Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: बीजेपी का आरोप, टीएमसी के गुंडे वोटरों को धमका रहे, सपा ने कहा- कन्नौज में नहीं डालने दिया जा रहा वोट |

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: 

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: कन्नौज में सपा ने आरोप लगाया कि वोटरों को वोट नहीं डालने दिया जा रहा |

दोपहर तीन बजे तक सबसे अधिक वोटिंग पश्चिम बंगाल में हुई है, जहां 66.05% मतदाताएं वोटिंग कर चुकी हैं। उसके बाद मध्य प्रदेश में 59.63%, झारखंड में 56.42% और यूपी में 48.41% वोटिंग हुई है।

यह आंकड़े दिखाते हैं कि वोटिंग की गति विभिन्न प्रदेशों में भिन्न है। पश्चिम बंगाल में ऊंची वोटिंग प्रदर्शित होने से इसका मतलब है कि यहां की जनता चुनावी प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग ले रही है। इससे देश के नेतृत्व में नए रुझान आ सकते हैं।

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: 
Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:

मध्य प्रदेश, झारखंड, और यूपी में भी वोटिंग की गति महसूस हो रही है, जो राजनीतिक प्रक्रिया में सकारात्मक ऊर्जा का संकेत है। इन आंकड़ों से यह भी प्रकट होता है कि मतदाताओं की सक्रियता और उनका संविदानिक कर्तव्य निभाने का दृढ़ संकल्प दिखाई जा रहा है।

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण का मतदान आज सोमवार को आयोजित हो रहा है, जिसमें 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 96 सीटों पर मतदान हो रहा है। इस चरण में कुल 17.7 करोड़ वोटर्स शामिल हैं, जो सुबह 7 बजे से ही वोटिंग के लिए पहुंच गए हैं। मतदान केंद्रों की संख्या 1.92 लाख है।

इसी के साथ, लोकसभा चुनाव के साथ-साथ आंध्र प्रदेश की 175 और ओडिशा की 28 विधानसभा सीटों पर भी मतदान हो रहा है। तेलंगाना में मतदाताओं की भागीदारी को बढ़ाने के लिए वोटिंग का समय भी बढ़ा दिया गया है।

चौथे चरण में दस राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कुल 1717 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इसके साथ ही, फेरी पोलिंग और सुरक्षा अधिकारियों को पहुंचाने के लिए तीन राज्यों में 122 हवाई उड़ानों की व्यवस्था की गई है। इसका मकसद है कि मतदाताओं को सुरक्षित और सुगम मतदान की सुविधा उपलब्ध हो।

इस चरण में वोटिंग की शुरुआत से ही भारी उत्साह देखा गया है, जो लोकतंत्र की शक्ति और सकारात्मकता का प्रतीक है। लोकतंत्र में जनता का मत निर्णायक होता है और चुनाव इसी निर्णय को स्थापित करने का माध्यम होते हैं।

19 लाख से अधिक मतदान अधिकारी 1.92 लाख मतदान केंद्रों पर 17.7 करोड़ से अधिक मतदाताओं का स्वागत कर रहे हैं। इस चरण में 8.97 करोड़ पुरुष और 8.73 करोड़ महिला मतदाता हैं। चरण 4 के लिए 85+ वर्ष के 12.49 लाख से अधिक और 19.99 लाख PwD मतदाता हैं, जिन्हें अपने घर से आराम से मतदान करने का विकल्प दिया गया है।

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: 
Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: आम चुनाव 2024 के चरण 4 के लिए 364 पर्यवेक्षक (126 सामान्य पर्यवेक्षक, 70 पुलिस पर्यवेक्षक, 168 व्यय पर्यवेक्षक) मतदान से कुछ दिन पहले ही अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पहुंच चुके थे। कुल 4661 उड़न दस्ते, 4438 स्थैतिक निगरानी दल, 1710 वीडियो निगरानी दल और 934 वीडियो देखने वाली टीमें मतदाताओं को किसी भी प्रकार के प्रलोभन से सख्ती से और तेजी से निपटने के लिए चौबीसों घंटे निगरानी रख रही हैं।

कुल 1016 अंतरराज्यीय और 121 अंतरराष्ट्रीय सीमा चौकियां शराब, ड्रग्स, नकदी और मुफ्त की चीजों के किसी भी अवैध प्रवाह पर कड़ी निगरानी रख रही हैं। समुद्री और हवाई मार्गों पर कड़ी निगरानी रखी गई है।

जिन राज्यों में वोटिंग हो रही है उनमें आंध्र प्रदेश की 25 सीटों के साथ-साथ तेलंगाना की भी सभी 17 सीटों पर चुनाव हो रहा है। तो वहीं इस चरण में उत्तर प्रदेश की 11, महाराष्ट्र की 11, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल की 8-8, बिहार की 5, ओडिशा और झारखंड की 4-4 और जम्मू-कश्मीर की एक भी सीट शामिल हैं|

19:03 PM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: वोटिंग के बाद पोलिंग बूथ पर माधवी लता का प्रदर्शन

चौथे चरण के चुनाव में हॉट सीट बनी हैदराबाद में बीजेपी उम्मीदवार माधवी लता ने वोटिंग के बाद पोलिंग बूथ पर प्रदर्शन शुरू कर दिया। उनका आरोप है कि रियासत नगर की जमाल कॉलोनी के पोलिंग बूथ पर धांधली की जा रही है और कुछ लोग वोटिंग हो जाने के बाद भी अंदर हैं। ये पोलिंग बूथ संतोष नगर पुलिस स्टेशन के तहत आता है।

उम्मीदवार ने कहा कि अंदर जाने के लिए वोटर्स को परमिट नहीं मिल रहा है और धांधली की जा रही है। इस पर प्रदर्शन करते हुए उन्होंने व्यवस्थाओं की चुनौती दी और इस मामले में न्याय मांगा।

जमाल कॉलोनी के पोलिंग बूथ के आसपास पुलिस बलों की भी तंगी देखने को मिली। इस मामले की जांच के लिए अधिकारियों ने कदम उठाने की चेतावनी दी है।

————————————————————————————————————————–

18:14 PM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 67.99 फीसदी वोटिंग

सोमवार को 96 लोकसभा सीटों के साथ-साथ आंध्र प्रदेश और ओडिशा में विधानसभा के लिए भी मतदान हो रहा है। शाम पांच बजे तक आंध्र प्रदेश विधानसभा के लिए 67.99 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। वहीं ओडिशा में पहले चरण की वोटिंग के दौरान 62.96 फीसदी लोगों ने वोट डाला।

यह चुनाव महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें अधिकांश राज्यों के विधायकों का चयन होगा। वोटिंग की दिशा में जनता का उत्साह दिखाई दे रहा है, जो लोकतंत्र की मजबूती का प्रमाण है।चुनाव की दौड़ में, उम्मीदवारों ने जनता को अपनी योजनाओं और नीतियों के बारे में जानकारी दी और उन्हें अपना विश्वास जताया। यह चुनाव लोकतंत्र के मूल्यों को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण कदम है।

—————————————————————————————————————————

17:42 PM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: शाम पांच बजे तक 62.31 फीसदी हुआ मतदान

राज्य वोटिंग प्रतिशत   (%)
आंध्र प्रदेश 68.04 %
बिहार 54.14 %
जम्मू-कश्मीर 35.75 %
झारखंड 63.14 %
मध्य प्रदेश 68.01 %
महाराष्ट्र 52.49 %
ओडिशा 62.96 %
तेलंगाना 61.16 %
उत्तर प्रदेश 56.35 %
पश्चिम बंगाल 75.66 %

—————————————————————————————————————————

17:25 PM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: TMC कार्यकर्ता ने फेंका पत्थर, CISF जवान को लगा

पश्चिम बंगाल के पश्चिम बर्धमान इलाके में बीजेपी उम्मीदवार दीलीप घोष की गाड़ी पर तृणमूल कांग्रेस के किसी कार्यकर्ता ने एक पत्थर फेंका, जिससे एक सुरक्षाकर्मी जख्मी हो गया। घायर सुरक्षाकर्मी को तुरंत उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया है। सुरक्षाकर्मी CISF का जवान हैं और उन्हें जख्मी बताया जा रहा है।

इस घटना ने स्थानीय राजनीतिक संघर्ष को और तनावपूर्ण बना दिया है। प्रशासनिक अधिकारियों ने इस मामले में गंभीरता से कार्रवाई करने का आदेश दिया है और जांच शुरू कर दी गई है। घायर सुरक्षाकर्मी का हाल अब स्थिर है, और उन्हें समय से उपचार मिला है।

इस घटना ने न केवल राजनीतिक वातावरण को उदासीनता में डाला है बल्कि इससे सुरक्षाकर्मियों की सुरक्षा के प्रति भी चिंता बढ़ी है।

————————————————————————————————————————–

16:45 PM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: टॉलीवुड स्टार्स ने भी इस्तेमाल किया मताधिकार

हैदराबाद लोकसभा क्षेत्र में हॉट सीट बने चौथे चरण की वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सुबह से ही हैदराबाद में कई टॉलीवुड स्टार्स वोटिंग के लिए पहुंच रहे हैं। इसी कड़ी में, अभिनेता राम चरण भी पत्नी उपासना के साथ जुबली हिल्स स्थित पोलिंग बूथ पहुंचे और अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

यहां पर टॉलीवुड के कई अन्य स्टार्स भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने आए हैं। इस चरण में लोगों का उत्साह भी देखा जा रहा है और वे अपने चुनावी अधिकारों का समर्थन कर रहे हैं। जुबली हिल्स के इस पोलिंग बूथ पर वोटर्स की भीड़ बड़ी है और लोगों में जोश और उत्साह दिखाई दे रहा है।

इस महत्वपूर्ण दिन में, सभी लोगों ने अपने मताधिकार का उचित रूप से इस्तेमाल किया है और चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने का समर्थन किया है।

————————————————————————————————————————–

15:46 PM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: 3 बजे तक 52.60 फीसदी मतदान, सबसे ज्यादा बंगाल तो सबसे कम वोटिंग कश्मीर में

राज्य वोटिंग प्रतिशत (%)
आंध्र प्रदेश  55.49 %
बिहार  45.23 %
जम्मू-कश्मीर  29.93 %
झारखंड  56.42 %
मध्य प्रदेश  59.63 %
महाराष्ट्र  42.35 %
ओडिशा  52.91 %
तेलंगाना  52.34 %
उत्तर प्रदेश  48.41 %
पश्चिम बंगाल  66.05 %

15:32 PM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:  रेणुका चौधरी ने खम्मम में किया मतदान

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: 
Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस की राज्य सभा सांसद रेणुका चौधरी ने तेलंगाना के खम्मम में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। वहां पहुंचकर उन्होंने अपने वोट का प्रयोग करते हुए देश की लोकतंत्र में अपना योगदान दिया।

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: रेणुका चौधरी ने वोटिंग बूथ में पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया और जनता के विकास और कल्याण के लिए सक्रिय रूप से काम करने का संकल्प दिखाया। उन्होंने इस मौके पर लोगों को भी यह संदेश दिया कि वोट का महत्व समझें और लोकतंत्र में अपनी भागीदारी को महत्व दें।

राजनीतिक दृष्टिकोण से भी, इस बार के चुनाव में रेणुका चौधरी का यह कदम महत्वपूर्ण है, जो उनके नेतृत्व को और भी मजबूती देगा। उन्होंने वोटिंग के माध्यम से लोगों के दिलों में भरोसा जिता है और लोकतंत्र के मूल सिद्धांतों को बढ़ावा दिया है।

————————————————————————————————————————–

14:11 PM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:  1 बजे तक कहां कितनी वोटिंग

चुनाव आयोग के अनुसार, 1 बजे तक सबसे ज्यादा वोटिंग पश्चिम बंगाल में हुई है, जहां 51.87% मतदाताएं वोटिंग कर चुकी हैं। उसके बाद मध्य प्रदेश में 48.52%, झारखंड में 43.80%, यूपी में 39.68%, तेलंगाना में 40.38%, ओडिशा में 39.30%, आंध्र में 40.26%, बिहार में 34.44%, महाराष्ट्र में 30.85%, और जम्मू कश्मीर में 23.57% वोटिंग हुई है।

इन आंकड़ों से स्पष्ट होता है कि वोटिंग की गति विभिन्न प्रदेशों में भिन्न-भिन्न है। पश्चिम बंगाल में ऊंची वोटिंग प्रदर्शित होने का मतलब यह है कि यहां की जनता चुनावी प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग ले रही है। इसके साथ ही, इन आंकड़ों से यह भी प्रकट होता है कि कुछ प्रदेशों में वोटिंग की गति अधिक है जबकि कुछ में थोड़ी कम।


12:19 PM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:  केसीआर ने डाला वोट

तेलंगाना के पूर्व सीएम केसीआर ने सिद्धिपेट में अपने पोलिंग बूथ पर वोट डाला। उन्होंने इस मौके पर बीजेपी की एक बात उठाई और कहा कि बीजेपी का नियम है कि कोई भी 75 साल की उम्र पार करने वाला व्यक्ति किसी भी जिम्मेदारी पर नहीं बैठ सकता।

उन्होंने आगे कहा कि इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी इसी नियम के अनुसार इस्तीफा देना चाहिए। उनका यह बयान विपक्षी दलों और राजनीतिक दलों में चर्चा का विषय बन गया है।

केसीआर के इस बयान से उनकी पार्टी ने बीजेपी पर हमला किया है और प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा देने की मांग की है। इससे राजनीतिक दलों के बीच की जंग और तनाव भी बढ़ सकता है।


12:08 PM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:  11 बजे तक कहां कितनी वोटिंग

चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के अनुसार, 11 बजे तक सबसे अधिक वोटिंग पश्चिम बंगाल में हुई है, जहां 32.78% मतदाताएं वोटिंग कर चुकी हैं। उसके बाद

पश्चिम बंगाल-32.78%

मध्य प्रदेश – 32.38%

झारखंड – 27.40%

यूपी – 27.12%

तेलंगाना – 24.31%

ओडिशा -23.28%

आंध्र प्रदेश -23.10%

बिहार -22.54%

महाराष्ट्र -17.51%

जम्मू कश्मीर -14.94%

वोटिंग हुई है। ये आंकड़े दिखाते हैं कि चुनाव क्षेत्रों में वोटिंग की गति विभिन्न है, जिससे प्रदेशों की राजनीतिक दिशा पर प्रकारय आ सकता है। इसके साथ ही, इन आंकड़ों से यह भी स्पष्ट होता है कि मतदाताओं की सक्रियता भी विभिन्न प्रदेशों में भिन्न-भिन्न है। चुनावी प्रक्रिया के इस चरण में यह आंकड़े महत्वपूर्ण हैं जो राजनीतिक विश्लेषण में महत्वपूर्ण रूप से सहायक हो सकते हैं।


11:27 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:  11 बजे तक इन दिग्गजों ने डाला वोट

भारतीय चुनावी प्रक्रिया में, वर्तमान रूप में अनेक प्रमुख नेताओं ने अपनी सीटों पर वोट डाल दिया है। इनमें अर्जुन मुंडा, वाईएस शर्मिला, चंपई सोरेन, जितिन प्रसाद, बंदी संजय, उमर अब्दुल्ला, प्रकाश जावड़ेकर, विजय चौधरी, असदुद्दीन ओवैसी, जगन मोहन रेड्डी, वेंकैया नायडू, गिरिराज सिंह, माधवी लता, जी किशन रेड्डी, सुरेश खन्ना शामिल हैं।

इस चुनावी माहौल में, ये नेताएं अपने नेतृत्व को मजबूत करने के लिए निरंतर काम कर रहे हैं। उनके द्वारा वोट डालने से प्रदेश और देश की राजनीति में नई दिशा मिल सकती है। यह वोट निर्णय न केवल उनके व्यक्तिगत नेतृत्व की पुष्टि करता है, बल्कि यह देशवासियों के नाम भी है जो अपने नेताओं की उत्कृष्टता को मानते हैं। इस तरह के महत्वपूर्ण कार्य में भाग लेने से नेताओं का सम्मान बढ़ता है और लोकतंत्र को मजबूती मिलती है।


11:25 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:  बीरभूम में भिड़े बीजेपी-टीएमसी कार्यकर्ता

पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में एक पोलिंग बूथ पर भाजपा और टीएमसी के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। इस झड़प के चलते सुरक्षाबलों और पुलिसकर्मियों को बीच बचाव करना पड़ा।कार्यकर्ताओं के बीच हुई इस वार्ता की जानकारी सूत्रों से मिली है। इस घटना के पश्चात बीच बचाव के लिए पुलिस तत्काल कार्रवाई की गई। पुलिस ने दोनों पक्षों को समझाने का काम किया और मामले को शांत कर दिया।

बीरभूम जिले में चुनाव लड़ रही हैं बीजेपी और टीएमसी के उम्मीदवार। इस क्षेत्र में चुनावी माहौल में टेंशन और दक्षिणपश्चिम बंगाल में चुनावी हिंसा की आशंका बनी हुई है।इसके अलावा, इस घटना ने चुनाव क्षेत्र में बढ़ती चिंता को भी उजागर किया है और सुरक्षाबलों को चुनाव के दौरान अधिक सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है।


11:22 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:  कैलाश विजयवर्गीय बोले- मुस्लिम भी बीजेपी को वोट दे रहे

कैलाश विजयवर्गीय ने जानकारी दी कि वोटिंग का प्रतिशत सुबह कम रहा है, लेकिन दोपहर तक इसमें वृद्धि होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि मुस्लिम समुदाय भी प्रधानमंत्री मोदी जी को वोट कर रहे हैं क्योंकि उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

विजयवर्गीय ने कहा कि कांग्रेस ने लोगों को नोटा में वोट देने की सलाह दी है, लेकिन लोगों का विश्वास बढ़ गया है और वे स्मार्ट हो गए हैं, वे अपना मत खुद चुनेंगे। वो बताते हैं कि जहां वोटिंग अधिक होगी, वहां पोलिंग स्टाफ को सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने भाजपा समर्थकों से आग्रह किया कि वे वोटिंग केंद्र पर अधिक संख्या में आएं और वोट डालें, जिससे चुनाव की सफलता सुनिश्चित हो सके।


10:45 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: ‘आपका वोट हैदराबाद में लाएगा बदलाव’, माधवी लता

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: 
Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:

हैदराबाद सीट से बीजेपी की उम्मीदवार माधवी लता ने वोट डालने के बाद जाहिर किया कि जनता का मत तेलंगाना और हैदराबाद में बदलाव लाएगा। उन्होंने कहा कि यह चुनाव न केवल नए सियासी दलों के लिए है, बल्कि यह एक बड़ी पहचान की भी बात है। जनता का मत दर्शाता है कि वे किस तरह की नेतृत्व चाहती है और किन विकासी योजनाओं को समर्थन देती है।

माधवी ने जनता से अपील की कि वे मतदान करें और अपने अधिकार का समर्थन करें। उन्होंने कहा कि जनता की भागीदारी से ही समाज में सुधार आएगा और लोकतंत्र में मजबूती आएगी। माधवी ने इसके साथ ही यह भी कहा कि बीजेपी की सरकार हैदराबाद और तेलंगाना को नई ऊँचाइयों तक पहुंचाएगी और सभी वर्गों के विकास को समर्थन करेगी।


10:31 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: ‘मेरी जीत होगी’, वाईएस शर्मिला बोलीं

आंध्र प्रदेश कांग्रेस की अध्यक्ष और कडपा सीट से चुनाव लड़ रहीं वाईएस शर्मिला ने जताया कि उन्हें अपनी जीत पर पूरा भरोसा है। उन्होंने कहा कि वे लोगों के विश्वास को जीत का मूल मानती हैं और उन्हें पूरा भरोसा है कि जनता उन्हें जीत का मौका देगी।

शर्मिला ने यह भी बताया कि उन्हें आंध्र प्रदेश की जनता के मध्य से बहुत प्यार और समर्थन मिल रहा है। उन्होंने आगे कहा कि वह अपने नेतृत्व में लोगों के समर्थन को बढ़ावा देंगी और चुनावी मैदान में उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगी।

वाईएस शर्मिला ने अपनी भविष्यवाणी में कहा कि वह कडपा सीट से चुनाव जीतकर आंध्र प्रदेश के विकास के लिए कड़ी मेहनत करेंगी और लोगों के हित में काम करेंगी।


10:20 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: ‘महिलाओं को देंगे एक लाख’, सोनिया गांधी का बड़ा ऐलान

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के बीच जारी वोटिंग के दौरान, कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की। उन्होंने कहा कि महिलाओं का बड़ा योगदान स्वतंत्रता संग्राम से लेकर आधुनिक भारत की निर्माण में रहा है। उन्होंने विशेष रूप से महिलाओं के बढ़ते खर्च और बढ़ती महंगाई पर ध्यान दिया।

सोनिया गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने महालक्ष्मी योजना की घोषणा की है, जिसके तहत हर साल गरीब परिवारों की महिलाओं को एक लाख रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी। यह योजना गरीब परिवारों की महिलाओं को आर्थिक सहायता पहुंचाकर उनकी सामाजिक और आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए कांग्रेस का प्रयास है। इस घोषणा से आम लोगों के बीच कांग्रेस को बड़ा समर्थन मिलने की उम्मीद है।


09:57 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: असदुद्दीन ओवैसी ने वोटरों से की अपील

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने लोगों से मतदान करने की अपील की है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे अपने मतदान के अधिकार का पूर्णतया उपयोग करें और लोकतंत्र के महत्व को समझकर वोट डालें। ओवैसी ने यह भी बताया कि मतदान करना हर नागरिक का दायित्व है और इससे समाज की ताकत में वृद्धि होती है।

web development
web development

AIMIM के चीफ ने सामाजिक मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी अपनी अपील जारी की है ताकि लोगों को मतदान के महत्व का संदेश सही तरीके से पहुंचे। वे लोगों से भी निवेदन किया है कि वे मतदान के लिए अवकाश पर निकलें और लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपना योगदान दें। इस अपील का मकसद है कि लोग सक्रिय भागीदारी दिखाएं और चुनावी प्रक्रिया में सहयोग करें।


09:44 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:  बंगाल में 9 बजे तक हुई सबसे ज्यादा वोटिंग

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण को लेकर इलेक्शन कमीशन ने नौ बजे तक के आंकड़े जारी कर दिए हैं। इन आंकड़ों के अनुसार भारत के विभिन्न राज्यों में मतदाताओं की उत्सुकता देखी जा रही है। यहां दिए गए हैं चौथे चरण के आंकड़े:

– पश्चिम बंगाल में 15.24 फीसदी मतदान हुआ है।
– मध्य प्रदेश में 14.97 फीसदी मतदान हुआ है।
– झारखंड में 11.78 फीसदी मतदान हुआ है।
– यूपी में 11.67 फीसदी मतदान हुआ है।
– बिहार में 10.18 फीसदी मतदान हुआ है।
– तेलंगाना में 9.51 फीसदी मतदान हुआ है।
– ओडिशा में 9.23 फीसदी मतदान हुआ है।
– आंध्र प्रदेश में 9.05 फीसदी मतदान हुआ है।
– महाराष्ट्र में 6.45 फीसदी मतदान हुआ है।
– जम्मू-कश्मीर में 5.07 फीसदी मतदान हुआ है।

इससे साफ होता है कि लोकसभा चुनाव में लोगों की बड़ी संख्या ने अपना कर्तव्य निभाया है और मतदान करने में उत्सुकता दिखाई है।


09:37 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:  पवन कल्याण ने डाला वोट

जनसेना पार्टी (जेएसपी) के प्रमुख और आंध्र प्रदेश के पिथापुरम विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतरे एक्टर पवन कल्याण ने वोट डाला। इस अवसर पर उन्होंने कहा, “जनता को वोट डालने का महत्व समझना चाहिए। हमारी जबरदस्ती कर रही है कि लोग वोटिंग न करें, जिससे लोकतंत्र को चोट पहुंचे।” उन्होंने लोगों से वोट डालने की अपील की और कहा कि इस समय का सही उपयोग करना आवश्यक है।

पवन कल्याण ने अपनी आमजन को समझाया कि वोट देना उनका कर्तव्य है और इससे देश के निर्माण में उनका योगदान होता है। वोटिंग के बाद उन्होंने लोगों से जनता की सेवा करने का संकल्प लेने की अपील की और उन्हें एक बेहतर और विकसित भारत की दिशा में साथ चलने के लिए कहा। इससे लोगों में जागरूकता बढ़ी और उन्हें वोटिंग के महत्व का समझने में मदद मिली।


09:22 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: सपा का आरोप- कन्नौज में नहीं डालने दिया जा रहा वोट

सपा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, “कन्नौज लोकसभा की सदर विधानसभा में बूथ संख्या 353, 354, 357 पर आधार कार्ड से डालने नहीं दिया जा रहा वोट, धीमी गति से हो रहा मतदान। चुनाव आयोग संज्ञान ले, निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित हो।”


Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: 
Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:

09:07 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: टीएमसी के लोग वोटरों को धमका रहे- दिलीप घोष

पश्चिम बंगाल के बर्धवान से बीजेपी उम्मीदवार दिलीप घोष ने कहा, “जब मैं गांवों में गया तो महिलाओं ने बताया कि वे वोट नहीं डाल पा रही हैं। टीएमसी की आदत है, लोगों को धमकाने की। टीएमसी के गुंडे बूथ में एजेंट्स को घुसने नहीं दे रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि स्थिति बेहतर होगी। टीएमसी को उम्मीदवार नहीं मिले, इसलिए वे अभिनेताओं को चुनाव मैदान में लेकर आए।”


09:03 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: आंध्र प्रदेश के राज्यपाल अब्दुल नजीर ने डाला वोट


09:01 AM (IST)  •  13 May 2024 

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: साक्षी महाराज ने डाला वोट

उन्नाव से बीजेपी उम्मीदवार साक्षी महाराज ने उन्नाव में वोट डाला।


08:15 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: चंद्रबाबू नायडू ने डाला वोट

टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू ने वोट डाला। उन्होंने कहा, “मैंने बूथों पर अपने राजनीतिक करियर में इतनी भीड़ कभी नहीं देखी। लोग अमेरिका, बेंगलुरु, चेन्नई से वोट डालने के लिए आ रहे हैं। लोग लोकतंत्र की रक्षा के लिए वोट डालने आ रहे हैं।”

—————————————————————————————————————————

07:56 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:  ओवैसी ने डाला वोट

हैदराबाद से सांसद और AIMIM उम्मीदवार असदुद्दीन ओवैसी अपनी पत्नी के साथ हैदराबाद के एक बूथ पर वोट डालने पहुंचे। इसके बाद उन्होंने जनता से अपील की कि सभी नागरिक भारतीय अपने वोट के महत्व को समझें और लोकतंत्र के महापर्व में अधिक से अधिक भागीदारी करें। उन्होंने कहा कि वोट डालना हमारा कर्तव्य है और इससे हम अपनी आवाज को सुनिए जा सकता है। ओवैसी ने इस अवसर पर लोगों से निवेदन किया कि वे भारतीय लोकतंत्र की नींव में हैं और इसे मजबूत करने के लिए अपना सहयोग दें। उन्होंने यह भी बताया कि जो लोग वोट नहीं करते हैं, वे समाज से दूरी बढ़ाते हैं और लोकतंत्र की कमजोरी का कारण बनते हैं।


07:55 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:  जूनियर NTR ने डाला वोट

अभिनेता जूनियर NTR हैदराबाद के जुबली हिल्स में बने मतदान केंद्र में वोट डालने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने सभी से निकलकर वोट डालने की अपील की।


07:45 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:  अखिलेश बोले- संविधान को बचाने के लिए शक्ति जुटाइए

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा, “संविधान को बचाने के लिए शक्ति जुटाइए, हर हाल में वोट डाल कर आइए। जिस तरह स्वतंत्रता आंदोलन में हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी जान की परवाह न करके संघर्ष किया था, आज फिर वैसा ही समय आ गया है जब स्वतंत्रता और संविधान के लिए कुछ कर गुजरने की जरूरत है। ‘संविधान सेनानी’ की तरह घर से निकलिए और अपने भविष्य के लिए वोट डालकर अपने वोट की ताकत दिखाइए। जो रूकावट रास्ते में आए, उसको एकता की ताकत से पार करके, वोट डालकर आइए। जय स्वतंत्रता, जय संविधान!”


07:41 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:  अल्लू अर्जुन ने डाला वोट

साउथ एक्टर अल्लू अर्जुन ने हैदराबाद में अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा, “सभी लोग अपना वोट डालें। यह हमारे लिए बहुत अहम दिन है। मुझे पता है कि आज गर्मी है, लेकिन हमें थोड़ा प्रयास करना चाहिए, क्यों कि आज का दिन हमारे आने वाले 5 साल तय करेगा।”


07:38 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:  हैदराबाद से बीजेपी उम्मीदवार माधवी लता ने डाला वोट

हैदराबाद लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता ने अमृता विद्यालयम में डाला वोट। माधवी लता ने कहा, “मैं यही कहना चाहूंगी कि आपका एक कदम सिर्फ हैदराबाद और तेलंगाना को नहीं बल्कि देश को आगे लेकर जाएगा। इससे तेलंगाना का विकास तो होगा ही, साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को 5वीं से पहले नंबर पर ले जाएगा। हमारी सरकार के योजनाओं से गरीबों को नया आधार मिलेगा, और स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य क्षेत्र में भी बड़े बदलाव होंगे। इसलिए मेरा आग्रह है कि सभी लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें और देश को मजबूत बनाने में सहयोग करें।”


07:35 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: मायावती बोलीं- पहले मतदान फिर जलपान

बसपा चीफ मायावती ने ट्वीट कर कहा, “देश में लोकसभा के लिए सात चरणों में हो रहे आमचुनाव के आज चौथे चरण की वोटिंग में अपने वोट के बहुमूल्य अधिकार का प्रयोग जरूर करें। ‘पहले मतदान फिर जलपान’ का संकल्प लगातार जारी रखना है, तभी जनहित व जनकल्याणकारी अच्छी सरकार देश में संभव है। आपका हर वोट जबरदस्त महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी, पिछड़ापन व पलायन की विवशता आदि के त्रस्त जीवन से मुक्ति का मार्ग बन सकता है तथा आपकी तरक्की के बन्द दरवाज़े सत्ता की मास्टर चाबी के माध्यम से खुल सकते हैं, जैसाकि परमपूज्य बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर का आह्वान है।”


07:26 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:  उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने डाला वोट


07:24 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: पीएम मोदी की अपील- अपने कर्तव्य को निभाएं

प्रधानमंत्री मोदी ने चौथे चरण की वोटिंग से पहले ट्वीट किया, “लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में आज 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 96 सीटों पर मतदान हो रहे हैं। मुझे विश्वास है कि इन सभी सीटों पर लोग भारी संख्या में मतदान करेंगे, जिसमें युवा और महिला वोटर बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। आइए, अपने कर्तव्य को निभाएं और लोकतंत्र को मजबूत करें!”


07:20 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: चौथे चरण की 10 बड़ी बातें

1. 10 राज्यों/UT की 96 सीटों पर मतदान
2. 17.7 करोड़ वोटर मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे
3. आंध्र प्रदेश में सबसे ज्यादा 25 सीटों पर वोटिंग
4. अखिलेश यादव, असदुद्दीन ओवैसी बड़े उम्मीदवार
5. अधीर रंजन चौधरी, गिरिराज सिंह की सीट पर भी वोटिंग
6. मोदी सरकार के 6 मंत्रियों, 3 पूर्व सीएम का फैसला
7. कीर्ति आजाद, यूसुफ पठान जैसे पूर्व क्रिकेटर भी उम्मीदवार
8. आंध्र प्रदेश विधानसभा की सभी 175 सीटों पर मतदान
9. ओडिशा विधानसभा की 28 सीटों पर भी वोटिंग
10. आज की वोटिंग के बाद 23 राज्यों/UT में चुनाव खत्म

मोदी सरकार के 6 मंत्रियों और 3 पूर्व सीएमों का भी इस चुनाव में फैसला है। कीर्ति आजाद, यूसुफ पठान जैसे पूर्व क्रिकेटर भी इस चुनाव में उम्मीदवार हैं। आंध्र प्रदेश और ओडिशा विधानसभा की सभी सीटों पर भी वोटिंग का माहौल है।

आज की वोटिंग के बाद 23 राज्यों/संघ क्षेत्रों में चुनाव की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी।


07:19 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:  चौथे चरण की हॉट सीटें

1- बीड (महाराष्ट्र) में BJP के पंकजा मुंडे और NCP-SCP के बजरंग सोनवणे के बीच मतदान होगा।

2- बहरामपुर सीट पर कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी और TMC के यूसुफ पठान के बीच मतदान होगा।

3- कृष्णनागर सीट पर TMC की महुआ मोइत्रा और BJP की अमृता रॉय के बीच मतदान होगा।

4- बर्धमान-दुर्गापुर सीट पर BJP के दिलीप घोष और TMC की कीर्ति आजाद के बीच मतदान होगा।

5- आसनसोल सीट पर TMC के शत्रुघ्न सिन्हा और BJP के एस एस अहलूवालिया के बीच मतदान होगा।

यहां सीटों पर होने वाले चुनाव में नागरिकों को अपने विकल्पों को ध्यान में रखकर सही नेता को चुनने का मौका है। इन चुनावों में नागरिकों का योगदान महत्वपूर्ण होता है और उनका वोट देश के विकास में बड़ा मायने रखता है।


07:15 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:  चौथे चरण में इन सीटों पर कड़ी टक्कर

1- कन्नौज सीट पर सपा के अखिलेश यादव और बीजेपी के सुब्रत पाठक के बीच मुकाबला होगा।

2- हैदराबाद सीट पर ओवैसी की AIMIM और बीजेपी की माधवी लता के बीच टक्कर होगी।

3- खीरी सीट पर बीजेपी के अजय मिश्रा टेनी और सपा के उत्कर्ष वर्मा के बीच मतदान होगा।

4- उन्नाव सीट पर बीजेपी के साक्षी महाराज और सपा के अनु टंडन के बीच चुनाव लड़ा जाएगा।

5- कानपुर सीट पर बीजेपी के रमेश अवस्थी और कांग्रेस के आलोक मिश्रा के बीच मतदान होगा।

यह सभी सीटों पर मतदाताओं को अपने विकल्पों को ध्यान में रखकर सही नेता को चुनने का मौका है। इन चुनावों में नागरिकों को अपने हक का भी एहसास होता है और देश के भविष्य के निर्माण में उनका योगदान महत्वपूर्ण होता है।


web development
web development

07:06 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:  बंगाल में TMC कार्यकर्ता पर बम से हमला

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण की वोटिंग से पहले फिर हिंसा की घटना सामने आई है। यहां के ईस्ट बर्धवान में टीएमसी कार्यकर्ता पर बम से हमला कर दिया गया। इस हमले में टीएमसी की मौत हो गई। मृतक की पहचान मिंटू शेख के तौर पर हुई है। टीएमसी का आरोप है कि मिंटू चुनाव संबंधी कार्य करके लौट रहा था, तभी उस पर हमला किया गया। टीएमसी ने आरोप लगाया कि इसके पीछे सीपीएम समर्थित गुंडे हैं। वहीं सीपीएम का कहना है कि यह टीएमसी में दो गुटों के बीच झड़प का मामला है। पुलिस का कहना है कि मिंटू की हत्या पुरानी दुश्मनी के चलते हुई है।


06:57 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: अमित शाह बोले- आपका वोट भविष्य के निर्माण का आधार बनेगा

अमित शाह ने चौथे चरण से पहले ट्वीट करते हुए कहा, “देशभर के मेरे प्रिय बहनों एवं भाइयों, आज लोकसभा के चौथे चरण का मतदान हो रहा है। चौथे चरण के सभी मतदाताओं से आग्रह करता हूं कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में भागीदार बनकर समाज के हर वर्ग को सशक्त करने के साथ ही राष्ट्र की समृद्धि और सामर्थ्य को नई मजबूती प्रदान करने वाली सरकार के लिए भारी संख्या में मतदान करें। आपके एक वोट की ताकत से न केवल आपके संसदीय क्षेत्र का भविष्य तय होगा, बल्कि यह देश के उज्ज्वल भविष्य के निर्माण का आधार भी बनेगा। इसलिए एक ऐसी सरकार का चुनाव करें, जिसकी नीयत साफ हो और नीति स्पष्ट हो।”


06:52 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:  चौथे चरण में किस राज्य की कितनी सीटों पर वोटिंग

चौथे चरण में भारत के विभिन्न राज्यों में मतदान की प्रक्रिया जारी है। यहां आंध्र प्रदेश की सभी 25 सीटों, बिहार की 5 सीटों, जम्मू और कश्मीर की 1 सीट, झारखंड की 4 सीटों, मध्य प्रदेश की 8 सीटों, महाराष्ट्र की 11 सीटों, ओडिशा की 4 सीटों, तेलंगाना की 17 सीटों, उत्तर प्रदेश की 13 सीटों और बंगाल की 8 सीटों पर मतदान किया जा रहा है।

यह चरण महत्वपूर्ण है क्योंकि यहां लोगों को अपने प्रत्याशियों को चुनने का मौका मिल रहा है। सभी राज्यों में चुनावी चर्चाएं चल रही हैं और लोगों का बड़ा उत्साह देखा जा रहा है।

मतदान में भाग लेने से लोगों को अपने हक का भी एहसास होता है और उन्हें देश के भविष्य में योगदान देने का भी अवसर मिलता है। इसलिए, सभी नागरिकों से अपील है कि वे अपना वोट जरूर डालें और देश के सर्वोत्तम नेता को चुनने में योगदान दें।


06:51 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:  चौथे चरण की बड़ी बातें

चौथे चरण में 96 सीटों पर मतदान हो रहा है। इस चरण में कुल 1717 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें विभिन्न दलों के नेता भी शामिल हैं। यहां चुनावी मैदान में एक मजबूत प्रतिस्पर्धा का माहौल है और उम्मीदवारों के बीच गहरी टक्कर हो रही है।

इस चरण में जनता को अपने विकल्पों को ध्यान में रखकर मतदान करना चाहिए। वोट करने का महत्व समझना और देश के हित में उचित नेता को चुनना जरूरी है। इसमें हर वोट का महत्व होता है, क्योंकि लोकतंत्र में जनता की आवाज का महत्वपूर्ण स्थान होता है। यहां लोगों को अपने मन की बात कहने का मौका मिलता है और सही नेता को चुनकर देश के विकास में योगदान देने का अवसर मिलता है।

इसलिए, सभी नागरिकों से अपील है कि वे अपना वोट जरूर डालें और देश के भविष्य को सार्थक बनाने में अपना योगदान दें।


06:51 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: चौथे चरण में 1717 उम्मीदवार मैदान में

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 96 सीटों पर मतदान हो रहा है। इस चरण में कुल 1717 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से कुछ बड़े नेता भी शामिल हैं।

इस चरण में सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव की कन्नौज सीट और मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी की हैदराबाद सीट भी शामिल हैं। यहां उम्मीदवारों की टक्कर बहुत ही मजबूत है और चुनावी मैदान में रोमांचक चुनौतियां भी हैं।

यह चरण चुनावी प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण चरण है, जिसमें लोगों को अपने नेताओं को विश्वास दिखाने का मौका मिलता है। साथ ही, इस चरण के माध्यम से लोकतंत्र की बुनियाद मजबूती से दिखाई जा सकती है क्योंकि यहां लोगों का संविश्वास होना बहुत जरूरी है ताकि सही उम्मीदवार को चुना जा सके।


06:19 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: CM योगी आदित्यनाथ ने वोटिंग से पहले की यह अपील

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चौथे चरण के मतदान से पहले जनता को मतदान के महत्व के बारे में जागरूक किया। उन्होंने जनता से एक बार फिर वोट करने का आह्वान किया और उन्हें समाज के विकास और सुरक्षा के लिए योगदान देने का संदेश दिया। योगी आदित्यनाथ ने लोगों से उनके मतदान के एक-एक वोट की महत्वपूर्णता को समझाया और उन्हें देश के विकास में योगदान देने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा कि विकास और सुरक्षा के लिए मतदान करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने लोगों से आत्मनिर्भर भारत की दिशा में अपना योगदान देने की अपील की और उन्हें यहां तक कहा कि मतदान करना देश के लिए निर्णायक है।

इस संदेश में योगी आदित्यनाथ ने लोगों को उनके मतदान के प्रति जागरूक करते हुए देश के सामाजिक और आर्थिक विकास में उनकी भूमिका का महत्व बताया। उन्होंने लोगों को यह भी समझाया कि वे अपने मतदान से एक सशक्त और समृद्ध भारत के संकल्प को साकार कर सकते हैं।

इस प्रकार, योगी आदित्यनाथ ने अपनी अपील के माध्यम से लोगों को मतदान के महत्व को समझाया और उन्हें एक सशक्त और समृद्ध भारत के निर्माण में भागीदार बनने की सराहना की।


06:17 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live: जिस सीट से लड़ रहे ओवैसी, वहां भी हुई मॉक पोलिंग


06:16 AM (IST)  •  13 May 2024

Lok Sabha Election Phase 4 Voting Live:  मतदान से पहले की गई मॉक पोलिंग

 

इससे भी पढ़े :- प्रधानमंत्री मोदी ने अहमदाबाद में मतदान किया, जबकि समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाया है कि मैनपुरी में कार्यकर्ताओं को धमकाया जा रहा है।

 

इससे भी पढ़े :- पटना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में रोड शो की शुरुआत |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *