Narendra Modi Oath Ceremony: प्रमुख देशों की उपस्थिति में नरेंद्र मोदी की शपथ ग्रहण समारोह में खास बातें |

Narendra Modi Oath Ceremony

Narendra Modi Oath Ceremony: लोकसभा चुनाव में बीजेपी-एनडीए को 293 सीटें, इंडिया को 234 सीटें , बहुमत की दिशा में चर्चा |

Narendra Modi Oath Ceremony
Narendra Modi Oath Ceremony

Today Breaking News, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कल यानी रविवार (9 जून 2024) को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे शामिल होंगे। दोनों ही नेता इस महत्वपूर्ण समारोह में शामिल होने के लिए 9 जून को नई दिल्ली पहुंचेंगे। यह समारोह भारतीय लोकतंत्र की शक्ति और साहस का प्रतीक होगा, जिसमें भारत के प्रमुख और अन्य पड़ोसी देशों के नेताओं का साथ होगा। इस अवसर पर साझा की गई भावनाओं और संकल्पों से भारतीय राजनीति को और भी समृद्ध करने की उम्मीद है, जो क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की प्रभावशीलता को बढ़ावा देगा।

Narendra Modi Oath Ceremony:नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने बुधवार शाम को प्रधानमंत्री मोदी के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और शपथ ग्रहण समारोह के निमंत्रण को स्वीकार करते हुए अपनी यात्रा की पुष्टि की। इसकी आधिकारिक घोषणा आज (8 जून 2024) हो सकती है। यह समारोह नेपाल और भारत के बीच सशक्त संबंधों को दर्शाने का महत्वपूर्ण अवसर होगा। दहल के भारत यात्रा से दोनों देशों के बीच सहयोग और समर्थन को नई गति मिलेगी। इसके साथ ही, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे भी इस समारोह में उपस्थित होंगे, जो इस अवसर को और भी महत्वपूर्ण बनाएगा। इससे देशों के बीच सामरिक, आर्थिक, और सांस्कृतिक रूप से गहरा संबंध मजबूत होगा।

सीनियर अफसर ने की पुष्टि

Narendra Modi Oath Ceremony:एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि बुधवार शाम को दोनों नेताओं के बीच टेलीफोन पर बातचीत हुई। इस दौरान नरेंद्र मोदी ने नेपाली प्रधानमंत्री को शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए निमंत्रण दिया। नेपाली प्रधानमंत्री ने भी फोन पर ही अपनी उपस्थिति की पुष्टि की। यह संवाद दोनों देशों के बीच गहरे संबंधों की नई शुरुआत को दर्शाता है। इससे नेपाल-भारत संबंधों को मजबूती मिलेगी और क्षेत्रीय सहयोग में नए मानदंड स्थापित होंगे। इस बातचीत से उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच और गहरे और सशक्त संबंध बनेंगे।

web development
web development

इससे भी पढ़े :- सरकार के गठन के बाद पहली बार बोले नरेंद्र मोदी- 9 जून को शपथ ग्रहण करूंगा |

बांग्लादेश और श्रीलंका के प्रमुख भी रहेंगे मौजूद

Narendra Modi Oath Ceremony: श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने भी बुधवार (5 जून 2024) को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया। उन्होंने फोन पर भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए की चुनावी जीत पर प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी।

इसके अलावा, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए 8 जून को ढाका से रवाना होंगी। यह समारोह देशों के बीच विशेष संबंधों और उनके मुख्य नेताओं की भागीदारी को दर्शाएगा।

इस मौके पर भारतीय-श्रीलंकाई संबंधों में नई ऊर्जा और सहयोग की दिशा में एक नया अध्याय खुलेगा। विशेष रूप से, इससे दोनों देशों के बीच साहसिक और व्यापक सामर्थ्य का संकेत मिलेगा, जो राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक क्षेत्रों में गहराई और विस्तार को प्रोत्साहित करेगा।

इससे भी पढ़े :- रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक रामोजी राव का 87 वर्ष की आयु में निधन |

 Today Breaking News,बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के भाषण लेखक एम. नजरुल इस्लाम ने कहा, “शपथ ग्रहण समारोह की तारीखों में बदलाव के कारण प्रधानमंत्री शेख हसीना शनिवार 8 जून को सुबह 11 बजे ढाका से दिल्ली के लिए रवाना होंगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के बाद 10 जून को दोपहर को लौट आएंगी।”

इसके बारे में, एम. नजरुल इस्लाम ने यह भी कहा कि बांग्लादेश और भारत के बीच सहयोग और संबंधों को मजबूत करने के लिए यह समारोह एक महत्वपूर्ण मौका है। यह समारोह दोनों देशों के बीच नए ऊर्जावान संबंधों की शुरुआत को संकेत करेगा, जो क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक सशक्त और सफल सहयोग की दिशा में अग्रसर होगा।

293 सीटों के साथ एनडीए को मिला है बहुमत

Narendra Modi Oath Ceremony
Narendra Modi Oath Ceremony

Narendra Modi Oath Ceremony:  18वीं लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने 293 सीटें जीतकर बहुमत का आंकड़ा हासिल किया है, जबकि विपक्षी गठबंधन इंडिया ने 234 सीटें हासिल कीं हैं। इससे पहले शपथ ग्रहण समारोह 8 जून को होना था। इस नतीजे से बीजेपी और उसके गठबंधनीय दलों को सरकार बनाने के लिए पूर्ण अधिकार मिल गया है। नरेंद्र मोदी की नेतृत्व में केंद्रीय सरकार ने पुनः सत्ता का मुकाम हासिल किया है, जिससे कि देश की राजनीति में नई दिशा और दर्शन के साथ अगले कार्यकाल की शुरुआत होगी। इस आंकड़े से बीजेपी को निश्चित रूप से बहुमत मिला है, जो उसे और भी दृढ़ और सकारात्मक कार्यक्षमता के साथ काम करने का अवसर देता है।

 

इससे भी पढ़े :- विश्व महासागर दिवस क्यों मनाते हैं? जानिए इसका इतिहास |

2 thoughts on “Narendra Modi Oath Ceremony: प्रमुख देशों की उपस्थिति में नरेंद्र मोदी की शपथ ग्रहण समारोह में खास बातें |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *