Maharashtra Boiler Blast: महाराष्ट्र के डोंबिवली में बॉयलर विस्फोट से 4 लोगों की मौत, 2 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी धमाके की गूंज |

Maharashtra Boiler Blast

Maharashtra Boiler Blast: महाराष्ट्र के डोंबिवली में फैक्ट्री में बॉयलर विस्फोट से लगी आग, दमकल की कई गाड़ियां मौके पर |

Maharashtra Boiler Blast
Maharashtra Boiler Blast

Maharashtra Boiler Blast: महाराष्ट्र के डोंबिवली के एमआईडीसी इलाके में स्थित एक फैक्ट्री में बॉयलर फटने से भयंकर आग लग गई है। इस दुर्घटना की सूचना मिलते ही चार से अधिक दमकल गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच गई हैं। डोंबिवली केमिकल कंपनी में हुए इस ब्लास्ट के कारण आसपास की इमारतों के शीशे टूट गए हैं, जिससे लोगों में दहशत फैल गई है। इस विस्फोट में 4 लोगों की दुखद मौत हो चुकी है, जिनमें दो महिलाएं और दो पुरुष शामिल हैं। इसके अलावा, इस हादसे में 30 से अधिक लोग घायल हुए हैं, जिन्हें तत्काल स्थानीय अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। घटनास्थल पर बचाव और राहत कार्य तेजी से चल रहे हैं। प्रशासन द्वारा मामले की जांच की जा रही है और यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि विस्फोट का कारण क्या था। स्थानीय निवासियों को इस क्षेत्र से दूर रहने की सलाह दी गई है ताकि किसी और अनहोनी से बचा जा सके।

Maharashtra Boiler Blast: ब्लास्ट के कारण कुछ गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचा है। आग पर काबू पाने की कोशिशें लगातार जारी हैं और दमकल कर्मी पूरी मेहनत से जुटे हुए हैं। धमाका इतना जबरदस्त था कि इसकी आवाज दो किलोमीटर दूर तक सुनाई दी, जिससे इलाके में हड़कंप मच गया। धमाके की तीव्रता के कारण आसपास के क्षेत्रों में भी कंपन महसूस किया गया। स्थानीय लोग काफी डरे हुए हैं और प्रशासन द्वारा उन्हें सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

web Service
web Service

अग्निशमन दल और बचाव टीमों ने तेजी से कार्यवाही करते हुए आग को नियंत्रित करने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। घटना की गंभीरता को देखते हुए सुरक्षा उपायों को और भी कड़ा किया गया है। प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा ले रहे हैं और हरसंभव मदद का आश्वासन दे रहे हैं। स्थानीय अस्पतालों में घायलों का उपचार किया जा रहा है और घटना की पूरी जांच की जा रही है ताकि भविष्य में ऐसे हादसों को रोका जा सके। लोगों से अपील की जा रही है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें और शांति बनाए रखें।

क्या बोले देवेंद्र फडणवीस?

Maharashtra Boiler Blast: डोंबिवली में आग की घटना पर महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट किया है। उन्होंने कहा, “डोंबिवली एमआईडीसी में अमुदान केमिकल कंपनी में बॉयलर विस्फोट की घटना अत्यंत दुखद है। इस घटना के संबंध में 8 लोगों को निलंबित कर दिया गया है। घायलों के इलाज की समुचित व्यवस्था की गई है और अतिरिक्त एम्बुलेंस को तैयार रखा गया है।” फडणवीस ने यह भी बताया कि उन्होंने कलेक्टर से चर्चा की है और कलेक्टर भी 10 मिनट के भीतर मौके पर पहुंच रहे हैं।

Maharashtra Boiler Blast: एनडीआरएफ, टीडीआरएफ, और फायर ब्रिगेड की टीमों को तुरंत बुला लिया गया है ताकि स्थिति पर जल्द से जल्द काबू पाया जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार पूरी तत्परता से इस आपदा से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है और पीड़ितों को हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है। स्थानीय प्रशासन भी पूरी मुस्तैदी के साथ राहत और बचाव कार्य में जुटा हुआ है। फडणवीस ने जनता से अपील की है कि वे शांत रहें और प्रशासन को अपना कार्य करने दें।

इससे भी पढ़े :- ताइवान पर कब्जा करने की धमकी दी, क्या चीन ने किया दुर्भाग्यपूर्ण तैयारी? जानें सेना के पर्दाफाश से बढ़ रही टेंशनठ |

शरद गुट के विधायक रोहित पवार का बयान

Maharashtra Boiler Blast: रोहित पवार ने कहा, “डोंबिवली में एक केमिकल कंपनी में आग लगने की घटना बेहद भीषण है। यह भी खबर है कि कुछ कार्यकर्ता घायल हुए हैं और मैं प्रार्थना करता हूं कि वे सभी जल्द ही स्वस्थ हो जाएं। प्रशासन की ओर से आग बुझाने के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन यह जानना भी जरूरी है कि ऐसी घटनाएं बार-बार क्यों हो रही हैं और मजदूरों की जान लेने वाली इन दुर्घटनाओं के पीछे के कारण क्या हैं। हमें इन कारणों का पता लगाकर उचित कदम उठाने की आवश्यकता है ताकि भविष्य में इस तरह की त्रासदियों से बचा जा सके।” उन्होंने यह भी कहा कि सुरक्षा मानकों की सख्ती से पालना और निरंतर निगरानी महत्वपूर्ण है, ताकि कार्यस्थल पर ऐसी घटनाएं न दोहराई जाएं। उन्होंने प्रशासन से अपील की कि वे इन मामलों की गहराई से जांच करें और आवश्यक सुधारात्मक कदम उठाएं। इसके साथ ही, पवार ने उन सभी परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की जिनके सदस्य इस घटना में प्रभावित हुए हैं और आश्वासन दिया कि घायलों के इलाज और पुनर्वास के लिए हर संभव मदद की जाएगी। उनके बयान ने सुरक्षा उपायों की आवश्यकता और जिम्मेदारियों पर जोर दिया।

Maharashtra Boiler Blast
Maharashtra Boiler Blast

Maharashtra Boiler Blast: आसमान में उठते काले धुएं के विशाल गुबार दूर से ही स्पष्ट दिखाई दे रहे हैं, जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि विस्फोट की तीव्रता काफी अधिक है। बताया जा रहा है कि धमाका एमआईडीसी फेज-2 की एक कंपनी में हुआ है। शुरुआती जानकारी के अनुसार, यह विस्फोट अमोधन केमिकल कंपनी के बॉयलर में हुआ। इस धमाके के कारण डोंबिवली इलाके में कई किलोमीटर तक इसके झटके महसूस किए गए। विस्फोट के बाद इलाके में हड़कंप मच गया और लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। घटना की गंभीरता को देखते हुए, दमकल और बचाव दल तुरंत मौके पर पहुंच गए और आग पर काबू पाने की कोशिशें जारी हैं।

Maharashtra Boiler Blast: स्थानीय प्रशासन ने भी राहत और बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। इस विस्फोट से आस-पास के क्षेत्रों में भय का माहौल है और लोग घटना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। प्रशासन ने लोगों से शांति बनाए रखने और अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है। घटना के कारणों की जांच की जा रही है ताकि भविष्य में ऐसे हादसों को रोका जा सके।

Maharashtra Boiler Blast: एबीपी माझा के अनुसार, भीषण विस्फोट के बाद एमआईडीसी से बाहर निकले एक कर्मचारी ने बताया कि विस्फोट हमारी साइड की कंपनी में ही हुआ। धमाका इतना तेज था कि हम सब तुरंत बाहर निकल गए। आग के गोले चारों ओर फैल रहे थे, जिससे स्थिति अत्यंत भयानक हो गई थी। इस कर्मचारी ने बताया कि विस्फोट के कारण हमारे हाथ जल गए हैं और कई साथी गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

विस्फोट के बाद अफरातफरी का माहौल था और सभी कर्मचारी अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भाग रहे थे। मजदूरों ने कहा कि धमाके की आवाज इतनी जोरदार थी कि कई किलोमीटर दूर तक सुनी गई। स्थानीय प्रशासन और दमकल विभाग की टीमें तुरंत मौके पर पहुंचीं और राहत कार्य शुरू किया। आग पर काबू पाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

web Service
web Service

घायल कर्मचारियों को नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है और उनका इलाज जारी है। प्रशासन ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं ताकि विस्फोट के कारणों का पता लगाया जा सके और भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचा जा सके। कर्मचारियों और उनके परिवारों को हर संभव मदद का आश्वासन दिया गया है।

 

इससे भी पढ़े :- ट्रूकॉलर के साथ नए AI फीचर का आगमन: अब अपनी आवाज़ को एक नया उच्च स्तर पर ले जाएं और कॉल्स को स्मार्ट तरीके से जवाब दें!

One thought on “Maharashtra Boiler Blast: महाराष्ट्र के डोंबिवली में बॉयलर विस्फोट से 4 लोगों की मौत, 2 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी धमाके की गूंज |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *