Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: छठे चरण का मुकाबला आज, जल्द शुरू होगा मतदान; इन प्रमुख नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर |

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: लोकसभा चुनाव के छठे चरण की वोटिंग जल्द शुरू, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और बिहार के प्रमुख नेता मैदान में |

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live
Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण का मतदान आज, शनिवार (25 मई, 2024) हो रहा है। इस चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 58 सीटों पर वोटिंग होगी। मतदान सुबह ठीक 7 बजे शुरू होगा और शाम 6 बजे तक चलेगा। इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की 10, पश्चिम बंगाल और बिहार की 8-8, ओडिशा की 6, झारखंड की 4 और जम्मू-कश्मीर की 1 सीट पर मतदान होगा।

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: आम चुनाव 2024 के छठे चरण में प्रमुख उम्मीदवारों की सूची में यूपी से बीजेपी के मेनका गांधी, दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’, जगदंबिका पाल, प्रवीण कुमार निषाद, कृपाशंकर सिंह और नीलम सोनकर शामिल हैं। समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख उम्मीदवारों में धर्मेंद्र यादव, एसपी सिंह पटेल, और बाबू सिंह कुशवाहा का नाम प्रमुख है। कांग्रेस की ओर से उज्ज्वल रेवती रमण सिंह एक महत्वपूर्ण उम्मीदवार हैं। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के प्रमुख उम्मीदवारों में श्याम सिंह यादव और कृपाशंकर सरोज शामिल हैं। इन सभी उम्मीदवारों की साख इस चुनाव में दांव पर है और इनकी जीत-हार से प्रदेश की राजनीति में महत्वपूर्ण बदलाव हो सकते हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि किस पार्टी के उम्मीदवार किस तरह से जनता का समर्थन प्राप्त करते हैं और चुनावी मैदान में अपनी स्थिति मजबूत करते हैं।

इससे भी पढ़े :- मतदान में बड़ी खबर, RJD प्रत्याशी के कर्मचारी को हिरासत में, मामला क्या है?

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: अहम प्रत्याशियों में दिल्ली से मनोज तिवारी, कन्हैया कुमार, जय प्रकाश अग्रवाल, सोमनाथ भारती, बांसुरी स्वराज, रामवीर सिंह बिधूड़ी और महाबल मिश्रा शामिल हैं। ओडिशा से केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, अनंत नायक, अरूप पटनायक, संबित पात्रा, अपराजिता सारंगी, भर्तृहरि महताब और संजय सेठ महत्वपूर्ण उम्मीदवार हैं। झारखंड से यशस्विनी सहाय, विद्युत बारां महतो, मथुरा प्रसाद महतो भी चुनावी मैदान में हैं। जम्मू-कश्मीर से महबूबा मुफ्ती भी अपनी किस्मत आजमा रही हैं। इन सभी प्रत्याशियों की चुनावी लड़ाई बेहद दिलचस्प और महत्वपूर्ण मानी जा रही है, क्योंकि यह न सिर्फ उनकी राजनीतिक भविष्य की दिशा तय करेगी, बल्कि उनके क्षेत्रों के विकास और नीतियों पर भी प्रभाव डालेगी। विभिन्न पार्टियों के उम्मीदवारों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिल रही है, जो इस चुनाव को और भी रोमांचक बना देती है। जनता की निगाहें इन उम्मीदवारों पर टिकी हैं और यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि कौन से प्रत्याशी जनता का विश्वास जीतने में सफल होते हैं।

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live
Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: साल 2019 के लोकसभा चुनाव में, बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने 58 में से 45 सीटों पर जीत दर्ज की थी। इनमें बीजेपी ने 40, जेडीयू ने तीन, एलजेपी ने एक और आजसू ने एक सीट जीती थी। दूसरी ओर, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए को केवल एक सीट (जेकेएनसी) पर सफलता मिली थी। बाकी 12 सीटें अन्य दलों के खाते में गई थीं, जिसमें बीएसपी ने चार, बीजेडी ने चार, टीएमसी ने तीन और एसपी ने एक सीट जीती थी। इस बार के चुनाव में भी सभी दलों की नज़रें इन्हीं सीटों पर हैं, और यह देखना दिलचस्प होगा कि वे किस तरह से अपने प्रदर्शन में सुधार करते हैं या अपना दबदबा बनाए रखते हैं। जनता की उम्मीदें और राजनीतिक रणनीतियाँ इस चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी, और यह चुनाव परिणाम भविष्य की राजनीति की दिशा तय करेंगे। विभिन्न दलों के बीच की यह प्रतिस्पर्धा चुनावी प्रक्रिया को और भी रोमांचक और महत्वपूर्ण बना देती है।

18:42 PM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल की कई सीटों पर मतदान संपन्न, ईवीएम हुई सील

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण का मतदान कई राज्यों की सीटों पर संपन्न हो गया है, जिनमें बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। मतदान प्रक्रिया के बाद अधिकारियों को ईवीएम सील करते हुए देखा गया। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए थे। इन राज्यों में मतदाताओं की सक्रिय भागीदारी देखी गई, जो लोकतांत्रिक प्रक्रिया में उनकी आस्था को दर्शाती है। परिणामों की प्रतीक्षा अब सभी को है।

——————————————————————————————————————————————————————————–

17:57 PM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: पश्चिम बंगाल में बीजेपी उम्मीदवार पर बदमाशों ने किया हमला

झाड़ग्राम लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार प्रणत टुडू पर कथित तौर पर बदमाशों ने हमला किया। यह घटना उस समय हुई जब वह आज अपने संसदीय क्षेत्र के मोंगलापोटा में बूथ संख्या 200 का दौरा कर रहे थे। इस हमले से इलाके में तनाव का माहौल बन गया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। बीजेपी ने इस घटना की कड़ी निंदा करते हुए इसे लोकतांत्रिक प्रक्रिया में बाधा डालने का प्रयास बताया है। मतदाताओं की सुरक्षा को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं।

——————————————————————————————————————————————————————————–

17:50 PM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: शाम 5 बजे तक किस राज्य में कितनी हुई वोटिंग, जानिए

चुनाव आयोग के अनुसार, शाम 5 बजे तक विभिन्न राज्यों में निम्नलिखित मतदान प्रतिशत दर्ज किए गए हैं: बिहार में 52.24 प्रतिशत, हरियाणा में 55.93 प्रतिशत, जम्मू-कश्मीर में 51.35 प्रतिशत, झारखंड में 61.41 प्रतिशत, दिल्ली में 53.73 प्रतिशत, ओडिशा में 59.60 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 52.02 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल में 77.99 प्रतिशत मतदान हुआ।

यह आंकड़े दर्शाते हैं कि झारखंड और पश्चिम बंगाल में मतदान की उत्साहजनक भागीदारी रही, जहां क्रमशः 61.41 प्रतिशत और 77.99 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं, बिहार और उत्तर प्रदेश में मतदान प्रतिशत अपेक्षाकृत कम रहा। दिल्ली में 53.73 प्रतिशत मतदान हुआ, जो राष्ट्रीय राजधानी के नागरिकों की सक्रिय भागीदारी को दर्शाता है।

ओडिशा और हरियाणा में भी अच्छे मतदान प्रतिशत दर्ज किए गए, जहां क्रमशः 59.60 प्रतिशत और 55.93 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। जम्मू-कश्मीर में मतदान प्रतिशत 51.35 रहा, जो वहाँ की स्थिति के मद्देनजर महत्वपूर्ण है।

इन आंकड़ों से स्पष्ट है कि मतदाता विभिन्न राज्यों में लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं, जो देश के लोकतंत्र को मजबूत बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

16:16 PM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: ‘बीजेपी को 200 सीटें भी नहीं मिलेंगी’, बोले कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित

लोकसभा चुनाव के छठे चरण पर कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने कहा, “हम सभी 7 चरण पूरे होने और 4 जून को नतीजे आने का इंतजार कर रहे हैं। करीब डेढ़-दो महीने का लंबा वक्त हो गया है। बीजेपी एनडीए को 200 सीटें भी नहीं मिलेंगी।”
धीमी वोटिंग के आरोपों पर उन्होंने कहा, “बहुत कुछ पोलिंग एजेंटों पर निर्भर करता है। अगर वे सतर्क रहेंगे तो वोटिंग तेजी से होगी। कोई किसी पर उंगली नहीं उठा सकता। पोलिंग एजेंटों को यह अधिकार है कि अगर यदि किसी भी कारण से मतदान में देरी हो रही है, तो वे इसे तेजी से करा सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि प्रत्येक मतदाता अपना वोट डाले।”

——————————————————————————————————————————————————————————–

16:04 PM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: ‘इस बार बदलाव के लिए वोट किया है’, मतदान के बाद बोले पवन खेड़ा

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा, “मैंने एक बेहतर भारत के लिए वोट किया जहां कोई बेरोजगारी न हो और युवा बेरोजगारी के कारण आत्महत्या न करें। मैंने ऐसे भारत के लिए मतदान किया जहां वे दृश्य फिर कभी नहीं दोहराए जाएंगे जहां लाखों शव कोविड के कारण लावारिस पड़े थे और सरकार के शीर्ष पर एक गैरजिम्मेदार आदमी था जिसने हमसे ‘थाली और ताली बजाओ’ कहा था। मुझे लगता है कि यह बदलाव के लिए वोट है, लोग बदलाव के लिए वोट कर रहे हैं। इस बार बीजेपी 180 पार नहीं करेगी।”

——————————————————————————————————————————————————————————-

16:00 PM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: जौनपुर से बीजेपी कैंडिडेट कृपा शंकर सिंह ने डाला वोट

उत्तर प्रदेश के जौनपुर में एक मतदान केंद्र पर जौनपुर से भाजपा उम्मीदवार कृपा शंकर सिंह वोट डालने पहुंचे। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा, “मैं जनता से अपील करता हूं कि वे बाहर आएं और बड़ी संख्या में वोट करें।”

——————————————————————————————————————————————————————————–

15:47 PM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: जानिए किस राज्य में कितने प्रतिशत हुआ मतदान

