Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:आज सातवें चरण के चुनाव में 904 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला, वाराणसी में भी वोटिंग |

Lok Sabha Election Phase 7 Voting Live

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में 904 में से केवल 95 महिला उम्मीदवार, कई वीवीआईपी सीटों पर भी मतदान |

Lok Sabha Election Phase 7 Voting Live
Lok Sabha Election Phase 7 Voting Live

लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें और अंतिम चरण की वोटिंग आज, शनिवार, 1 जून को हो रही है। इस चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में 10.06 करोड़ मतदाता 904 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।पिछले ढाई महीने से चल रही चुनावी प्रक्रिया इस सातवें चरण के साथ समाप्त हो जाएगी और 4 जून को नतीजों का इंतजार रहेगा। लोकसभा चुनाव 2024 के इस अंतिम चरण में 5.24 करोड़ पुरुष और 4.82 करोड़ महिला मतदाता हिस्सा लेंगे। इसके अलावा, 3574 थर्ड जेंडर के मतदाता भी मतदान करेंगे।

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: इस मतदान में कई महत्वपूर्ण और वीवीआईपी सीटों पर भी वोट डाले जाएंगे, जिनमें वाराणसी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सीट भी शामिल है। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की है। मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें और उत्साहजनक माहौल देखने को मिल रहा है, जहां लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए उमड़ रहे हैं। चुनाव परिणामों की प्रतीक्षा 4 जून को होगी, जब यह स्पष्ट होगा कि किस पार्टी को जनादेश मिला है।

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: तीसरे चरण के चुनाव में उत्तर प्रदेश की 13, पंजाब की 13, झारखंड की छह, ओडिशा की छह, हिमाचल प्रदेश की चार, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार की एक और चंडीगढ़ लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है। लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में 904 उम्मीदवारों में से केवल 95 प्रत्याशी ही महिलाएं हैं। पंजाब में सबसे ज्यादा उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जहां 328 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा।

इससे भी पढ़े :- बिहार में मतदान केंद्रों पर भारी भीड़ और हीटवेव की तैयारी

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: सातवें चरण के बड़े चेहरों की बात करें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर मीसा भारती तक कई प्रमुख नाम चुनावी मैदान में हैं। वाराणसी सीट से पीएम मोदी, गोरखपुर सीट से रवि किशन, पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद, पाटलिपुत्र से मीसा भारती, मंडी सीट से बीजेपी की कंगना रनौत और कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह, डायमंड हार्बर से टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी, दुमका से सीता सोरेन, बठिंडा से हरसिमरत कौर बादल और चंडीगढ़ से मनीष तिवारी चुनाव लड़ रहे हैं।इस चरण में मतदान का महत्त्वपूर्ण होना स्वाभाविक है, क्योंकि यह चुनाव के अंतिम चरण का हिस्सा है और इससे अगले पांच वर्षों के लिए देश की दिशा तय होगी। सभी प्रमुख पार्टियों और उम्मीदवारों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है ताकि वे मतदाताओं का समर्थन जीत सकें।

Lok Sabha Election Phase 7 Voting Live
Lok Sabha Election Phase 7 Voting Live

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने सातवें चरण के चुनाव को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, 904 उम्मीदवारों में से 199 उम्मीदवार दागी हैं। इसके साथ ही, सातवें चरण में 299 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति करोड़ों में बताई है।

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: सातवें चरण के सबसे अमीर प्रत्याशियों की बात करें तो शिरोमणि अकाली दल की उम्मीदवार हरसिमरत कौर बादल ने सबसे ज्यादा संपत्ति घोषित की है। बठिंडा से शिअद उम्मीदवार हरसिमरत कौर ने 198 करोड़ रुपये की संपत्ति का ऐलान किया है। इस सूची में दूसरे स्थान पर ओडिशा की केंद्रपाड़ा सीट से चुनाव लड़ रहे बीजेपी के बैजयंत पांडा हैं। उन्होंने अपने हलफनामे में 148 करोड़ रुपये की संपत्ति की घोषणा की है।

रिपोर्ट के मुताबिक, सातवें चरण में शामिल उम्मीदवारों की संपत्ति और उनके आपराधिक रिकॉर्ड चुनावी प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण कारक हैं। इस जानकारी से मतदाताओं को अपने निर्णय लेने में मदद मिल सकती है, जिससे वे सही और योग्य उम्मीदवार को चुन सकें। एडीआर की यह रिपोर्ट पारदर्शिता और जिम्मेदारी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जारी की गई है।

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: तीसरे सबसे अमीर प्रत्याशी चंडीगढ़ सीट से बीजेपी के संजय टंडन हैं। उन्होंने कुल 111 करोड़ रुपये की संपत्ति का ऐलान किया है। हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य सिंह और बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत भी अमीर उम्मीदवारों की सूची में शामिल हैं। विक्रमादित्य सिंह ने 100 करोड़ से अधिक और कंगना रनौत ने 91 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है।

इससे भी पढ़े :- ब्रिटेन से लौटा 1 लाख किलो सोना, आरबीआई की तिजोरियों में बढ़ोतरी, जानिए पूरी कहानी |

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: इन अमीर उम्मीदवारों की संपत्ति की घोषणा से साफ होता है कि चुनावी मैदान में आर्थिक रूप से सक्षम प्रत्याशी भी बड़ी संख्या में हैं। उनकी संपत्ति की जानकारी मतदाताओं को पारदर्शिता के साथ सही निर्णय लेने में मदद करती है। एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, इन उम्मीदवारों की संपत्ति और उनकी पारदर्शिता चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण कारक हैं।

यह जानकारी मतदाताओं के लिए महत्वपूर्ण है ताकि वे अपने प्रतिनिधि को चुनते समय सूचित निर्णय ले सकें। चुनावों में पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ाने के लिए ऐसे खुलासे आवश्यक हैं। इस प्रकार की जानकारी से चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष और स्वतंत्र बनाए रखने में मदद मिलती है, जिससे लोकतंत्र मजबूत होता है।


18:03 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:  ‘I.N.D.I.A को मिलेगी 295 सीटें’, AAP का दावा

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण की वोटिंग के बीच आम आदमी पार्टी (AAP) ने बड़ा दावा किया है। AAP सांसद संजय सिंह ने कहा कि जनता का एग्जिट पोल सामने आ गया है, जिसमें उन्हें लगता है कि गठबंधन ‘इंडिया’ को 295 सीटें मिलेगी। उनके अनुसार, बीजेपी को 220 सीटें मिलेंगी और एनडीए को 235 सीटें जीतने का मौका मिलेगा।

संजय सिंह ने कहा कि यह एग्जिट पोल जनता की भावनाओं को दर्शाता है और इसका आधार उनकी विश्वासयोग्यता पर होता है। उन्होंने इसे एक नए भारत के आरंभ के रूप में देखा और जनता को आपस में एकजुट होकर समृद्धि और प्रगति के लिए लड़ने का संकल्प दिया। इस दावे से सामाजिक और राजनीतिक दलों के बीच चर्चाएं तेज हो गई हैं और विभिन्न दलों के नेताओं के बीच बहसें भी शुरू हो गई हैं।


17:57 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में शाम पांच बजे तक 58.34 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के तहत देश के 8 राज्यों एवं संघ शासित प्रदेशों की 57 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है। इन राज्यों में पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड और चंडीगढ़ शामिल हैं। इन सभी लोकसभा सीटों पर शाम पांच बजे तक 58.34 फीसदी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं।

शाम पांच बजे तक के मतदान प्रतिशत को देखते हुए यह स्पष्ट है कि लोगों में मतदान को लेकर उत्साह है और वे अपने अधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। चुनाव आयोग ने सभी मतदान केंद्रों पर सुचारू और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं और किसी भी प्रकार की अनियमितता को रोकने के लिए पुलिस बल तैनात किया गया है।

सातवें और अंतिम चरण का यह मतदान इस बात का संकेत है कि जनता लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रही है। विभिन्न राजनीतिक दलों ने भी अपने समर्थकों से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की है। शाम पांच बजे तक 58.34 प्रतिशत मतदान का आंकड़ा यह दर्शाता है कि लोग अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हैं और वे देश की दिशा और दशा तय करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। चुनाव आयोग उम्मीद कर रहा है कि शेष समय में भी लोग इसी तरह उत्साहपूर्वक मतदान करेंगे।


17:17 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: ‘I.N.D.I.A को मिलेगी 295 सीटें’, मल्लिकार्जुन खरगे ने किया दावा

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण की वोटिंग के बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की बैठक के बाद एक महत्वपूर्ण बयान दिया है। खरगे ने कहा कि गठबंधन को कम से कम 295 सीटें जीतने की उम्मीद है और इससे कम सीटें नहीं आएंगी। उनके अनुसार, यह गठबंधन देश की जनता की उम्मीदों और आकांक्षाओं को पूरा करेगा।

खरगे ने कहा कि गठबंधन की बैठक में चुनावी रणनीति और आगामी चुनौतियों पर विस्तृत चर्चा हुई। उन्होंने जोर देकर कहा कि जनता ने वर्तमान सरकार से निराश होकर बदलाव की मांग की है, और ‘इंडिया’ गठबंधन इस बदलाव का प्रतीक है। उन्होंने यह भी बताया कि गठबंधन ने चुनावी रैलियों और प्रचार के दौरान जो समर्थन प्राप्त किया है, वह इस बात का स्पष्ट संकेत है कि लोग नई सरकार की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

खरगे ने कहा कि गठबंधन के नेता और कार्यकर्ता एकजुट होकर जनता के बीच जा रहे हैं और उनके मुद्दों को समझने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यह चुनाव देश के लिए एक निर्णायक मोड़ साबित होगा और ‘इंडिया’ गठबंधन देश को एक नई दिशा देने के लिए तैयार है।खरगे ने अंत में कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि जनता का समर्थन उन्हें मिलेगा और ‘इंडिया’ गठबंधन की सरकार बनेगी जो देश को प्रगति और विकास की ओर ले जाएगी। उन्होंने सभी मतदाताओं से अपील की कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें और अपने भविष्य के लिए सही सरकार का चयन करें।


17:13 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: ‘गठबंधन इंडिया की जीत होगी’, मल्लिकार्जुन खरगे

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सच्चाई लोगों के सामने लाने का उद्देश्य रखा है। उन्होंने इस बात की घोषणा की है कि गठबंधन ‘इंडिया’ की जीत होगी। खरगे ने कहा कि लोगों को नई सरकार की आवश्यकता है और वे इसे पूरा करने के लिए सशक्त और पूर्ण गठबंधन ‘इंडिया’ का समर्थन करेंगे। उन्होंने इस समर्थन को मजबूत बनाने का आह्वान किया और समाज को एक बेहतर भविष्य के लिए उनके साथ खड़ा होने की अपील की।

खरगे ने कहा कि वे गठबंधन के सभी साथियों और पार्टियों को मिलकर काम करने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने यह भी विश्वास दिलाया कि वे देश के विकास और प्रगति के लिए संकल्पित हैं और लोगों की उम्मीदों पर खरे उतरने के लिए पूरी मेहनत करेंगे। उन्होंने गठबंधन के विजय की निश्चित और सकारात्मक भविष्य की शपथ ली।


16:47 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: सीएम ममता बनर्जी ने वोट करने के बाद दिखाया विक्ट्री साइन

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की चीफ ममता बनर्जी ने कोलकाता में वोट करने के बाद विजय का संकेत दिखाया। उन्होंने वोट डालने के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि वह दिल से धन्यवाद देती हैं और सभी को बधाई देती हैं। उन्होंने अपने समर्थकों को भी धन्यवाद दिया और उनका साथ देने के लिए उनका हृदय से आभार व्यक्त किया।

ममता बनर्जी ने कहा कि वे निर्वाचनी प्रक्रिया का सम्मान करती हैं और लोकतंत्र की सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रिया में भाग लेने का गर्व महसूस करती हैं। उन्होंने यह भी जताया कि वे लोगों के विकास और सुरक्षा के लिए कड़ी मेहनत करेंगी और पश्चिम बंगाल को एक बेहतर राज्य बनाने के लिए निरंतर प्रयास करेंगी। उन्होंने सभी को एकजुट होकर देश के उत्थान में योगदान देने का आह्वान भी किया।

 


16:40 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: चंद्र कुमार बोस ने डाला वोट

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पोते, चंद्र कुमार बोस, ने पश्चिम बंगाल में मतदान किया। इसके बाद उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि वह लोकतंत्र की इस पवित्र प्रक्रिया में भाग लेने का सौभाग्य महसूस कर रहे हैं। उन्होंने इसे अपने कर्तव्य के रूप में देखा और सभी नागरिकों को भी वोट डालने के लिए प्रेरित किया।

चंद्र कुमार बोस ने देश के उत्थान और विकास में अपना योगदान देने की भावना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि उनके दादाजी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की नीतियों को आगे बढ़ाने के लिए लोगों को एकजुट होकर काम करना चाहिए। वे इसे एक महत्वपूर्ण कदम मानते हैं जो देश के निर्माण में सकारात्मक योगदान देगा। चंद्र कुमार बोस ने भी सभी नागरिकों से विश्वास जताया कि मतदान करना उनका कर्तव्य है और इससे उनके दादाजी की याद और उनके संघर्ष को सम्मान मिलेगा।


16:16 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: पश्चिम बंगाल में BJP ने किया विरोध प्रदर्शन शुरू

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण की वोटिंग के बीच पश्चिम बंगाल में बीजेपी ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। बीजेपी का कहना है कि पुलिस द्वारा उन पर हमला किया गया, जिसके चलते उन्हें प्रदर्शन करने पर मजबूर होना पड़ा। बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं का आरोप है कि टीएमसी के कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर पुलिस ने उन पर बल प्रयोग किया और उन्हें मतदान केंद्रों तक पहुंचने से रोका।बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि यह लोकतंत्र की हत्या है और इस तरह की घटनाएं स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया को बाधित करती हैं। उन्होंने चुनाव आयोग से इस मामले में हस्तक्षेप करने और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।

बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है और पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की जा रही है। पार्टी का कहना है कि वे अपने अधिकारों की रक्षा के लिए सड़कों पर उतरने को मजबूर हैं और इस तरह की हिंसा और धमकियों का मुकाबला करने के लिए तैयार हैं।चुनाव आयोग ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए जांच के आदेश दिए हैं और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। वहीं, टीएमसी ने बीजेपी के आरोपों को खारिज करते हुए इसे चुनावी फायदा उठाने की साजिश करार दिया है।


16:12 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस अध्यक्ष खरगे के आवास पर इंडिया गठबंधन की बैठक शुरू

लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के लिए शनिवार को मतदान जारी है। इस महत्वपूर्ण समय के बीच, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर ‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक में गठबंधन के सभी प्रमुख नेता शामिल हो रहे हैं।

बैठक का उद्देश्य चुनावी रणनीतियों की समीक्षा करना और आगे की योजना पर चर्चा करना है। गठबंधन के नेताओं ने चुनाव के दौरान मिले फीडबैक और अनुभवों को साझा किया। इस दौरान, चुनाव के नतीजों को लेकर भी विचार-विमर्श हुआ और भविष्य की संभावित चुनौतियों पर चर्चा की गई।खड़गे ने सभी सहयोगी दलों के नेताओं का स्वागत करते हुए कहा कि यह बैठक न केवल गठबंधन को मजबूती प्रदान करेगी, बल्कि देश की राजनीति में एक नई दिशा भी तय करेगी। उन्होंने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन का उद्देश्य केवल सत्ता में आना नहीं है, बल्कि देश के विकास और लोकतंत्र की रक्षा करना है।

बैठक में शामिल नेताओं ने आगामी नीतियों और कार्यक्रमों पर भी चर्चा की, जिससे गठबंधन की प्रतिबद्धता और एकता को और मजबूत किया जा सके। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हर पार्टी को मिलकर काम करना होगा ताकि देश की जनता को एक स्थिर और प्रगतिशील सरकार मिल सके।इस बैठक के बाद, ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि वे चुनाव परिणामों को लेकर आशान्वित हैं और जनता के विश्वास के लिए आभारी हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि गठबंधन को जनता का भरपूर समर्थन मिलेगा और वे मिलकर एक बेहतर भारत का निर्माण करेंगे।


16:00 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में दोपहर 3 बजे तक 49.68 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के तहत पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड और चंडीगढ़ सहित देश के 8 राज्यों एवं संघ शासित प्रदेशों की 57 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है। इन सभी लोकसभा सीटों पर दोपहर 3 बजे तक 49.68 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं।

चुनाव आयोग के अनुसार, मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं। पंजाब में शांतिपूर्ण मतदान के बीच कुछ स्थानों पर मशीनों में तकनीकी दिक्कतों की सूचना मिली, जिन्हें शीघ्र ही ठीक कर लिया गया। उत्तर प्रदेश में मतदान को लेकर लोगों में भारी उत्साह देखा गया। पश्चिम बंगाल में भी मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, हालांकि कुछ स्थानों पर छिटपुट हिंसा की घटनाएं सामने आईं।

बिहार में भी मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करने के लिए बढ़-चढ़कर बाहर आए। ओडिशा और हिमाचल प्रदेश में भी मतदान का प्रतिशत उत्साहजनक रहा। झारखंड और चंडीगढ़ में मतदाताओं ने लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़-चढ़कर भाग लिया।सभी राज्यों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। चुनाव अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि मतदान प्रक्रिया को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

देशभर के मतदाताओं के इस उत्साह को देखकर यह स्पष्ट है कि लोकतंत्र की जड़ें मजबूत हो रही हैं और नागरिक अपने अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति जागरूक हो रहे हैं। आगामी समय में इन वोटों की गिनती के बाद नए नेतृत्व का चयन होगा, जो देश के भविष्य की दिशा तय करेगा।


15:51 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:  लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में दोपहर 1 बजे तक 40.09 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में देश के 8 राज्यों एवं संघ शासित प्रदेशों की 57 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है। इन क्षेत्रों में पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड और चंडीगढ़ शामिल हैं। दोपहर 1 बजे तक 40.09 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं।

चुनाव आयोग के अनुसार, मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं। पंजाब में शांतिपूर्ण मतदान के बीच कुछ स्थानों पर तकनीकी समस्याओं की सूचना मिली, जिन्हें शीघ्र ही सुलझा लिया गया। उत्तर प्रदेश में मतदाताओं का उत्साह देखते ही बनता था, वे बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा ले रहे थे। पश्चिम बंगाल में भी मतदाताओं ने बड़े उत्साह के साथ मतदान किया, हालांकि कुछ स्थानों पर हिंसा की घटनाएं भी सामने आईं।बिहार में मतदाताओं ने लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़-चढ़कर भाग लिया। ओडिशा और हिमाचल प्रदेश में भी मतदान का प्रतिशत उत्साहजनक रहा। झारखंड और चंडीगढ़ में भी मतदाताओं ने अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए मतदान किया।

चुनाव अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि मतदान प्रक्रिया को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और अधिकारियों ने मतदाताओं को निर्भीक होकर मतदान करने का आश्वासन दिया है।इन आठ राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के मतदाताओं के इस उत्साह से यह स्पष्ट है कि लोकतंत्र की जड़ें मजबूत हो रही हैं और नागरिक अपने अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति जागरूक हो रहे हैं।


14:45 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: संदेशखाली में क्यों हो रहा है प्रदर्शन?

संदेशखाली के शेखपरा आगराटी गांव में भारी हंगामा हुआ है। ग्रामीणों का आरोप है कि गांव के एक घर में बम रखा गया था। इस मामले में पुलिस ने 19 वर्षीय एक लड़के को गिरफ्तार किया है और दो अन्य लोगों को हिरासत में लिया गया है।

घटना के बाद गांव के लोग विरोध में उतर आए। ग्रामीणों के दबाव में पुलिस ने 19 वर्षीय लड़के को छोड़ दिया, लेकिन हिरासत में लिए गए दो अन्य लोगों को अब तक नहीं छोड़ा गया है। इस पर गांववालों में रोष व्याप्त है और वे लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।ग्रामीणों का कहना है कि उनके गांव में इस तरह की घटना पहले कभी नहीं हुई और वे इसे किसी साजिश का हिस्सा मानते हैं। पुलिस प्रशासन पर दबाव बनाते हुए ग्रामीणों ने मांग की है कि हिरासत में लिए गए लोगों को भी तुरंत रिहा किया जाए और इस मामले की निष्पक्ष जांच हो।

पुलिस प्रशासन ने स्थिति को संभालने के लिए गांव में सुरक्षा बढ़ा दी है और अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि मामले की जांच पूरी निष्पक्षता के साथ की जाएगी। ग्रामीणों के विरोध को देखते हुए अधिकारियों ने सभी संबंधित पक्षों से शांति बनाए रखने की अपील की है। इस घटनाक्रम ने गांव में तनाव का माहौल बना दिया है और प्रशासन इसे नियंत्रित करने की कोशिश में जुटा है।


14:18 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:  संदेशखाली में महिलाओं ने घेरा थाना

पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में महिलाओं के विरोध का माहौल बिगड़ गया है। कुछ महिलाएं ने थाना घेर लिया है और वहां पुलिस का भारी प्रतिसाद भी है। इन महिलाओं ने राजबाड़ी पुलिस पोस्ट को भी घेर लिया है। यहां विवाद तेजी से बढ़ रहा है और नारेबाजी की घटनाएं भी सामने आ रही हैं।

यह घटना पश्चिम बंगाल के राजनीतिक माहौल की एक नई मोड़ है और इसे लेकर चिंता की गई है। इसके बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए लोगों में उत्साह भी बढ़ रहा है। इसके परिणामस्वरूप, स्थानीय अधिकारियों ने सुरक्षा उपायों को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है।यह घटना दिखाती है कि संदेशखाली क्षेत्र में राजनीतिक और सामाजिक दुर्घटनाओं की वातावरण में बदलाव आ रहा है, जो आगे और गंभीर स्थितियों को भी उत्पन्न कर सकता है।


14:08 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:  शांतिपूर्ण हो रही वोटिंग- बंगाल को लेकर EC का दावा

पश्चिम बंगाल के 9 संसदीय क्षेत्रों में लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में हिंसा की छिटपुट घटनाओं की वजह से वोटिंग प्रभावित हुई है। जादवपुर और डायमंड हार्बर निर्वाचन क्षेत्रों के विभिन्न हिस्सों में टीएमसी, आईएसएफ और बीजेपी कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए हैं। यहां हिंसा की घटनाओं की रिपोर्टें आ रही हैं, जिससे वोटिंग में देरी हो रही है।

हालांकि, चुनाव आयोग ने दावा किया है कि राज्य में शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव हो रहे हैं। सुबह 11 बजे तक विभिन्न राजनीतिक दलों से 1,450 शिकायतें मिलीं, जिनमें ईवीएम में गड़बड़ी और एजेंटों को बूथ में प्रवेश करने से रोकने का आरोप लगाया गया है। इससे चुनाव प्रक्रिया में खिचड़ी उत्पन्न हो रही है, जिससे लोगों में चुनाव तनाव बढ़ रहा है।


14:00 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: हिंसा के डर से वोटिंग के लिए बाहर नहीं आ रहे लोग- बंगाल BJP चीफ

दक्षिण 24 परगना के भांगर में टीएमसी और आईएसएफ कार्यकर्ताओं के बीच झड़प पर पश्चिम बंगाल बीजेपी प्रमुख और बालुरघाट से लोकसभा उम्मीदवार सुकांत मजूमदार ने कहा, “भांगर में टीएमसी और आईएसएफ कार्यकर्ताओं के बीच झड़पें हुई हैं। इन घटनाओं में कई लोग घायल हुए हैं। पश्चिम बंगाल में कानून व्यवस्था की स्थिति सबसे खराब है। हिंसा की वजह से लोग वोट डालने के लिए अपने घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। इससे चुनाव प्रक्रिया पर भी असर पड़ रहा है।”

उन्होंने यह भी कहा कि इस झड़प में कई लोग घायल हो गए हैं और कानून व्यवस्था की स्थिति सबसे खराब है। लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने में भी संकोच हो रहा है, जिससे वोटिंग प्रक्रिया में देरी हो रही है। यह स्थिति चुनावी उत्साह को भी प्रभावित कर रही है।


13:51 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: दोपहर 1 बजे तक 40.09% वोटिंग 

चुनाव आयोग ने देश की 57 सीटों पर हो रही वोटिंग के आंकड़ों को जारी कर दिया है। दोपहर 1 बजे तक 40.09 प्रतिशत मतदान हुआ है। नीचे राज्यवर वोटिंग प्रतिशत की जानकारी दी गई है.

– बिहार – 35.65%
– चंडीगढ़ – 40.14%
– हिमाचल प्रदेश – 48.63%
– झारखंड – 46.80%
– ओडिशा – 37.64%
– पंजाब – 37.80%
– यूपी – 39.31%
– पश्चिम बंगाल – 45.07%

यह आंकड़े देखते हुए लगता है कि चुनावी प्रक्रिया में लोगों की उत्सुकता और बहुतायत दिखाई दे रही है। विभिन्न राज्यों में वोटिंग का प्रतिशत उच्च है, जिससे चुनाव आयोग की ओर से भी संचालन की अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। यह संकेत देता है कि लोकतंत्रिक प्रक्रियाओं में जनसहभागिता बढ़ रही है और लोगों की रुचि भी चुनाव में बढ़ रही है।


13:43 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:  वोटर स्लिप पर AAP नेताओं की तस्वीर- अकाली दल का आरोप

पंजाब के गुरदासपुर में अकाली दल के नेता दलजीत सिंह चीमा ने आरोप लगाया कि वोटर स्लिप पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों की तस्वीरें लगी हुई हैं। उन्होंने कहा, “चुनाव आयोग ने स्पष्ट रूप से कहा है कि वोटर स्लिप पर किसी पार्टी का चिन्ह या उम्मीदवारों की तस्वीरें नहीं होनी चाहिए, लेकिन गुरदासपुर में AAP उम्मीदवार भगवंत मान, अरविंद केजरीवाल की तस्वीरों वाली वोटर स्लिप बांट रहे हैं। स्लिप पर आप का चुनाव चिन्ह और उस पर उम्मीदवार की फोटो भी लगी हुई है।” इस प्रकार की गतिविधियों से लोकतंत्र की मौलिक नीतियों को खतरा हो सकता है और इसे संज्ञान में लेकर निर्णय लिया जाना चाहिए।

“हमने चुनाव पर्यवेक्षक से शिकायत की है। एक आप नेता पन्नू (बलबीर सिंह पन्नू), जो उम्मीदवार नहीं हैं, मगर वह पोलिंग बूथ में घुस रहे हैं। हमने एक्शन लेने के लिए चुनाव आयोग को इसकी वीडियो भेजी है।” इस तरह की शिकायतें चुनाव प्रक्रिया को बिगाड़ सकती हैं और इससे चुनाव प्रक्रिया के विश्वास को कमी आ सकती है। चुनाव आयोग को इस तरह की शिकायतों पर गंभीरता से ध्यान देना चाहिए ताकि चुनाव प्रक्रिया को निष्कर्ष और निष्पक्ष बनाए रखा जा सके।


13:33 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:  हमें मिलेंगी इतनी सीटें कि BJP नहीं बना पाएगी सरकार-तेजस्वी यादव

तेजस्वी यादव ने इंडिया गठबंधन की बैठक के संबंध में बताया कि वे मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर होने वाली बैठक में भाग लेंगे। उन्होंने इसे नियमित बैठक बताया और कहा कि ऐसी बैठकें वे नियमित रूप से करते रहते हैं। उन्होंने यह भी जताया कि वे चुनाव में 300 से ज्यादा सीटें जीतेंगे और बिहार में चौंकाने वाले नतीजे आएंगे। इससे वे खुश हैं क्योंकि उन्हें यह लगता है कि बीजेपी इतने सीटों से अपनी सरकार नहीं बना पाएगी। यह बैठक भविष्य में इंडिया गठबंधन के लिए अहम हो सकती है जिससे चुनावी स्थिति में बदलाव आ सकता है।


13:21 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: ओडिशा के बिंझारपुर विधानसभा में बीएलओ की मौत

ओडिशा के जाजपुर जिले के बिंझारपुर विधानसभा क्षेत्र में एक बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) की मौत हो गई है। इस दुखद खबर की जानकारी कलेक्टर और डीएम सह डीईओ निखिल पवन कल्याण ने दी है। वह बताए, “मृतक का नाम मनोरंजन साहू (58) था, जो कि चुनाव की ड्यूटी के दौरान मौत हो गए हैं।”

इस घटना ने सार्वजनिक दुःख का कारण बना है। जाजपुर जिले की प्रशासनिक टीम ने इस खबर को लेकर व्यापक जाँच शुरू कर दी है। जांच के बाद इस मामले में जरूरी कार्रवाई की जाएगी। बीएलओ की मौत ने चुनावी कार्यक्रम में दुखद रंग भर दिया है और सभी लोगों के लिए यह एक सख्त संदेश है कि ड्यूटी के दौरान सख्ती बरती जानी चाहिए।


13:11 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: TMC के गुंडे कुछ नहीं कर पाएंगे- रेखा पात्रा

पश्चिम बंगाल के संदेशखली में वोट डालने के बाद भाजपा की बशीरहाट उम्मीदवार रेखा पात्रा ने अपनी भावनाओं को व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “मैंने 11 साल बाद अपना वोट डाला है और मुझे गर्व है कि मैंने लोकतंत्र में योगदान दिया। इस चुनाव में टीएमसी के गुंडे कुछ नहीं कर पाएंगे। लोग खुद फैसला करेंगे और देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को चुनेंगे।”

रेखा पात्रा ने भाजपा के प्रत्याशी के रूप में अपने कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर वोटिंग करने के बाद यह बयान दिया। उन्होंने लोगों को टीएमसी की हुई गुंडागर्दी से बचने के लिए अपील की और स्वतंत्र और न्यायपूर्ण चुनाव प्रक्रिया का समर्थन किया। उन्होंने भी लोगों को उनके नए और सकारात्मक नेतृत्व के साथ भाजपा को चुनने की अपील की।


12:57 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:  बंगाल में सुबह से अब तक कई जगह हिंसा

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के बीच कई जगहों पर हिंसा की खबर है। जादवपुर निर्वाचन क्षेत्र के भांगर में, तृणमूल कांग्रेस और आईएसएफ के समर्थकों के बीच झड़प हुई। जब पुलिस मौके पर पहुंची तो विरोध शुरू हो गया और दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर आरोप लगाए। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। इलाके से कुछ देशी बम भी बरामद किये गये।

दक्षिण 24 परगना जिले के कुलतली में बूथ संख्या 40, 41 पर भीड़ द्वारा कथित तौर पर ईवीएम और वीवीपैट मशीन को पानी में फेंक दिया गया। चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया कि मतदान केंद्रों से कोई भी ईवीएम या वीवीपैट मशीन नहीं ले जाया गया था और जो पानी में फेंके गए थे, वे आरक्षित ईवीएम थे।

यह घटना चुनाव प्रक्रिया के लिए एक चिंता का विषय है जिससे लोगों के विश्वास में कमी आ सकती है। चुनाव आयोग ने जांच आरंभ की है और जांच के बाद सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस प्रकार की गतिविधियों से लोकतंत्र के सिद्धांतों को खतरा हो सकता है और सभी राजनीतिक दलों को इसे गंभीरता से लेना चाहिए। लोकतंत्र की मौलिक नीतियों और प्रक्रियाओं को सम्मानित रखना हर किसी की जिम्मेदारी है।

“संदेशखाली के बरमजुर इलाके में बीजेपी ने आरोप लगाया है कि टीएमसी कार्यकर्ताओं और पुलिसकर्मियों ने कल रात उनके पोलिंग एजेंटों के घरों पर जाकर उन्हें धमकी दी। बीजेपी ने इसे गंभीरता से लिया और इस मामले की जांच की मांग की है। उन्होंने कहा कि ऐसी हिंसा और धमकी आम जनता के अधिकारों को हानि पहुंचाती हैं और यह लोकतंत्र के खिलाफ असहनीय है। इसके बावजूद, पुलिस ने इस मामले की जांच करने का आदेश दिया है और उपयुक्त कार्रवाई करने की है। इस घटना से लोकतंत्र में दाग लगता है और सार्वजनिक व्यक्ति जिम्मेदारीपूर्ण ढंग से कार्रवाई की उम्मीद कर रहे हैं।”

12:50 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: बूथों पर दिख रही अनियमिताएं- सीता सोरेन

बीजेपी की दुमका उम्मीदवार सीता सोरेन ने कहा, “मैंने शहर के कई बूथों का दौरा किया है और अनियमितताएं पाई हैं, जिसके बारे में मैंने डीसी को सूचित किया है. मुझे हर जगह से फोन आ रहे हैं. मैं चुनाव रद्द करने और पुनर्मतदान का आदेश देने के लिए चुनाव आयोग को लिखूंगी।”

——————————————————————————————————————————————————————————-

12:44 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: हार के डर से TMC कर रही ये सब, चुनावी हिंसा पर बोले दिलीप घोष

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दौरान झड़प पर बीजेपी नेता और सांसद दिलीप घोष ने कहा, “टीएमसी ये सब हार के डर से कर रही है, लेकिन वोटिंग पूरी होगी.”


12:29 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:  400 पार नारे की निकल गई हवा- मीसा भारती

पाटलिपुत्र से उम्मीदवार मीसा भारती ने एक बार फिर जनता के अधिकार का प्रयोग किया है और मताधिकार का उपयोग करते हुए वोट डाला। उन्होंने कहा, “मैं अपने घर से निकलकर लोकतंत्र के महत्वपूर्ण त्योहार में भाग लिया है और सभी को भी इसे मनाने के लिए प्रेरित करती हूं।”

वह औरत ने बताया कि पहले चरण में ‘400 पार’ का नारा दिया गया था, लेकिन इस बार उन्होंने ऐसा कुछ नहीं किया है। उन्होंने यह भी बताया कि देश की जनता ने इस नारे को बेहद समझी है और उसे बेहतर समाज सुधारने का माध्यम माना है। उन्होंने कहा, “जनता ने अब तक स्पष्ट कर दिया है कि वह ‘जनता की सरकार’ को ही पसंद करेगी और उसे अगली सरकार बनाने में सहायक बनेगी।”


12:11 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:  जस्वी, तेज प्रताप और मीसा भारती ने डाला वोट

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव ने पटना में वोट डाला। पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र से आरजेडी उम्मीदवार मीसा भारती ने भी पटना के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।


12:01 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: 11 बजे तक कहां कितनी वोटिंग?

लोकसभा चुनाव के 7वें चरण में, चुनाव आयोग के मुताबिक, 11 बजे तक कुल 26.30 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्यों के अनुसार मतदान की जानकारी निम्नलिखित है –

– बिहार में 24.25 प्रतिशत मतदान हुआ।
– चंडीगढ़ में 25.03 प्रतिशत मतदान हुआ।
– हिमाचल प्रदेश में 31.92 प्रतिशत मतदान हुआ।
– झारखंड में 29.55 प्रतिशत मतदान हुआ।
– ओडिशा में 22.64 प्रतिशत मतदान हुआ।
– पंजाब में 23.91 प्रतिशत मतदान हुआ।
– यूपी में 28.02 प्रतिशत मतदान हुआ।
– पश्चिम बंगाल में 28.10 प्रतिशत मतदान हुआ।


11:30 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:  TMC का आरोप- BJP करवा रही प्रॉक्सी वोटिंग

कोलकाता में एक मतदान केंद्र के बाहर टीएमसी समर्थकों ने कोलकाता उत्तर लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार तपस रॉय के खिलाफ नारे लगाए। उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी यहां प्रॉक्सी वोटिंग कर रही है। इन आरोपों पर तपस रॉय ने कहा, “मैं प्रॉक्सी वोटों के बारे में नहीं जानता, उनके पोलिंग एजेंट वहां (मतदान केंद्र पर) मौजूद रहते हैं।”


11:15 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: हिमाचल में कंगना-विक्रमादित्य ने की पूजा-अर्चना

हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत ने पार्टी ऑफिस में पूजा-अर्चना की। वह यहां वोट डालने के बाद पहुंचीं और फिर पूजा की। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि इस वक्त हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लहर चल रही है।

वहीं, मंडी से कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य सिंह ने अपनी मां और हिमाचल कांग्रेस चीफ प्रतिभा सिंह के साथ रामपुर के शनि मंदिर में पूजा की। वह यहां वोट डालने से पहले पहुंचे। उन्होंने कहा कि हमें लोगों से अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। यह मंडी के 14 लाख लोगों की जीत होगी, न कि सिर्फ विक्रमादित्य सिंह की। मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकलें और अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें।


11:10 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: लोगों के आशीर्वाद के लिए मेरे पास शब्द नहीं- पवन सिंह

बिहार के रोहतास में भोजपुरी गायक और काराकाट लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार पवन सिंह ने कहा, “मैं कुछ भी नहीं हूं, लोग मुझे आशीर्वाद दे रहे हैं और मैं इससे खुश हूं। मैं लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे बाहर आएं और अपना बहुमूल्य वोट दें। लोगों के आशीर्वाद के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं।”


11:02 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: मॉक EVM की हुई लूट, शांतिपूर्ण हो रही वोटिंग- अभिषेक बनर्जी

टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव और डायमंड हार्बर सीट से उम्मीदवार अभिषेक बनर्जी ने ईवीएम लूट पर जवाब दिया है। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि चुनाव आयोग की ओर से स्पष्टीकरण दिया गया है कि वह एक मॉक ईवीएम था। हालांकि मैंने जानकारी इकट्ठा नहीं की है, लेकिन मैंने अपने ब्लॉक नेतृत्व से सुना है कि यह मॉक ईवीएम था। चिंता की कोई बात नहीं है। मतदान शांतिपूर्ण रहा है और मैं पश्चिम बंगाल के लोगों से अपील करता हूं कि आज इस जनविरोधी सरकार को करारा जवाब देने का आपका समय है।”

उन्होंने आगे कहा, “हम लोकतंत्र में विश्वास रखते हैं और जनता का मत सर्वोपरि है। जो भी भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहे हैं, वे लोकतंत्र को कमजोर करने का प्रयास कर रहे हैं। मैं सभी मतदाताओं से अनुरोध करता हूं कि वे बड़ी संख्या में बाहर निकलें और अपने वोट का प्रयोग करें। यह समय है जब हमें एकजुट होकर अपने अधिकारों का उपयोग करना चाहिए और एक मजबूत संदेश देना चाहिए कि हम अपने लोकतंत्र की रक्षा करेंगे।”

अभिषेक बनर्जी ने यह भी कहा कि “टीएमसी हमेशा से ही लोगों की आवाज को प्राथमिकता देती है और हम आश्वस्त हैं कि आज का दिन पश्चिम बंगाल के भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित होगा।”


10:47 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: बंगाल में क्यों बार-बार होती है चुनावी हिंसा?

पश्चिम बंगाल में चुनाव के दौरान हर बार हिंसा देखने को मिल रही है. पंचायत चुनाव से लेकर लोकसभा चुनाव तक के दौरान बंगाल रक्तरंजित हुआ है. पंचायत चुनाव के दौरान होने वाली हिंसा की मुख्य वजह आर्थिक संसाधानों पर पकड़ रहती है. सरकारी फंड को बांटने का काम पंचायत स्तर पर होता है, इसलिए इस चुनाव को जीतने के लिए उम्मीदवार किसी भी हद तक चले जाते हैं. लोकसभा चुनाव में भी इसका असर देखने को मिलता है. जब पार्टी कार्यकर्ता राजनीतिक विरोध के चलते एक-दूसरे की जान लेने पर आमादा हो जाते हैं.

——————————————————————————————————————————————————————————–

10:37 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: बंगाल में टीएमसी-बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प

पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना के जयनगर इलाके में बीजेपी और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, दोनों ही पार्टियों के कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे पर जमकर डंडे बरसाए हैं.

——————————————————————————————————————————————————————————-
10:25 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: फिरोजपुर में भारतीय सेना के अधिकारी डाल रहे वोट

पंजाब के फिरोजपुर कैंट में भारतीय सेना के अधिकारियों को वोट डालते हुए देखा गया। लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के तहत पंजाब की सभी 13 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं।

10:15 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:  बिहार देगा चौंकाने वाले नतीजे, हम पार करेंगे 300 सीटें- तेजस्वी यादव

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा है, ”मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे अपने घरों से बाहर आएं और उन लोगों के खिलाफ वोट करें जो संविधान, आरक्षण, लोकतंत्र को खत्म करना चाहते हैं। हमने आपको पहले भी कहा है कि बिहार चौंकाने वाले नतीजे देगा और हम 300 सीटें पार करेंगे।”

तेजस्वी यादव ने लोगों को उन उम्मीदवारों का समर्थन करने के लिए आह्वान किया जो राजनीतिक समूहों द्वारा लोकतंत्र को अधिकारिक रूप से छिन्नभिन्न करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने इसे बिहार की स्थिति में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन के रूप में देखा और लोगों से उन्हें समर्थन करने का आग्रह किया।

उन्होंने भी कहा कि यह चुनाव बिहार के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है और उसके परिणाम राजनीतिक संकेत के रूप में सामाजिक समाज में भी व्यापक प्रभाव डालेंगे। उन्होंने लोगों को जागरूक होने की अपील की और उन्हें अपने वोट का जवाबदेहीपूर्ण उपयोग करने की सलाह दी।

तेजस्वी यादव ने इस आपील के माध्यम से लोगों को सच्चाई और न्याय की रक्षा के लिए समर्थन करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने लोगों को बिहार के भविष्य के लिए जागरूक होने का आह्वान किया और उन्हें नई उम्मीदों और संभावनाओं के साथ एक नए और उत्साही भविष्य की ओर अग्रसर करने के लिए प्रेरित किया।


10:08 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: समुद्र किनारे की जगह गंगा के तट पर ध्यान देने की जरूरत है – प्रधानमंत्री को लेकर अजय राय ने कहा।

यूपी कांग्रेस प्रमुख और वाराणसी सीट से उम्मीदवार अजय राय ने कहा, “जनता सब कुछ तय करती है। पहले भी प्रधानमंत्री ‘बनारस के लाल’ के खिलाफ हार चुके हैं। बाबा विश्वनाथ और काशी के लोगों के आशीर्वाद से मैं जीतूंगा। काशी के लोगों का प्यार मेरे साथ है।” उन्होंने कहा, “यह बिल्कुल वोकल फॉर लोकल होगा। लोग लोकल को प्राथमिकता देंगे। कोई ऐसा व्यक्ति जो अपनी गलियों, अपनी मिट्टी को नहीं जानता। मां गंगा का एक दिखावा करने वाला पुत्र जो समुद्र के किनारे ध्यान कर रहा है। अगर आपको यह करना है तो गंगा नदी के तट पर करें।” अजय राय पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ रहे हैं।


09:59 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live : बंगाल में ईवीएम को लूटा गया है।

पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन कार्यालय ने वोटिंग के बीच ईवीएम की लूट की जानकारी दी है। मुख्य निर्वाचन कार्यालय ने ट्वीट किया, “आज सुबह 6.40 बजे 19-जयनगर (एससी) पीसी के 129-कुलटाली एसी में बेनीमाधवपुर एफपी स्कूल के पास सेक्टर अधिकारी के रिजर्व ईवीएम और कागजात स्थानीय भीड़ द्वारा लूट लिए गए हैं और 1 सीयू, 1 बीयू , 2VVPAT मशीनों को तालाब के अंदर फेंक दिया गया। सेक्टर पदाधिकारी द्वारा प्राथमिकी दर्ज कराई गई है और जरूरी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। सेक्टर के अंतर्गत सभी छह बूथों पर मतदान प्रक्रिया निर्बाध रूप से चल रही है और सेक्टर पदाधिकारी को कागजात उपलब्ध करा दिए गए हैं।


09:49 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: लोकसभा चुनाव 2024 मतदान, सुबह 9 बजे तक 11.31% वोटिंग हुई।

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के तहत शनिवार सुबह से ही आठ राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों की 57 लोकसभा सीटों पर चुनाव हो रहा है। चुनाव आयोग की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, सुबह 9 बजे तक सातवें चरण में कुल 11.31% मतदान हुआ है।

  • बिहार – 10.58%
  • चंडीगढ़ – 11.64%
  • हिमाचल प्रदेश – 14.35%
  • झारखंड – 12.15%
  • ओडिशा – 7.69%
  • पंजाब – 9.64%
  • यूपी – 12.94%
  • पश्चिम बंगाल – 12.63%

09:36 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live : पूरे हिमाचल में मोदी लहर- कंगना रनौत

मंडी सीट से बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत ने वोट डालने के बाद कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लहर पूरे हिमाचल में स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही है। उन्होंने बताया कि पिछले दो महीनों में उन्होंने 200 रैलियां की हैं, जिससे प्रदेश भर में मोदी जी के प्रति समर्थन और भी मजबूत हुआ है। कंगना ने गर्व से कहा, “हम लोग मोदी जी की सेना हैं,” यह दर्शाते हुए कि वे और उनके समर्थक पूरी निष्ठा से प्रधानमंत्री मोदी के सिद्धांतों और नेतृत्व का समर्थन करते हैं।

कंगना ने आगे बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हिमाचल प्रदेश से एक विशेष जुड़ाव रहा है। उन्होंने कहा, “मोदी जी जब राजनेता भी नहीं थे, तब भी वो हिमाचल की वादियों में न जाने कितने दशकों तक ध्यान करते रहे।” इस प्रकार, मोदी जी का हिमाचल से एक गहरा व्यक्तिगत संबंध भी है, जिसने यहां के लोगों के दिलों में उनके प्रति विशेष स्थान बनाया है।

कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश के मतदाताओं से अपील की कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें और प्रधानमंत्री मोदी के विकास कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए बीजेपी को समर्थन दें। उन्होंने विश्वास जताया कि हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की जीत सुनिश्चित है।

——————————————————————————————————————————————————————————-

09:29 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: चुनाव के बीच बंगाल में हिंसा, दक्षिण 24 परगना में बमबारी

पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में बमबारी की घटना सामने आई है। यह घटना ऐसे समय पर हुई है, जब राज्य में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। शहर के भांगर इलाके में बमबारी हुई है, जहां सुबह से ही वोटिंग हो रही थी। इस घटना ने इलाके में दहशत का माहौल पैदा कर दिया है और मतदान प्रक्रिया पर भी इसका असर पड़ा है।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, बमबारी की आवाज सुनते ही लोग सुरक्षित स्थानों की ओर भागने लगे। पुलिस और सुरक्षा बल तुरंत घटनास्थल पर पहुंच गए और स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश की। अधिकारियों ने बताया कि इस हमले में कई लोग घायल हो गए हैं और उन्हें पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

चुनाव आयोग ने इस घटना की गंभीरता को देखते हुए तत्काल जांच के आदेश दिए हैं और सुरक्षा व्यवस्था को और कड़ा कर दिया है। राजनीतिक दलों ने इस घटना की कड़ी निंदा की है और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।

इस तरह की घटनाएं चुनावी प्रक्रिया को प्रभावित करती हैं और लोकतंत्र की नींव को कमजोर करने का प्रयास करती हैं। स्थानीय प्रशासन ने मतदाताओं से शांति बनाए रखने की अपील की है और विश्वास दिलाया है कि दोषियों को जल्द ही पकड़ लिया जाएगा।


09:19 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: कंगना रनौत ने डाला वोट

हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत ने आज अपने मताधिकार का उपयोग किया। इस सीट पर कंगना का मुख्य मुकाबला कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह से है। कंगना रनौत ने मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में हिस्सा लिया। उन्होंने मतदान के बाद मीडिया से बातचीत में लोकतंत्र की मजबूती और निष्पक्ष चुनाव की महत्वपूर्णता पर जोर दिया। विक्रमादित्य सिंह भी इस क्षेत्र में प्रभावी उम्मीदवार माने जाते हैं, जिससे यह चुनाव और भी रोचक हो गया है। मंडी सीट पर मतदाताओं में भारी उत्साह देखा जा रहा है, और दोनों उम्मीदवार अपने-अपने समर्थन में अधिक से अधिक वोट जुटाने की कोशिश में लगे हुए हैं। हिमाचल प्रदेश की इस सीट का परिणाम प्रदेश की राजनीति पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है।


09:10 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting live: वीवीपैट में कुछ समस्या थी- भगवंत मान का आरोप

संगरूर में अपना वोट डालने के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा, “पंजाब के लोग जागरूक हैं और वे बड़ी संख्या में वोट करते हैं। हमें वोट देने के अपने अधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए। मैं पंजाबियों से अपील करता हूं कि वे अपने घरों से बाहर आएं और वोट करें और अच्छे प्रतिनिधियों को चुनें। ऐसे लोगों को चुनें जो आपके लिए काम कर सकें। आज मैंने अपनी पत्नी के साथ वोट डाला। वीवीपैट (मतदान केंद्र पर) में कुछ समस्या थी और अधिकारियों ने इसे बदल दिया।”

मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए हर वोट महत्वपूर्ण है और जनता को अपने मताधिकार का सही उपयोग करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार की जिम्मेदारी है कि वे निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव सुनिश्चित करें, ताकि हर मतदाता अपने प्रतिनिधि को चुनने में समर्थ हो। मान ने यह भी उम्मीद जताई कि इस बार के चुनाव में रिकॉर्ड मतदान होगा, जो पंजाब की राजनीतिक जागरूकता का प्रमाण है।


09:02 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting live: सातवें चरण चर्चित चेहरे कौन हैं?

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में कुछ सबसे चर्चित उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अनुराग ठाकुर, चरणजीत सिंह चन्नी, महेंद्र नाथ पांडे, रवि शंकर प्रसाद, अभिषेक बनर्जी, कंगना रनौत, मनीष तिवारी, मीसा भारती, अनुप्रिया सिंह पटेल, नीरज शेखर, पवन सिंह, रवि किशन, उपेंद्र कुशवाहा, रामकृपाल यादव, हंस राज हंस और सीता सोरेन शामिल हैं। ये उम्मीदवार विभिन्न राजनीतिक दलों और क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हुए, चुनाव को अत्यंत प्रतिस्पर्धी और दिलचस्प बना रहे हैं।


08:53 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting live: पोलिंग बूथों पर दिख रहा लोगों का उत्साह- अनुराग ठाकुर

केंद्रीय मंत्री और हमीरपुर लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार अनुराग ठाकुर ने अपने पिता और हिमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल के साथ वोट डाला। उन्होंने कहा, “पोलिंग बूथों पर नजर डालें तो लोगों में भारी उत्साह है। लोग लोकतंत्र का त्योहार मना रहे हैं। हर कोई अच्छी सरकार के लिए वोट डालने निकला है।’ बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने जनता के लिए बहुत काम किया है और मुझे विश्वास है कि जनता का आशीर्वाद हमें मिलेगा।


08:49 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting live:  नए भविष्य के निर्माण से जुड़े, मतदान करें- अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने लोगों से मतदान करने की अपील की है। उन्होंने कहा, “2024 के ऐतिहासिक लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के सभी मतदाताओं से ये अपील है कि संविधान ने जो अधिकार आपको दिया है, उसका सदुपयोग करें और अपने नागरिक होने का कर्तव्य निभाते हुए वोट डालने जरूर जाएं। आपका एक वोट आपके एक पूरे जीवन को बदलने की शक्ति रखता है। इसीलिए मतदान अवश्य करें और नये भविष्य के निर्माण से जुड़ें।


08:42 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting live:  कांग्रेस को आत्म चिंतन की जरूरत- अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी नेता अमित शाह ने सोमनाथ में कहा कि कांग्रेस को अपनी स्थिति मालूम है। ऐसा लग रहा है कि एग्जिट पोल बीजेपी के 400 पार के नारे पर मुहर लगा देगा। बीजेपी भी हारी है, लेकिन एग्जिट पोल का बहिष्कार कभी नहीं किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की प्रचंड हार होने वाली है। जब से राहुल गांधी कांग्रेस में आए हैं। हर एक चीज का बहिष्कार हो रहा है। कांग्रेस को आत्म चिंतन करना चाहिए और डटकर हार का सामना करना चाहिए।


08:36 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting live:  इंडिया गठबंधन की बन रही सरकार- राबड़ी देवी

पटना में मतदान करने के बाद बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी नेता राबड़ी देवी ने कहा कि बीजेपी-एनडीए बिहार में 40 और 400 पार नहीं कर रहे हैं। इस बार इंडिया गठबंधन की सरकार बन रही है।


08:31 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting live:  4 जून को होगा नया सवेरा- राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देशवासियों से सातवें चरण में वोट करने की अपील की है। उन्होंने कहा, “प्यारे देशवासियों, आज सातवें और अंतिम चरण का मतदान है और अब तक के रुझानों से स्पष्ट है कि देश में INDIA की सरकार बनने जा रही है। मुझे गर्व है कि झुलसा देने वाली गर्मी में भी आप सभी लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए वोट देने निकले हैं। आज भी बड़ी संख्या में बाहर निकल कर अहंकार और अत्याचार का प्रतीक बन चुकी इस सरकार पर अपने वोट से अंतिम प्रहार जरूर कीजिए। 4 जून का सूरज देश में एक नया सवेरा लेकर आने जा रहा है।”


08:26 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting live:  लालू यादव, राबड़ी देवी ने डाला वोट

लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी, और उनकी बेटी रोहिणी आचार्य ने सारण लोकसभा सीट से अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पटना में वोट डाला है। इस मौके पर वे सभी नागरिकों से अपील कर रहे हैं कि वे लोकतंत्र के इस महापर्व में भागीदारी करें और देश के भविष्य के लिए जिम्मेदारी संभालें। इस समय में, लोकतंत्र के मूल्यों का सम्मान करना हम सभी का कर्तव्य है। वे भरोसा कर रहे हैं कि जनता अपने सही निर्णय लेगी और देश के हित में ठोस नेतृत्व चुनेगी।


08:17 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting live: पाटलिपुत्र से BJP कैंडिडेट रामकृपाल ने गायों को खिलाया चारा

पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार रामकृपाल यादव ने पटना के एक गौशाला में पहुंचकर गाय को चारा खिलाने के लिए कार्य किया। इस सीट पर उनका मुकाबला आरजेडी की मीसा भारती से है। रामकृपाल यादव ने विकास के लिए भाजपा को वोट देने की अपील की और लोगों से यह भी अनुरोध किया कि वे अधिक से अधिक लोग मतदान के लिए उत्साहित हों और लोकतंत्र के मूल्यों का सम्मान करें।


08:11 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting live: अजय राय ने की पूजा-अर्चना

उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और वाराणसी सीट से पार्टी उम्मीदवार अजय राय ने शहर के बड़ा गणेश मंदिर में पूजा अर्चना की है। उन्होंने कहा, “मेरी पूजा में अंतर यह है कि मैं काशी का पुत्र हूं, मैं काशी के मंदिर में प्रार्थना करता हूं। काशी बाबा विश्वनाथ के त्रिशूल पर खड़ी है। मुझे जो भी प्रार्थना करनी है, मैं यहां प्रार्थना करूंगा। यह यह समय लोगों के सुख-दुख में उनके साथ खड़े रहने का है। जन प्रतिनिधि का मतलब जनता के साथ खड़ा होना है।”

——————————————————————————————————————————————————————————–

07:59 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting live: राम राज्य के लिए किया वोट- मतदान के बाद बोले रवि किशन

बीजेपी सांसद और गोरखपुर से पार्टी प्रत्याशी रवि किशन ने अपनी पत्नी प्रीति किशन के साथ वोट डाला। उन्होंने कहा, “मैंने अपना वोट विकसित भारत, राम राज्य और भारत तो विश्व गुरु बनाने के लिए डाला है।”


07:55 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting live: हरभजन सिंह ने डाला वोट, कहा- खत्म हो VIP कल्चर

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद हरभजन सिंह ने जालंधर के एक पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला है। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि लोग बड़ी संख्या में वोट करने आएंगे और मैं चाहता हूं कि जालंधर में ज्यादा से ज्यादा मतदान हो। यह हमारा कर्तव्य है। ऐसी सरकार लानी चाहिए जो लोगों के लिए काम कर सके। मैं बिल्कुल भी वीआईपी नहीं हूं, वीआईपी कल्चर खत्म होना चाहिए। अगर कोई लंगर के लिए कतार में खड़ा हो सकता है तो यहां भी खड़ा हो सकता है।”


07:46 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting live: ओम प्रकाश राजभर में डाला वोट

एसबीएसपी अध्यक्ष और यूपी के मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने सातवें चरण के लिए बलिया के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा, “मैं लोगों से अपील करना चाहता हूं कि वे अपने घरों से बाहर आएं और लोगों के बेहतर भविष्य के लिए अपना वोट डालें।”
——————————————————————————————————————————————————————————–

07:41 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: वोट डालने पहुंचे रवि किशन

यूपी की गोरखपुर लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार रवि किशन वोट डालने के लिए पहुंचे हैं। उन्हें एक पोलिंग बूथ पर लाइन में लगे हुए देखा गया। इस सीट पर उनका मुकाबला सपा की काजल निषाद और बीएसपी के जावेद अशरफ से है।


07:33 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: पूर्व राजनयिक तरनजीत संधू ने डाला वोट

पूर्व राजनयिक और अमृतसर निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार तरनजीत सिंह संधू ने क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उनका मुकाबला कांग्रेस सांसद और उम्मीदवार गुरजीत सिंह औजला, आम आदमी पार्टी के कुलदीप सिंह धालीवाल और शिरोमणि अकाली दल के अनिल जोशी से है।


07:29 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: फिर से बनेगी मोदी सरकार- योगी आदित्यनाथ

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वोट डालने के बाद कहा, “ये लोकतंत्र का त्योहार है। आज यूपी की 13 सीटों समेत 57 सीटों पर मतदान हो रहा है। विभिन्न राजनीतिक दलों ने जनता के सामने अपने मुद्दे रखे। मतदाताओं ने बहुत उत्साह दिखाया है, मैं उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जो वोट डालने आए हैं। देश भर में मिल रहे समर्थन को देखते हुए हम कह सकते हैं कि 4 जून को जब नतीजे आएंगे तो युवाओं और देश के लिए काम करने वाली पार्टी सफल होगी। हमें विश्वास है कि 4 जून को मोदी फिर बनेगी सरकार।”


07:29 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: फिर से बनेगी मोदी सरकार- योगी आदित्यनाथ

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वोट डालने के बाद कहा, “ये लोकतंत्र का त्योहार है। आज यूपी की 13 सीटों समेत 57 सीटों पर मतदान हो रहा है। विभिन्न राजनीतिक दलों ने जनता के सामने अपने मुद्दे रखे। मतदाताओं ने बहुत उत्साह दिखाया है, मैं उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जो वोट डालने आए हैं। देश भर में मिल रहे समर्थन को देखते हुए हम कह सकते हैं कि 4 जून को जब नतीजे आएंगे तो युवाओं और देश के लिए काम करने वाली पार्टी सफल होगी। हमें विश्वास है कि 4 जून को मोदी फिर बनेगी सरकार।”


07:25 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने डाला वोट

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में वोट डाला। उनकी पत्नी मल्लिका नड्डा ने भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। नड्डा ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “मैं इस बूथ पर पहला वोटर था। मैं सभी मतदाताओं से सक्षम और आत्मनिर्भर भारत के लिए बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं। मैं मतदाताओं से आग्रह करता हूं कि वे मतदान करें और भारत को एक सक्षम, आत्मनिर्भर और विकसित भारत बनाने में योगदान दें।”


07:22 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:  हर वोट तय करेगा देश की दिशा- राघव चड्ढा

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने वोट डालने के बाद कहा, “आज भारत का महापर्व है। नागरिकों का एक-एक वोट देश की दिशा और दशा तय करेगा। मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें।”


07:20 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: अफजाल अंसारी ने डाला वोट

यूपी की गाजीपुर लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अफजाल अंसारी ने अपना वोट डाला है। गाजीपुर में उनका मुकाबला बीजेपी के पारस नाथ राय और बीएसपी के उमेश कुमार सिंह से है। इस सीट पर चुनावी मुकाबला कड़ा है और सभी प्रमुख उम्मीदवार अपने-अपने पक्ष में मतदाताओं का समर्थन पाने के लिए प्रयासरत हैं। अफजाल अंसारी का मतदान करना उनके समर्थकों में उत्साह पैदा कर रहा है।

07:13 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: सीएम योगी ने गोरखपुर में डाला वोट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के गोरखनाथ में पोलिंग बूथ पर पहुंचकर वोट डाला है। इस सीट पर बीजेपी के रवि किशन का मुकाबला समाजवादी पार्टी की काजल निषाद से है। बीएसपी ने यहां से जावेद अशरफ को उम्मीदवार बनाया है। गोरखपुर सीट पर चुनावी मुकाबला काफी दिलचस्प है और मतदाताओं में मतदान के प्रति उत्साह देखा जा रहा है। योगी आदित्यनाथ का वोट डालना पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों के लिए प्रेरणादायक है।

07:08 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: रिकॉर्ड नंबर में करें मतदान-पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सातवें चरण की वोटिंग के लिए मतदाताओं से अपील की है। उन्होंने कहा, “आज लोकसभा चुनाव 2024 का आखिरी चरण है। मुझे उम्मीद है कि युवा और महिला मतदाता रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। आइए, मिलकर अपने लोकतंत्र को अधिक जीवंत और सहभागी बनाएं।” उनके इस संदेश का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को मतदान में भाग लेने के लिए प्रेरित करना है, ताकि लोकतंत्र की जड़ें और मजबूत हो सकें।


07:08 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: रिकॉर्ड नंबर में करें मतदान-पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सातवें चरण की वोटिंग के लिए मतदाताओं से अपील की है। उन्होंने कहा, “आज लोकसभा चुनाव 2024 का आखिरी चरण है। मुझे उम्मीद है कि युवा और महिला मतदाता बड़ी संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। आइए, मिलकर अपने लोकतंत्र को अधिक जीवंत और सहभागी बनाएं।” उनके इस संदेश का मकसद है कि अधिक से अधिक लोग मतदान करें और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी निभाएं।


07:02 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए वोटिंग शुरू

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। मतदान की शुरुआत सुबह 7 बजे से हुई है। इस चरण में कुल 57 सीटों पर वोटिंग हो रही है। मतदाता बड़ी संख्या में अपने मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। चुनाव आयोग ने निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। यह चरण चुनावी प्रक्रिया का अंतिम चरण है और इसमें कई महत्वपूर्ण सीटों पर मतदान हो रहा है।


06:52 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लें- अफजाल अंसारी

गाजीपुर में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अफजाल अंसारी ने कहा है कि तीन महीने तक चुनाव चलना असामान्य है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे लोकतंत्र के इस महापर्व में हिस्सा लें। यह देश का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक पर्व है। अफजाल अंसारी 2019 में भी इस सीट से चुनाव जीते थे। उनकी यह अपील मतदाताओं को अधिक संख्या में मतदान करने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से की गई है।


06:47 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: सातवें चरण में किन सीटों पर हो रहा मतदान?

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए 8 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के 57 संसदीय क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। इनमें बिहार की 8, चंडीगढ़ की 1, हिमाचल प्रदेश की 4, झारखंड की 3, ओडिशा की 6, पंजाब की 13, उत्तर प्रदेश की 13 और पश्चिम बंगाल की 9 सीटें शामिल हैं। इसके साथ ही ओडिशा राज्य विधानसभा की शेष 42 सीटों के लिए भी मतदान हो रहा है। मतदाता अपने क्षेत्र के प्रतिनिधियों को चुनने के लिए बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं।


06:39 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: पंजाब की 13 सीटों पर वोटिंग आज

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में पंजाब की सभी 13 सीटों पर मतदान हो रहा है। अमृतसर के एक मतदान केंद्र पर प्रीसाइडिंग ऑफिसर शिविंदर देवड़ा ने कहा, “यहां 541 अधिकारी तैनात हैं। मशीनें तैयार हैं और मॉक पोल किया जा रहा है। चुनाव आयोग और जिला कलेक्ट्रेट के माध्यम से सभी व्यवस्थाएं की गई हैं।” मतदान केंद्रों पर सुरक्षा और सुचारू मतदान प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। मतदाताओं में उत्साह है और वे अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं।


06:27 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:  बिहार की 40 सीटों पर मिलेगी जीत- चिराग पासवान

एलजेपी (रामविलास) प्रमुख और हाजीपुर लोकसभा सीट से उम्मीदवार चिराग पासवान ने लोकसभा चुनाव के सातवें चरण पर कहा, “हमें पूरा विश्वास है कि पिछले 6 चरणों की तरह सातवें चरण में भी एनडीए के पक्ष में मतदान होगा। इसमें कोई शक नहीं है कि हम बिहार की सभी 40 सीटें जीतेंगे और पीएम नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।” चिराग पासवान का यह बयान एनडीए के प्रति आत्मविश्वास और आगामी परिणामों के प्रति उनकी आशावादिता को दर्शाता है।


06:21 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:  विकसित बिहार बनाने के लिए वोट करें- सम्राट चौधरी

बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने लोकसभा चुनाव के सातवें चरण पर कहा, “मैं बिहार के लोगों से अपील करता हूं कि वे भारत को श्रेष्ठ बनाने और बिहार को ‘विकसित बिहार’ बनाने के लिए मतदान करें। इस देश को श्रेष्ठ बनाने में अपना योगदान दें।” सम्राट चौधरी का यह संदेश मतदाताओं को प्रेरित करता है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें और राज्य तथा देश के विकास में भागीदार बनें। चुनाव के इस महत्वपूर्ण चरण में उनकी अपील मतदाताओं के लिए एक महत्वपूर्ण संदेश है।
——————————————————————————————————————————————————————————–

06:18 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: सातवें चरण के चुनाव की बड़ी बातें

  • यूपी और पंजाब में सबसे अधिक 13-13 सीटों पर चुनाव हो रहा है।
  • पिछली बार इन 57 सीटों पर एनडीए को बड़ी जीत हासिल हुई थी |
  • कांग्रेस को इनमें से 8 सीटों पर विजय मिली थी।
  • इस सातवें चरण में करीब 10 करोड़ लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाराणसी सीट, अनुराग ठाकुर की हमीरपुर सीट और कंगना रनौत की मंडी सीट पर भी आज ही मतदान हो रहा है। मोदी सरकार के पांच मंत्रियों और दो पूर्व मुख्यमंत्रियों की साख भी इस चरण में दांव पर लगी हुई है।

इस महत्वपूर्ण चरण में कई प्रमुख सीटों पर कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। वाराणसी सीट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति इसे खास बनाती है, जबकि अनुराग ठाकुर और कंगना रनौत जैसे प्रमुख उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में हैं। एनडीए और कांग्रेस दोनों ही अपने-अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक रहे हैं।

मतदाताओं की बड़ी संख्या इस बात का संकेत है कि जनता में चुनाव को लेकर उत्साह है और वे अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करने के लिए तैयार हैं। चुनाव आयोग ने मतदान प्रक्रिया को सुचारू और निष्पक्ष बनाने के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं।


06:06 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: सातवें चरण का मतदान आज

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए आज, शनिवार, 1 जून को मतदान होने वाला है। इस चरण में कुल 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। वोटिंग की शुरुआत सुबह 7 बजे से होगी और पूरे दिन चलेगी।

इस महत्वपूर्ण चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की प्रमुख सीटों पर मतदान होगा। सातवें चरण में कुल 10 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस चरण में कई प्रमुख उम्मीदवार और बड़ी हस्तियां चुनावी मैदान में हैं, जिनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाराणसी सीट भी शामिल है।

मतदान को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष बनाने के लिए चुनाव आयोग ने व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए हैं। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है और मतदाताओं को सुविधा प्रदान करने के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं।

चुनाव का यह अंतिम चरण बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे देश की अगली सरकार के गठन की दिशा तय होगी। सभी प्रमुख राजनीतिक दल और उनके उम्मीदवार अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए पूरी ताकत लगा रहे हैं। चुनाव परिणामों की घोषणा 4 जून को की जाएगी, जिसके बाद यह स्पष्ट हो जाएगा कि किसे जनता का समर्थन मिला है और कौन अगले पांच वर्षों के लिए देश का नेतृत्व करेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *