Lok Sabha Election Results 2024 Live: इंतजार की घड़ियाँ खत्म! जल्द शुरू होगी वोटों की गिनती, तेजस्वी ने कहा- ‘INDIA’ गठबंधन सरकार बनाने जा रहा

Lok Sabha Election Results 2024 Live

Lok Sabha Election Results 2024 Live: आज देश को मिलेगा नया जनादेश, लोकसभा चुनाव 2024 और 2 राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आएंगे, मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी |

Lok Sabha Election Results 2024 Live
Lok Sabha Election Results 2024 Live

Lok Sabha Election Results 2024 Live:देश में 19 अप्रैल को शुरू हुआ लोकसभा चुनाव 1 जून को अंतिम चरण की वोटिंग के साथ समाप्त हुआ। सात चरणों में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम आज घोषित किए जाएंगे। पूरे देश की निगाहें इस पर टिकी हैं कि भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई में बीजेपी सरकार तीसरी बार सत्ता में वापसी कर पाएगी या फिर ‘INDIA’ गठबंधन सरकार बनाने में सफल होगा।चुनाव के इस लंबे और चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया के दौरान, मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और विभिन्न मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त किए। हर राज्य और हर क्षेत्र में अलग-अलग मुद्दे प्राथमिकता में थे, जिससे यह चुनाव और भी महत्वपूर्ण बन गया। चुनाव आयोग ने इस बार मतगणना के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं ताकि निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से परिणाम घोषित किए जा सकें।

आज सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी, और उम्मीद है कि शाम तक स्पष्ट हो जाएगा कि अगली सरकार किसकी होगी। सभी राजनीतिक दल और उनके समर्थक बेसब्री से परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। आज का दिन भारतीय राजनीति के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह तय करेगा कि अगले पांच साल देश का नेतृत्व कौन करेगा।

Lok Sabha Election 2024 और विधानसभा चुनावों के लिए मतों की गिनती मंगलवार सुबह 8 बजे से शुरू होगी और अंतिम मतों की गिनती तक जारी रहेगी। बीजेपी इस लोकसभा चुनाव में 400 सीटें पार करने के नारे के साथ चुनाव लड़ रही थी। इस लक्ष्य को पाने के लिए पार्टी ने दक्षिण के राज्यों में अधिकतम सीटें हासिल करने हेतु कई दिग्गज नेताओं को चुनाव प्रचार में उतारा था। वहीं, कांग्रेस ने देशभर में बीजेपी और उनके सहयोगी दलों को हराने के लिए लगातार आक्रामक रुख अपनाया।कांग्रेस के प्रमुख नेता इस लोकसभा चुनाव में आरक्षण के मुद्दे पर बीजेपी पर निशाना साध रहे थे, जबकि बीजेपी मुस्लिम आरक्षण के मुद्दे पर कांग्रेस को जवाब दे रही थी। दोनों पार्टियों के बीच तीखी बयानबाजी और राजनीतिक जंग देखी जा रही थी। चुनावी माहौल गर्म था, और सभी की नजरें इस बात पर थीं कि किस पार्टी को जनता का समर्थन मिलेगा।

आज की मतगणना से स्पष्ट होगा कि देश की जनता ने किसे अपने नेता के रूप में चुना है। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या बीजेपी अपने 400 सीटों के लक्ष्य को प्राप्त कर पाएगी या कांग्रेस और उनके गठबंधन दल इसमें सेंध लगाने में सफल होंगे।एक जून की शाम को चुनाव समाप्त होने के बाद देश की प्रमुख एजेंसियों ने अपने एग्जिट पोल जारी किए। अधिकतर एग्जिट पोल में एनडीए की सरकार बनती दिख रही है, कई पोल ने तो एनडीए को 350 से अधिक सीटें दी हैं। एग्जिट पोल के ये नतीजे सामने आने के बाद राजनीतिक गलियारों में हलचल बढ़ गई है।

Lok Sabha Election Results 2024 Live
Lok Sabha Election Results 2024 Live

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत कई नेताओं ने इन एग्जिट पोल पर अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं। सोनिया गांधी ने एग्जिट पोल के नतीजों पर असहमति जताते हुए कहा कि वास्तविक परिणाम इससे भिन्न हो सकते हैं। ममता बनर्जी ने भी एग्जिट पोल को खारिज करते हुए कहा कि ये पोल जनता के वास्तविक मत को प्रदर्शित नहीं करते।इन प्रतिक्रियाओं के बीच, देशभर में राजनीतिक माहौल गरमाया हुआ है और सभी दल अपने-अपने दावों और रणनीतियों पर विचार कर रहे हैं। एग्जिट पोल के नतीजों के बावजूद, अंतिम परिणाम आने तक सभी दलों में अनिश्चितता बनी हुई है। अब सबकी निगाहें मतगणना पर टिकी हैं, जो मंगलवार सुबह 8 बजे शुरू होगी और अंतिम मतों की गिनती तक जारी रहेगी।

न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, सोनिया गांधी ने एग्जिट पोल को लेकर कहा था कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि वास्तविक नतीजे एग्जिट पोल के नतीजों से बिल्कुल विपरीत होंगे और इसके लिए हमें अंतिम परिणामों का इंतजार करना होगा। वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एग्जिट पोल पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हमने देखा है कि 2016, 2019 और 2021 में एग्जिट पोल कैसे किए गए थे। कोई भी भविष्यवाणी सच नहीं निकली थी।

ममता बनर्जी ने यह भी जोड़ा कि एग्जिट पोल के नतीजे वास्तविक चुनाव परिणामों का सही प्रतिबिंब नहीं होते और हमें अंतिम परिणामों का इंतजार करना चाहिए। दोनों नेताओं ने एग्जिट पोल के नतीजों को खारिज करते हुए जनता से अपील की कि वे अंतिम परिणामों तक धैर्य बनाए रखें।इन बयानों के बीच, राजनीतिक दलों में उत्सुकता और तनाव बना हुआ है। सभी दल अपने-अपने आकलनों और संभावनाओं पर विचार कर रहे हैं। मतगणना के दिन की शुरुआत के साथ ही पूरे देश की नजरें टीवी स्क्रीन और अन्य मीडिया स्रोतों पर टिकी होंगी, ताकि पता चल सके कि अगली सरकार किसकी बनने जा रही है।

22:50 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results: सारण सीट से जीते राजीव प्रताप रूडी, जानें क्या कहा

बिहार की सारण लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार राजीव प्रताप रूडी ने कहा, “यह जीत छपरा की जनता की जीत है। हमें 5 साल तक फिर से जनता की सेवा करने का मौका मिला है, मैं छपरा की जनता का आभार व्यक्त करता हूं.” बिहार CM नीतीश कुमार के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “इस प्रकार से किसी पर टिप्पणी करना उचित नहीं है, नीतीश कुमार हमारे नेता हैं और NDA के अभिन्न अंग हैं.”

———————————————————————————————————————————————————————————–

22:47 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024: पश्चिम बंगाल में लगा झटका तो क्या बोलीं बीजेपी प्रत्याशी अग्निमित्रा पॉल?

मेदिनीपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अग्निमित्रा पॉल ने कहा, “हमसे कहां गलती हुई उसकी हम विवेचना करेंगे। मुझे लगता है कि लक्ष्मी भंडार का बहुत बड़ा असर है, 2021 में भी इसका असर देखने को मिला था… ताज्जुब होता है कि बंगाल की महिलाओं को हुआ क्या है… संदेशखाली और पूरे बंगाल में महिलाओं पर अत्याचार हो रहा है, फिर भी महिलाएं क्यों नहीं समझ रही हैं। निश्चित ही हमसे भी कोई गलती हुई होगी, यह जनता का फैसला है, हम इसका सम्मान करते हैं और हम इसकी विवेचना करेंगे।”
———————————————————————————————————————————————————————————–
21:56 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results: लोकसभा चुनाव के नतीजों का क्या है ताजा आंकड़ा?

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक ताजा आंकड़ों में बीजेपी ने 195 सीटों पर जीत हासिल कर ली है। इसके साथ ही पार्टी को 45 सीटों पर बढ़त भी मिली है। कांग्रेस ने 76 सीटों पर जीत के साथ 23 सीटों पर बढ़त दर्ज की है। समाजवादी पार्टी ने 30 सीटों पर जीत हासिल की है, जिसमें 7 सीटों की बढ़त भी शामिल है। टीएमसी को 22 सीटों पर जीत मिली है और इसमें 7 सीटों की बढ़त भी है। इस प्रकार, कुल मिलाकर 419 सीटों पर नतीजे घोषित हो चुके हैं, जबकि 124 सीटों के परिणाम अभी बाकी हैं।
———————————————————————————————————————————————————————————–
21:53 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024: ‘एकजुट होकर भी विरोधी नहीं ला पाए बीजेपी के बराबर सीट’, बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारे विरोधी एकजुट होकर भी उतनी सीटें नहीं जीत पाए, जितनी इस लोकसभा चुनाव में अकेले बीजेपी ने जीती हैं। उन्होंने देश के कोने-कोने में उपस्थित भाजपा के कार्यकर्ताओं को सलाम किया और कहा, “आपकी मेहनत, इतनी गर्मी में आपका बहाया पसीना ये मुझे निरंतर काम करने की प्रेरणा देता है।”

मोदी ने आगे कहा, “अगर आप (देशवासी) 10 घंटे काम करेंगे तो मैं 18 घंटे काम करूंगा, आप दो कदम चलेंगे तो मैं चार कदम चलूंगा। हम भारतीय मिलकर चलेंगे, देश को आगे बढ़ाएंगे।” उन्होंने दूसरे कार्यकाल की बात करते हुए कहा, “तीसरे कार्यकाल में देश बड़े फैसलों का एक नया अध्याय लिखेगा, और यह मेरी गारंटी है।”

———————————————————————————————————————————————————————————–

21:18 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results: पीएम मोदी बोले- ’10 पहले देश ने बदलाव के लिए दिया था जनादेश’

पीएम मोदी ने कहा कि 10 वर्ष पहले देश ने बदलाव के लिए हमें जनादेश दिया था| वो समय था, जब देश निराशा की गर्त में डूब चुका था | हमें Fragile Five जैसे शब्दों से नवाजा जाता था, हर दिन अखबारों की हेडलाइन घोटालों से भरी रहती थीं, देश की युवा पीढ़ी अपने भविष्य को लेकर आशंकित हो गई थी |

तब देश ने हमें निराशा के गहरे सागर से आशा के मोती निकालने का जिम्मा सौंपा था| हम सभी ने पूरी ईमानदारी से प्रयास किया, काम किया. 2019 में इसी प्रयास पर विश्वास व्यक्त करते हुए देश ने दोबारा प्रचंड जनादेश दिया| इसके बाद NDA का दूसरा कार्यकाल विकास और विरासत की गारंटी बन गया| 2024 में इसी गारंटी के साथ हम जन-जन का आशीर्वाद लेने देश के कोने-कोने में गए| आज तीसरी बार जो आशीर्वाद NDA को मिला है, मैं उसके सामने विनय भाव से नतमस्तक हूं| 1962 के बाद पहली बार कोई सरकार अपने दो कार्यकाल पूरे करने के बाद तीसरी बार वापस आई है|

———————————————————————————————————————————————————————————–

20:57 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results Live: मां हीराबेन का जिक्र कर भावुक हुए पीएम मोदी

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में मां हीराबेन का जिक्र किया.  उनका जिक्र करते हुए पीएम मोदी भावुक हो गए. उन्होंने कहा कि मां के बिना ये मेरा पहला चुनाव है, लेकिन इस देश की हर महिला और बेटी ने मुझे वो कमी खलने नहीं दी.

———————————————————————————————————————————————————————————–
20:52 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: ‘देश को बदनाम करने वाली ताकतों को दिखाया आईना’, बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं ने इस चुनाव में रिकॉर्ड वोटिंग कर अभूतपूर्व उत्साह दिखाया है और दुनियाभर में भारत को बदनाम करने वाली जो ताकतें हैं, उनको आईना दिखा दिया है.

———————————————————————————————————————————————————————————–

20:44 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: पीएम मोदी बोले- ‘आज तीसरी बार NDA की सरकार बनना तय’

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज बड़ा मंगल है और इस पावन दिन NDA की तीसरी बार सरकार बननी तय है. हम सभी जनता जनार्दन के आभारी हैं. आज की यह विजय दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत है.

———————————————————————————————————————————————————————————–
20:43 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: पीएम मोदी बोले- ‘ये 140 करोड़ भारतीयों की जीत’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी मुख्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि ये भारत के संविधान पर अटूट निष्ठा की जीत है. ये 140 करोड़ भारतीयों की जीत है. मैं चुनाव आयोग का भी अभिनंदन करूंगा. चुनाव आयोग ने दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव इतनी कुशलता से संपन्न कराया.

———————————————————————————————————————————————————————————–
20:33 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: जेपी नड्डा बोले- ‘जनता ने सिखाया स्वार्थ और अवसरवादी गठबंधन बनाने वालों को सबक’

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि स्वार्थी और अवसरवादी गठबंधन बनाने वालों, लुभावने वादे करने वालों को लोगों को जनता ने सबक सिखाया है.

———————————————————————————————————————————————————————————–

20:13 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: बीजेपी ऑफिस पहुंचे पीएम मोदी, मंच पर मौजूद हैं चार कुर्सियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में बीजेपी के मुख्यालय पहुंच चुके हैं. कार्यकर्ताओं की ओर से उनका भव्य स्वागत किया जा रहा है. उनके साथ राजनाथ सिंह, अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद हैं.

———————————————————————————————————————————————————————————–
20:11 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: कल शाम होगी इंडिया गठबंधन की बैठक, अखिलेश यादव समेत ये नेता होंगे शामिल

विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन की बैठक बुधवार (5 जून) की शाम को होगी. इस बैठक में कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों के नेता मौजूद रहेंगे. इस बैठक में तमिलनाडु के सीएम और डीएमके नेता एमके स्टालिन और समाजवादी पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव भी शामिल होंगे.

———————————————————————————————————————————————————————————–

19:19 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: सागर लोकसभा सीट पर कौन जीता? देखें नतीजा

मध्य प्रदेश की सागर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार डॉ. लता वानखेड़े ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी इंडियन नेशनल कांग्रेस के चंद्रभूषण सिंह गुड्डू राजा को 4,70,101 वोटों से हराकर विजय प्राप्त की। इस विजय से सागर सीट पर भाजपा का पक्ष मजबूत हुआ है। डॉ. लता वानखेड़े ने अपने निर्वाचनी जीत के बाद उत्साह व्यक्त किया और भाजपा के समर्थकों और कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया। इस चुनाव में उन्होंने लोगों के विश्वास को जीत के रूप में प्राप्त किया है और उनके विकास और सुरक्षा के लिए काम करने का आश्वासन दिया है। उन्होंने आगे के योजनाओं को बताया और सागर सीट के विकास के लिए कठिन कार्य करने का वादा किया है।
———————————————————————————————————————————————————————————–
19:17 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: बेंगलुरु साउथ सीट से चुनाव जीते तेजस्वी सूर्या

बीजेपी युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और कर्नाटक की बेंगलुरु साउथ लोकसभा सीट से सांसद तेजस्वी सूर्या ने चुनाव में शानदार जीत हासिल की है। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के प्रत्याशी को पछाड़कर सीमित समय में ही लोकसभा की सीट जीती। इस जीत के साथ ही बीजेपी के कांग्रेस के खिलाफ दिखाए गए दम पर पुनर्निर्माण की प्रक्रिया को बढ़ावा मिलेगा।

तेजस्वी सूर्या के इस उपलब्धि ने बीजेपी के कार्यकर्ताओं को भी जोश दिया है। उन्होंने बताया कि उनका प्रमुख लक्ष्य समाज के विकास के लिए समर्पित काम करना है और लोकसभा में जनता की आवाज को उचित स्थान पर पहुंचाना है। उन्होंने भविष्य में भी लोकसभा की इस सीट पर जनता के विकास और सुरक्षा के लिए काम करने का आश्वासन दिया है।


19:10 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: अधीर रंजन चौधरी की हार पर क्या बोलीं ममता बनर्जी?

बहरामपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अधीर रंजन चौधरी की हार पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बड़ी बात कही। उन्होंने कहा कि अहंकार कभी-कभी स्वीकार्य नहीं होता। वे अधीर रंजन चौधरी को भाजपाई बताकर सबको चौंका दिया। ममता बनर्जी ने युसूफ पठान को धन्यवाद कहा जिन्होंने इस सीट पर जीत दर्ज की है। उन्होंने कहा कि जनता ने भाजपा को परास्त किया है और उसके लिए युसूफ पठान का धन्यवाद देना उचित है।

इस समीक्षात्मक मन्तव्य में उन्होंने खुलकर अपनी राय रखी है और अधीर रंजन चौधरी की हार पर भी विचार किया है। वहीं, उन्होंने युसूफ पठान के समर्थन को भी स्वीकार किया है और इसे एक महत्वपूर्ण जीत के रूप में देखा है।


19:01 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: बीजेपी मुख्यालय में सजा मंच, पीएम मोदी करेंगे कार्यकर्ताओं को संबोधित

भाजपा मुख्यालय में एक बड़ा मंच लगा है। इस पर चार कुर्सियां रखी गई हैं और पीछे एक बड़ा पोस्टर लगाया गया है। इस पोस्टर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा की फोटो है। बड़े अक्षरों में “धन्यवाद भारत, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (NDA)” लिखा गया है।

यह मंच और पोस्टर भाजपा के विजय के रंग और उत्साह को दर्शाते हैं। इससे स्पष्ट होता है कि पार्टी की जीत पर समर्थन और खुशी का माहौल है। यह एक सांस्कृतिक संदेश भी है, जो नई भारतीय राजनीति की दिशा को दर्शाता है। इससे लोगों में नयी उम्मीदें और उत्साह भी बढ़ता है और वे भाजपा और NDA के साथ जुड़े रहने के प्रति प्रेरित होते हैं।


18:58 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: मेरठ से जीते बीजेपी प्रत्याशी अरुण गोविल

मेरठ लोकसभा सीट से बीजेपी के प्रत्याशी अरुण गोविल ने विजय प्राप्त की है। उन्होंने सपा गठबंधन के प्रत्याशी सुनीता वर्मा को पीछे छोड़ा है। इस सीट पर होने वाले चुनाव में अरुण गोविल को बहुमत से जीत मिली है।

इस जीत के बाद बीजेपी के नेताओं और कार्यकर्ताओं में बड़ा उत्साह है। वे इस विजय को देशवासियों के समर्थन और आत्मनिर्भर भारत के माध्यम से उनकी प्रतिबद्धता का प्रमाण मान रहे हैं। इस चुनाव में जनता के साथ सांठ-गांठ बनाकर आगे बढ़ने का संकल्प दिखाना बीजेपी के लिए महत्वपूर्ण है।

साथ ही, इस विजय के साथ अरुण गोविल के कार्यकाल में सीट के विकास और समृद्धि के लिए कई योजनाएं और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उन्हें जनहित में सेवाएं प्रदान करने का संकल्प है जो सीट के लोगों के हित में विकसित कार्यों के माध्यम से पूरा किया जाएगा।


18:51 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: हैदराबाद सीटे से जीते असदुद्दीन ओवैसी

असदुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद लोकसभा सीट से विजय प्राप्त की है। इस चुनाव में उन्होंने बीजेपी के प्रत्याशी माधवी लता को पीछे छोड़ा है।ओवैसी की जीत के बाद तेलंगाना राज्य में उत्साह और हर्षउल्लास का माहौल है। उनके समर्थन में लोगों की भीड़ बढ़ रही है।हैदराबाद लोकसभा सीट पर होने वाले चुनाव में असदुद्दीन ओवैसी को बहुमत से जीत मिली है। उनके प्रति लोगों का विश्वास बना रहा है और उन्हें बहुत समर्थन मिला है।ओवैसी के नेतृत्व में एआईएमआईएम ने हैदराबाद से बड़ी संख्या में वोट प्राप्त किए हैं और यह चुनाव उनके लिए बड़ी सफलता साबित हुआ है।

इस विजय के बाद, ओवैसी की पार्टी ने हैदराबाद से विकसित कार्यक्रमों और लोगों के हित में योजनाओं का आयोजन करने का भी ऐलान किया है। उनका उद्देश्य है सीट के लोगों के विकास और समृद्धि के लिए सबसे अच्छे प्रयास करना।


18:49 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results2024 Live: बहरामपुर सीट से हार के बाद क्या बोले अधीर रंजन चौधरी?

बहरामपुर से कांग्रेस उम्मीदवार अधीर रंजन चौधरी ने बयान दिया कि “मुझे 5 बार लोगों का आशीर्वाद मिला है और मैं यहां से जीता हूं। इस बार लोगों ने सोचा कि हराने की जरूरत है, इसलिए उन्होंने मुझे हराया। मैं कोई आरोप नहीं लगाना चाहता। युसुफ पठान मुझे हराकर यहां से जीते हैं, मैं उन्हें आगे के लिए शुभकामनाएं देता हूं।”
———————————————————————————————————————————————————————————-

18:01 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results2024 Live: राहुल गांधी बोले- ‘ये संविधान बचाने की थी लड़ाई’

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चुनाव परिणामों पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यह लड़ाई संविधान को बचाने की थी। उन्होंने सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को बधाई दी और कहा, “जब कांग्रेस का खाता बंद हुआ तो मुझे लगा कि जनता अपने संविधान के लिए लड़ेगी। यह सच साबित हुआ। कांग्रेस ने देश को साफ तौर पर रास्ता दिखाया है।”

राहुल गांधी ने जोर देकर कहा कि यह चुनाव किसी राजनीतिक पार्टी के खिलाफ नहीं, बल्कि संविधान को बचाने के उद्देश्य से लड़ा गया था। उन्होंने कहा, “यह चुनाव इंडिया गठबंधन और कांग्रेस पार्टी ने संविधान की रक्षा के लिए लड़ा। हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण बात देश के लोकतांत्रिक मूल्यों को बनाए रखना और संविधान की रक्षा करना है।”उन्होंने आगे कहा, “जनता ने हमें जिस तरह से समर्थन दिया है, वह हमारे लिए बहुत प्रेरणादायक है। हमें गर्व है कि हमने देश को एक नई दिशा देने का प्रयास किया और जनता ने हमारे इस प्रयास को सराहा।”राहुल गांधी ने इस अवसर पर सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं और समर्थकों का धन्यवाद करते हुए कहा कि यह जीत संविधान की जीत है और हम हमेशा देश की सेवा के लिए प्रतिबद्ध रहेंगे।


17:55 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: डुमरियागंज से जीते बीजेपी के जगदंबिका पाल

डुमरियागंज लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी जगदंबिका पाल ने चुनाव जीत दर्ज की है। यह चुनाव महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें नागरिकों का भरपूर समर्थन और उनकी आशाएं जुटी हुई थीं। जगदंबिका पाल ने लोकसभा चुनाव में अपनी कार्यशैली, नेतृत्व, और जनकल्याण के लिए किए गए काम के माध्यम से लोगों का विश्वास जीता।डुमरियागंज लोकसभा सीट पर जगदंबिका पाल की जीत के बाद उन्होंने जनता का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वह अपने क्षेत्र के विकास और प्रगति के लिए पूरी मेहनत और समर्पण के साथ काम करेंगी। इस जीत के साथ वह लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन और सुधार लाने का वादा करती हैं।

इसमें सीमित शब्दों में कहा जा सकता है कि जगदंबिका पाल की जीत ने लोगों के आशाओं को पूरा किया है और उनकी अपेक्षाओं पर खरे उतरने का प्रमाण है। यह भावपूर्ण जीत न शिरकत व्यक्तिगत है बल्कि सामाजिक और राजनीतिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है।


17:51 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: मंडी सीट पर कंगना रनौत ने मारी बाजी, जानें कितने वोटों से दर्ज की जीत

हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी और अभिनेत्री कंगना रनौत ने चुनाव जीत हासिल की है। इस चुनाव में उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य सिंह को 74 हजार से ज्यादा वोटों से पीछे छोड़ा है।कंगना रनौत का नाम भारतीय फिल्म उद्योग में एक प्रमुख अभिनेत्री के रूप में माना जाता है। उनका राजनीतिक करियर भी काफी चर्चा में रहा है।

इस जीत के बाद कंगना ने उन सभी वालों का आभार व्यक्त किया है जिन्होंने उन्हें अपना विश्वास दिया और समर्थन किया। उन्होंने यह भी कहा कि वह अपने क्षेत्र के विकास और कल्याण के लिए पूरी मेहनत और समर्पण के साथ काम करेंगी।

इस सीट की जीत के साथ ही कंगना ने लोकसभा में अपना स्थान बनाया है और उन्हें लोगों के सामर्थ्य और समर्थन का प्रमाण मिला है। यह उनके राजनीतिक और सामाजिक दृष्टिकोण के प्रति जनमानस के भरोसे का प्रमाण है।

 ———————————————————————————————————————————————————————————–
17:48 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: काराकाट सीट पर हार के बाद क्या बोले उपेंद्र कुशवाहा?

बिहार की काराकाट लोकसभा सीट से सीपीआई-एम के राजाराम सिंह ने  जीत हासिल की है। इस सीट पर भोजपुरी स्टार पवन सिंह दूसरे नंबर पर रहे और उपेंद्र कुशवाहा तीसरे नंबर पर आए। काराकाट सीट पर हार के बाद उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि “क्या हार में, क्या जीत में, किंचित नहीं भयभीत मैं। संघर्ष पथ पर जो मिला, यह भी सही, वह भी सही।” उन्होंने कहा कि जनता का निर्णय सर आंखों पर है। चुनाव में दिन-रात एक कर मेहनत करने वाले सभी कार्यकर्ताओं के प्रति उनकी ओर से ह्रदय से आभार।
———————————————————————————————————————————————————————————–
17:45 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: राष्ट्रपति भवन में कल शाम होगा मोदी 2.0 के मंत्रियों का विदाई डिनर

लोकसभा चुनाव 2024 के रुझानों के बीच बड़ी खबर सामने आई है। कल यानी बुधवार (5 जून) की शाम को राष्ट्रपति भवन में मोदी 2.0 के केंद्रीय मंत्रियों का विदाई डिनर होगा। इस डिनर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्री निवासीय क्षेत्र की उनकी कार्यकर्ताओं ने शामिल होने के लिए निमंत्रण प्राप्त किया है। इस अवसर पर नई सरकार के नेताओं ने एक-दूसरे को शुभकामनाएं देने के लिए एक साथ आने का निमंत्रण भेजा है।

इस विदाई डिनर के माध्यम से नई सरकार की प्रारंभिक कार्यशैली, महत्वपूर्ण नीतियाँ और कामकाज की दिशा निर्धारित की जाएगी। इस अवसर पर मंत्रियों के बीच भारतीय राजनीति और राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा भी होने की उम्मीद है। यह डिनर सरकारी मंत्रीगण के बीच एक आत्मीय माहौल में संभावना है, जहां नई शुरुआत की सामर्थ्य और उत्साह की बातें साझा की जाएंगी।


17:18 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: पीएम मोदी ने वाराणसी लोकसभा सीट से दर्ज की जीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी की वाराणसी लोकसभा सीट से 1,52,513 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है। उन्होंने इंडिया गठबंधन के तहत कांग्रेस के प्रत्याशी अजय राय को शिकस्त दी है। यह उनकी लगातार तीसरी बार वाराणसी सीट से चुनाव जीतने की बड़ी उपलब्धि है।
———————————————————————————————————————————————————————————–

17:05 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: यूपी की फिरोजाबाद सीट पर सपा प्रत्याशी अक्षय यादव ने दर्ज की जीत

यूपी की फिरोजाबाद लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी अक्षय यादव ने शानदार जीत दर्ज की। अक्षय यादव ने 89185 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है। उनकी इस जीत ने सपा के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि को चिह्नित किया है, जो पार्टी के समर्थन और जनता के विश्वास को दर्शाता है।
———————————————————————————————————————————————————————————-

16:56 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: धारवाड़ सीट से जीते केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी

कर्नाटक की धारवाड़ लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता प्रह्लाद जोशी ने जीत हासिल की है। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी विनोद असोती को 97 हजार से ज्यादा वोटों से हराया। प्रह्लाद जोशी को कुल 7,16,231 वोट प्राप्त हुए।


16:52 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: जीत दर्ज करने के बाद क्या बोले शिवराज सिंह चौहान?

विदिशा से जीत दर्ज करने के बाद शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह जनता की जीत है। उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हमें यह जीत मिली है। मैं जनता को प्रणाम करता हूं, जनता मेरे लिए भगवान है। उन्होंने मेरे लिए जो प्यार दिखाया है, उसे मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकता। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हम विदिशा संसदीय क्षेत्र को आदर्श संसदीय क्षेत्र बनाने का पूरा प्रयास करेंगे। भाजपा मध्य प्रदेश में सभी 29 सीटें जीत रही है और लगातार तीसरी बार एनडीए 300 पार जा रहा है। यह जनता का प्रधानमंत्री मोदी के प्रति विश्वास को दर्शाता है।”

Lok Sabha Election 2024 Result Live
Lok Sabha Election 2024 Result Live

शिवराज सिंह चौहान ने अपनी जीत को जनता की जीत बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी की सराहना की और कहा कि यह जीत उनकी दूरदर्शी नेतृत्व की वजह से संभव हुई है। उन्होंने अपने मतदाताओं का धन्यवाद करते हुए कहा कि वे विदिशा को एक आदर्श संसदीय क्षेत्र बनाने के लिए पूरी कोशिश करेंगे। साथ ही, उन्होंने इस जीत को प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता और जनता के उन पर विश्वास का परिणाम बताया।

———————————————————————————————————————————————————————————–
16:50 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: मुंबई की छह सीटों पर कौन जीता-कौन हारा?

मुंबई की छह सीटों को लेकर चुनावी नतीजे

मुंबई की 6 लोकसभा सीटों में हुए चुनावों के नतीजे इस प्रकार हैं:

1. उत्तर पश्चिम सीट पर अमोल कीर्तिकर ने जीत दर्ज की, जबकि रविन्द्र वायकर को हार का सामना करना पड़ा।
2. दक्षिण मध्य मुंबई में शिवसेना (UBT) के अनिल देसाई विजयी हुए, वहीं शिवसेना (शिंदे) के राहुल शेवाले हार गए।
3. दक्षिण मुंबई सीट पर शिवसेना (UBT) के अरविंद सांवत ने जीत हासिल की, जबकि शिवसेना (शिंदे) की यामिनी जाधव को हार मिली।
4. नॉर्थ ईस्ट मुंबई में शिवसेना (UBT) के संजय दीना पाटील आगे चल रहे हैं, और बीजेपी के मिहिर कोटेचा की हार लगभग तय है।
5. उत्तर मुंबई सीट पर बीजेपी के पीयूष गोयल ने जीत दर्ज की, जबकि कांग्रेस के भूषण पाटिल हार गए।
6. उत्तर मध्य मुंबई में कांग्रेस की वर्षा गायकवाड़ ने विजय प्राप्त की, जबकि बीजेपी के एडवोकेट उज्ज्वल निकम हार गए।

इन नतीजों के अनुसार, मुंबई की 6 लोकसभा सीटों में से केवल एक सीट पर बीजेपी को सफलता मिली है, जबकि शेष 5 सीटों पर महाविकास आघाड़ी ने जीत दर्ज की है। यह परिणाम महाविकास आघाड़ी के लिए बड़ी सफलता और बीजेपी के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हुए हैं।


16:47 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: यूपी की झांसी लोकसभा सीट से जीते बीजेपी प्रत्याशी अनुराग शर्मा

झांसी लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी अनुराग शर्मा ने बड़ी जीत हासिल की है। उन्होंने कांग्रेस गठबंधन के प्रत्याशी और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन को करीब 1 लाख मतों के अंतर से हराया। इस शानदार जीत के बावजूद अभी औपचारिक घोषणा नहीं हुई है।अनुराग शर्मा की इस जीत ने भाजपा के प्रति झांसी के मतदाताओं के मजबूत समर्थन को स्पष्ट किया है। यह जीत पार्टी के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जो आगामी राजनीतिक समीकरणों में उनकी स्थिति को और मजबूत करेगी। प्रदीप जैन, जो एक अनुभवी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री हैं, को हराना आसान नहीं था, लेकिन अनुराग शर्मा ने इसे संभव बना दिखाया।

इस परिणाम से भाजपा के कार्यकर्ताओं और समर्थकों में खुशी की लहर है। झांसी के लोगों ने अपने विश्वास और समर्थन से भाजपा को एक और बार अपना प्रतिनिधि चुनने का मौका दिया है। अब सभी की नजरें औपचारिक घोषणा पर टिकी हैं, जो इस जीत को आधिकारिक रूप से मान्यता देगी।यह जीत अनुराग शर्मा के निरंतर प्रयास और भाजपा की लोकप्रियता का प्रमाण है, जो आगामी चुनावों में भी पार्टी के लिए सकारात्मक संकेत है।

———————————————————————————————————————————————————————————–
16:43 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: ‘कहां रह गई कमी, करेंगे इसका आकलन’, बोले हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने चुनाव परिणामों पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, “यह लोकतंत्र का जनादेश है, और मुझे खुशी है कि प्रधानमंत्री मोदी ने जिस ईमानदारी और निष्ठा से देश को आगे बढ़ाने का काम किया है, उस पर लोगों ने मुहर लगाई है। प्रधानमंत्री मोदी तीसरी बार देश की सेवा करेंगे, यह हमारे लिए गर्व की बात है।”

सैनी ने आगे कहा, “पिछली बार हरियाणा की 10 की 10 सीटें हमने जीती थीं, इस बार अगर कहीं कोई कमी रह गई है, तो हम उसका आकलन करेंगे और सुधार की दिशा में काम करेंगे। जनता का समर्थन और विश्वास हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है, और हम हमेशा उनके हित के लिए कार्य करते रहेंगे।”

उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश ने अनेक महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं, और आने वाले समय में भी यह विकास यात्रा जारी रहेगी। नायब सिंह सैनी ने जनता का धन्यवाद करते हुए कहा कि हरियाणा में बीजेपी की सरकार और संगठन लगातार जनता की सेवा में तत्पर रहेंगे और उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास करेंगे।


16:41 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: कांग्रेस नेता हरीश रावत बोले- ‘400 पार का नारा देने वाले नहीं छू पा रहे 273 का आंकड़ा’

कांग्रेस नेता हरीश रावत ने चुनाव परिणामों पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, “हम जनता के आभारी हैं, लोगों ने परिवर्तन के लिए वोट दिया है और INDIA गठबंधन को समर्थन दिया है। जिन लोगों ने ‘400 पार’ का नारा दिया था, उनके लिए अब 273 का आंकड़ा छूना भी मुश्किल हो गया है।”

रावत ने जनता के इस निर्णय को बदलाव की लहर बताते हुए कहा कि यह वोट देश की दिशा और दशा बदलने के लिए दिया गया है। उन्होंने कहा, “यह जनता की आवाज है जिसने हमें विश्वास दिलाया है कि देश में परिवर्तन संभव है। जनता ने हमारे प्रयासों और हमारी नीतियों पर विश्वास जताया है, और यह हमारे लिए बड़ी जिम्मेदारी है।”

web Service
web Service

उन्होंने यह भी कहा कि जनता ने स्पष्ट संदेश दिया है कि वे झूठे वादों और खोखले नारों से तंग आ चुके हैं और अब वे वास्तविक विकास और प्रगति चाहते हैं। हरीश रावत ने कहा कि कांग्रेस और INDIA गठबंधन मिलकर जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का हर संभव प्रयास करेंगे और देश को एक नई दिशा देने का काम करेंगे।इस जीत को उन्होंने लोकतंत्र की जीत बताया और सभी कार्यकर्ताओं और समर्थकों को धन्यवाद दिया जिन्होंने इस संघर्ष में उनका साथ दिया।


16:31 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: शिवराज सिंह चौहान ने दर्ज की बड़ी जीत

विदिशा लोकसभा क्षेत्र में शिवराज सिंह चौहान ने 817479 वोट से जीत हासिल की है। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी प्रतापभानु शर्मा को परास्त किया है। इस जीत का आधिकारिक एलान अभी बाकी है।
———————————————————————————————————————————————————————————–
16:21 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: गोड्डा सीट पर 70 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं निशिकांत दुबे

गोड्डा लोकसभा सीट से निशिकांत दुबे को 457516 वोट प्राप्त हुए हैं, जबकि उनके प्रतिद्वंदी प्रदीप यादव को 386913 वोट मिले हैं। निशिकांत दुबे 70603 वोटों से आगे चल रहे हैं।
———————————————————————————————————————————————————————————–
16:14 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: ‘यूपी की सीटों जिताने के लिए अधिकारियों पर बना रहे दबाव’, जयराम रमेश का दावा

वोटों की गिनती के दौरान कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के महाराजगंज, बांसगांव, मेरठ, मुज़फ़्फ़रनगर सीटों पर जिला अधिकारियों को फोन करके सीटें जिताने का दबाव बनाया जा रहा है। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को चेतावनी दी कि सरकार बदल रही है और लोकतंत्र के साथ इस तरह का खिलवाड़ स्वीकार नहीं किया जाएगा।
———————————————————————————————————————————————————————————–
16:12 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: ओम बिरला लगातार तीसरी बार जीते चुनाव

राजस्थान की कोटा-बूंदी सीट से बीजेपी के ओम बिरला ने चुनाव जीता है। उन्होंने लगातार तीसरी बार जीत दर्ज कर हैट्रिक बनाई है। इस बार उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी प्रह्लाद गुंजल को हराया।
———————————————————————————————————————————————————————————–

16:03 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: संजय राउत बोले- ‘देश की जनता ने पीएम मोदी को नकारा’

शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने कहा कि देश की जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नकार दिया है। इसे मोदी के लिए फेरवेल की तरह देखना चाहिए। उन्होंने कहा कि जनता ने मोदी और शाह के अहंकार का अंत कर दिया है। पहले-पहले ही प्रधानमंत्री को इस्तीफा देना चाहिए। देश में बदलाव आ रहा है।
———————————————————————————————————————————————————————————–
15:54 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: झालावाड़ सीट से बीजेपी के प्रत्याशी दुष्यंत सिंह आगे

राजस्थान की झालावाड़ बारां लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी दुष्यंत सिह 359508 वोटों से आगे चल रहे हैं। यह उनके पिता और राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के बेटे के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है।
———————————————————————————————————————————————————————————–
15:50 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: गजेंद्र सिंह शेखावत लगातार तीसरी बार जीते चुनाव

राजस्थान की जोधपुर लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत ने तीसरी बार चुनाव जीता है। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस के प्रत्याशी करण सिंह उचियाडा को हराया। इस सीट पर शेखावत ने 111184 मतों से जीत दर्ज की है।

———————————————————————————————————————————————————————————
15:44 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: दिल्ली की सातों सीटों को लेकर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा क्या बोले?

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने बताया, “दिल्ली की जनता ने PM मोदी को भरपूर आशीर्वाद दिया है। हमें पहले दिन से विश्वास था कि दिल्ली की जनता सातों सीटों पर भाजपा को जिताएगी। हमारे कार्यकर्ताओं ने बहुत मेहनत की है और आज उसी का परिणाम है कि हम दिल्ली की सातों सीटें जीतने जा रहे हैं।”

———————————————————————————————————————————————————————————-
web Service
web Service
15:42 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: चुनावी रुझानों पर शशि थरूर ने कह दी ये बड़ी बात

तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार शशि थरूर ने बताया, “भाजपा को एक बहुत मजबूत संदेश मिला है कि केरल में सांप्रदायिक कैंपेन की रणनीति काम नहीं करेगी। मैंने पूरे भारत में कैंपेन के दौरान देखा कि ज़मीनी स्तर पर वहां की जनता इस तरह की राजनीति का समर्थन नहीं करती। मैंने पहले ही कहा था कि एग्जिट पोल्स उसके अनुरूप आ सकते हैं। कैंपेन के दौरान हमने देखा कि जिस तरह की राजनीति चलाई गई थी, वहां के लोगों की वास्तविक पसंद कुछ और थी।”

———————————————————————————————————————————————————————————-
15:41 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: कैराना सीट से जीतीं सपा प्रत्याशी इकरा हसन

यूपी की कैराना लोकसभा सीट से सपा प्रत्याशी इकरा हसन जीतीं।

———————————————————————————————————————————————————————————-
15:36 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: ‘बीजेपी में शुरू हो जाएगी अंदरूनी लड़ाई’, दिग्विजय सिंह ने किया बड़ा दावा

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कांग्रेस पार्टी की सफलता पर अपनी खुशी जाहिर की है। उन्होंने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को बधाई देते हुए कहा, “उनके नेतृत्व में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन किया है।” सिंह ने राहुल गांधी के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि यह उनकी विचारधारा, मेहनत और प्रतिबद्धता की जीत है। उन्होंने विश्वास जताया कि भाजपा को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलेगा और अगर भाजपा को बहुमत मिल भी जाता है, तो पार्टी के भीतर आंतरिक संघर्ष शुरू हो जाएगा। दिग्विजय सिंह का यह बयान कांग्रेस पार्टी के लिए उत्साहवर्धक है और उनके आत्मविश्वास को दर्शाता है कि पार्टी आने वाले समय में और बेहतर प्रदर्शन करेगी। इस प्रकार, कांग्रेस पार्टी के नेता एकजुट होकर आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं, जिससे भाजपा के सामने एक मजबूत विपक्ष खड़ा हो सके।
———————————————————————————————————————————————————————————–
15:24 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: ‘अगर ईमानदारी से सबकुछ चला तो इंडिया गठबंधन…’, कांग्रेस नेता पवन खेड़ा का बड़ा दावा

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने अपनी पार्टी की संभावनाओं को लेकर आशावादी दृष्टिकोण व्यक्त किया है। उन्होंने कहा, “हमें पूरा विश्वास है कि अगर सबकुछ ईमानदारी और सही ढंग से हुआ, तो हम 295 सीटें जरूर जीतेंगे।” खेड़ा ने अपनी पार्टी की नीतियों और नेतृत्व पर विश्वास जताते हुए कहा कि कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और नेताओं ने मेहनत से काम किया है, और जनता का समर्थन उन्हें अवश्य मिलेगा।खेड़ा का यह बयान कांग्रेस की चुनावी तैयारियों और उनके आत्मविश्वास को दर्शाता है। उन्होंने जोर देकर कहा कि कांग्रेस ने जनहित के मुद्दों को उठाया है और लोगों की समस्याओं का समाधान करने का प्रयास किया है। पार्टी का मानना है कि जनता उनके प्रयासों को सराहेगी और चुनावों में उन्हें भारी समर्थन मिलेगा।

कांग्रेस के लिए यह चुनावी दौड़ महत्वपूर्ण है, और खेड़ा का आत्मविश्वास पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों में उत्साह और जोश भरने का काम करेगा। उनकी उम्मीदें और आशाएं पार्टी के भविष्य की दिशा निर्धारित करेंगी और कांग्रेस को मजबूती से आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करेंगी। इस प्रकार, पवन खेड़ा का बयान पार्टी की मजबूत स्थिति और उनके जीत के प्रति दृढ़ संकल्प को प्रतिबिंबित करता है।


15:22 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू से बातचीत के सवाल पर क्या बोले शरद पवार?

शरद पवार ने चुनावी रुझानों पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “देश के नजरिए से यह चित्र बहुत ही आशादायक है। विशेष रूप से उत्तर प्रदेश में, जहां बीजेपी की अपेक्षाओं के विपरीत परिणाम आए हैं। बीजेपी को जो सीटें मिली हैं, वहां का मार्जिन कम हुआ है। मैं कल की बैठक के लिए दिल्ली जाऊंगा।”नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू से बातचीत के सवाल पर शरद पवार ने स्पष्ट किया कि “मेरी अभी तक किसी से बातचीत नहीं हुई है, लेकिन आगे बातचीत होने की उम्मीद है।”इसके साथ ही शरद पवार ने राम मंदिर के मुद्दे पर भी अपनी राय जाहिर की। उन्होंने कहा, “राम मंदिर को लेकर जो माहौल बनाया गया था, उसका जवाब जनता ने अपने वोट से दिया है।”

शरद पवार के ये बयान चुनावी रुझानों पर उनकी स्पष्ट सोच और राजनीतिक दृष्टिकोण को दर्शाते हैं। उनके अनुसार, देश की जनता ने बीजेपी की नीतियों और रणनीतियों के खिलाफ प्रतिक्रिया दी है, और आगे की बातचीत से संभावित गठबंधन और नीतियों पर चर्चा होने की उम्मीद है। पवार का यह दृष्टिकोण आगामी राजनीतिक घटनाक्रमों में महत्वपूर्ण हो सकता है।

———————————————————————————————————————————————————————————–

15:18 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: बीजेपी में शुरू हुआ मंथन, नड्डा के घर मीटिंग में पहुंचे अमित शाह-राजनाथ सिंह

लोकसभा चुनाव 2024 के रुझानों में बीजेपी को उसके 400 पार के दावे से काफी कम सीटें मिलती नजर आ रही हैं। चुनावी रुझानों के अनुसार, फिलहाल एनडीए 298 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। इस स्थिति को देखते हुए, एनडीए सरकार गठन की योजना पर चर्चा करने के लिए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर पर एक बड़ी बैठक शुरू हो चुकी है। इस बैठक में एनडीए की संयुक्त बैठक को लेकर भी रणनीति बनाई जाएगी।

बैठक में शामिल होने के लिए जेपी नड्डा के घर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह भी पहुंच चुके हैं। इस महत्वपूर्ण बैठक में आगामी कदमों पर विचार-विमर्श किया जाएगा ताकि एनडीए की सरकार का गठन सुनिश्चित किया जा सके।चुनावी नतीजों के इस परिदृश्य में, एनडीए और बीजेपी की रणनीतियाँ और निर्णय अत्यंत महत्वपूर्ण हो गए हैं। सभी की नजरें अब इस बैठक के परिणामों और आगामी योजनाओं पर टिकी हुई हैं, जो आगामी राजनीतिक दिशा को निर्धारित करेंगी।


15:10 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: यूपी की गाजीपुर लोकसभा सीट पर एसपी प्रत्याशी अफजाल अंसारी आगे

गाजीपुर लोकसभा सीट
एसपी प्रत्याशी अफजाल अंसारी 92437 मतों से आगे
काउंटिंग राउंड -22
SP – 409671
BJP- 317234
BSP- 126708
———————————————————————————————————————————————————————————–
15:08 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: जीतनराम मांझी ने दर्ज की जीत, आधिकारिक ऐलान बाकी

गया लोकसभा सीट पर रुझान

एनडीए प्रत्याशी – जीतन राम मांझी 102263 वोट से जीते

एनडीए प्रत्याशी – जीतन राम मांझी – 492732

आरजेडी प्रत्याशी – कुमार सर्वजीत – 390469

आधिकारिक घोषणा बाकी


15:07 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: बिहार की पश्चिमीा चंपारण सीट से संजय जायसवाल जीते

पश्चिमी चंपारण से बीजेपी के संजय जायसवाल ने जीत हासिल की |

———————————————————————————————————————————————————————————–
15:05 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live:  लोकसभा चुनाव के रुझानों पर शरद पवार ने क्या कहा?

एनसीपी (शरद चंद्र पवार) के प्रमुख शरद पवार ने कहा कि अभी लोकसभा चुनाव के सभी नतीजे प्राप्त नहीं हुए हैं, लेकिन यह स्पष्ट है कि महाराष्ट्र के नतीजे परिवर्तन की दिशा में हैं। महाराष्ट्र विकास आघाड़ी में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, शिव सेना (यूबीए) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद चंद्र पवार) ने संयुक्त रूप से अपनी भूमिका जनता के समक्ष प्रस्तुत की। उन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज के आदर्शों को सामने रखते हुए शाहू-फुले-अम्बेडकर के प्रगतिशील विचारों को आगे बढ़ाने और लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आघाड़ी जाति-धर्म विवादों से ऊपर उठकर रोजगार, महंगाई जैसी दैनिक समस्याओं का समाधान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस भूमिका का जनता ने स्वागत किया और उसका सम्मान किया। एमवीए में विश्वास दिखाने के लिए मैं महाराष्ट्र के सभी नागरिकों का धन्यवाद व्यक्त करता हूं।

web Service
web Service

प्रदेश में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी के मार्गदर्शन में कई नेता सक्रिय रूप से कार्य कर रहे हैं। इनमें नाना पटोले, बालासाहेब थोरात और पृथ्वीराज चव्हाण शामिल हैं। साथ ही शिवसेना पार्टी के प्रमुख उद्धव बालासाहेब ठाकरे की मदद से, महाराष्ट्र विकास आघाड़ी (एमवीए) अपनी भूमिका को हर नागरिक तक पहुँचाने का प्रयास करेगी।हम यह वादा करते हैं कि हम समाज के अंतिम व्यक्ति के हितों की रक्षा के लिए सामूहिक प्रयास करते रहेंगे। एमवीए की प्राथमिकता रोजगार सृजन, महंगाई कम करना और सभी के लिए बेहतर जीवन सुनिश्चित करना है। जनता के सहयोग और विश्वास के साथ, हम लोकतांत्रिक मूल्यों को बनाए रखते हुए प्रदेश को प्रगति की ओर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इस संयुक्त प्रयास में, हमारे नेता एकजुट होकर काम करेंगे ताकि हर व्यक्ति को न्याय और समान अवसर मिल सके। हम आशा करते हैं कि आपके समर्थन और विश्वास के साथ, हम महाराष्ट्र को एक प्रगतिशील और समृद्ध राज्य बनाने की दिशा में लगातार आगे बढ़ेंगे। आपके सहयोग के लिए हम आभारी हैं और आपके विश्वास पर खरा उतरने का पूरा प्रयास करेंगे।

इस चुनाव परिणाम ने देश की तस्वीर बदल दी है और इसमें महाराष्ट्र ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस उपलब्धि के लिए मुझे महाराष्ट्र के लोगों पर गर्व है। महाराष्ट्र की जनता ने जिस तरह से विकास और प्रगति के लिए समर्थन दिया है, वह सराहनीय है।यदि भारत अघाड़ी देश हित में कुछ महत्वपूर्ण कदम उठा रही है, तो हम महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (एमवीए) के माध्यम से सामूहिक योगदान में सबसे आगे रहेंगे। एमवीए की प्रतिबद्धता है कि हम राज्य के प्रत्येक नागरिक के कल्याण के लिए कार्य करेंगे। रोजगार सृजन, महंगाई नियंत्रण और समाज के सभी वर्गों के हितों की रक्षा के लिए हम निरंतर प्रयासरत रहेंगे।

महाराष्ट्र विकास अघाड़ी ने छत्रपति शिवाजी महाराज के आदर्शों और शाहू-फुले-अम्बेडकर के प्रगतिशील विचारों को आगे बढ़ाते हुए राज्य को प्रगति के पथ पर ले जाने का संकल्प लिया है। हम जनता के विश्वास और समर्थन के साथ इस दिशा में मजबूती से आगे बढ़ेंगे।महाराष्ट्र की जनता का हमें अपार समर्थन मिला है, और हम उनके विश्वास पर खरा उतरने के लिए प्रतिबद्ध हैं। आपके सहयोग और विश्वास के लिए हम हृदय से आभारी हैं और भविष्य में भी इसी तरह आपके साथ मिलकर काम करते रहेंगे।

मैं एक बार फिर इस कठिन लोकतांत्रिक संघर्ष में उनके मजबूत समर्थन के लिए महाराष्ट्र के लोगों का आभार व्यक्त करता हूं। आपकी सहभागिता और विश्वास ने इस संघर्ष को एक महत्वपूर्ण विजय में परिवर्तित किया है। साथ ही, मैं महाराष्ट्र विकास अघाड़ी के असंख्य कार्यकर्ताओं को भी इस सफलता के लिए दिन-रात मेहनत करने के लिए हृदय से बधाई देता हूं।आपकी अथक परिश्रम और समर्पण ने हमें इस मुकाम तक पहुंचाया है। एमवीए के कार्यकर्ताओं ने जिस निष्ठा और प्रतिबद्धता के साथ काम किया है, वह अत्यंत प्रशंसनीय है। आपने अपने अथक प्रयासों से यह सुनिश्चित किया कि हमारे आदर्श और सिद्धांत हर नागरिक तक पहुंचे और उनकी आवाज़ को प्रभावी रूप से सुना जाए।इस संघर्ष में आपके सहयोग और समर्थन के बिना यह सफलता संभव नहीं होती। आपके योगदान ने हमें प्रेरित किया है और आगे भी इसी तरह आपकी सहभागिता की आवश्यकता है।

महाराष्ट्र की जनता और एमवीए के कार्यकर्ताओं के प्रति मैं हृदय से आभारी हूं और इस विश्वास के साथ आगे बढ़ने का संकल्प करता हूं कि हम मिलकर प्रदेश को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे। धन्यवाद।


14:59 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: रुझानों पर क्या बोले केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी?

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने चुनावी रुझानों के आंकड़ों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “जितनी अपेक्षा थी, उतनी सीटें हमें नहीं मिली हैं, लेकिन एनडीए गठबंधन को पूर्ण बहुमत प्राप्त हुआ है।”उन्होंने आगे कहा कि इस परिणाम से यह स्पष्ट होता है कि जनता ने एनडीए के प्रति अपना विश्वास बनाए रखा है। हालांकि हमारी उम्मीदें इससे अधिक थीं, फिर भी हमें जो समर्थन मिला है, उससे हम संतुष्ट हैं।प्रह्लाद जोशी ने कहा कि एनडीए सरकार अपनी नीतियों और कार्यक्रमों के माध्यम से देश के विकास और जनकल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। जनता के विश्वास और समर्थन से हम और अधिक जोश और ऊर्जा के साथ कार्य करेंगे।उन्होंने इस अवसर पर एनडीए के सभी कार्यकर्ताओं और सहयोगी दलों को उनके कठिन परिश्रम और समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। जोशी ने कहा कि हम सभी मिलकर देश की प्रगति और समृद्धि के लिए एकजुट होकर काम करते रहेंगे।

web Service
web Service

उनका मानना है कि यह चुनाव परिणाम हमें और मेहनत करने और जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने की प्रेरणा देता है। उन्होंने जनता को उनके समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया और विश्वास दिलाया कि एनडीए सरकार देश को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी।


14:59 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: रुझानों पर क्या बोले केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी?

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने चुनावी रुझानों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “जितनी उम्मीद थी, उतनी सीटें नहीं मिली हैं, लेकिन एनडीए गठबंधन को पूर्ण बहुमत प्राप्त हुआ है।”

उन्होंने आगे कहा कि यह परिणाम दर्शाता है कि जनता ने एनडीए पर अपना विश्वास बनाए रखा है। भले ही हमें अपेक्षित संख्या में सीटें नहीं मिली हैं, फिर भी हमें पर्याप्त समर्थन प्राप्त हुआ है जिससे हमें सरकार बनाने का मौका मिला है।प्रह्लाद जोशी ने इस अवसर पर एनडीए के सभी कार्यकर्ताओं और सहयोगी दलों का आभार व्यक्त किया, जिन्होंने कठिन परिश्रम और समर्पण के साथ काम किया। उन्होंने कहा कि यह जीत हम सभी के सामूहिक प्रयासों का परिणाम है और हम जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए प्रतिबद्ध हैं।जोशी ने यह भी कहा कि एनडीए सरकार अपनी नीतियों और कार्यक्रमों के माध्यम से देश के विकास और जनकल्याण के लिए निरंतर कार्य करती रहेगी। उन्होंने जनता को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और विश्वास दिलाया कि एनडीए सरकार देश को प्रगति और समृद्धि के नए पथ पर ले जाने के लिए पूरी ताकत से काम करेगी।

अंत में, उन्होंने कहा कि यह चुनाव परिणाम हमें और अधिक मेहनत करने और जनता की अपेक्षाओं को पूरा करने की प्रेरणा देता है।


14:53 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: बेगूसराय सीट पर गिरिराज सिंह 64 हजार से ज्यादा मतों से आगे

बेगूसराय लोकसभा सीट से बीजेपी के प्रत्याशी गिरिराज सिंह 64,483 मतों से आगे चल रहे हैं। चुनाव परिणामों में यह बढ़त उन्हें निर्णायक स्थिति में ला रही है। गिरिराज सिंह की इस बढ़त ने बीजेपी समर्थकों में उत्साह भर दिया है और वे जीत का जश्न मनाने की तैयारी कर रहे हैं। मतगणना के अंतिम चरण में, यह बढ़त उनके पक्ष में मजबूत होती दिखाई दे रही है, जिससे उनकी जीत की संभावनाएं प्रबल हो गई हैं।
———————————————————————————————————————————————————————————–
14:51 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: कौन कितनी सीटों पर आगे?

NDA- 297
INDIA- 228
———————————————————————————————————————————————————————————–
14:33 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: दिल्ली में कल एनडीए की बैठक

दिल्ली में कल एनडीए की बैठक बुलाई गई है। जीतन राम मांझी ने अमित शाह से फोन पर बातचीत की है। इस बातचीत के बाद, उन्हें एनडीए की बैठक में आमंत्रित किया गया है। बैठक का उद्देश्य आगामी रणनीतियों पर चर्चा करना है। जीतन राम मांझी का इस बैठक में शामिल होना महत्वपूर्ण माना जा रहा है। एनडीए के वरिष्ठ नेता भी बैठक में उपस्थित रहेंगे और आगामी चुनावों की रणनीति पर विचार-विमर्श करेंगे।


14:22 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Result 2024 Live: सम्राट चौधरी से नहीं मिले नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने के लिए राज्य बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी उनके आवास पर पहुंचे। सूत्रों के अनुसार, नीतीश कुमार ने सम्राट चौधरी से मुलाकात नहीं की। कहा जा रहा है कि नीतीश उस समय भोजन करने चले गए थे। इस घटना ने राजनीतिक हलकों में चर्चा पैदा कर दी है। मुलाकात न हो पाने के कारणों को लेकर अटकलें जारी हैं।
———————————————————————————————————————————————————————————–
13:59 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Result 2024 Live: INDIA गठबंधन ने नीतीश-चंद्रबाबू से साधा संपर्क

‘इंडिया’ गठबंधन में एनडीए के खिलाफ सेंधमारी की कोशिश तेज कर दी गई है। शरद पवार ने एनडीए के सहयोगी नीतीश कुमार से बात की है। दूसरी ओर, स्टालिन ने चंद्र बाबू नायडू से संपर्क साधा है। इस संपर्क साधने की कोशिश से गठबंधन में चुनौतियों की बातें उठने लगी हैं।


13:35 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: पीएम मोदी 140022 वोटों से आगे

वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 140022 वोटों से आगे चल रहे हैं। अब तक पीएम मोदी को 501425 वोट मिले हैं, जबकि कांग्रेस के अजय राय को 361403 वोट प्राप्त हुए हैं। यह चुनावी मुकाबला काफी दिलचस्प और महत्वपूर्ण रहा है, क्योंकि वाराणसी प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिष्ठित सीट मानी जाती है।प्रधानमंत्री मोदी की इस बढ़त ने बीजेपी समर्थकों में उत्साह भर दिया है, और यह संकेत है कि वाराणसी की जनता ने एक बार फिर से उन पर अपना विश्वास जताया है। दूसरी ओर, अजय राय ने भी कांग्रेस के लिए मजबूती से चुनाव लड़ा, लेकिन अभी तक के आंकड़ों से वह पीछे चल रहे हैं।

यह चुनाव वाराणसी के लिए खास तौर पर महत्वपूर्ण था, क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी ने इस क्षेत्र के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई हैं। जनता के वोटों का यह समर्थन इन योजनाओं और पीएम मोदी के नेतृत्व की स्वीकार्यता को दर्शाता है।चुनाव परिणाम का अंतिम निष्कर्ष आना बाकी है, लेकिन फिलहाल प्रधानमंत्री मोदी की यह बढ़त बीजेपी के लिए एक सकारात्मक संकेत है और यह वाराणसी में उनकी लोकप्रियता को और मजबूत करता है। सभी की नजरें अब अंतिम परिणाम पर टिकी हैं, जो जल्द ही स्पष्ट हो जाएगा।


13:34 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: पीएम मोदी ने नायडू से की बात

लोकसभा चुनाव के रुझानों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनडीए में सहयोगी चंद्रबाबू नायडू से बातचीत की है। दरअसल, इससे पहले खबरें आई थीं कि कांग्रेस ने सरकार बनाने के प्रयासों के तहत एनडीए में सेंध लगाने की कोशिशें तेज कर दी हैं। कांग्रेस ने इसी क्रम में चंद्रबाबू नायडू और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से संपर्क साधा है।इन घटनाक्रमों से साफ होता है कि चुनाव परिणामों के पहले ही राजनीतिक गहमागहमी बढ़ गई है। एनडीए और कांग्रेस दोनों ही अपने-अपने समीकरण साधने में लगे हुए हैं। प्रधानमंत्री मोदी की चंद्रबाबू नायडू से हुई बातचीत को एनडीए में एकता बनाए रखने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

Lok Sabha Election 2024 Result Live
Lok Sabha Election 2024 Result Live

वहीं, कांग्रेस का नायडू और नीतीश कुमार से संपर्क साधना, उनकी रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है, जिससे वे संभावित गठबंधन और समर्थन के रास्ते खोज रहे हैं। यह राजनीतिक गतिविधियां यह संकेत देती हैं कि सभी दल अपने-अपने हितों की रक्षा और सरकार बनाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं।चुनाव के नतीजे आने के बाद ही स्पष्ट होगा कि इन प्रयासों का क्या परिणाम होगा, लेकिन फिलहाल, राजनीतिक परिदृश्य काफी सक्रिय और गतिशील नजर आ रहा है।


13:28 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: कांग्रेस ने जदयू और टीडीपी से साधा संपर्क

लोकसभा चुनाव के अब तक के रुझानों में एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर जारी है। इस बीच, कांग्रेस ने सरकार बनाने की कोशिशें तेज कर दी हैं। कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में टीडीपी और बिहार में जेडीयू से संपर्क साधा है। ये दोनों पार्टियां एनडीए में बीजेपी की सहयोगी हैं। अगर ये पार्टियां एनडीए से बाहर आ जाती हैं, तो बीजेपी बहुमत से दूर हो सकती है। ऐसे में कांग्रेस की यह रणनीति एनडीए के लिए बड़ी चुनौती बन सकती है।
———————————————————————————————————————————————————————————–
13:16 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: रुझानों में उत्तराखंड में बीजेपी का क्लीनस्वीप

उत्तराखंड में रुझानों में भाजपा को 5 में से 5 सीट मिलती दिख रही हैं.

– अजय भट्ट 2,50,000 वोट से आगे
– माला राज्यलक्ष्मी 1,15,000 वोट से आगे
– त्रिवेंद्र सिंह रावत 46,000 + वोट से आगे
– अनिल बलुनी 84,500 वोट से आगे
– अजय टम्टा 1,61 000 + वोट से आगे


12:57 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: कौन आगे-कौन पीछे?

  • गोड्डा में बीजेपी के निशिकांत दुबे 5485 वोटों से आगे चल रहे हैं।
  • बेगूसराय में बीजेपी के गिरिराज सिंह ने 17337 मतों की बढ़त बना ली है।
  • रायबरेली से कांग्रेस के राहुल गांधी 173179 वोटों से आगे हैं।
  • जोधपुर में बीजेपी प्रत्याशी गजेंद्र सिंह शेखावत 34398 मतों से आगे हैं।
  • गया से एनडीए प्रत्याशी जीतन राम मांझी 69753 वोटों से आगे चल रहे हैं।
  • मंडी से कंगना और मैनपुरी से डिंपल यादव भी बढ़त बनाए हुए हैं।
  • पीलीभीत से जितिन प्रसाद आगे चल रहे हैं।
चुनावी नतीजों की इस तस्वीर से स्पष्ट है कि बीजेपी और कांग्रेस के प्रमुख नेता अपने-अपने क्षेत्रों में मजबूत स्थिति में हैं। इन नतीजों के आधार पर आने वाले समय में राजनीतिक समीकरण और गठबंधन की स्थिति में भी महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकते हैं। चुनाव परिणामों पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं, और अगले कुछ घंटों में स्पष्ट हो जाएगा कि कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर विजय प्राप्त करती है। इस चुनावी माहौल में जनता की अपेक्षाएं और नेताओं की रणनीतियां महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।
———————————————————————————————————————————————————————————–
12:26 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: गोरखपुर से रविकिशन आगे

गोरखपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार रवि किशन को अब तक 178510 वोट प्राप्त हुए हैं, जबकि सपा की काजल निषाद को 154834 वोट मिले हैं। रवि किशन 23676 वोटों की बढ़त के साथ आगे चल रहे हैं। यह चुनावी मुकाबला काफी रोचक और प्रतिस्पर्धी रहा है। रवि किशन की यह बढ़त बीजेपी के लिए एक महत्वपूर्ण जीत मानी जा रही है, जबकि काजल निषाद की मेहनत ने सपा के समर्थकों को भी उम्मीद से भर दिया है। दोनों ही उम्मीदवारों ने अपने-अपने क्षेत्रों में कड़ी मेहनत और प्रचार किया है, जिससे जनता के बीच उनकी लोकप्रियता स्पष्ट रूप से दिख रही है। इस चुनाव के परिणाम से यह भी संकेत मिलता है कि गोरखपुर में बीजेपी का प्रभाव अब भी मजबूत है। हालांकि, सपा ने भी अपनी पकड़ बनाए रखी है और काजल निषाद के समर्थन में बड़ी संख्या में वोटरों ने अपना समर्थन दिया है। अगले कुछ घंटों में यह स्पष्ट हो जाएगा कि इस सीट पर अंतिम विजेता कौन होगा, लेकिन फिलहाल रवि किशन की बढ़त बीजेपी के लिए सकारात्मक संकेत है।
———————————————————————————————————————————————————————————–
12:24 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: गिरिराज सिंह आगे निकले

बेगूसराय लोकसभा सीट पर बीजेपी के गिरिराज सिंह ने सीपीआई के उम्मीदवार अवधेश राय से 1190 वोटों की बढ़त बना ली है। इस सीट पर मुकाबला काफी कड़ा रहा है, जिसमें दोनों ही प्रत्याशियों ने जोर-शोर से प्रचार किया। गिरिराज सिंह की बढ़त बीजेपी के लिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है, क्योंकि यह सीट पार्टी के लिए एक प्रतिष्ठित मानी जाती है। वहीं, सीपीआई के अवधेश राय ने भी मजबूती से चुनाव लड़ा और अपने समर्थकों के बीच लोकप्रियता बनाए रखी।

इस चुनाव में मतदाताओं ने बड़ी संख्या में हिस्सा लिया, जिससे यह स्पष्ट होता है कि लोग अपने नेताओं के चयन को लेकर काफी गंभीर हैं। गिरिराज सिंह की यह बढ़त बीजेपी के समर्थकों के लिए उत्साहजनक है, जबकि सीपीआई के समर्थक भी अभी परिणामों को लेकर उम्मीद लगाए बैठे हैं। चुनाव परिणाम का अंतिम निष्कर्ष आने में अभी कुछ समय बाकी है, लेकिन फिलहाल गिरिराज सिंह की बढ़त बीजेपी के लिए सकारात्मक संकेत है। बेगूसराय की जनता ने लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी निभाई है और अब सभी की नजरें अंतिम परिणाम पर टिकी हुई हैं, जो जल्द ही स्पष्ट हो जाएगा।


12:04 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: रविशंकर प्रसाद 20 हजार वोटों से आगे

बिहार की पटना साहिब सीट से रविशंकर प्रसाद 20 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। यह सीट हमेशा से महत्वपूर्ण मानी जाती है, और रविशंकर प्रसाद की बढ़त बीजेपी के लिए एक बड़ी सफलता मानी जा रही है। चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के अनुसार, वोटों की गिनती अभी जारी है, और रविशंकर प्रसाद की बढ़त ने बीजेपी समर्थकों में उत्साह भर दिया है। उनके समर्थक इस बढ़त को लेकर काफी उत्साहित हैं और आगे भी इसी प्रकार के सकारात्मक नतीजों की उम्मीद कर रहे हैं।
———————————————————————————————————————————————————————————–
12:03 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: दिल्ली की सभी 7 सीटों पर बीजेपी आगे

दिल्ली से बीजेपी के लिए अच्छी खबर आई है। यहां की सभी 7 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। इस सफलता से पार्टी में खुशी की लहर है और समर्थकों में उत्साह का माहौल है। दिल्ली की ये सभी सीटें बीजेपी के लिए महत्वपूर्ण हैं और वर्तमान में आगे चल रहे उम्मीदवार पार्टी की उम्मीदों को और मजबूत कर रहे हैं। चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के अनुसार, वोटों की गिनती अभी जारी है और बीजेपी की बढ़त ने पार्टी को आत्मविश्वास से भर दिया है।


11:50 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live:  महबूबा मुफ्ती-उमर अब्दुल्ला अपनी-अपनी सीटों से पीछे

जम्मू कश्मीर में चुनाव के चौंकाने वाले नतीजे सामने आ रहे हैं। बारामूला सीट से उमर अब्दुल्ला 51 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं, जबकि इंजीनियर राशिद इस सीट से आगे चल रहे हैं। यह परिणाम कश्मीर की राजनीतिक गतिशीलता में महत्वपूर्ण बदलाव का संकेत दे रहे हैं।इसके अलावा, पीडीपी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती भी अपनी सीट से पीछे चल रही हैं। यह परिणाम जम्मू कश्मीर की राजनीति में बड़े बदलाव का संकेत है, जहां प्रमुख नेताओं की पारंपरिक पकड़ कमजोर होती दिख रही है।

Lok Sabha Election 2024 Result Live
Lok Sabha Election 2024 Result Live

इन परिणामों से स्पष्ट हो रहा है कि जनता का मूड बदल रहा है और वे नई दिशा में अपने प्रतिनिधियों का चयन कर रहे हैं। इंजीनियर राशिद का आगे चलना यह दर्शाता है कि जनता नए चेहरे और नई सोच को प्राथमिकता दे रही है।महबूबा मुफ्ती का पिछड़ना भी पीडीपी के लिए चिंता का विषय बन सकता है, जो लंबे समय से जम्मू कश्मीर की प्रमुख राजनीतिक पार्टी रही है।इस प्रकार, जम्मू कश्मीर के ये चुनावी नतीजे आने वाले समय में राज्य की राजनीति में बड़े बदलाव ला सकते हैं और नई दिशा की ओर इशारा कर रहे हैं।

———————————————————————————————————————————————————————————–
11:44 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: EVM की सील दो पोलिंग स्टेशन से नहीं मिल रही- दिग्विजय सिंह

मध्य प्रदेश की राजगढ़ सीट से कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह ने कहा है कि दो पोलिंग स्टेशनों से ईवीएम की सील नहीं मिल रही है। उन्होंने इस पर गंभीर चिंता जताई है और चुनाव आयोग से तुरंत कार्रवाई करने की मांग की है। दिग्विजय सिंह ने कहा कि यह चुनाव प्रक्रिया की पारदर्शिता और निष्पक्षता पर सवाल उठाने वाला मामला है। उन्होंने इस मुद्दे पर सभी पार्टी कार्यकर्ताओं से सतर्क रहने की अपील की है ताकि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोका जा सके।
———————————————————————————————————————————————————————————–

11:37 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live:  चुनाव आयोग के रुझान क्या कह रहे हैं?

चुनाव आयोग के जारी किए गए 543 सीटों के रुझान के अनुसार, बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए 293 सीटों पर आगे लीडर्स में हैं। इससे यह साफ होता है कि बीजेपी की लोकप्रियता चुनावी मैदान में उच्च स्तर पर है। इंडिया गठबंधन अभी तक 228 सीटों पर आगे है, जो कि एक बड़ी उपलब्धि है।यह रुझान राजनीतिक दलों के बीच तनाव की ओर इशारा करता है और जनता के विचारों और दलों के समर्थन का प्रतिक्षेप करता है। इसके साथ ही, यह चुनाव आयोग के संगठन और प्रभावशाली प्रबंधन का भी प्रतिक्षेप कराता है। विभिन्न राज्यों में हो रहे रुझान स्थानीय राजनीतिक मानसिकता और प्रभाव को दर्शाते हैं, जो कि आने वाले चुनावों में महत्वपूर्ण हो सकते हैं।

इस रुझान में बीजेपी का बड़ा उत्साह और समर्थन दिख रहा है, जो कि उसकी राजनीतिक दशा को दर्शाता है। आने वाले चुनाव के लिए यह संकेत है कि राजनीतिक स्थिति में बड़े परिवर्तन की संभावना है।


11:35 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: शेयर मार्केट को प्रभावित करने के लिए थे एग्जिट पोल- सीताराम येचुरी

सीपीआई-एम के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा, “एग्जिट पोल शेयर मार्केट को प्रभावित करने के लिए किए गए थे, जिन लोगों को पैसा बनाना था, उन्होंने कल पैसा बना लिया है। आज सच्चाई आपके सामने आ रही है। एक बार पूरे नतीजे आने दीजिए। उसके बाद हम आपको बताएंगे। फिलहाल इंडिया गठबंधन अच्छा कर रहा है।”

इस संदेश में सीताराम येचुरी ने सीपीआई-एम के व्यवस्थापकों के संदेश को जताया है कि उन्हें अब खुलासा करने की जरूरत है। वे कहते हैं कि जो लोग पैसा बनाने का इंतजार कर रहे थे, उन्हें पहले ही सफलता मिल गई है। अब वो आगे की रणनीति को चर्चा करेंगे।

यह संदेश सीपीआई-एम के नेतृत्व की जिम्मेदारी और उनके प्रभावशाली नेतृत्व को दर्शाता है। उन्होंने गठबंधन की सफलता को स्वीकारा और संबोधित किया है, जो कि एक महत्वपूर्ण और विश्वसनीय संकेत है। उनके इस संदेश से यह भी स्पष्ट होता है कि इस समय की राजनीतिक दायरे में सीपीआई-एम की गहरी समझ और नेतृत्व की विशेषता है।

———————————————————————————————————————————————————————————-

11:25 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: लखनऊ सीट से राजनाथ सिंह आगे

लखनऊ सीट पर बीजेपी के प्रमुख राजनाथ सिंह को वोटर्स की बड़ी समर्थन मिल रही है। उन्हें करीब 19 हजार वोटों की बढ़त नजर आ रही है, जोकि उनकी मजबूती का प्रमाण है। यह आंकड़ा दर्शाता है कि लखनऊ के लोग राजनाथ सिंह को अपने प्रतिनिधि के रूप में पसंद कर रहे हैं। राजनाथ सिंह की नेतृत्व में बीजेपी की विजयी यात्रा जारी है और वे अपने विकसित कार्यक्रमों, नेतृत्व कौशल, और जनहित में विश्वास के कारण लोगों का भरोसा बनाए रखने में सफल हो रहे हैं। इससे साफ होता है कि लोकसभा चुनाव में वे बड़ी बहुमत से जीत की ओर बढ़ रहे हैं और जनता के विश्वास का प्रमाण प्राप्त कर रहे हैं।
———————————————————————————————————————————————————————————-
11:12 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: कौन कहां से आगे?

  • रामपुर में सपा प्रत्याशी मुहिबुल्लाह नदवी को वोटर्स का भरोसा दिख रहा है। उन्हें 42659 वोटों से आगे चल रहे हैं, जोकि उनकी मजबूती को दर्शाता है। यह आंकड़ा स्पष्ट करता है कि रामपुर के लोग सपा के प्रत्याशी को अपने प्रतिनिधि के रूप में स्वीकार कर रहे हैं। इससे साफ होता है कि सपा के प्रतिष्ठित नेता को लोगों का भरोसा है और उन्हें सपोर्ट कर रहे हैं।
  • महोबा सीट से बीजेपी के पुष्पेंद्र सिंह चंदेल भी आगे चल रहे हैं। उन्हें 11562 वोटों की बढ़त मिली है, जो उनके प्रतिष्ठानुसार है। यह भी दिखाता है कि लोग बीजेपी को अपना प्रतिनिधि बनाने के लिए तत्पर हैं।
  • सारण से राजीव प्रताप रूडी की भी स्थिति अच्छी दिख रही है। उन्हें भी आगे चल रहे हैं और उनकी समर्थन बढ़ती जा रही है। यह सभी रुझान चुनावी प्रक्रिया के महत्वपूर्ण तथ्यों को दर्शाते हैं।

11:10 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: अखिलेश यादव आगे

  • कन्नौज से अखिलेश यादव को वोटर्स का भरोसा दिख रहा है, जिन्हें 41 हजार वोट से आगे चल रहे हैं। इससे यह स्पष्ट होता है कि लोगों की पसंद और भरोसा भीड़ पार्टी के प्रति है।
  • यूपी में INDIA गठबंधन को 41 सीटों और NDA को 36 सीटों पर आगे चल रहा है। इससे दिखता है कि इस राज्य में चुनावी प्रक्रिया की बड़ी मुश्किल में कौन आगे है और कौन पीछे।
  • मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है। यह रुझान मध्य प्रदेश के राजनीतिक संकेतों को समझने में महत्वपूर्ण है।
  • बिहार में 34 सीटों पर एनडीए, और 6 सीटों पर इंडिया गठबंधन आगे चल रहा है। इससे बिहार के राजनीतिक मानचित्र में बदलाव का संकेत मिलता है।
  • पश्चिम बंगाल में 13 सीटों पर बीजेपी, और 29 सीटों पर टीएमसी आगे चल रही है। यह बदलते राजनीतिक दृष्टिकोण को दर्शाता है और राज्य के नामी नेताओं की चुनौती को स्पष्ट करता है।

———————————————————————————————————————————————————————————–

10:58 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: अमेठी से स्मृति 24 हजार वोटों से पीछे

अमेठी से स्मृति ईरानी 24 हजार वोट से पीछे
राहुल गांधी वायनाड से 1 लाख वोट से आगे
———————————————————————————————————————————————————————————–
10:50 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: हरियाणा की किस सीट पर कौन आगे?

  • सोनीपत में कांग्रेस के सतपाल ब्रह्मचारी ने 3245 वोटों की बड़ी बाढ़ देकर आगे कब्जा किया है।
  • अंबाला से कांग्रेस के वरुण चौधरी 26947 वोटों से आगे हैं।
  • भिवानी महेंद्रगढ़ से बीजेपी के धर्मवीर सिंह 7580 वोटों से आगे हैं।
  • फरीदाबाद से बीजेपी के कृष्ण पाल 12602 वोटों से आगे चल रहे हैं।
  • गुरुग्राम से कांग्रेस के राज बब्बर 37698 वोटों से आगे हैं।
  • हिसार से बीजेपी के रणजीत सिंह 3629 वोटों से आगे हैं।
  • करनाल से बीजेपी के मनोहर लाल खट्टर 28455 वोटों से आगे हैं।
  • कुरुक्षेत्र से आप के सुशील गुप्ता 2530 वोटों से आगे हैं।
  • रोहतक से कांग्रेस के दीपेंद्र हुड्डा 66769 वोटों से आगे हैं।
  • सिरसा से कांग्रेस की शैलजा कुमारी 61037 वोटों से आगे हैं।
  • ये नतीजे चुनावी मैदान में जोरदार टक्कर का प्रमाण हैं।
———————————————————————————————————————————————————————————-
10:43 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: रुझानों में फिर कांटे की टक्कर

NDA- 265
INDIA- 254
अन्य- 24
———————————————————————————————————————————————————————————-
10:38 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: कौन कहां से आगे?

मंडी लोकसभा सीट पर कंगना रनौत को 25389 मतों की बढ़त मिल रही है, जो एक बड़ी उपलब्धि है।
कोटा से बीजेपी के ओम बिरला 6443 वोट से आगे हैं, जो भी एक बड़ी बात है।
मधुबनी लोकसभा सीट से भाजपा के अशोक यादव 15000 वोट से आगे हैं, जोकि उनकी मजबूती का प्रमाण है।
सारण से राजीव प्रताप रूडी डॉ रोहिणी आचार्या से आगे चल रहे हैं, जो भी एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।
ये नतीजे चुनावी प्रक्रिया की दिशा में महत्वपूर्ण हैं, और इससे यह साफ होता है कि जनता की राय का मान रखना हर दल के लिए महत्वपूर्ण है। इससे सामाजिक संरचना में न्याय और समानता की भावना को समझा जा सकता है।

———————————————————————————————————————————————————————————-

10:32 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: कौन कहां से आगे?

रायबरेली से राहुल गांधी बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह से 39338 वोटों से आगे चल रहे हैं|
अमेठी से स्मृति ईरानी करीब 14 हजार वोट से पीछे चल रही हैं|
गिरिराज सिंह 2000 से ज्यादा वोट से पीछे चल रहे हैं|
———————————————————————————————————————————————————————————–

10:24 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: कौन कहां से आगे?

कैसरगंज लोकसभा सीट से बीजेपी से करण भूषण सिंह 15268 वोटो से आगे.
चिराग पासवान हाजीपुर सीट से आगे
अल्मोडा लोकसभा सीट से बीजपी प्रत्याशी अजय टम्टा 30 हजार वोटों से आगे.
डिंपल यादव 34051 वोटों से आगे
काराकाट लोक सभा सीट से उपेंद्र कुशवाहा आगे, पवन सिंह पीछे
———————————————————————————————————————————————————————————–
10:20 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, 475 में से 217 सीटों पर बीजेपी आगे है, 81 सीटों पर कांग्रेस आगे, 28 सीटों पर समाजवादी पार्टी, 18 सीटों पर टीएमसी, 15 सीटों पर टीडीपी, 14 सीटों पर डीएमके, 10 सीटों पर जेडीयू, 9 सीटों पर शिवसेना (उद्धव) आगे है। 7 सीटों पर शिवसेना (शिंदे) आगे, एनसीपी (शरद पवार) 7 सीटों पर आगे, एलजेपी 5 सीटों पर आगे है। आरजेडी 4 सीटों पर आगे, आम आदमी पार्टी 4 सीटों पर आगे चल रही है। ये आंकड़े स्पष्ट करते हैं कि चुनावी बगावत के दौरान देश के विभिन्न राजनीतिक दलों की स्थिति कैसी है।
———————————————————————————————————————————————————————————–
10:13 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: NDA 300 के पार

NDA- 315 सीटों पर आगे चल रही है|
INDIA- 207 सीटों पर आगे|
अन्य के खाते में 21 सीटें|
———————————————————————————————————————————————————————————–
10:00 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: पीएम मोदी वाराणसी सीट से आगे

वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगे हैं।
डिंपल यादव ने 16592 वोटों से आगे कब्जा कर लिया है।
कांग्रेस प्रत्याशी किशोरी लाल शर्मा अमेठी संसदीय क्षेत्र से 9590 वोटों से आगे चल रहे हैं।
अररिया से बीजेपी के प्रदीप सिंह 141 वोटों से आगे हैं।
पीलीभीत से जितिन प्रसाद ने 12371 वोटों की बड़ी बाढ़ देकर आगे कब्जा किया है।
पटना साहिब लोकसभा सीट से एनडीए प्रत्याशी रविशंकर प्रसाद 5218 वोट से आगे हैं।
अमित शाह गांधीनगर सीट से 2 लाख से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं।
यह स्थिति चुनावी दंगल में दलों के बीच की गहरी टक्कर को दर्शाती है।
———————————————————————————————————————————————————————————–

09:52 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: रुझानों में NDA को फिर बहुमत

चुनावी रुझानों के आधार पर देखा जाता है कि NDA को फिर से बहुमत मिल गया है। NDA इस समय 274 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि INDIA गठबंधन 246 सीटों पर आगे दिखाई दे रही है। यह नतीजे चुनाव दौर में बड़ा मोड़ हो सकते हैं। NDA को इस समय कमी में है लेकिन वे अभी भी बहुमत से आगे हैं। इस समय के रुझान सरकार बनाने की दिशा में इन्हें एक मजबूत पहल मिली है। INDIA गठबंधन को भी इस समय काफी सीटों पर बढ़त देखने को मिल रही है, जो की एक चुनौती के रूप में सामने आ सकता है। चुनाव के अगले चरण में ये रुझान सीटों के साथ-साथ राजनीतिक माहौल को भी बदल सकते हैं।
———————————————————————————————————————————————————————————–
09:49 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: INDIA गठबंधन आगे निकला

चुनावी आंकड़ों के अनुसार, INDIA गठबंधन 261 सीटों पर आगे दिख रहा है, जबकि NDA 259 सीटों पर है। इसी बीच, पीलीभीत से जितिन प्रसाद सपा के भगवत शरण से 12,439 मतों की बड़ी जीत हुई है। आगरा में बीजेपी के एसपी सिंह बघेल को भी आगे दिखाया जा रहा है। ये रुझान चुनाव के नतीजों के बदलते दौर में हो रहे हैं। इससे स्पष्ट हो रहा है कि चुनावी प्रक्रिया में चल रहे घटनाक्रम और आंकड़ों का मामूली असर हो सकता है। पीलीभीत और आगरा के इस रुझान से समझा जा सकता है कि राज्य की राजनीतिक दिशा में किस प्रकार की तब्दीलियां हो सकती हैं। इससे चुनावी माहौल में भी हलचल हो सकती है और पार्टियों की रणनीति पर भी असर पड़ सकता है।
———————————————————————————————————————————————————————————–

09:46 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: कौन कितनी सीटों पर आगे?

मतगणना और आंकड़ों के आधार पर देखा जाए तो, अब तक के रुझानों के अनुसार बीजेपी 406 सीटों में से 194 पर आगे दिख रही है। कांग्रेस 76 सीटों पर आगे है, समाजवादी पार्टी 30 पर आगे है, टीडीपी 14 पर आगे है, शिवसेना (शिंदे) 10 पर आगे है, डीएमके 9 पर आगे है, जेडीयू 6 पर आगे है, शिवसेना (उद्धव) 5 पर आगे है, टीएमसी 5 पर आगे है, और आरजेडी और आम आदमी पार्टी भी आगे चल रही है।
———————————————————————————————————————————————————————————-
Lok Sabha Election 2024 Result Live
Lok Sabha Election 2024 Result Live
09:45 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: NDA-INDIA में कांटे की टक्कर

चुनाव की ताजगी के अनुसार, शुरुआती रुझानों में NDA-INDIA की टक्कर लग रही है। NDA 255 सीटों पर आगे है, जबकि इंडिया गठबंधन 250 सीटों पर आगे है। इसके अलावा, 24 सीटें अन्य पार्टियों के खाते में जाती दिख रही हैं। यह जानकारी चुनावी गतिशीलता को दर्शाती है और इस चुनौतीभरी टक्कर में निर्णयक भूमिका निभाने वाले प्रत्याशियों के लिए रोचक रहती है। इस समय, लोगों की उत्सुकता और उत्साह का स्तर उन्नति की दिशा में है और यह स्थिति चुनाव परिणाम के लिए महत्वपूर्ण है। जल्दी ही देश को नए नेतृत्व के साथ नई दिशा मिलेगी और इसमें नागरिकों का समर्थन और सहयोग अत्यंत महत्वपूर्ण होगा।
———————————————————————————————————————————————————————————–
09:40 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: अन्नामलाई पीछे

बीजेपी के लिए एक बुरी खबर सामने आई है जब तमिलनाडु से बीजेपी के अध्यक्ष अन्नामलाई कोयंबटूर सीट से पीछे चल रहे हैं। यह समाचार बीजेपी के लिए एक बड़ी चुनौती का रूप ले सकता है क्योंकि तमिलनाडु राज्य में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण है। यह स्थिति इस चुनावी अभियान में उनके लिए चिंता का विषय बन सकता है। बीजेपी के नेताओं को इसे समझकर उपायों को सही करने की जरूरत है ताकि वे राज्य में अपनी गतिविधियों को मजबूत कर सकें। इससे पहले भी बीजेपी ने तमिलनाडु में नेतृत्व की कोशिशें की हैं, लेकिन इस बार की नतीजे एक बड़ी चुनौती प्रकट कर सकते हैं। इस स्थिति में समय पर उचित कदम उठाना आवश्यक है ताकि दल को राज्य में अपना स्थान बनाए रखने में सहायता मिल सके।
———————————————————————————————————————————————————————————–

09:34 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: NDA फिर 260 सीटों से आगे

शुरुआती रुझानों में NDA फिर से 260 सीटों पर आगे हो गई है। जबकि INDIA गठबंधन 233 सीटों पर आगे है। अन्य 13 सीटों पर आगे है।
———————————————————————————————————————————————————————————–
09:30 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: UP में आगे निकला इंडिया गठबंधन

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, यूपी में बीजेपी को बड़ा झटका लगता दिख रहा है। INDIA गठबंधन 38 सीटों पर आगे दिख रहा है।


09:18 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: INDIA-NDA में कांटे की टक्कर

भारत, एनडीए में कांटे की टक्कर, एनडीए 244, भारत 243 सीटों पर आगे चल रही है।
———————————————————————————————————————————————————————————–
09:17 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: मिर्जापुर से अनुप्रिया पटेल पीछे

मिर्जापुर से अनुप्रिया पटेल पीछे
सुल्तानपुर से बीजेपी की मेनका गांधी पीछे
———————————————————————————————————————————————————————————–
09:10 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: शुरुआती रुझानों में INDIA को दोहरा शतक

शुरुआती रुझानों में INDIA गठबंधन का दोहरा शतक, गठबंधन 220 सीटों पर आगे है। जबकि NDA 265 सीटों पर आगे चल रहा है।
———————————————————————————————————————————————————————————–
09:07 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live

चुनाव आयोग के शुरुआती रुझानों में बीजेपी 75 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस 25 सीटों पर, जबकि सपा 8 सीटों पर आगे चल रही है। आप को 5 सीटों पर बढ़त है।
———————————————————————————————————————————————————————————–
09:02 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: रुझानों में NDA को बहुमत

शुरुआती रुझानों में NDA को बहुमत, इंडिया गठबंधन 182 सीटों पर आगे चल रही है।
———————————————————————————————————————————————————————————–
08:59 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: नागपुर से गडकरी आगे

बारामती से सुनेत्रा पवार आगे
नागपुर से नितिन गडकरी आगे

———————————————————————————————————————————————————————————–
08:55 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: कोटा से बीजेपी के लिए बुरी खबर

राजस्थान के कोटा से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला पहले रुझान में पीछे चल रहे हैं। इस सीट से कांग्रेस के प्रह्लाद गुंजल आगे चल रहे हैं।

कांग्रेस – 5523
बीजेपी – 3083

———————————————————————————————————————————————————————————–
Lok Sabha Election 2024 Result Live
Lok Sabha Election 2024 Result Live
08:52 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: NDA 250 सीटों पर आगे

NDA 255 सीटों पर आगे, INDIA गठबंधन 163 सीटों पर आगे

———————————————————————————————————————————————————————————-
08:50 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live

चुनाव आयोग के मुताबिक अब तक के रुझानों के मुताबिक 50 सीटों में से 30 पर बीजेपी आगे, 10 पर कांग्रेस आगे।
———————————————————————————————————————————————————————————–
08:50 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: तेलंगाना 5 सीटों पर आगे

तेलंगाना में बीजेपी 5 सीटों पर आगे चल रही है.
बीजेपी करीमनगर, मलकाजगिरी, सिकंदराबाद, आदिलाबाद और निजामाबाद में आगे
कांग्रेस 3 सीटों पर आगे
AIMIM हैदराबाद सीट से आगे

———————————————————————————————————————————————————————————-
08:48 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: शुरुआती रुझानों में कौन कितनी सीटों पर आगे

NDA गठबंधन- 244
INDIA गठबंधन- 145
———————————————————————————————————————————————————————————–
08:46 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: कमलनाथ और अशोक गहलोत के बेटे पीछे

मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ छिंदवाड़ा सीट से पीछे चल रहे हैं। वहीं, अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत जालौर सीट से भी पीछे चल रहे हैं।
———————————————————————————————————————————————————————————–
08:43 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: रुझानों में कौन आगे कौन पीछे?

कैराना से बीजेपी के प्रदीप चौधरी आगे, इकरा हसन पीछे.
जालंधर से कांग्रेस के चरणजीत सिंह चन्नी आगे
दिल्ली से बीजेपी के मनोज तिवारी आगे चल रहे हैं
उत्तराखंड की तीन सीटों पर बीजेपी आगे
पंजाब में आम आदमी पार्टी 5 सीटों पर आगे
एमपी की सभी सीटों पर बीजेपी आगे
———————————————————————————————————————————————————————————–

08:38 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: पश्चिम बंगाल की 17 सीटों पर बीजेपी आगे

शुरुआती रुझानों में बंगाल की 17 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है। इसमें बीजेपी की भारी प्रगति का खासा जिक्र है। वहीं, उस राज्य में तैयारियों को भी महत्वपूर्ण देखा जा रहा है, क्योंकि वहाँ के प्रशासनिक तंत्र में चुनावी बाधाओं का सामना करना भी मुश्किल साबित हो रहा है। इसके बावजूद, बीजेपी के उम्मीदवारों की लोकप्रियता में वृद्धि का संकेत है।

पूर्वाग्रह से बंगाल राज्य में जिस तरह की राजनीतिक गतिविधियों को देखा गया है, इसका बीजेपी पर असर पड़ रहा है। लोगों के बीच उनकी प्रतिस्पर्धीता की प्रशंसा हो रही है, जिससे बीजेपी को बड़ा फायदा हो रहा है। इसके साथ ही, पार्टी के उम्मीदवारों के प्रचार-प्रसार में भी सक्रियता देखी जा रही है।

इसके अलावा, चुनाव अभियान के दौरान जनमत संग्रह और राजनीतिक दलों के बीच संवाद में भी वृद्धि दिख रही है, जो इस संबंध में एक पॉजिटिव दिशा का संकेत है।


08:37 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: कौन किस सीट से आगे

चंडीगढ़- कांग्रेस के मनीष तिवारी आगे
जोधपुर- बीजेपी के गजेंद्र शेखावत आगे
मंडी- बीजेपी की कंगना आगे
छिंदवाड़ा- कमलनाथ के बेटे पीछे
विदिशा- शिवराज सिंह आगे
आसनसोल- शत्रुघ्न सिन्हा आगे
गाजियाबाद- बीजेपी के अतुल गर्ग आगे
लखनऊ- राजनाथ सिंह आगे
———————————————————————————————————————————————————————————–
08:34 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: शुरुआती रुझानों में कौन कितनी सीटों पर आगे

INDIA गठबंधन- 119
NDA गठबंधन- 228
———————————————————————————————————————————————————————————–
08:31 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: कौन आगे कौन पीछे?

पोस्टल बैलेट में गिनती में उन्नाव से बीजेपी प्रत्याशी साक्षी महाराज आगे चल रही हैं। मेरठ से अरूण गोविल भी आगे हैं। छत्तीसगढ़ की 11 सीटों में से 9 के रुझान बीजेपी के पक्ष में हैं, जो उनकी बढ़त को दर्शाते हैं। इसके बावजूद, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल पीछे चल रहे हैं। हिमाचल की मंडी सीट से कंगना रनौत भी आगे हैं। ये सभी नतीजे चुनावी दौर में एक महत्वपूर्ण पहलू हैं, जो चुनावी प्रक्रिया के नतीजों को दर्शाते हैं।
———————————————————————————————————————————————————————————–
08:27 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: लोकसभा चुनाव के रुझानों में NDA का दोहरा शतक

लोकसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों में NDA ने दोहरा शतक दर्ज किया है। इंडिया गठबंधन ने 80 सीटों पर आगे की बढ़त बनाई है। यह नतीजे चुनावी प्रक्रिया के प्रारंभिक दौर में ही एक महत्वपूर्ण परिणाम हैं जो चुनाव में पक्षों की स्थिरता और उनके प्रदर्शन को दर्शाते हैं।
———————————————————————————————————————————————————————————-
08:25 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: ये उम्मीदवार आगे

गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया आगे
अमेठी से स्मृति ईरानी आगे
गांधीनगर से अमित शाह आगे
राहुल गांधी वायनाड और रायबरेली दोनों सीटों से आगे
———————————————————————————————————————————————————————————–
08:24 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: शुरुआती रुझानों में NDA का शतक

लोकसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों में NDA का एक शतक पूरा हो गया है। इस चुनावी प्रक्रिया में बीजेपी के नेतृत्व वाला NDA गठबंधन 115 सीटों पर आगे चल रहा है, जो कि एक महत्वपूर्ण संकेत है। इसके खिलाफ, 61 सीटों पर इंडिया गठबंधन को बढ़त मिल रही है, जो कि भीषण प्रतिद्वंद्वी बन रहा है। NDA की इस शानदार प्रदर्शन से देश की राजनीति में उत्साह बढ़ा है और चुनावी माहौल में जोर आया है। इससे स्पष्ट हो रहा है कि निर्वाचन नतीजों में बीजेपी के गठबंधन को मजबूती मिली है, जो आगे बढ़ने की दिशा में एक बड़ी कदम है। अब, चुनावी मार्ग में और भी रोमांच है, और यह देखने के लिए मनोरंजन से भरपूर है कि आखिर वोटर्स किसके पक्ष में खड़े होंगे।
———————————————————————————————————————————————————————————–
08:19 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: दिल्ली की 7 सीटों पर बीजेपी आगे

दिल्ली में इंडिया गठबंधन को एक बड़ा झटका लग रहा है। राजधानी के सभी 7 लोकसभा सीटों पर बीजेपी गठबंधन के प्रत्याशियों की बड़ी बढ़त नजर आ रही है। यह एक महत्वपूर्ण और संकेतमय विकल्प है क्योंकि इससे साफ हो रहा है कि लोकसभा चुनाव में दिल्ली की जनता बीजेपी के पक्ष में है। इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि दिल्ली में इंडिया गठबंधन को महसूस होगा और वे इसे देखने के लिए बहुत उत्साहित हैं। इस बड़ी बढ़त के साथ, बीजेपी गठबंधन को लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सभी सीटों पर प्राथमिकता दी जा रही है, जो कि इस बारे में एक महत्वपूर्ण घटना है। दिल्ली में इस तरह के चुनावी परिवर्तन के बाद, पूरे देश में राजनीतिक माहौल में भी कुछ बदलाव दिखने की संभावना है।
———————————————————————————————————————————————————————————–
08:22 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: शुरुआती रुझानों में कौन कौन आगे?

काराकाट से पवन सिंह आगे|
विदिशा से पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान आगे|
मुंबई से भाजपा पायूष गोयल आगे|
हमीरपुर से अनुराग ठाकुर आग
उन्नाव से INDIA गठबंधन प्रत्याशी अन्नू टण्डन आगे|
मथुरा से हेमा मालिनी आगे|
लालू यादव की दोनों बेटियां पीछे |
———————————————————————————————————————————————————————————–
08:16 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: शुरुआती रुझानों में INDIA को बढ़त

शुरुआती रुझानों में INDIA गठबंधन को बढ़त मिल रही है। इस बारे में जानकारी के अनुसार, इंडिया गठबंधन को 40 सीटों पर बढ़त मिल रही है। यह एक महत्वपूर्ण और प्रभावी बदलाव है, जो कि चुनावी प्रक्रिया में गहरा प्रभाव डालेगा। उन्हें यह बढ़त आने के लिए काफी उत्साह है और वे इसे जारी रखने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं।

Lok Sabha Election 2024 Result Live
Lok Sabha Election 2024 Result Live

दूसरी ओर, NDA 23 सीटों पर आगे है, जिससे स्पष्ट हो रहा है कि इस बार के चुनाव में उन्हें भी बड़ी समर्थन मिल रहा है। इस बढ़त और आगे की प्रतीति से स्पष्ट हो रहा है कि चुनावी जनादेश की ओर लोगों का रुझान है। इससे समझा जा सकता है कि आगामी चुनाव में इन गठबंधनों के साथ-साथ राजनीतिक स्थिति में भी बड़े बदलाव की संभावना है।


08:14 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: वाराणसी से पीएम मोदी, वायनाड से राहुल आगे

प्रारंभिक परिणामों के अनुसार, वाराणसी से प्रधानमंत्री मोदी आगे बढ़ रहे हैं। वे इस सीट पर अपनी बढ़त को बनाए रखने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। दूसरी ओर, वायनाड से राहुल गांधी भी आगे बढ़ रहे हैं और इस सीट पर उन्हें बढ़त का अंदाजा है। इसका मतलब है कि इन दोनों राजनेताओं की जनता में अच्छी समर्थन मिल रही है और उनकी चुनौती प्रतिष्ठित हो सकती है। इस रुझान से स्पष्ट होता है कि वर्तमान में यह दोनों नेताओं के लिए महत्वपूर्ण दौर है।
———————————————————————————————————————————————————————————–
08:13 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: रुझानों में INDIA आगे

लोकसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों में इंडिया गठबंधन को बड़ी बढ़त मिल रही है। इस गठबंधन को 27 सीटों पर आगे का अंदाजा हो रहा है, जो कि एक महत्वपूर्ण संकेत है। वहीं, NDA भी 16 सीटों पर आगे है। इससे साफ होता है कि चुनावी माहौल में इंडिया गठबंधन का समर्थन बढ़ रहा है। यह भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण पल को दर्शाता है, जो कि आगामी दिनों में चुनावी नतीजों को बढ़ावा देगा। इसमें इंडिया गठबंधन के नेताओं की कड़ी मेहनत और जनता का समर्थन दोनों ही महत्वपूर्ण कारक हैं। आगे की प्रक्रिया में, इस रुझान का अध्ययन और गहराई से विश्लेषण किया जाएगा।
———————————————————————————————————————————————————————————–
08:04 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: वोटों की गिनती शुरू, शुुरुआती रुझानों में NDA 5 सीटों पर आगे

लोकसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती 8 बजे से ही शुरू हो गई है। शुरुआती रुझानों में NDA 5 सीटों पर आगे चल रही है। यह बड़ी खबर है क्योंकि चुनाव की पहली चरण में ही एनडीए का प्रदर्शन ऐसा दर्शाता है कि वह जीत की ओर बढ़ रहा है। इससे स्पष्ट होता है कि जनता ने उनके कार्यों को स्वीकार किया है और उन्हें अपने नेतृत्व में विश्वास दिया है। इससे प्रमुख राजनीतिक दलों के लिए चुनावी माहौल में रोषनी आ रही है और यह उम्मीद की जा रही है कि वे आगामी चरणों में भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इसी बारे में अधिक जानकारी के लिए आगे की गतिविधियों का इंतजार किया जा रहा है।
———————————————————————————————————————————————————————————–
07:40 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: अखिलेश बोले- लोकतंत्र जिंदाबाद

वोटों की गिनती से पहले अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा, “हमको मिलकर लानी है सच की। एक आजादी हम सबके हक की है। सजग, सतर्क, सचेत, सावधान रहते हुए मतगणना पर निगरानी रखें और पूरी तरह चौकन्ने रहें। जनता को जितना वोट देने का अधिकार है, उतना ही अपने वोट की रक्षा का भी। आशा है चुनाव आयोग निष्पक्षता की अपनी गौरवशाली परंपरा को आगे बढ़ायेगा और किसी भी प्रकार की धांधली की आशंका को निर्मूल करते हुए जनता के मन में अपने सम्मान को निरंतर रखेगा। आज के दिन का ‘पंच परमेश्वर’ वही है। लोकतंत्र जिंदाबाद!”
———————————————————————————————————————————————————————————–
07:38 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: थोड़ी देर में आएगा पहला रुझान

लोकसभा चुनाव के नतीजों के लिए इंतजार खत्म हो गया है। अब से थोड़ी देर में लोकसभा चुनाव का पहला रुझान आएगा। मतों की गिनती 8 बजे शुरू हो जाएगी। पहले बैलेट पेपर की गिनती की जाएगी, इसके बाद ईवीएम में बंद उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। देश की 542 लोकसभा सीटों पर वोटों की गिनती होगी, सूरत सीट पर उम्मीदवार निर्विरोध जीत चुके हैं।
———————————————————————————————————————————————————————————–

07:27 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live:  तीजों से पहले बंगाल में धमाका

नतीजों से पहले पश्चिम बंगाल के जाधवपुर में ब्लास्ट हो गया। बताया जा रहा है कि जाधवपुर के भांगुड के ब्लॉक 2 के उत्तरी काशीपुर में कुछ लोग बम बना रहे थे, तभी ये विस्फोट हो गया। धमाके में 5 लोग घायल हो गए। घायलों में से एक आईएसएफ पंचायत सदस्य भी है।


07:21 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: कांग्रेस बोली- इंडिया गठबंधन के नेता दिल्ली में रहें

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कांग्रेस ने इंडिया गठबंधन के सभी नेताओं को दिल्ली में रहने के लिए कहा है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी इस पर पॉजिटिव स्टैंड दिखाया है। चुनाव नतीजों के बाद इंडिया गठबंधन के नेताओं की बैठक होगी। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, अगर इंडिया गठबंधन की उम्मीदों के मुताबिक नतीजे नहीं आते तब दूसरी रणनीति पर चर्चा होगी। इसके अलावा इंडिया गठबंधन के नेता प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं। साथ ही चुनाव आयोग की भूमिका पर भी सवाल उठाया जा सकता है।
———————————————————————————————————————————————————————————–

07:12 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: बीजेपी दफ्तर में जश्न की तैयारी शुरू

बीजेपी मुख्यालय में जश्न की तैयारियां शुरू हो गई हैं। विशेष प्रकार की बर्फी भी बनाई गई है। कार्यकर्ताओं का जुटना अभी से शुरू हो गया है। बताया जा रहा है कि देशभर से कार्यकर्ता भाजपा मुख्यालय पहुंच रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी 7 बजे बीजेपी दफ्तर पहुंचेंगे और कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे।

Lok Sabha Election Results 2024 Live

———————————————————————————————————————————————————————————–
07:09 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live:आज हनुमान का दिन- मनीष तिवारी

चंडीगढ़ से कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी ने कहा, “मंगलवार का दिन है, हनुमान जी का दिन है। ईवीएम खुल जाएगी और नतीजे सबके सामने आ जाएंगे। जो ईवीएम में है, हमें उसका आदरपूर्वक सम्मान करना चाहिए। हम अटकलों के बाजार में शामिल नहीं होना चाहते। एग्जिट पोल की विश्वनीयता कितनी होती है, ये सब जानते हैं।”
———————————————————————————————————————————————————————————–
07:07 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: बिहार के कई जिलों में धारा 144 लागू

लोकसभा चुनाव नतीजों के चलते बिहार के कई जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके अलावा जीत के जुलूस पर भी रोक लगा दी गई है। पटना में भी धारा 144 लागू है।
———————————————————————————————————————————————————————————–
06:54 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: कांग्रेस दफ्तर में EVM को लेकर प्रदर्शन शुरू

लोकसभा चुनाव नतीजों से पहले ही कांग्रेस दफ्तर में EVM को लेकर प्रदर्शन शुरू हो गया है। कांग्रेस नेता जगदीश शर्मा ने कहा, “नतीजे पहले से तय हैं।” कांग्रेस कार्यकर्ता तख्तियां लेकर दफ्तर के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं। इन तख्तियों पर लिखा है, “आज तय हो जाएगा कि लोकतंत्र जीतेगा या मोदी की EVM जीत होगी।”

Lok Sabha Election 2024 Result Live
Lok Sabha Election 2024 Result Live

जगदीश शर्मा ने कहा, “मैं पहले ही कह चुका हूं कि चुनाव में लूट हुई है। यह सिर्फ औपचारिकता है, क्योंकि देश के लोगों को संविधान में विश्वास है। कांग्रेस के सभी नेता आएंगे लेकिन मैं संवैधानिक नतीजों के लिए इंतजार नहीं कर सकता। हम 10 साल से हार रहे हैं, फिर भी लड़ रहे हैं, हर दिन लड़ रहे हैं। मेरे नेता देश के लोगों के साथ खड़े हैं।”


06:47 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: नतीजों से पहले क्या बोलीं माधवी लता

माधवी लता, जो हैदराबाद लोकसभा सीट से बीजेपी की उम्मीदवार हैं, ने चुनाव नतीजों से पहले यह कहा कि वह बहुत उत्साहित हैं और वे सभी जो देशभर में भाजपा को वोट देंगे, वे भी उत्सुक हैं। खासकर हैदराबाद सीट के लोग, जिन्हें हम जीतेंगे और हैदराबाद को न्याय दिलाएंगे। उन्होंने कहा कि पूरे दो कार्यकाल में प्रधानमंत्री मोदी ने जबरदस्त काम किया है, न केवल काम किया है बल्कि देश में प्यार भी छोड़ा है। उन्हें पूरा विश्वास है कि आज पूरा देश उनकी प्रार्थनाओं में शामिल होगा। ‘400 पार’ के लिए आशीर्वाद और शुभकामनाएं और इन आशीर्वादों से हैदराबाद सीट जीतने के साथ-साथ देश में सकारात्मकता का जबरदस्त तूफान आएगा।

———————————————————————————————————————————————————————————–

06:42 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: संजय सिंह बोले- हम 295 सीटें जीत रहे

आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी। उनका अनुमान है कि गठबंधन 295 से अधिक सीटें जीतेगा। उन्होंने कहा, “आप देखेंगे कि एग्जिट पोल के नतीजे गलत साबित होंगे।”

संजय सिंह के इस बयान ने राजनीतिक माहौल को और भी गर्मा दिया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि एग्जिट पोल में दिखाई गई तस्वीर वास्तविकता से कोसों दूर है और जनता का समर्थन इंडिया गठबंधन के साथ है। उन्होंने दावा किया कि मतगणना के बाद के परिणाम एग्जिट पोल की भविष्यवाणियों को गलत साबित कर देंगे।इस बीच, एग्जिट पोल के नतीजों को लेकर विभिन्न दलों में प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। जहां एक ओर बीजेपी अपने संभावित जीत को लेकर उत्साहित है, वहीं दूसरी ओर विपक्षी दल एग्जिट पोल के नतीजों को नकारते हुए अपने प्रदर्शन में विश्वास जता रहे हैं।

संजय सिंह के बयान से इंडिया गठबंधन के समर्थकों में नई उम्मीद जागी है। अब सभी की नजरें मतगणना के अंतिम नतीजों पर टिकी हैं, ताकि यह देखा जा सके कि किसकी भविष्यवाणी सही साबित होती है और देश की अगली सरकार कौन बनाएगा।


06:37 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: पार्टी दफ्तर पहुंचे ओवैसी

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी पार्टी दफ्तर पहुंच गए हैं। ओवैसी तेलंगाना की हैदराबाद लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में हैं। उनके खिलाफ बीजेपी ने माधवी लता को उतारा है। इस सीट पर चुनावी मुकाबला दिलचस्प हो गया है, क्योंकि दोनों ही प्रत्याशी अपनी-अपनी पार्टी के लिए महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं। ओवैसी का जनाधार मजबूत है, लेकिन बीजेपी की चुनौती को भी नकारा नहीं जा सकता। अब देखना है कि मतदाताओं का समर्थन किसे मिलता है।


06:33 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: संविधान और लोकतंत्र के लिए बड़ा दिन- सोमनाथ भारती

वोटों की गिनती से पहले, आप नेता सोमनाथ भारती ने कहा कि आज का दिन देश के संविधान और लोकतंत्र के लिए महत्वपूर्ण है। आज यह तय होगा कि लोकतंत्र कायम रहेगा या नहीं। उन्होंने कहा कि जिस तरह की भावना लोगों में देखी गई है, उससे स्पष्ट है कि वे बीजेपी को हराना चाहते हैं। उनका विश्वास है कि इस बार इंडिया गठबंधन सरकार बनाएगा। सोमनाथ भारती के इस बयान ने चुनावी माहौल को और भी उत्साहपूर्ण बना दिया है।


06:29 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: क्या कह रहे पोल ऑफ पोल्स?

देश भर के एग्जिट पोल के नतीजे

एजेंसी NDA

बीजेपी+

INDA

कांग्रेस+

अन्य
एबीपी न्यूज सी वोटर 353-383 152-182 04-12
जन की बात 362-392 141-161 10-20
रिपब्लिक भारत मैट्रिज 353-368 118-133 43-48
रिपब्लिक टीवी पी मार्क 359 154 30
इंडिया न्यूज डी डायनामिक्स 371 125 47
न्यूज नेशन 342-378 153-169 21-23
इंडिया टुडे- एक्सिस माय इंडिया 361-401 131-166 8-20
दैनिक भास्कर 281-350  145-201 33-49
डीबी लाइव 207-241 255-290 29-51

06:25 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: तेजस्वी यादव बोले- INDIA गठबंधन सरकार बनाने जा रही

लोकसभा नतीजों से पहले बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि इंडिया गठबंधन सरकार बनाने जा रही है और उन्हें 295 से कम सीटें नहीं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि मोदी जी के एग्जिट पोल भी बिहार में हमें 14% अधिक वोट दिखा रहे हैं, जबकि एनडीए का वोट शेयर 7% घटा है। तेजस्वी यादव ने विश्वास जताया कि बिहार में उनकी पार्टी को कम से कम 25 सीटें मिलेंगी। उनका यह बयान चुनावी परिणामों से पहले गठबंधन के लिए उत्साहजनक है।


06:21 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: क्या कह रहे इस बार के एग्जिट पोल?

लोकसभा चुनाव के नतीजे आज आ रहे हैं। नतीजों से पहले 1 जून को एग्जिट पोल आए। एग्जिट पोल में बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार बनती दिख रही है। एबीपी सी वोटर के सर्वे में एनडीए को 353 से 383 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं, इंडिया गठबंधन को 152-182 सीटें मिलती दिख रही हैं। अन्य के खाते में 4-12 सीटें जाती दिख रही हैं।

Lok Sabha Election 2024 Result Live
Lok Sabha Election 2024 Result Live

06:20 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: कांग्रेस ने कार्यकर्ताओं के लिए जारी किए हेल्पलाइन नंबर

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आज आ रहे हैं। थोड़ी देर में वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। कांग्रेस ने अपने कार्यकर्तओं के लिए दो हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। पार्टी की तरफ से कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए गए हैं कि अगर उनको काउंटिंग में कोई भी गड़बड़ी नजर आती है तो वो फौरन उसका वीडियो बनाकर हेल्पलाइन नंबर पर भेजें।


06:13 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: 2,572 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में

इस लोकसभा चुनाव में 2,572 करोड़पति उम्मीदवार भी मैदान में हैं। जबकि 1643 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले हैं। ADR ने चुनाव आयोग में 8,337 उम्मीदवारों द्वारा दिए गए हलफनामे का एनालिसिस किया है। लोकसभा चुनाव में उतरे उम्मीदवारों में 20 प्रतिशत पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। 2019 में 19 प्रतिशत उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज थे।


05:57 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: 8 बजे शुरू होगी मतगणना

लोकसभा की 543 में से 542 सीटों, आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीटों, ओडिशा की 147 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव और 13 राज्यों की 26 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजें आज घोषित किए जाएंगे। सूरत लोकसभा सीट पर बीजेपी का प्रत्याशी पहले ही निर्विरोध जीत चुका है। मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी। पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। उसके बाद सुबह 8.30 बजे के करीब ईवीएम के वोटों की गिनती की जाएगी। अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे 2 जून को घोषित हो चुके हैं।


05:50 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: अखिलेश यादवा का आरोप- नेताओं को नजरबंद किया जा रहा

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने वोटों की गिनती शुरू होने से पहले प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है। उन्होंने गंभीर आरोप लगाया है कि मिर्जापुर, अलीगढ़, कन्नौज के अलावा उत्तर प्रदेश के कई जिलों में जिलाधिकारियों और पुलिस प्रशासन विपक्ष के राजनीतिक कार्यकर्ताओं को घरों में नजरबंद किया जा रहा है। उन्होंने चुनाव आयोग, सुप्रीम कोर्ट और यूपी पुलिस प्रमुख से इस मामले में संज्ञान लेने की अपील की है।

05:36 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: मतगणना से पहले देश की राजधानी में सिक्योरिटी टाइट

लोकसभा चुनाव 2024: लोकसभा चुनाव 2024 मतगणना का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। कुछ ही देर में लोकसभा चुनाव के रुझान आने शुरू हो जाएंगे। देश की राजधानी दिल्ली में मतगणना से पहले सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।


05:28 AM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live: नतीजों से पहले बोले शशि थरूर- गुड लक इंडिया

लोकसभा चुनाव 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों कुछ ही देर में आने शुरू हो जाएंगे। इस बीच रिजल्ट से पहले प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा है कि जिंदगी एक सफर है सुहाना, यहां कल क्या हो …Good luck INDIA.

इससे भी पढ़े :-  राजनीतिक चालचलान बिहार , RJD ने सीटों में बढ़त दर्ज की, कई दिग्गजों का मामला गहराया! |