Monsoon 2024 Arrival in India: बड़ी खबर , दिल्ली (delhi monsoon 2024), यूपी (monsoon 2024 uttar pradesh), बिहार, MP, और झारखंड में मानसून का आगमन के लिए काउंटडाउन शुरू!

Monsoon 2024 Arrival in India

Monsoon 2024 Arrival in India: राजधानी दिल्ली (monsoon 2024 delhi) समेत देश के विभिन्न राज्यों में लोगों को बड़ी मुश्किल से गुजरनी पड़ रही है गर्मी. मौसम विभाग ने 16 जून तक के लिए यूपी (monsoon arrival in up 2024), हरियाणा, पंजाब (monsoon arrival in punjab 2024), झारखंड और दिल्ली के कुछ इलाकों में भारी गर्म लू चलने की आशंका जताई है। दिल्ली (delhi monsoon 2024) की बात करें तो 18 जून तक मौसम विभाग ने लू चलने की चेतावनी जारी की है (monsoon 2024 arrival date in india)। इसके बावजूद, कुछ राज्यों में Monsoon ने अपनी शुरुआत की चिंता दी है। यह विस्तार से दिखा रहा है कि इस साल गर्मियों का दौर बहुत जल्द शुरू हो गया है और जल्द ही लू का खतरा बढ़ जाएगा। इसलिए सभी को सावधान रहने की जरूरत है और मौसम की सूचनाओं का पालन करना चाहिए।

Monsoon 2024 arrival date in india: भारी गर्मी का खतरा , मौसम विभाग की चेतावनी, यूपी, हरियाणा, पंजाब, झारखंड, और दिल्ली (delhi monsoon 2024) में भारी गर्म लू के लिए अलर्ट! (monsoon 2024 arrival date in india)

Monsoon 2024 Arrival in India: केरल और पूर्वोत्तर के कई राज्यों में Monsoon की ध्वनि पहले से ही सुनाई दे रही है। 30 मई तक केरल के कोट्टायम जिले में Monsoon की पहली बारिश दर्शाई दी है। इस बार की बारिश ने पिछले 10 सालों के इतिहास में एक अनोखी बात को जिहार किया है, क्योंकि इस बार Monsoon ने समय से पहले दस्तक दी है।इस समय महाराष्ट्र में भी Monsoon ने समय से पहले अपना दायरा बढ़ा दिया है। इसके नतीजे में, पिछले रविवार को मुंबई में भारी बारिश हुई, जिससे शहर में ठंडक महसूस होने लगी।

इस समय केरल में सामान्य बारिश से बढ़कर हो रही है, जो कि खेती के लिए बेहद फायदेमंद है। वहीं, महाराष्ट्र में भी बारिश के आगमन से लोगों के चेहरे खुशी से लाल हो रहे हैं, क्योंकि इससे पानी की कमी में राहत मिलेगी।

यहां समय से पहले पहुंचा Monsoon  (monsoon 2024 arrival date in india)

Monsoon 2024 Arrival in India: Monsoon के प्रकोप बढ़ रहे हैं, और महाराष्ट्र के बाद अब गुजरात में भी इसकी शुरुआत हो गई है। 11 जून को दक्षिण गुजरात के नवसारी और वलसाड में Monsoon की पहली बूंदें गिरी। इसके बाद कुछ और दिनों तक, गुजरात के दक्षिणी हिस्सों में मौसम विभाग ने और बारिश का अनुमान दिया है।

Monsoon 2024 Arrival in India
Monsoon 2024 Arrival in India: बड़ी खबर , दिल्ली, यूपी, बिहार, MP, और झारखंड में Monsoon का आगमन के लिए काउंटडाउन शुरू!

यहाँ भी, जैसा कि अन्य राज्यों में देखा गया है, गुजरात में भी Monsoon ने समय से पहले अपनी पहुंच जारी की है। अब तो लगता है कि इसका पूरा राज्य में आना है, लेकिन यह भी संभावना है कि इसमें थोड़ी देरी हो सकती है। इसीलिए, लोगों को बारिश के बारे में जागरूक रहने की जरूरत है, और समय-समय पर मौसम विभाग की सूचनाओं का पालन करना चाहिए।

इससे भी पढ़े :-  बिना अनुमति WhatsApp पर नहीं देख पाएंगे स्टेटस, जानिए कैसे करें उपयोग?

इस दिन मध्य प्रदेश में पहुंचेगा Monsoon (when monsoon arrives in mp 2024)

Monsoon 2024 Arrival in India: मध्य प्रदेश में Monsoon का आगमन के इंतजार में लोगों को कम से कम एक हफ्ते का समय बिताना होगा। मौसम विभाग ने बताया है कि 20 जून तक Monsoon की पहुंच हो सकती है, जो कि राज्य के कई हिस्सों में बारिश और शीतलता लाएगा। इसके बाद, 25 जून तक पूरे राज्य में Monsoon का प्रभाव देखने की संभावना है।

जब Monsoon आता है, तो उसके साथ हरियाली, बारिश की खुशबू, और सुखद मौसम का आनंद लेने का समय होता है। लेकिन इसके साथ ही, लोगों को सावधान भी रहना चाहिए क्योंकि बारिश के साथ-साथ भूस्खलन, बाढ़, और अन्य संभावित खतरे भी हो सकते हैं। इसलिए, सरकारी अधिकारियों और स्थानीय निगरानी एजेंसियों की सूचनाओं का पालन करना जरूरी है ताकि सभी सुरक्षित रहें।

इन राज्यों में Monsoon का जरा सा भी असर नहीं 

Monsoon 2024 Arrival in India: बिहार, झारखंड, और उत्तर प्रदेश के लोगों का Monsoon की आगमन के इंतजार में विशेष उम्मीदें थीं, लेकिन बंगाल की खाड़ी शाखा की कमजोरी के कारण इस बार उन्हें अभी तक कोई बड़ा असर नहीं दिखा है। भारत में Monsoon की दो शाखाएं हैं, जिसमें से पहली बंगाल की खाड़ी है और दूसरी अरब सागर और अरब सागर से गुजरती है। इस बार बंगाल की खाड़ी की मजबूती में कमी ने Monsoon की शुरुआत को देर कर दिया है।

web Service
web Service

Monsoon 2024 Arrival in India: मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 16 से 18 जून तक बिहार और झारखंड में Monsoon की पहली बूंदें गिर सकती हैं, जबकि उत्तर प्रदेश में इसकी अनुमानित पहुंच 20 से 30 जून तक हो सकती है। दिल्ली में भी 27 जून तक Monsoon की पहुंचने की उम्मीद है। यहाँ तक की इन राज्यों में Monsoon के दिलाए जाने की संभावना है, लेकिन अब तक उन्हें सिर्फ हल्का सा असर दिखा है।

इससे भी पढ़े :-  बिहार के सात जिलों में लू का रेड अलर्ट, जानें अपने शहर का मौसम अपडेट

दिल्ली में गर्म लू का अलर्ट (Delhi monsoon 2024)

Monsoon 2024 Arrival in India: मौसम विभाग ने 29 जून तक दिल्ली एनसीआर में Monsoon की पहुंच की उम्मीद जताई है, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने बुधवार को बताया कि अगले 7 दिनों तक गर्म लू का प्रभाव बना रहेगा। यह जानकारी सूचित करती है कि मौसम की परिस्थितियों में बदलाव हो सकता है और Monsoon की पहुंच में कुछ विलंब हो सकता है।

Monsoon 2024 Arrival in India: दिल्ली और एनसीआर में गर्मी का असर बढ़ जाने से लोगों को तापमान में इजाफा, जल्दी से थकान, और अत्यधिक प्रदूषण के खतरे का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही, इस समय में पानी की कमी भी बढ़ सकती है, इसलिए सभी को हिड़काणे और स्वास्थ्य के लिए जरूरी सावधानियों का पालन करना चाहिए।मौसम विभाग के अनुसार, Monsoon की प्रक्रिया में विलंब निश्चित किया गया है, लेकिन वे भविष्य में होने वाली बारिश के बारे में नई सूचनाएं जारी करेंगे।

इससे भी पढ़े :- कब होगा BPSC TRE-3 परीक्षा का आयोजन? 

इन 12 राज्यों में बारिश के अनुमान 

Monsoon 2024 Arrival in India: 25 जून के बाद से पश्चिमी भारत के राज्य राजस्थान और उत्तराखंड में Monsoon की शुरुआत होगी। इसी तरह, कश्मीर में भी Monsoon की बारिश 25 जून के बाद ही संभावित है। मौसम विभाग ने यह बताया है कि अगले तीन दिनों तक उड़ीसा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, असम, सिक्किम समेत 12 राज्यों में बारिश हो सकती है।

Monsoon 2024 Arrival in India
Monsoon 2024 Arrival in India: बड़ी खबर , दिल्ली, यूपी, बिहार, MP, और झारखंड में Monsoon का आगमन के लिए काउंटडाउन शुरू!

यह जानकारी दिखाती है कि Monsoon की प्रक्रिया देश के विभिन्न हिस्सों में अपनी पहुंच बढ़ा रही है। बारिश के आने से यहाँ तक कि खेती, प्राकृतिक स्रोतों की बढ़ोतरी, और मौसमी स्थितियों में सुधार देखने की उम्मीद है। लेकिन, साथ ही इसके साथ-साथ सावधानी भी बरतनी चाहिए क्योंकि बारिश के साथ बढ़ सकती हैं तूफानी हवाओं और बाढ़ की संभावनाएं।

 

इससे भी पढ़े :- इंटरनेट एडिक्शन , दिमागी स्वास्थ्य पर केमिकल असर !


Discover more from DPN

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com

Discover more from DPN

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading