Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : अमेठी-रायबरेली समेत 8 राज्यों की 49 सीटों पर मतदान जल्द, पीएम मोदी की अपील- वोट जरूर डालें

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live: लोकसभा चुनाव 2024 अब आखिरी दौर में पहुंच चुका है. पांचवे चरण की वोटिंग के बाद सिर्फ दो चरण बाकी रह जाएंगे.

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live
Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live

Lok Sabha Election Phase Voting Live: लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के लिए 49 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। इस चरण में 8.95 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके साथ ही ओडिशा में 35 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी वोटिंग हो रही है।

मतदान को सुविधाजनक और सुरक्षित बनाने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्त छायायुक्त स्थान (शेड), पीने के पानी, रैंप, शौचालय और अन्य बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। संबंधित मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ), जिला निर्वाचन अधिकारी (डीईओ) और राज्य प्रशासन को गर्म मौसम की स्थिति का प्रबंधन करने के लिए आवश्यक उपाय करने की सलाह दी गई है।

लोकसभा चुनाव 2024 के अब तक के सभी मतदान केंद्रों पर लगभग 66.95% मतदान हुआ है। पहले चार चरणों के दौरान लगभग 45 करोड़ 10 लाख लोग पहले ही मतदान कर चुके हैं।

चरण-5 में बिहार, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में मतदान हो रहा है। इस चरण में मुंबई, ठाणे, लखनऊ जैसे नगरों में भी मतदान हो रहा है।

बचे हुए दो चरणों का मतदान 1 जून तक चलेगा और वोटों की गिनती 4 जून, 2024 को होगी। आम चुनाव के पहले चार चरणों में 23 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों और 379 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान सुचारू और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ है।

मतदान सुबह 7 बजे शुरू होकर शाम 6 बजे समाप्त होगा, हालांकि यह समय संसदीय क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग हो सकता है। 8.95 करोड़ मतदाताओं में 4.69 करोड़ पुरुष, 4.26 करोड़ महिलाएं और 5409 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं।

चरण 5 के लिए 85+ साल के 7.81 लाख से अधिक पंजीकृत मतदाता, 100 वर्ष से अधिक आयु के 24,792 मतदाता और 7.03 लाख दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी) मतदाताओं को अपने घर से ही मतदान करने का विकल्प दिया गया है।

इससे भी पढ़े :- बिहार में 11 बजे तक सबसे ज्यादा मतदान वाली सीट की ताजा जानकारी


13:06 AM (IST)  •  20 May 2024

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : उद्योगपति रतन टाटा ने डाला वोट

उद्योगपति रतन टाटा ने मुंबई के कोलाबा के पोलिंग बूथ पर वोट डाला.

 


13:06 AM (IST)  •  20 May 2024

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : रायबरेली में पोलिंग बूथों का निरीक्षण करने पहुंचे राहुल गांधी

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : रायबरेली में राहुल गांधी पोलिंग बूथों का निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने वोटरों से बातचीत की और उनकी समस्याएं सुनीं। कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा, “रायबरेली में सम्मानित मतदाताओं के बीच पहुंचे जननायक। ये लड़ाई लोकतंत्र और संविधान को बचाने की है। हम साथ मिलकर लड़ेंगे और जीतेंगे।”

राहुल गांधी ने अपने दौरे के दौरान लोगों से चुनाव में सक्रिय भागीदारी की अपील की और उन्हें लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान का महत्व समझाया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वोटर का मत महत्वपूर्ण है और यह देश की दिशा और भविष्य को निर्धारित करता है।

रायबरेली, कांग्रेस का एक महत्वपूर्ण गढ़ माना जाता है, और राहुल गांधी की यहां उपस्थिति ने पार्टी समर्थकों और मतदाताओं में जोश भर दिया। उन्होंने स्थानीय मुद्दों पर भी चर्चा की और कांग्रेस की योजनाओं और नीतियों को जनता के सामने रखा।

राहुल गांधी के इस दौरे का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को प्रोत्साहित करना और उन्हें यह विश्वास दिलाना था कि कांग्रेस उनके हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। कांग्रेस पार्टी का यह संदेश स्पष्ट था कि वे लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए पूरी तरह से समर्पित हैं और इस लड़ाई में वे किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं।


Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : जूही चावला ने डाला वोट

एक्ट्रेस जूही चावला मुंबई के एक बूथ पर वोट डालने पहुंचीं. इस दौरान उन्होंने कहा, चलो महाराष्ट्र, आज हमें अपनी सरकार चुनने का हक भी है और ये हमारे कर्तव्य भी है. चलिए इसका हम पूरा पूरा लाभ उठाएं, अपना वोट देकर आएं.


11:57 AM (IST)  •  20 May 2024

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : 11 बजे तक कहां कितनी वोटिंग?

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : 11 बजे तक पश्चिम बंगाल में 32.70%, यूपी में 27.76%, लद्दाख में 27.87%, झारखंड में 26.18%, जम्मू कश्मीर में 21.37%, बिहार में 21.11%, ओडिशा में 21.07% और महाराष्ट्र में 15.93% वोटिंग हुई.


11:05 AM (IST)  •  20 May 2024

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : प्रियंका ने याद दिलाए कांग्रेस के वादे

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : प्रियंका गांधी ने 5वें चरण के मतदान के बीच ट्वीट कर कहा, आपका एक वोट, गरीब परिवार की महिला के खाते में सालाना एक लाख रुपए आएंगे. हर नागरिक को 25 लाख के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी. युवाओं को 30 लाख सरकारी नौकरियां मिलेंगी. युवाओं को सालाना एक लाख की अप्रेंटिसशिप मिलेगी. SC/ST/OBC को उचित भागीदारी मिलेगी. आपका एक वोट देश के लोकतंत्र और संविधान की रक्षा करेगा. सभी देशवासियों से अपील है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करें। आपका एक वोट देश को महंगाई, बेरोजगारी और आर्थिक संकट से मुक्ति दिलाएगा और देश को मजबूत करेगा.

11:11 AM (IST)  •  20 May 2024

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live: गोंडा में धमकाकर डलवाए जा रहे वोट- सपा


10:55 AM (IST)  •  20 May 2024

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live: 5वें चरण में कहां कितनी वोटिंग?

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : लोकसभा चुनाव के 5वें चरण में 49 सीटों पर मतदान जारी है. चुनाव आयोग के मुताबिक, 9 बजे तक सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में 15.35% मतदान हुआ. इसके अलावा यूपी में 12.89%, झारखंड में 11.68%, लद्धाख में 10.51%, बिहार में 8.86%, जम्मू कश्मीर में 7.63%, ओडिशा में 6.87% और महाराष्ट्र में 6.33% वोटिंग हुई.


Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : उद्धव ठाकरे और आदित्य ने डाला वोट

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे बेटे आदित्य के साथ मुंबई के पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचे.


09:30 AM (IST)  •  20 May 2024

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live:  अमेठी और रायबरेली की जनता से राहुल ने की खास अपील

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने 5वें चरण के मतदान के बीच जनता से वोट करने की अपील की. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, आज पांचवें चरण का मतदान है! पहले चार चरणों में ही यह साफ हो गया है कि जनता संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए खड़ी हो गई है और भाजपा को हरा रही है. नफरत की राजनीति से ऊब चुका यह देश अब अपने मुद्दों पर वोट कर रहा है. युवा नौकरी के लिए, किसान MSP और कर्ज से मुक्ति के लिए, महिलाएं आर्थिक निर्भरता और सुरक्षा के लिए और मजदूर वाजिब मेहनताने के लिए. जनता INDIA के साथ मिलकर खुद यह चुनाव लड़ रही है और देश भर में बदलाव की आंधी चल रही है. मैं अमेठी और रायबरेली समेत पूरे देश से अपील कर रहा हूं – अपने परिवारों की समृद्धि के लिए, खुद के अधिकारों के लिए, भारत की प्रगति के लिए बड़ी संख्या में बाहर निकलिए और वोट कीजिए.


09:21 AM (IST)  •  20 May 2024

Janhvi Kapoor Casts Her Vote: जाह्नवी कपूर ने डाला वोट

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : एक्ट्रेस जाह्नवी कपूर मुंबई के एक पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचीं. इस दौरान उन्होंने सभी से घर से निकलकर वोट डालने की अपील की.


08:52 AM (IST)  •  20 May 2024

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live :मैंने सही उम्मीदवार को वोट किया है: शोभा खोटे

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : वरिष्ठ अभिनेत्री शोभा खोटे ने भी मुंबई में वोट डाला। उन्होंने वोट डालने के बाद कहा कि मैंने सही उम्मीदवार को वोट किया है। मैंने होम वोटिंग का विकल्प नहीं चुना क्योंकि मैं चाहती थी कि मुझे देखकर लोग घरों से बाहर निकलकर वोट करने के लिए प्रेरित हों। उन्होंने जारी किया कि मतदान देश की नागरिकता का महत्वपूर्ण हिस्सा है और हर नागरिक की इसमें योगदान की जिम्मेदारी है। उनके इस कदम से वे सामाजिक जागरूकता फैलाने के लिए भी प्रयासरत हैं। उनके इस संदेश ने लोगों में मतदान के प्रति उत्साह और जागरूकता को बढ़ाया। इससे लोगों की सामाजिक दिशा और जागरूकता में सुधार होगा।


08:49 AM (IST)  •  20 May 2024

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : वोटिंग लोकतंत्र में हमारी सबसे बड़ी जिम्मेदारी: राजकुमार राव

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : एक्टर राजकुमार राव ने मुंबई में वोट डालने के बाद कहा, “मतदान देश के प्रति हमारी सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। हम सभी को वोट करना चाहिए। मुझे खुशी है कि चुनाव आयोग ने मुझे नेशनल आइकॉन के लिए चुना। मैं सभी से अपील करता हूं कि सभी घरों से बाहर आकर वोट करें।


08:41 AM (IST)  •  20 May 2024

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live :  रूडी मेेरे चाचा हैं, मुझे आशीर्वाद देंगे: रोहिणी आचार्य

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live :बिहार की सारण लोकसभा सीट से रोहिणी आचार्य ने कहा कि ये लोकतंत्र का महापर्व है। मैं सभी वोटर्स से अपील करती हूं कि वे घरों से निकलकर भारी संख्या में मतदान करें। चाचा जी, बीजेपी के उम्मीदवार राजीव प्रताप रूडी, मेरे चाचा हैं। मुझे उनसे आशीर्वाद की उम्मीद है।


08:35 AM (IST)  •  20 May 2024

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live :उम्मीद है हाजीपुर से वैसा ही प्यार मिलेगा, जैसा मेरे पिता को मिला: चिराग पासवान

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के अध्यक्ष और बिहार की हाजीपुर लोकसभा सीट से उम्मीदवार चिराग पासवान ने कहा कि मेरे पिता ने 1977 से हाजीपुर का प्रतिनिधित्व किया था। मुझे उम्मीद है कि जिस तरह का प्यार मेरे पिता को हाजीपुर के लोगों से मिला, मुझे भी उसी तरह का प्यार मिलेगा। हाजीपुर में विकास और मेरे पिता का नाम एक दूसरे के पर्याय रहे हैं। मैं हाजीपुर के विकास के लिए यकीनन काम करूंगा।


08:25 AM (IST)  •  20 May 2024

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : पीयूष गोयल ने डाला वोट

केंद्रीय मंत्री और मुंबई नॉर्थ से बीजेपी उम्मीदवार पीयूष गोयल मुंबई के पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचे। वहीं, रायबरेली से बीजेपी उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसी दौरान, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास भी अपने परिवार के साथ मुंबई में वोट डालने पहुंचे। इन प्रमुख हस्तियों के मतदान करने से आम जनता को प्रेरणा मिलती है और लोकतंत्र में उनकी भागीदारी के महत्व को रेखांकित किया जाता है। सभी नागरिकों को अपने मताधिकार का प्रयोग कर सही प्रतिनिधि चुनने के लिए प्रेरित किया गया है।


08:20 AM (IST)  •  20 May 2024

डेली प्रिंट न्यूज(Daily Print News) की कंटेंट राइटर ने डाला वोट।

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : डेली प्रिंट न्यूज (Daily Print News) की कंटेंट राइटर गुंजा कुमारी ने भी अपने मतदान क्षेत्र से मतदान किया और लोगों से आग्रह किया कि वे अपने मत का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि आपका एक वोट महत्वपूर्ण है और इससे आप स्वच्छ छवि वाले सांसद का चुनाव कर सकते हैं। गुंजा कुमारी ने सभी नागरिकों को मतदान के प्रति जागरूक किया और लोकतंत्र में अपनी भूमिका निभाने के लिए प्रेरित किया। उनका यह संदेश सभी के लिए प्रेरणादायक है कि वे अपने अधिकार का सही उपयोग करें और देश के विकास में योगदान दें।

इससे भी पढ़े :- ‘सिर्फ मोदी जी को ही नहीं, हमें भी गर्व…’, चाय वाले के प्रधानमंत्री बनने पर प्रियंका ने कही ये बात |


07:59 AM (IST)  •  20 May 2024

फरहान अख्तर और उनकी बहन जोया ने डाला वोट

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : एक्टर फरहान अख्तर और उनकी बहन जोया अख्तर ने मुंबई के पोलिंग स्टेशन पर पहुंचकर वोट डाला। वे दोनों मतदान करने के लिए सुबह ही पोलिंग बूथ पर पहुंचे और लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार किया। फरहान और जोया ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर सभी नागरिकों को मतदान के प्रति प्रेरित किया। उनकी उपस्थिति ने लोगों में मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाई और लोकतंत्र में भागीदारी के महत्व को उजागर किया। फरहान और जोया का यह कदम एक जिम्मेदार नागरिक होने का उदाहरण है।

इससे भी पढ़े :- एमएस धोनी का आखिरी IPL मैच… भावुक विदाई, चेन्नई की हार से माही का क्रिकेट सफर समाप्त?


07:58 AM (IST)  •  20 May 2024

Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर में मतदान जारी

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : जम्मू-कश्मीर के नौगाम में मतदान केंद्र के बाहर मतदाताओं की लंबी लाइन नजर आई। यहां से नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला और जेकेपीसी के अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन प्रमुख उम्मीदवार हैं। मतदाताओं में भारी उत्साह देखा गया और लोग बड़ी संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचे। चुनावी माहौल में उमर अब्दुल्ला और सज्जाद गनी लोन के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। लोकतंत्र के इस पर्व में लोगों की भागीदारी से स्पष्ट है कि वे अपने क्षेत्र के भविष्य को लेकर जागरूक और उत्साहित हैं।

Akshay Kumar Cast His Vote: वोट डालने के बाद क्या बोले अक्षय कुमार?

अक्षय कुमार ने इस बार के चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद अपने विचार साझा किए। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा, “मैं एक विकसित और मजबूत भारत चाहता हूं। मैंने इसी सोच के साथ वोट डाला है।” अक्षय कुमार ने अपने बयान में यह भी जोड़ा कि भारत की प्रगति और स्थिरता के लिए हर नागरिक का वोट बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें और देश के निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।

उन्होंने यह भी कहा कि एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते, हमारा कर्तव्य है कि हम सही नेतृत्व का चुनाव करें जो देश को विकास की नई ऊंचाइयों तक ले जाए। अक्षय कुमार ने जोर देकर कहा कि विकास सिर्फ भौतिक संसाधनों में नहीं, बल्कि समाज के हर क्षेत्र में होना चाहिए – शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, और समृद्धि।

वोट डालने के बाद अक्षय कुमार की यह अपील न केवल उनके प्रशंसकों के लिए प्रेरणादायक थी, बल्कि सभी नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण संदेश थी। उनके इस कदम से यह स्पष्ट होता है कि जब एक सेलिब्रिटी अपने कर्तव्यों का पालन कर सकता है, तो हर नागरिक को भी अपने अधिकार का सही उपयोग करना चाहिए। अक्षय कुमार की इस पहल ने लोकतंत्र में विश्वास को और मजबूत किया है।


07:30 AM (IST)  •  20 May 2024

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live: लाइन में लगे नजर आए अनिल अंबानी

उद्योगपति अनिल अंबानी मुंबई के एक बूथ पर वोट डालने पहुंचे। आम चुनाव के इस महत्वपूर्ण दिन पर वे अन्य वोटरों के बीच लाइन में लगे नजर आए। उनकी उपस्थिति ने वोटरों के बीच उत्साह बढ़ाया और लोकतंत्र के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाया। अनिल अंबानी का इस प्रकार आम लोगों के साथ खड़ा होना एक प्रेरणादायक दृश्य था, जो यह संदेश देता है कि हर एक वोट कीमती है और हर नागरिक का कर्तव्य है कि वह अपने मताधिकार का प्रयोग करे। उनका यह कदम सभी के लिए एक मिसाल है।


07:20 AM (IST)  •  20 May 2024

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live: मुंबई के बूथ पर वोट डालने पहुंचे अक्षय कुमार

अभिनेता अक्षय कुमार मुंबई के बूथ पर वोट डालने पहुंचे. उन्हें पिछले साल ही भारत की नागरिकता मिली है. इससे पहले उनके पास कनाडा की नागरिकता थी.


07:17 AM (IST)  •  20 May 2024

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live: मायावती बोलीं- वोट डालने जरूर जाएं

5वें चरण के मतदान से पहले बसपा चीफ मायावती ने कहा, आज पांचवे चरण का मतदान हो रहा है. मैं मतदाताओं से अपील करती हूं कि वे वोट करने जरूर जाएं जलपान बाद में करें लेकिन पहले वोट डालने जरूर जाएं. देश में जनहित के मुद्दों पर कम चुनाव हो रहा है, आरोप प्रत्यारोप पर ज्यादा चुनाव हो रहा है. ये देशहित में ठीक नहीं है.


07:14 AM (IST)  •  20 May 2024

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : बीजेपी के गढ़ लखनऊ में भी वोटिंग

लखनऊ सीट, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का गढ़ मानी जाती है, जहां पार्टी 1991 से अब तक लगातार जीत दर्ज करती आ रही है। इस प्रतिष्ठित सीट से दिग्गज नेता अटल बिहारी वाजपेयी पांच बार सांसद बने, जिन्होंने अपनी विशिष्ट छवि और राजनीतिक दृष्टिकोण से इस क्षेत्र को एक नई पहचान दी। वाजपेयी जी के अलावा, यह सीट विजयलक्ष्मी पंडित और शीला कौल जैसी योग्य महिला नेताओं का भी प्रतिनिधित्व कर चुकी है। 1977 के चुनाव में, हेमवती नंदन बहुगुणा ने यहाँ से जीत हासिल की थी, जिन्होंने राजनीतिक परिवर्तन की एक नई लहर का संचार किया।

हाल के दशकों में, 2014 और 2019 के आम चुनावों में राजनाथ सिंह ने लखनऊ से विजयी भव्यता प्राप्त की, जो वर्तमान में केंद्रीय रक्षा मंत्री भी हैं। उनकी लोकप्रियता और केंद्र में उनकी स्थिति ने इस सीट को और भी मजबूती प्रदान की है। 2024 के चुनावों में भी वे फिर से मैदान में हैं, जहाँ उनकी जीत की संभावनाओं को बल मिलता दिख रहा है। लखनऊ सीट पर उनकी उम्मीदवारी न केवल बीजेपी के लिए, बल्कि समूचे राजनीतिक माहौल के लिए एक अहम पड़ाव साबित होगी।


07:08 AM (IST)  •  20 May 2024

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : परिणाम भी अच्छा होगा-  केएल शर्मा

अमेठी से कांग्रेस उम्मीदवार केएल शर्मा ने कहा कि जनता के साथ की बदौलत परिणाम भी सकारात्मक होंगे। “जनता की इच्छा आज वोट के रूप में सामने आएगी और परिणाम चार तारीख को देखने को मिलेंगे। जनता के लिए वादे नहीं, काम होना चाहिए।”

07:00 AM (IST)  •  20 May 2024

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : 8 राज्यों की 49 सीट पर मतदान शुरू

8 राज्यों की 49 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। इस चरण में कुल 695 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। प्रमुख सीटों में उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली, बिहार की सारण और हाजीपुर, मध्य प्रदेश की विदिशा और होशंगाबाद, राजस्थान की जयपुर ग्रामीण और सीकर, झारखंड की हजारीबाग और कोडरमा, जम्मू और कश्मीर की अनंतनाग, पश्चिम बंगाल की बांकुरा और पुरुलिया, और कर्नाटक की तुमकुर और चित्रदुर्ग शामिल हैं। चुनाव आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। मतदाता उत्साहपूर्वक अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं।


06:46 AM (IST)  •  20 May 2024

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : 695 उम्मीदवार मैदान में

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 8 राज्यों की 49 सीटों पर मतदान हो रहा है। इस चरण में 695 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। प्रमुख राज्यों में उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, जम्मू और कश्मीर, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक शामिल हैं। इन सीटों पर राजनीतिक दलों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है।

उत्तर प्रदेश के अमेठी और रायबरेली सीटों पर खास नजरें टिकी हैं। अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और भाजपा की स्मृति ईरानी के बीच सीधी टक्कर है, जबकि रायबरेली में सोनिया गांधी चुनाव लड़ रही हैं। बिहार में सारण और हाजीपुर जैसी महत्वपूर्ण सीटों पर मुकाबला है। मध्य प्रदेश में विदिशा और होशंगाबाद सीटें प्रमुख हैं, जहां भाजपा और कांग्रेस के बीच टक्कर है। राजस्थान में जयपुर ग्रामीण और सीकर सीटों पर मतदान हो रहा है।

झारखंड में हजारीबाग और कोडरमा सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। जम्मू और कश्मीर में अनंतनाग सीट पर नजरें टिकी हैं। पश्चिम बंगाल में बांकुरा और पुरुलिया जैसी सीटों पर मतदान हो रहा है। कर्नाटक में तुमकुर और चित्रदुर्ग सीटें महत्वपूर्ण हैं।

चुनाव आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सख्त सुरक्षा व्यवस्था की है। मतदाता उत्साहपूर्वक अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि वे अपने वोट का अवश्य प्रयोग करें और लोकतंत्र को मजबूत बनाएं।

इससे भी पढ़े :- एमएस धोनी का आखिरी IPL मैच… भावुक विदाई, चेन्नई की हार से माही का क्रिकेट सफर समाप्त?


06:39 AM (IST)  •  20 May 2024

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live: पांचवें चरण की 10 बड़ी बातें

1. 5वें चरण में 8 राज्यों/UT की 49 सीटों पर मतदान होगा.
2. 7 चरणों के चुनाव में इस चरण में सबसे कम सीटें हैं.
3. पिछली बार NDA को 49 में से 41 सीटों पर जीत मिली थी.
4. करीब 9 करोड़ वोटर इस चरण में मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.
5. उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 14 सीटों पर वोटिंग है.
6. राहुल गांधी, राजनाथ सिंह जैसे बड़े नेता इस चरण में मैदान में हैं.
7. स्मृति ईरानी, पीयूष गोयल की सीट पर भी वोटिंग है.
8. मोदी सरकार के 10 मंत्रियों, 2 पूर्व सीएम का फैसला इस चरण में होगा.
9. ओडिशा विधानसभा की 35 सीटों पर भी मतदान होगा.
10. 5 चरणों की वोटिंग के बाद 25 राज्यों/UT में चुनाव खत्म होगा.


06:41 AM (IST)  •  20 May 2024

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : अमित शाह की अपील- एक वोट की ताकत से…

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, आज उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में लोकसभा चुनाव के 5वें चरण का मतदान होने जा रहा है. लोकतंत्र के इस महापर्व में इन प्रदेशों के सभी मतदाताओं से बढ़-चढ़ कर भाग लेने की अपील करता हूं. अपने एक वोट की ताकत से ऐसी सरकार बनाइए, जो हर गरीब को घर, गैस, बिजली, शौचालय और मुफ्त इलाज की सुविधा सुनिश्चित कर सम्मानजनक जीवन का अधिकार देने के काम करे.

आज जम्मू-कश्मीर के बारामुला के मतदाता लोकतंत्र के उत्सव में मतदान करने जा रहे हैं। मैं यहाँ के निवासियों से यह अपील करता हूँ कि अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर ऐसे परिवारों को जवाब दें, जिन्होंने दशकों तक आपको आपके अधिकारों से वंचित रखा। अपने संसदीय क्षेत्र में ऐसा प्रतिनिधि चुनें, जो देश की एकता, अखंडता और आपके क्षेत्र के विकास के लिए समर्पित रहे। आपका एक वोट जम्मू-कश्मीर की शांति और बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की नींव मजबूत करेगा।


One thought on “Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : अमेठी-रायबरेली समेत 8 राज्यों की 49 सीटों पर मतदान जल्द, पीएम मोदी की अपील- वोट जरूर डालें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *