Lok Sabha election results 2024: लोकसभा चुनाव , किसी ने 11 लाख तो किसी ने 48 वोटों से जीत हासिल की, देखें सबसे कम वोटों से विजयी उम्मीदवारों की सूची |

Lok Sabha election results 2024:

 Lok Sabha election results 2024: वोटों से जीतने वाले उम्मीदवारों की सूची भी दिलचस्प है किसी ने 11 लाख तो किसी ने 48 वोटों से जीत हासिल की|

Lok Sabha election results 2024:
Lok Sabha election results 2024:

Lok Sabha election results 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन ने 292 सीटें जीतकर बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। इस चुनाव में कई प्रत्याशी भारी मतों के अंतर से विजयी हुए हैं, जिसमें से एक प्रमुख नाम शंकर लालवानी का है। मध्य प्रदेश की इंदौर लोकसभा सीट से भाजपा के मौजूदा सांसद शंकर लालवानी ने 10.08 लाख वोटों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की है। इस बड़ी जीत ने न केवल उनकी लोकप्रियता को साबित किया है, बल्कि भाजपा की चुनावी रणनीति की भी प्रशंसा की है।

Lok Sabha election results 2024: इसके विपरीत, कुछ उम्मीदवार बहुत कम अंतर से जीत पाए। इस चुनाव में कम वोटों से जीतने वाले उम्मीदवारों की सूची भी दिलचस्प है, जिसमें कुछ उम्मीदवारों ने केवल कुछ दर्जन वोटों के अंतर से सफलता प्राप्त की है। यह दिखाता है कि हर वोट का महत्व कितना महत्वपूर्ण है और कैसे छोटी-छोटी चीजें चुनाव के परिणामों को प्रभावित कर सकती हैं। इस चुनाव ने भारत के लोकतंत्र की मजबूती को फिर से प्रमाणित किया है और यह सिद्ध किया है कि मतदाताओं की भागीदारी हर स्तर पर निर्णायक होती है।

  1. कोई 11 लाख तो कोई 48 वोट से जीता लोकसभा चुनाव
  2. वो दो नेता जिन्हें हासिल हुए 10 लाख से अधिक वोट
  3. 2024 में सर्वाधिक वोटों से जीतने वाले ये है 5 उम्मीदवार

Latest News 4 जून को लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे घोषित किए गए। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में एनडीए गठबंधन ने 292 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया, जबकि विपक्षी गठबंधन आईएनडीआई ने 233 सीटों पर जीत दर्ज की। इस चुनावी परीक्षा में कई प्रत्याशी भारी अंतर से विजयी हुए।

इससे भी पढ़े :- मालदीव मुइज्जू ने लोकसभा नतीजों पर पीएम मोदी को ट्वीट कर कहा कुछ खास?

Lok Sabha election results 2024: कुछ प्रत्याशियों ने इतने बड़े अंतर से जीत दर्ज की कि यह चुनावी इतिहास में उल्लेखनीय बन गया। भाजपा के शंकर लालवानी ने इंदौर लोकसभा सीट पर 10.08 लाख वोटों के विशाल अंतर से जीत हासिल की, जो इस चुनाव की सबसे बड़ी जीतों में से एक थी।

Lok Sabha election results 2024:
Lok Sabha election results 2024:

वहीं, दूसरी तरफ, कुछ उम्मीदवार बहुत कम अंतर से भी विजयी हुए, जिससे यह साबित होता है कि हर वोट का कितना महत्व होता है। इस बार के चुनाव ने भारतीय लोकतंत्र की जीवंतता और मतदाताओं की जागरूकता को फिर से सिद्ध किया है।

कुल मिलाकर, लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे राजनीतिक परिदृश्य में महत्वपूर्ण बदलाव लाने वाले साबित हुए हैं, और विभिन्न दलों की रणनीतियों एवं मतदाताओं की प्राथमिकताओं को उजागर करते हैं।

Lok Sabha election results 2024: मध्य प्रदेश की इंदौर लोकसभा सीट पर भाजपा के मौजूदा सांसद शंकर लालवानी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। यह जीत मध्य प्रदेश में किसी भी भाजपा उम्मीदवार की सबसे बड़ी जीतों में से एक मानी जा रही है। शंकर लालवानी ने 10.08 लाख वोटों के भारी अंतर से विजय प्राप्त की, जो इस चुनाव में एक उल्लेखनीय उपलब्धि है।

दिलचस्प बात यह है कि नोटा (नन ऑफ द एबव) विकल्प को भी इस सीट पर बड़ा समर्थन मिला। नोटा ने दो लाख से ज्यादा मत हासिल किए और इस प्रकार, दूसरे स्थान पर रहा। यह दर्शाता है कि एक बड़ी संख्या में मतदाता किसी भी उम्मीदवार को चुनने के बजाय नोटा का विकल्प चुनने में संकोच नहीं कर रहे हैं।

इससे भी पढ़े :- चुनावी नतीजों के बाद बाजार ने दिखाई संभाल, सेंसेक्स 73 हजार के पार|

Lok Sabha election results 2024: शंकर लालवानी की इस बड़ी जीत ने न केवल भाजपा की स्थिति को और मजबूत किया है, बल्कि यह भी साबित किया है कि मतदाताओं का समर्थन भाजपा के प्रति स्थिर है। इस चुनावी परिणाम ने राजनीतिक विश्लेषकों के बीच भी काफी चर्चा बटोरी है, क्योंकि यह परिणाम कई मायनों में अप्रत्याशित था।

कुल मिलाकर, इंदौर की यह जीत भाजपा के लिए महत्वपूर्ण रही और आगामी चुनावों के लिए एक महत्वपूर्ण संकेत भी।

Lok Sabha election results 2024:
Lok Sabha election results 2024:

सबसे कम वोटों से विजयी होने वाले उम्मीदवारों के नाम

  • शिवसेना के रवींद्र वायकर ने मुंबई उत्तर-पश्चिम सीट पर यूबीटी के अमोल कीर्तिकर को महज 48 वोटों से हराया।
  • एनसीपी (शरद पवार) के उम्मीदवार बजरंग मनोहर सोनवाने ने भाजपा की पंकजा मुंडे को 6,553 मतों से हराया।
  • आंवला, हातकणंगले,  मुजफ्फरनगर और कांथी लोकसभा क्षेत्रों में भी जीत का अंतर 1000 वोटों से कम रहा।
  • सलेमपुर, मुंबई नॉर्थ सेंट्रल, मुंबई नॉर्थ वेस्ट में भी जीते हुए प्रत्याशियों को 2 हजार से कम वोटों के अंतर से जीत मिली।

वो दो नेता जिन्हें हासिल हुए 10 लाख से अधिक वोट

असम की धुबरी सीट से कांग्रेस नेता रकीबुल हुसैन को 10,12,476 मतों से जीत हासिल हुई।

इंदौर लोकसभा सीट पर भाजपा के मौजूदा सांसद शंकर लालवानी 10,08,077 लाख वोटों के अंतर से जीते।

2024 में सर्वाधिक वोटों से जीतने वाले 5 उम्मीदवार

लोक सभा चुनाव 2024 में सबसे अधिक वोटों से जीतने वाले 5 उम्मीदवार के नाम 

उम्मीदवार लोकसभा क्षेत्र पार्टी वोट
रकीबुल हुसैन धुबरी, असम INC 1,471,885
शंकर लालवानी इंदौर, मध्य प्रदेश BJP 1,226,751
शिवराज सिंह चौहान विदिशा, मध्य प्रदेश BJP 1,116,460
सीआर पाटिल नवसारी, गुजरात BJP 1,031,065
अमित शाह गांधीनगर, गुजरात BJP 1,010,972

इससे भी पढ़े :- नीतीश कुमार ने फ्लाइट में तेजस्वी यादव को आगे बुलाया, BJP में हलचल मचाने वाला खुलासा!

6 thoughts on “Lok Sabha election results 2024: लोकसभा चुनाव , किसी ने 11 लाख तो किसी ने 48 वोटों से जीत हासिल की, देखें सबसे कम वोटों से विजयी उम्मीदवारों की सूची |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *