Modi 3.0 Cabinet Portfolio: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास हैं कौन-से मंत्रालय, यहां देखें पूरी लिस्ट

Modi 3.0 Cabinet Portfolio

Modi 3.0 Cabinet Portfolio: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को घोषित होने के बाद NNDA सरकार का गठन हो गया। रविवार, 9 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने (Cabinet Portfolio) अपने मंत्रिमंडल के साथ शपथ ली। इसके बाद, आज सोमवार, 10 जून को, पहली कैबिनेट बैठक में मंत्रालयों का बंटवारा भी कर दिया गया। मंत्रालयों के बंटवारे में पिछली सरकार की झलक देखने को मिली है, क्योंकि शीर्ष चार मंत्रालय उन्हीं नेताओं को दिए गए हैं जिनके पास वे पहले थे।

Modi 3.0 Cabinet Portfolio: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट बैठक में मंत्रालयों का हुआ बंटवारा

इस बैठक में (Modi 3.0 Cabinet Portfolio) ने कुछ महत्वपूर्ण मंत्रालय अपने पास भी रखे हैं। इस पुनर्गठन से स्पष्ट है कि सरकार की प्राथमिकताएं और दिशा पूर्ववत ही रहेंगी। यह निर्णय देश को स्थिरता और निरंतरता प्रदान करने के उद्देश्य से लिया गया है। (Modi Cabinet) मोदी सरकार ने इस बार भी अपने कामकाज में तत्परता और समर्पण को प्राथमिकता दी है, जिससे जनता की उम्मीदें पूरी हो सकें।

इस बैठक से यह भी संकेत मिलता है कि सरकार अपने पूर्ववर्ती कार्यकाल की उपलब्धियों को आगे बढ़ाने और नए लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। जनता को बेहतर सेवाएं प्रदान करने और देश के विकास को गति देने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

Modi 3.0 Cabinet Portfolio: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पास कई महत्वपूर्ण मंत्रालय और विभाग रखे हैं। इनमें कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, परमाणु ऊर्जा विभाग, और अंतरिक्ष विभाग शामिल हैं। इसके अलावा, वे सभी महत्वपूर्ण नीतिगत मुद्दे भी उन्हीं के अधीन हैं। साथ ही, जो भी विभाग किसी अन्य मंत्री को आवंटित नहीं किए गए हैं, उनका कार्यभार भी पीएम मोदी ने स्वयं संभाला है।

web development
web development

Modi 3.0 Cabinet Portfolio: कैबिनेट बैठक में मंत्रालयों का हुआ बंटवारा

इससे स्पष्ट होता है कि पीएम मोदी  प्रमुख और संवेदनशील विभागों (Cabinet Portfolio) की जिम्मेदारी खुद उठाकर देश की प्रशासनिक संरचना को मजबूत करना चाहते हैं। यह कदम उनके प्रशासनिक कुशलता और कार्य के प्रति उनकी गंभीरता को दर्शाता है।(Modi Cabinet Portfolio) विभिन्न नीतिगत मुद्दों पर सीधे नियंत्रण रखने से, वे अपनी सरकार के कार्यों को प्रभावी ढंग से दिशा देने और देश के समग्र विकास में तेजी लाने की कोशिश कर रहे हैं।

Modi 3.0 Cabinet Portfolio: प्रधानमंत्री का यह निर्णय न केवल उनकी प्रशासनिक क्षमता को रेखांकित करता है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि सरकार के सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों में निरंतरता और स्थिरता बनी रहे। इससे विभिन्न योजनाओं और परियोजनाओं के सफल क्रियान्वयन में भी मदद मिलेगी, जो देश की प्रगति के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

इससे भी पढ़े :- एफएंडओ सेगमेंट में बढ़ती भागीदारी पर सेबी चिंतित, जोखिम कम करने हेतु नया प्रस्ताव पेश |

डॉ. जितेंद्र सिंह पीएम मोदी के साथ करेंगे काम

Modi 3.0 Cabinet Portfolio: खास बात यह है कि डॉ. जितेंद्र सिंह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों का काम संभालेंगे। उन्हें विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय में राज्य मंत्री, परमाणु ऊर्जा विभाग में राज्य मंत्री और अंतरिक्ष विभाग में राज्य मंत्री की जिम्मेदारी दी गई है।

Modi 3.0 Cabinet Portfolio: यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इनमें से कई विभाग सीधे पीएम मोदी के अधीन हैं। डॉ. जितेंद्र सिंह का कार्यभार इन विभागों में प्रधानमंत्री के साथ समन्वय बनाकर कार्य करना है, जो इन क्षेत्रों में नीतियों और योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करेगा।

इससे यह स्पष्ट होता है कि सरकार का उद्देश्य विज्ञान, प्रौद्योगिकी और प्रशासनिक सुधारों में तेजी लाना है। डॉ. जितेंद्र सिंह के पास स्वतंत्र प्रभार के साथ-साथ प्रधानमंत्री कार्यालय में भी महत्वपूर्ण भूमिका है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि सरकार की प्राथमिकताएं और योजनाएं प्रभावी ढंग से लागू हों। उनके अनुभव और क्षमता से इन मंत्रालयों में नवाचार और सुधार की उम्मीद की जा रही है, जो देश की प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Modi 3.0 Cabinet Portfolio: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास हैं कौन-से मंत्रालय, यहां देखें पूरी लिस्ट
Modi 3.0 Cabinet Portfolio: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास हैं कौन-से मंत्रालय, यहां देखें पूरी लिस्ट

इसके अलावा, गृह मंत्रालय पिछली बार की तरह अमित शाह के पास ही रहेगा। रक्षा मंत्रालय भी पहले की तरह राजनाथ सिंह को सौंपा गया है। इसी तरह, विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी एस. जयशंकर को दी गई है, जबकि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय का कार्यभार नितिन गडकरी को सौंपा गया है। वित्त मंत्रालय का प्रभार भी पूर्ववत निर्मला सीतारमण के पास ही रहेगा।

इससे भी पढ़े :-  बिहार में लाखो पदों पर निकली बिहार में बहाली करें आवेदन ।

Modi 3.0 Cabinet Portfolio: यह मंत्रालयों का बंटवारा यह दर्शाता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी टीम में स्थिरता और निरंतरता बनाए रखने का निर्णय लिया है। उन्होंने प्रमुख मंत्रालयों में उन्हीं नेताओं को रखा है जिन्होंने पिछले कार्यकाल में प्रभावी ढंग से काम किया था। इससे सरकार की विभिन्न योजनाओं और नीतियों का सुचारू रूप से क्रियान्वयन सुनिश्चित हो सकेगा।

Modi 3.0 Cabinet Portfolio: इन वरिष्ठ मंत्रियों के पास अपने-अपने क्षेत्रों में व्यापक अनुभव है, जिससे देश को विकास और स्थायित्व की दिशा में आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह निर्णय न केवल सरकार के कार्यों में स्थिरता लाएगा, बल्कि नागरिकों की उम्मीदों पर खरा उतरने के प्रयासों को भी मजबूत करेगा। प्रधानमंत्री मोदी की यह टीम अगले कुछ वर्षों में देश को नई ऊँचाइयों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है।

चिराग पासवान को मिला अनुराग ठाकुर वाला मंत्रालय 

Modi 3.0 Cabinet Portfolio: वहीं, नए चेहरों में शामिल जेपी नड्डा को स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ-साथ रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है। शिवराज सिंह चौहान को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के साथ-साथ ग्रामीण विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। चिराग पासवान को खेल मंत्रालय के साथ-साथ फूड प्रोसेसिंग मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है, जबकि मनोहर लाल खट्टर को आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के साथ-साथ ऊर्जा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है।

इन नए मंत्रियों को महत्वपूर्ण मंत्रालयों की जिम्मेदारी सौंपकर सरकार ने यह संकेत दिया है कि वे नए विचारों और नई ऊर्जा को अपने प्रशासन में शामिल करना चाहती है। जेपी नड्डा, शिवराज सिंह चौहान, चिराग पासवान और मनोहर लाल खट्टर के पास अपने-अपने क्षेत्रों में व्यापक अनुभव है, जो इन मंत्रालयों के प्रभावी संचालन में सहायक होगा।

Modi 3.0 Cabinet Portfolio: पीएम मोदी के अधीन कौन-कौन से मंत्रालय हैं? जानिए यहाँ
Modi 3.0 Cabinet Portfolio: पीएम मोदी के अधीन कौन-कौन से मंत्रालय हैं? जानिए यहाँ

इस बदलाव से यह उम्मीद की जा रही है कि विभिन्न क्षेत्रों में नवाचार और सुधार होंगे। स्वास्थ्य, कृषि, खेल, फूड प्रोसेसिंग, आवास और ऊर्जा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में नए दृष्टिकोण और नई नीतियों के माध्यम से देश की प्रगति को गति मिलेगी। यह मंत्रिमंडल के नए सदस्यों को अपनी क्षमता दिखाने और देश की सेवा में योगदान देने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।

 

इससे भी पढ़े :-  मोदी 3.0 कैबिनेट: गृह, रक्षा, विदेश मंत्रालय पर बीजेपी का वर्चस्व, जानें किसे मिली कौनसी जिम्मेदारी |

One thought on “Modi 3.0 Cabinet Portfolio: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास हैं कौन-से मंत्रालय, यहां देखें पूरी लिस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *