Electricity KYC Update Scam : फर्जी संदेश सरकार ने रात 9:30 बजे बिजली कटौती की अफवाह पर लिया सख्त कदम |

Electricity KYC Update Scam : फर्जी संदेश सरकार ने रात 9:30 बजे बिजली कटौती की अफवाह पर लिया सख्त कदम |

Electricity KYC Update Scam

Electricity KYC Update Scam: फर्जी संदेश फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश, साइबर सेल ने की संदिग्ध नंबरों की पहचान |

Electricity KYC Update Scam
Electricity KYC Update Scam : फर्जी संदेश सरकार ने रात 9:30 बजे बिजली कटौती की अफवाह पर लिया सख्त कदम |

Today Breaking News सोशल मीडिया पर इन दिनों एक संदेश ‘प्रिय ग्राहक, आज रात 9:30 बजे आपकी बिजली कट जाएगी’ तेजी से वायरल हो गया है। इस संदेश ने लोगों में चिंता और डर का माहौल पैदा कर दिया है। इस मामले में बिजली विभाग और संबंधित अधिकारियों ने जानकारी दी है कि सरकार ने इस फर्जी संदेश की सच्चाई की जांच की और पाया कि यह संदेश पूरी तरह से गलत है। अधिकारियों ने बताया कि यह संदेश सिर्फ लोगों में घबराहट फैलाने के उद्देश्य से फैलाया गया था।

Electricity KYC Update Scam: सरकार ने इस मामले को गंभीरता से लिया है और फर्जी संदेश फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। साइबर सेल ने कुछ संदिग्ध नंबरों की पहचान की है और उन नंबरों के मालिकों से पूछताछ की जा रही है। जनता से अपील की गई है कि वे ऐसे फर्जी संदेशों पर विश्वास न करें और किसी भी संदेहास्पद जानकारी को संबंधित अधिकारियों के साथ साझा करें।

सरकार और संबंधित विभागों ने यह भी स्पष्ट किया है कि बिजली आपूर्ति सामान्य रूप से जारी रहेगी और इस प्रकार की किसी भी कटौती की कोई योजना नहीं है। लोगों से अनुरोध है कि वे अफवाहों से बचें और शांति बनाए रखें।

इससे भी पढ़े :-  आज जारी होंगे NEET PG परीक्षा के प्रवेश पत्र, इस वेबसाइट से करें डाउनलोड |

बिजली विभाग के अधिकारी ने कही ये बात

Electricity KYC Update Scam: बिजली विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “हमने जांच की है और यह पाया है कि यह संदेश पूरी तरह से फर्जी है और इसका कोई आधार नहीं है। हमारी टीम ने तुरंत इस मामले को साइबर सेल को सौंप दिया है, जो इस संदेश के स्रोत का पता लगाने में लगी है। हम लोगों से अपील करते हैं कि वे ऐसे फर्जी संदेशों पर विश्वास न करें और किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए केवल आधिकारिक नोटिस पर ही निर्भर रहें।”

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार और बिजली विभाग पूरी तरह सतर्क हैं और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। जनता से अनुरोध है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें और अगर उन्हें किसी संदेश या सूचना पर संदेह हो तो तुरंत संबंधित अधिकारियों को सूचित करें। इस प्रकार के फर्जी संदेश फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Electricity KYC Update Scam: अधिकारी ने जोर देकर कहा कि लोगों को सोशल मीडिया पर फैलाई जाने वाली ऐसी अफवाहों से बचना चाहिए और सत्यापित स्रोतों से ही जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। बिजली आपूर्ति से संबंधित किसी भी महत्वपूर्ण सूचना के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट और अन्य आधिकारिक चैनलों पर नजर रखें।सरकार ने फर्जी संदेश फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया है। साइबर सेल ने कुछ संदिग्ध नंबरों की पहचान कर ली है और उनसे जुड़े लोगों से पूछताछ की जा रही है। प्रारंभिक जांच में यह सामने आया है कि यह संदेश विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से तेजी से फैला है।

Electricity KYC Update Scam: सरकारी अधिकारियों ने जनता से अपील की है कि वे ऐसे भ्रामक संदेशों पर विश्वास न करें और केवल आधिकारिक स्रोतों से प्राप्त जानकारी पर ही भरोसा करें। इसके अलावा, जनता को किसी भी संदिग्ध संदेश की सूचना तुरंत संबंधित अधिकारियों को देने का अनुरोध किया गया है।साइबर सेल की टीम इस मामले की गहराई से जांच कर रही है ताकि ऐसे फर्जी संदेशों के पीछे के असली अपराधियों को पकड़कर उन पर कानूनी कार्रवाई की जा सके। सरकार ने स्पष्ट किया है कि इस प्रकार के फर्जी संदेश फैलाने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।

इससे भी पढ़े :-  UGC NET परीक्षा रद्द, गृह मंत्रालय की इस शाखा से मिले सुराग के बाद CBI करेगी जांच |

जनता की सुरक्षा और विश्वास बनाए रखने के लिए सरकार और संबंधित विभाग सतर्क हैं। सभी को सूचित किया गया है कि वे अफवाहों से दूर रहें और किसी भी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए केवल आधिकारिक घोषणाओं पर ही निर्भर रहें।

लोगों से सतर्क रहने की अपील

Electricity KYC Update Scam: बिजली विभाग ने जनता से सतर्क रहने की अपील की है और कहा है कि यदि उन्हें इस प्रकार का कोई संदेश प्राप्त हो, तो वे तुरंत विभाग के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें और इसकी सूचना दें। विभाग ने सभी राज्यों के बिजली बोर्ड को भी निर्देश जारी किए हैं कि वे अपने ग्राहकों को इस तरह की अफवाहों के प्रति जागरूक करें और उनके खिलाफ सख्त कदम उठाएं।

बिजली विभाग के अधिकारियों ने जोर देकर कहा है कि किसी भी प्रकार की भ्रामक जानकारी पर विश्वास न करें और केवल आधिकारिक स्रोतों से प्राप्त सूचनाओं पर ही निर्भर रहें। विभाग ने यह भी कहा है कि इस तरह के फर्जी संदेश फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इससे भी पढ़े :-  योग दिवस 2024 , थीम और महत्व |

Electricity KYC Update Scam: सभी राज्यों के बिजली बोर्ड को निर्देशित किया गया है कि वे नियमित रूप से अपने ग्राहकों को सटीक और सत्यापित जानकारी प्रदान करें, ताकि लोग किसी भी प्रकार की अफवाह के शिकार न हों। इसके अलावा, विभाग ने जनता से अपील की है कि वे सोशल मीडिया पर फैल रही भ्रामक जानकारी को नजरअंदाज करें और अगर कोई संदिग्ध संदेश प्राप्त हो, तो तुरंत उसकी सूचना संबंधित अधिकारियों को दें।जनता की सुरक्षा और भरोसा बनाए रखने के लिए सरकार और बिजली विभाग पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। सभी को जागरूक और सतर्क रहने का अनुरोध किया गया है।

Electricity KYC Update Scam: इस घटना ने फिर से यह साबित कर दिया है कि फर्जी खबरें और अफवाहें कितनी जल्दी फैल सकती हैं और लोगों को परेशान कर सकती हैं। ऐसी खबरें न केवल चिंता और भय का माहौल पैदा करती हैं, बल्कि समाज में अस्थिरता भी ला सकती हैं।सरकार और संबंधित विभागों की तत्परता और सख्त कार्रवाई ने इस बार जनता को राहत दी है। साइबर सेल की सक्रियता और फर्जी संदेशों के स्रोत का पता लगाने की प्रक्रिया ने साबित कर दिया है कि सरकार इस प्रकार की घटनाओं को गंभीरता से लेती है।

लेकिन यह भी आवश्यक है कि आम नागरिक भी सतर्क रहें और किसी भी संदिग्ध संदेश की सच्चाई की जांच करें। फर्जी खबरों और अफवाहों से बचने के लिए, लोगों को केवल आधिकारिक और विश्वसनीय स्रोतों से ही जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

इसके साथ ही, जनता से अपील की गई है कि वे किसी भी प्रकार की संदेहास्पद जानकारी को तुरंत संबंधित अधिकारियों के साथ साझा करें। सामूहिक प्रयास और जागरूकता ही ऐसे फर्जी संदेशों और अफवाहों को रोकने में सहायक हो सकते हैं।सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वे सोशल मीडिया पर फैल रही किसी भी भ्रामक जानकारी पर विश्वास न करें और समाज में शांति और स्थिरता बनाए रखने में अपना योगदान दें।

 

इससे भी पढ़े :-  यूजीसी-नेट पेपर रद्द होने पर खरगे और प्रियंका गांधी की नाराज़गी, शिक्षा मंत्री पर जिम्मेदारी

One thought on “Electricity KYC Update Scam : फर्जी संदेश सरकार ने रात 9:30 बजे बिजली कटौती की अफवाह पर लिया सख्त कदम |

Leave a Reply