Lok Sabha Election Results: 2019 में लहराया परचम, 2024 में निकला दम… ये राज्य BJP को मिली बड़ी शिकस्तों की लिस्ट |

Lok Sabha Election Results

Lok Sabha Election Results: नतीजे आए सामने , बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 294 सीटों पर जीत, बीजेपी को 240 सीटें हासिल |

Lok Sabha Election Results
Lok Sabha Election Results

Lok Sabha Election Results : लोकसभा चुनाव के नतीजे आए हैं और यह जनता के विचारों का प्रतिफल है। इस बार बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने भारतीय राजनीति में एक बार फिर से बड़ी जीत हासिल की है। इस बार एनडीए को 294 सीटों पर जीत मिली है, जो देश के नागरिकों की अवश्यकताओं और आशाओं को समझकर दिखाई दे रहा है। इससे साफ हो रहा है कि जनता ने सरकार के नेतृत्व और कार्यशैली को अपनाया है और उन्हें दोबारा अपना विश्वास दिया है।

Latest News बीजेपी को इस चुनाव में अकेले 240 सीटें हासिल हुई हैं, जो उनके विशाल समर्थन का प्रमाण है। यह चुनाव नहीं सिर्फ राजनीतिक जीत है, बल्कि इससे स्पष्ट हो रहा है कि जनता चाहती है कि सरकार अपने कार्यों और नीतियों के माध्यम से देश के विकास को गति दे। इस नतीजे के साथ, भारतीय राजनीति में नई दिशा और समर्थन की मान्यता देने का संकेत मिल रहा है।

Lok Sabha Election Results:

Lok Sabha Election Results : लोकसभा चुनाव के नतीजों ने अगर किसी को सबसे बड़ा झटका दिया है तो वह बीजेपी ही है। इसकी वजह ये है कि पार्टी को देश के कुछ राज्यों से उम्मीद थी कि वहां उसे बंपर सीटों पर जीत मिलेगी। हालांकि, जब 4 जून को नतीजों का ऐलान हुआ तो उसने सबको हैरान करके रख दिया। बीजेपी को उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा जैसे राज्यों में आधे या फिर उससे ज्यादा सीटों पर हार का सामना करना पड़ा।

इससे भी पढ़े :-  इंतजार की घड़ियाँ खत्म! जल्द शुरू होगी वोटों की गिनती, तेजस्वी ने कहा- ‘INDIA’ गठबंधन सरकार बनाने जा रहा

इस चुनाव में बीजेपी को 303 सीटों पर जीत मिली, जो एक बड़ी जीत है, लेकिन कुछ राज्यों में उसे बड़ा झटका मिला। उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 61 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा, जो इस राज्य के राजनीतिक मंच पर बड़ा परिवर्तन है। इसके अलावा, राजस्थान में भी बीजेपी ने 25 सीटों पर चुनाव हारा। हरियाणा में भी यह नतीजा देखा गया कि बीजेपी को 41 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा।

Today Breaking News :हिंदी पट्टी के राज्यों से मिले झटके ने ही सिर्फ बीजेपी को सदमे में नहीं पहुंचाया है, बल्कि कुछ ऐसे भी राज्य हैं, जहां जीत को लेकर बीजेपी काफी ज्यादा आश्वस्त थी। ऐसे राज्यों में महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। इन राज्यों में बीजेपी को इंडिया गठबंधन से कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ा। ऐसे में आइए उन राज्यों के बारे में जानते हैं, जहां बीजेपी को उम्मीद जीत की थी, मगर उसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा है।

Lok Sabha Election Results
Lok Sabha Election Results

Lok Sabha Election Results : महाराष्ट्र में बीजेपी को 16 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा। पश्चिम बंगाल में भी बीजेपी को 7 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा। यहां जब कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस से मिले विपक्षी पार्टियों का गठबंधन कामयाब रहा। इससे स्पष्ट हो रहा है कि बीजेपी को राज्यों के स्थानीय राजनीतिक दायरे को समझकर उसके अनुसार कार्रवाई करने की जरूरत है।

इससे भी पढ़े :-  राजनीतिक चालचलान बिहार , RJD ने सीटों में बढ़त दर्ज की, कई दिग्गजों का मामला गहराया! |

उत्तर प्रदेश: बीजेपी को सबसे बड़ा झटका यूपी में लगा है। 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को यहां पर 64 सीटों पर जीत मिली थी। इसमें से 62 सीटें बीजेपी के खाते में आई थीं। इस बार एनडीए को यहां 36 सीटें हासिल हुई हैं, जिसमें से 33 सिर्फ बीजेपी को मिली हैं। एक तरह से यूपी में बीजेपी की सीटें आधी हो गई हैं।

Lok Sabha Election Results : इस बार के चुनाव में यूपी का माहौल कुछ अलग रहा। बीजेपी को यहां पिछले चुनाव के मुकाबले कम सीटें मिलीं, जो कि एक बड़ी चुनौती साबित हुई है। बीजेपी की तरफ से यूपी में चुनावी दिग्गजों के खिलाफ कई प्रयास किए गए, लेकिन उन्हें इस बार सफलता प्राप्त करने में मुश्किल हुई। इससे साफ है कि यूपी में बीजेपी को अपनी राजनीतिक दायरे को मजबूत करने की आवश्यकता है।

राजस्थान: राजस्थान, हिंदी हार्टलैंड का दूसरा सबसे प्रमुख राज्य है, जहां पिछले बार एनडीए ने सभी 25 सीटों पर जीत हासिल की थी। बीजेपी को 24 सीटें मिली थीं, जबकि एक सीट आरएलपी के खाते में गई थी। इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को यहां पर 14 सीटों पर जीत मिली है। उसी समय, इंडिया गठबंधन को 11 सीटें मिली हैं। इससे यह स्पष्ट होता है कि राजस्थान में बीजेपी को इस बार कम सीटें मिली हैं और इंडिया गठबंधन को इसे बड़ा फायदा हुआ है। यह स्थिति राजस्थान में राजनीतिक गणराज्य की स्थापना के संकेत के रूप में देखी जा सकती है।

इससे भी पढ़े :- चुनावी नतीजों के बाद बाजार ने दिखाई संभाल, सेंसेक्स 73 हजार के पार|

हरियाणा:दिल्ली से सटे हरियाणा में पिछले 10 सालों में बीजेपी काफी मजबूत हुई है। 2019 लोकसभा चुनाव में उसे यहां सभी 10 सीटों पर जीत मिली थी। लेकिन इस बार यह हालात नहीं रहा। हरियाणा में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है, क्योंकि उसकी सीटें घटकर आधी हो गई हैं। बीजेपी को यहां 5 सीटें मिली हैं, जो कि पिछली बार की तुलना में कम है। इससे यह भी स्पष्ट होता है कि राज्य में राजनीतिक परिवर्तन हो रहा है और लोगों की दिशा में परिवर्तन आ रहा है। बीजेपी को यहां इस बार कम सीटें मिलने के पीछे कई कारण हैं, जैसे कि उम्मीदवारों का चयन, समाज में निराशा का माहौल, और विपक्ष की जमीन पर कार्यकर्ता मोबाइलिटी।

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटों की जगह 2 टुकड़ों में बंट गई हैं। शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (शरद गुट) इंडिया गठबंधन के साथ थे, जबकि शिवसेना (शिंदे गुट) और एनसीपी (अजित गुट) एनडीए के साथ खड़े थे। पिछली बार बीजेपी को 23 सीटें मिली थीं, लेकिन इस बार के चुनाव में राजनीतिक दृष्टिकोण के कारण उसे केवल 11 सीटें मिली हैं। यह स्थिति बताती है कि महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट और बदलाव की संभावना है। इस बार चुनाव में बीजेपी को उसकी पिछली राजनीतिक बराबरी नहीं मिली, जिससे यह स्पष्ट होता है कि राजनीतिक वातावरण में बदलाव आ रहा है और लोकतंत्र के स्तंभों में रोमांच भी है।

Lok Sabha Election Results
Lok Sabha Election Results

पश्चिम बंगाल:उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने इंडिया गठबंधन का हौसला बढ़ाया रखा। बंगाल में टीएमसी भी इसी दिशा में काम कर रही थी। इसका परिणाम था कि 2019 में बंगाल में 18 सीटें जीतने वाली बीजेपी को 12 सीटों से संतोष करना पड़ा। पश्चिम बंगाल के 42 सीटों में टीएमसी को 29 सीटों पर जीत मिली है। यह स्थिति दिखाती है कि इन राज्यों में राजनीतिक दलों के बीच भागीदारी बदलती जा रही है और नये राजनीतिक गठबंधन के तेजी से विकास की संभावना है। इससे सामाजिक और राजनीतिक वातावरण में बदलाव आ सकता है और नए राजनीतिक परिप्रेक्ष्य में सामने आने वाले संघर्ष की भी अनुमानित संकेत मिल रहे हैं।

 

इससे भी पढ़े :-  इससे भी पढ़े :- नीतीश-चिराग की दिल्ली में राजधानी पहुंच, NDA की बैठक के लिए सियासी हलचल में बढ़ाव, I.N.D.I.A. की तैयारी हुई तेज |

 

इससे भी पढ़े :- मालदीव मुइज्जू ने लोकसभा नतीजों पर पीएम मोदी को ट्वीट कर कहा कुछ खास?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *