की गंभीरता को दर्शाते हैं।

 

इससे भी पढ़े :-  फर्जी संदेश: सरकार ने रात 9:30 बजे बिजली कटौती की अफवाह पर लिया सख्त कदम |

 

2 thoughts on “NEET Paper Leak: ‘नीट परीक्षा के एक दिन पहले पेपर लीक हो गया’, आदर्श मस्टरमाइंड अमित आनंद की बयानी’ |

Leave a Reply