वोटर टर्नआउट के मुताबिक, दोपहर तीन बजे तक छठे चरण के लिए 49.20 प्रतिशत मतदान हो चुका है। जिसमें,
बिहार में 45.21 प्रतिशत,
हरियाणा में 46.26 प्रतिशत,
जम्मू-कश्मीर में 44.41 प्रतिशत,
झारखंड में 54.34,
दिल्ली में 44.58 प्रतिशत,
ओडिशा में 48.44 प्रतिशत,
उत्तर प्रदेश में 43.95 प्रतिशत 
पश्चिम बंगाल में 70.19 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

15:12 PM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: ‘ओवैसी तो राष्ट्रगान में भी नहीं जाते’, गिरिराज सिंह का एआईएमआईएम चीफ पर हमला

एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन औवेसी के बिहार दौरे पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, ”वह ऐसे नेता हैं जिनका भाई कहता है कि वह 15 मिनट में हिंदुओं को मिटा देंगे। वह ऐसे नेता हैं जो राष्ट्रगान के दौरान कभी मौजूद नहीं रहते। बिहार में उनका विरोध होना चाहिए।”

——————————————————————————————————————————————————————————–

14:51 PM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: ‘तीसरी बार पीएम बनेंगे नरेंद्र मोदी’, बोले अरविंदर सिंह लवली

बीजेपी नेता अरविंदर सिंह लवली ने कहा, ”मैं लोगों से लोकतंत्र के इस त्योहार को मनाने की अपील करता हूं। पीएम मोदी को वोट देने के लिए लोगों में जिस तरह का उत्साह है, वैसा मैंने पहले कभी नहीं देखा। लोग देश के विकास के लिए वोट कर रहे हैं और इसमें कोई संदेह नहीं है कि पीएम मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे। दिल्ली और कांग्रेस के पास कोई न्यूनतम साझा कार्यक्रम नहीं है, दोनों के पास अपना-अपना और विरोधाभासी घोषणापत्र है।”

लवली ने कहा कि जनता को सही निर्णय लेना चाहिए और उन नीतियों और कार्यक्रमों को समर्थन देना चाहिए जो देश को आगे ले जाएं। उन्होंने जोर देकर कहा कि पीएम मोदी की नेतृत्व क्षमता और उनकी विकास योजनाएं देश को एक नई दिशा दे रही हैं। उन्होंने कांग्रेस और दिल्ली सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि उनके पास कोई स्पष्ट और एकीकृत दृष्टिकोण नहीं है, जिससे जनता को भ्रमित किया जा रहा है। अंत में, लवली ने सभी मतदाताओं से आग्रह किया कि वे अपने मताधिकार का सही उपयोग करें और देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए बीजेपी को समर्थन दें।


14:48 PM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: सोशल मीडिया पर ईवीएम को लेकर वायरल वीडियो पर क्या बोले मुख्य निर्वाचन अधिकारी

महाराष्ट्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा, ”यह देखा गया है कि अन्य राज्यों के कुछ पुराने वीडियो सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित हो रहे हैं, जिसमें शरारती तत्व चुनाव प्रक्रिया को खराब करने और विशेष रूप से ईवीएम के साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश कर रहे हैं। यह स्पष्ट किया गया है कि ऐसे वीडियो महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव 2024 से संबंधित नहीं हैं। राज्य में मतदान सुचारू और शांतिपूर्वक संपन्न हो गया है।”

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जनता से अपील की कि वे ऐसे भ्रामक वीडियो पर विश्वास न करें और अफवाहों से बचें। उन्होंने जोर देकर कहा कि महाराष्ट्र में चुनाव आयोग ने निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं। मतदान केंद्रों पर ईवीएम की सुरक्षा और उनकी सही कामकाज सुनिश्चित करने के लिए सख्त निगरानी रखी गई है।

उन्होंने आगे कहा कि सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे झूठे वीडियो का उद्देश्य केवल लोगों में भ्रम और अविश्वास फैलाना है। महाराष्ट्र के सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वे किसी भी तरह की गलत सूचना से सतर्क रहें और केवल आधिकारिक स्रोतों से प्राप्त जानकारी पर ही विश्वास करें। चुनाव प्रक्रिया को सुरक्षित और निष्पक्ष बनाए रखने के लिए निर्वाचन आयोग पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

web Service
web Service

14:37 PM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान जारी, दोपहर 1 बजे तक 39.13% वोटिंग

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, हरियाणा, दिल्ली, ओडिशा और जम्मू एवं कश्मीर सहित देश के 8 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की 58 लोकसभा सीटों पर शनिवार को मतदान जारी है। दोपहर 1 बजे तक इन सभी लोकसभा सीटों पर 39.13 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं।

दोपहर 1 बजे तक सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में 54.80 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। वहीं, सबसे कम मतदान दिल्ली में दर्ज किया गया, जहां दोपहर 1 बजे तक 34.37 प्रतिशत मतदाताओं ने ही वोटिंग की है।

अन्य राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की बात करें तो, झारखंड में 42.54, उत्तर प्रदेश में 37.23, बिहार में 36.48, हरियाणा में 36.48, ओडिशा में 35.69 और जम्मू कश्मीर में 35.22 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

दिल्ली की सभी सातों सीटों की बात करें तो दोपहर 1 बजे तक उत्तर पूर्व दिल्ली लोकसभा सीट पर 37.31, उत्तर पश्चिम दिल्ली में 35.72, पूर्वी दिल्ली में 34.24, पश्चिम दिल्ली में 34.12, दक्षिण दिल्ली में 33.49, नई दिल्ली में 31.66 और चांदनी चौक में 32.18 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।


13:57 PM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024: देश भर में दोपहर 1 बजे तक 39.13% मतदान

चुनाव आयोग की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों में बताया गया है कि दोपहर एक बजे तक 39.13% मतदान हुआ है। पश्चिम बंगाल में 54.80%, झारखंड में 42.54%, उत्तर प्रदेश में 37.23%, बिहार में 36.48%, हरियाणा में 36.48%, ओडिशा में 36.48%, जम्मू-कश्मीर में 35.22% और दिल्ली में 34.37% मतदान हुआ।
——————————————————————————————————————————————————————————–
12:49 PM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल ने डाला वोट, कहा- तीसरी बार पीएम बनेंगे मोदी

भाजपा नेता और 33 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सबसे अमीर भारतीय महिला सावित्री जिंदल (74) ने शनिवार को हरियाणा में अपने गृहनगर हिसार में वोट डाला। उन्होंने वोट डालने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार में देश ने तेज गति से विकास किया है। सावित्री जिंदल ने विश्वास जताया कि नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री चुने जाएंगे।

सावित्री जिंदल के सबसे छोटे बेटे नवीन जिंदल (54) कुरुक्षेत्र सीट से भाजपा के उम्मीदवार हैं। उन्होंने और उनके बेटे ने मार्च में कांग्रेस का दामन छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे। इसी के साथ उनका कांग्रेस के साथ लगभग दो दशक का रिश्ता खत्म हो गया। नवीन जिंदल का मुकाबला आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार और पूर्व राज्यसभा सांसद सुशील गुप्ता से है।

सावित्री जिंदल ने बताया कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ने आर्थिक और सामाजिक क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति की है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की नीतियों ने न केवल देश की विकास दर को बढ़ाया है, बल्कि आम जनता के जीवन स्तर में भी सुधार किया है। जिंदल ने यह भी कहा कि उन्होंने भाजपा में शामिल होने का फैसला इसलिए लिया क्योंकि वे मानती हैं कि भाजपा ही वह पार्टी है जो देश को सशक्त और समृद्ध बना सकती है।

नवीन जिंदल, जो पहले कांग्रेस के प्रमुख नेता थे, ने भी भाजपा में शामिल होने के बाद अपनी निष्ठा और पार्टी के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि भाजपा में शामिल होकर वे अपने क्षेत्र के विकास के लिए अधिक प्रभावी ढंग से काम कर सकेंगे। कुरुक्षेत्र सीट पर उनका मुकाबला आम आदमी पार्टी के सुशील गुप्ता से है, जो पहले राज्यसभा सांसद रह चुके हैं।

web Service
web Service

इस चुनाव में जिंदल परिवार की सक्रियता ने हरियाणा की राजनीति में नया मोड़ ला दिया है। सावित्री जिंदल के वोट डालने के बाद उनके समर्थकों ने उम्मीद जताई कि भाजपा इस चुनाव में बड़ी जीत हासिल करेगी और नरेंद्र मोदी फिर से प्रधानमंत्री बनेंगे। यह देखना दिलचस्प होगा कि जिंदल परिवार की यह नई राजनीतिक दिशा हरियाणा और देश की राजनीति पर क्या प्रभाव डालती है।

——————————————————————————————————————————————————————————–

12:45 PM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: छठे चरण की वोटिंग के बीच मुस्लिम आरक्षण पर क्या बोले पीएम मोदी? देखें

——————————————————————————————————————————————————————————–

12:28 PM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: केजरीवाल के सपोर्ट में PAK के मिनिस्टर, CM का फोटो शेयर कर कह दी यह बात

——————————————————————————————————————————————————————————-

12:15 PM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: लोकसभा चुनाव के बीच रक्सौल के पास इंडिया-नेपाल बॉर्डर पर सुरक्षा चाक-चौबंद

——————————————————————————————————————————————————————————-

12:13 PM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: वोटर्स को परेशान करने के लिए पुलिस का इस्तेमाल कर रही TMC- अभिजीत गंगोपाध्याय का आरोप

पश्चिम बंगाल में तमलुक लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अभिजीत गंगोपाध्याय ने शनिवार को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) पर नंदीग्राम में वोटरों को डराने के लिए पुलिस का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। कलकत्ता हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश अभिजीत गंगोपाध्याय ने कहा कि राज्य पुलिस की एक टीम शुक्रवार रात नंदीग्राम के विभिन्न गांवों में पहुंची और वोटरों को धमकाया। शुक्रवार को ही नंदीग्राम के सोनाचूरा इलाके में हमारी एक महिला पार्टी कार्यकर्ता की हत्या कर दी गई। पुलिस दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं को परेशान कर रही है।

शनिवार को सुबह सात बजे वोटिंग शुरू होने के बाद अभिजीत गंगोपाध्याय ने निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न बूथों का दौरा किया। हल्दिया में एक मतदान केंद्र पर पहुंचने के बाद तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों के विरोध प्रदर्शन के बावजूद उन्होंने अपना संयम बनाए रखा। वह जब वोटिंग प्रक्रिया के बारे में जानकारी लेने बूथ पर पहुंचे, तभी टीएमसी कार्यकर्ताओं के एक समूह ने उन्हें घेरकर नारे लगाने शुरू कर दिए। केंद्रीय बलों ने तुरंत प्रदर्शन कर रहे टीएमसी कार्यकर्ताओं को गंगोपाध्याय के पास आने से रोक दिया।

भाजपा उम्मीदवार विरोध के बावजूद भी बेफिक्र रहे। वह पोलिंग एजेंटों से बातचीत करके चले गए। इसके बाद उन्होंने पत्रकारों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ टीएमसी ने राज्य पुलिस का इस्तेमाल कर शुक्रवार रात से नंदीग्राम के विभिन्न इलाकों में वोटरों को डराने-धमकाने का काम किया है। गंगोपाध्याय ने कहा कि इस प्रकार की घटनाएं लोकतंत्र के लिए खतरा हैं और चुनाव आयोग को इस पर कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने जोर देकर कहा कि चुनाव निष्पक्ष और स्वतंत्र होने चाहिए, और कोई भी दल अपने विरोधियों को डराने-धमकाने के लिए पुलिस या किसी अन्य सरकारी संसाधन का दुरुपयोग नहीं कर सकता।


12:11 PM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: राजद पर बरसे PM, बोले- लालटेन से सिर्फ एक ही परिवार हुआ रोशन

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में मतदान के बीच शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार से राजद पर बड़ा हमला बोला। उन्होंने कहा कि लालटेन (राजद का चुनाव चिह्न) से सिर्फ एक ही परिवार को रोशनी मिली। विपक्ष म्यूजिकल चेयर खेलना चाहता है। चार जून, 2024 (नतीजों का दिन) को नया रिकॉर्ड (एनडीए को 400 पार सीटें मिलने के संदर्भ में) बनने जा रहा है। ऐसे में आप लोग लड्डू तैयार रखिएगा।

प्रधानमंत्री ने राजद पर आरोप लगाते हुए कहा कि उनके शासनकाल में केवल एक ही परिवार को फायदा हुआ है और बाकी जनता अंधेरे में रही। उन्होंने विपक्षी दलों की नीतियों को म्यूजिकल चेयर के खेल जैसा बताया, जिसमें सिर्फ सत्ता की अदला-बदली होती है लेकिन जनता के विकास पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता। नरेंद्र मोदी ने विश्वास जताया कि इस बार चुनाव में एनडीए 400 से अधिक सीटें जीतकर एक नया रिकॉर्ड बनाएगा और जनता को लड्डू बांटने का अवसर मिलेगा।

——————————————————————————————————————————————————————————–

11:52 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: सुबह 11 बजे तक कहां कितना हुआ मतदान? जानिए क्या कहता है ताजा डेटा

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के तहत सुबह 11 बजे तक 25.76% मतदान हुआ। वोटिंग में पश्चिम बंगाल फिलहाल सबसे आगे है। ताजा डेटा के मुताबिक, वहां 36.88% वोटिंग हुई। झारखंड में 27.80%, यूपी में 27.06%, बिहार में 23.67%, जम्मू और कश्मीर में 23.11%, हरियाणा में 22.09%, दिल्ली में 21.69%, और ओडिशा में 21.30% मतदान हुआ।

11:42 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: मैंने PoK वापस लाने के लिए वोट डाला- मतदान के बाद बोले शुभेंदु अधिकारी


11:40 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: AAP के सोमनाथ भारती ने BJP पर लगाया बड़ा आरोप! कहा- पोलिंग बूथ में वे लो ले आए पैंफ्लेट

आम आदमी पार्टी (आप) के सोमनाथ भारती ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के तहत भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर बड़ा आरोप लगाया। उन्होंने दावा किया कि बीजेपी के पोलिंग एजेंट्स बूथ के अंदर पैफ्लेट लेकर पहुंचे हैं।


11:33 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: जहां सोनिया-राहुल और प्रियंका ने डाला वोट, वहां नहीं है कांग्रेस का कैंडिडेट

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के तहत शनिवार को गांधी परिवार ने दिल्ली में वोट डाला। कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने नई दिल्ली सीट के मतदान केंद्र पर वोट डाला। वोट डालने के बाद राहुल गांधी ने मां सोनिया गांधी के साथ सेल्फी भी ली और शेयर किया।

रोचक बात है कि सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने जिस सीट पर मतदान किया, वहां से इस बार कांग्रेस का कोई उम्मीदवार नहीं है। आप से हुए गठबंधन के चलते नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र से इस बार कांग्रेस ने उम्मीदवार नहीं उतारा। वहां आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सोमनाथ भारती मैदान में हैं। उनके मुकाबले भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार बांसुरी स्वराज हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि सोनिया, राहुल व प्रियंका तीनों ने ही इस बार आम आदमी पार्टी को वोट किया।


11:18 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: दिल्ली CM ने डाला वोट, सीटों पर कन्हैया ने की बड़ी भविष्यवाणी!

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल शनिवार (25 मई, 2024) को सपरिवार वोट डाला, जबकि लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के मतदान के बीच पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस के कैंडिडेट कन्हैया कुमार ने बड़ा दावा किया। उम्मीद जताते हुए वह बोले, “कांग्रेस तीन सीटें जीतेगी, जबकि आप के हिस्से में चार सीटें आएंगी.” दिल्ली में लोकसभा की कुल सात सीटें हैं।
——————————————————————————————————————————————————————————
11:01 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: वोट डालने के बाद बोले सोनिया गांधी के दामाद- हमारा परिवार तो…

——————————————————————————————————————————————————————————-
11:00 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live:  ओडिशा में सुबह नौ बजे तक 7.57 फीसदी वोटिंग

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के साथ ओडिशा में विधानसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण का मतदान हो रहा है। इस इलेक्शन में वहां सुबह नौ बजे तक 7.57% फीसदी मतदान हुआ है।


10:57 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: चीफ इलेक्शन कमिश्नर ने वोटिंग के बीच कही बड़ी बात, देखिए VIDEO

——————————————————————————————————————————————————————————–
10:56 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: सीईसी का बड़ा बयान, बोले- हम भी किसी रोज खुलासा करेंगे कि…

आम चुनाव के छठे चरण के मतदान के बीच चीफ इलेक्शन कमिश्नर (CEC) राजीव कुमार का बड़ा बयान आया है। उन्होंने कहा कि वह किसी दिन खुलासा करेंगे कि कैसे लोगों को गुमराह किया जाता है। लोगों के मन में गुमराह करने वालों की वजह से तरह-तरह की शंकाएं आ जाती हैं। गुमराह करने वालों पर सुप्रीम कोर्ट ने जवाब तो कल दे दिया है लेकिन हम भी इसका जवाब देंगे।
——————————————————————————————————————————————————————————–
10:51 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: बंगाल की आठ सीटों पर वोटिंग जारी, झड़प में TMC नेता की मौत

पश्चिम बंगाल की आठ लोकसभा सीटों पर शनिवार सुबह सात बजे से मतदान जारी है। इस बीच, हुई झड़पों में पूर्वी मिदनापुर जिले के महिषादल में तृणमूल कांग्रेस के एक स्थानीय नेता की मौत हो गई। जिला पुलिस के अनुसार, शनिवार सुबह तामलुक लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले महिषादल में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। झड़प में स्थानीय स्तर के तृणमूल कांग्रेस नेता शेख माइबुल (42) की मौत हो गई। भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने मामले पर रिपोर्ट मांगी है।
——————————————————————————————————————————————————————————-
10:48 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: दिल्ली में चांदनी चौक के पोलिंग बूथ पर क्यों मचा बवाल? देखिए

——————————————————————————————————————————————————————————-
10:43 AM (IST)  •  25 May 2024

आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने वोट डालने के बाद कहा, धीमी वोटिंग पर अधिकारियों से करेंगे अनुरोध

लोकतंत्र के महापर्व में शनिवार को दिल्ली की सभी सातों सीटों पर मतदान चल रहा है। इसके साथ ही हर पार्टी के नेता भी अपने मतदान स्थल पर पहुंच कर अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं। आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज और आतिशी ने भी वोट डाला। मतदान के बाद आप नेता आतिशी ने लोगों से अपील कि आज आप सभी अपना वोट महंगाई के खिलाफ, बेरोजगारी के खिलाफ, तानाशाही के खिलाफ डालें। जिस तरह से विपक्ष के नेताओं को जेल में डाला जा रहा है, उसके खिलाफ वोट डालें। आतिशी ने सोशल मीडिया के जरिए शुक्रवार को दिल्ली के एलजी पर पुलिस के जरिए धीमी वोटिंग करवाने का आरोप लगाया था। उन्होंने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा, ऐसी जानकारी मिली है कि एलजी ने दिल्ली पुलिस को आदेश दिए हैं कि जहां इंडिया गठबंधन के वोटर भारी संख्या में हैं, वहां पर वोटिंग धीरे करवानी है ताकि लोगों को वोट डालने में दिक्कत हो। प्रशासन द्वारा भाजपा को जिताने का ऐसा कोई भी प्रयास गैर-कानूनी, गैर-लोकतांत्रिक और गैर-संवैधानिक है और मैं उम्मीद करती हूं कि चुनाव आयोग इसका संज्ञान लेगा, और ऐसे किसी भी प्रयास पर रोक लगाएगा।
——————————————————————————————————————————————————————————–
10:40 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: मतदान के बीच बंगाल में रोका गया BJP की अग्निमित्रा पॉल का काफिला, बोलीं- पुलिस का इसमें हाथ


10:37 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: पश्चिम बंगाल में बीजेपी की अग्निमित्रा पॉल का पुलिस ने रोका काफिला

——————————————————————————————————————————————————————————–
10:35 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर वृंदा करात ने EC को लपेटा, देखिए कैसे

——————————————————————————————————————————————————————————–
10:31 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: जब राहुल गांधी-प्रियंका गांधी को पोलिंग बूथ के बाहर करना पड़ा इंतजार

——————————————————————————————————————————————————————————-

10:03 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: सुल्तानपुर से बीजेपी कैंडिडेट मेनका गांधी का दावा- कुछ जगह EVM को लेकर आई शिकायत

——————————————————————————————————————————————————————————–

10:01 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: बीजेपी के मनोज तिवारी के खिलाफ कांग्रेस के कन्हैया कुमार, बोले- कुछ जगह दिल्ली में ईवीएम हुईं खराब

पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस के कैंडिडेट कन्हैया कुमार ने शनिवार सुबह मतदान के बीच बताया, “दिल्ली में कुछ-कुछ जगहों से ईवीएम के धीमे चलने और न चलने की शिकायतें और खबरें आई हैं। ऐसे में मैं सभी मतदाताओं से कहूंगा कि मशीनरी की गड़बड़ी अपनी जगह है पर हमारा हौसला नहीं कम होना चाहिए। यह बुलंद रहना चाहिए। हमें गर्मी के बीच इस स्थिति में सब्र रखना है और देश के संविधान को बचाने के लिए वोट करना है।”

——————————————————————————————————————————————————————————–

09:58 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: पुरी में पोलिंग बूथ पर संबित पात्रा हुए परेशान, गड़बड़ EVM के चलते करना पड़ता इंतजार

ओडिशा के पुरी से बीजेपी के उम्मीदवार संबित पात्रा शनिवार (25 मई, 2024) को लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान के बीच तब परेशान हुए, जब पोलिंग बूथ पर ईवीएम खराब हो गई। उन्होंने इसकी शिकायत की और मीडिया को बताया, “ईवीएम काम नहीं कर रही है। ऐसे में मुझे पोलिंग बूथ के बाहर इंतजार करना पड़ा। और लोगों को भी इस दौरान परेशानी हुई।”

यह प्रकरण चुनावी प्रक्रिया में गड़बड़ी की ओर इशारा कर सकता है जिससे लोगों की निष्कर्ष और भरोसा चुनावी प्रक्रिया में कमी आ सकती है। ऐसे मामलों में चुनावी अधिकारी और प्रशासनिक अधिकारी को तत्पर रहना चाहिए ताकि इस प्रकार की गड़बड़ी को तुरंत ठीक किया जा सके और चुनाव प्रक्रिया का सम्पूर्ण निष्क्रिय होने से बचा जा सके।

——————————————————————————————————————————————————————————–

09:55 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: मतदान के बीच बंगाल में बीजेपी कैंडिडेट का आरोप- मुझे भी रोका गया

——————————————————————————————————————————————————————————–

09:51 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: बंगाल में बीजेपी कैंडिडेट का बड़ा दावा, बोले- पार्टी कार्यकर्ताओं पर हुई पुलिसिया कार्रवाई

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के मतदान के बीच शनिवार (25 मई, 2024) को पश्चिम बंगाल में Ghatal लोकसभा सीट से BJP प्रत्याशी हिरन चटर्जी ने बड़ा दावा किया। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं के खिलाफ रातभर पुलिसिया कार्रवाई की गई है। उन्हें अब पोलिंग बूथों पर बैठने नहीं दिया जा रहा है। पुलिस टीएमसी के साथ मिलकर काम कर रही है। पुलिस, सेंट्रल फोर्स और टीएमसी मिलकर मुझे हराना चाहती हैं लेकिन वोटर्स पर उन्हें पूरा भरोसा है।

——————————————————————————————————————————————————————————–

09:48 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: सुबह नौ बजे तक कहां कितना हुआ मतदान? जानिए डेटा

आम चुनाव के छठे चरण के तहत सुबह नौ बजे तक करीब 11 फीसदी मतदान हुआ है। ताजा डेटा के मुताबिक, आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों पर नौ बजे 10.82 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

बिहार में 9.66 फीसदी, हरियाणा में 8.31 प्रतिशत, जम्मू और कश्मीर में 8.89 फीसदी, दिल्ली में 8.94 प्रतिशत, ओडिशा में 7.43 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 16.54 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 12.33 फीसदी और झारखंड में 11.74 प्रतिशत मतदान हुआ है।

इससे साफ होता है कि चुनावी प्रक्रिया में लोगों की भागीदारी बढ़ रही है और वे अपने नागरिक कर्तव्यों को समझ कर मतदान कर रहे हैं। इसमें सबसे अधिक वोटिंग पश्चिम बंगाल में हुई है, जिससे दर्शाता है कि इस चुनाव में राज्य की जनता की उत्सुकता और रुचि काफी ऊंची है। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश भी वोटिंग में उच्च दर्ज कर रहा है, जो इस क्षेत्र में चुनावी गतिविधियों की महत्वपूर्ण धारा बना रहा है।

——————————————————————————————————————————————————————————-

09:40 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: आजमगढ़ से BJP कैंडिडेट निरहुआ ने मतदान के बीच क्या कहा? देखिए

——————————————————————————————————————————————————————————-

09:39 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: सुबह नौ बजे तक 11% मतदान, बंगाल वोटिंग में फिलहाल सबसे आगे

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के तहत सुबह नौ बजे तक 11% मतदान हुआ है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक मतदान दर्ज किया गया है, जहां साढ़े 16% वोटिंग हो चुकी है। इस बीच, उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से बीजेपी के उम्मीदवार दिनेश लाल यादव, जिन्हें निरहुआ के नाम से भी जाना जाता है, ने कहा कि जनता इस बार काम और विकास को प्राथमिकता दे रही है।

निरहुआ ने अपने बयान में जोर दिया कि उनके क्षेत्र में लोगों की रुचि विकास कार्यों और उनकी उपलब्धियों को देखते हुए मतदान करने में है। उन्होंने कहा कि लोग उन उम्मीदवारों को समर्थन दे रहे हैं जिन्होंने क्षेत्र में विकास किया है और उनकी समस्याओं का समाधान किया है।

इस चरण में मतदान की अच्छी शुरुआत ने चुनावी माहौल को और भी उत्साहित कर दिया है। मतदाताओं की सक्रियता और उनका मतदान केंद्रों पर पहुंचना यह संकेत देता है कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया में उनकी भागीदारी बढ़ रही है।

पश्चिम बंगाल में उच्च मतदान प्रतिशत और अन्य राज्यों में भी वोटिंग की अच्छी रफ्तार ने इस चरण को महत्वपूर्ण बना दिया है। चुनाव आयोग ने भी मतदाताओं को शांतिपूर्ण और सुगम मतदान प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं।

——————————————————————————————————————————————————————————-

09:31 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: जम्मू-कश्मीर, दिल्ली और पुरी में EVMs खराब, लोग यूं हुए परेशान!

आम चुनाव 2024 के छठे चरण के तहत शनिवार, 25 मई को मतदान हो रहा है। इस दौरान जम्मू कश्मीर, दिल्ली और ओडिशा के पुरी से पोलिंग बूथों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें (ईवीएम) खराब होने की खबरें आई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कई स्थानों पर ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ियों के कारण मतदाताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा।

ईवीएम में खराबी की वजह से मतदान प्रक्रिया में व्यवधान आया, जिससे कई मतदाता निराश होकर लौट गए। विशेषकर गर्मी के मौसम में लंबी कतारों में खड़े होने के बाद ईवीएम की गड़बड़ी के कारण मतदाताओं को काफी असुविधा हुई।

कुछ स्थानों पर मतदाता बिना वोट डाले ही वापस घर लौट गए, जिससे चुनावी प्रक्रिया पर भी सवाल उठने लगे हैं। निर्वाचन आयोग ने इन घटनाओं पर त्वरित कार्रवाई करने और समस्याओं को जल्द से जल्द सुलझाने के निर्देश दिए हैं।

ईवीएम की गड़बड़ियों के बावजूद, चुनाव अधिकारियों ने सुनिश्चित किया है कि मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाया जाएगा और मतदाताओं को उनके अधिकार का प्रयोग करने में कोई बाधा नहीं आने दी जाएगी। इस चुनावी दौर में ईवीएम की विश्वसनीयता और तकनीकी दक्षता को लेकर भी बहस छिड़ गई है।

——————————————————————————————————————————————————————————-

09:27 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: वोटिंग के दौरान उत्साहित नजर आए प्रियंका गांधी के बच्चे, कही यह बात

——————————————————————————————————————————————————————————–

09:20 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: दिल्ली में किन मुद्दों को लेकर हैं BJP-AAP में सीधी लड़ाई?

लोकसभा चुनाव 2024 में देश की राजधानी दिल्ली में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच माना जा रहा है। चुनावी माहौल में रोजगार और महंगाई प्रमुख मुद्दे बने हुए हैं, लेकिन इसके साथ ही पानी की आपूर्ति और मेट्रो रेल सेवा का विस्तार भी महत्वपूर्ण चुनावी मुद्दे हैं।

दिल्ली में पानी की सप्लाई का मुद्दा हमेशा से महत्वपूर्ण रहा है, क्योंकि गर्मियों में पानी की कमी से लोग परेशान होते हैं। आम आदमी पार्टी ने पानी की सप्लाई सुधारने के कई वादे किए हैं, जबकि बीजेपी भी इस मुद्दे पर ध्यान केंद्रित कर रही है और बेहतर समाधान का वादा कर रही है।

मेट्रो रेल सेवा का विस्तार भी एक बड़ा चुनावी मुद्दा है। दिल्ली की मेट्रो सेवा ने शहर की यातायात व्यवस्था में क्रांतिकारी बदलाव लाया है, और इसके विस्तार की मांग लगातार बढ़ रही है। बीजेपी और आप, दोनों ही पार्टियां मेट्रो के विस्तार को लेकर अपने-अपने वादे कर रही हैं, ताकि जनता को बेहतर यातायात सुविधा मिल सके।

इन प्रमुख मुद्दों के साथ, दिल्ली का चुनावी मुकाबला दिलचस्प और प्रतिस्पर्धी हो गया है। जनता की उम्मीदें और उनके मुद्दों को सुलझाने की रणनीति ही इन चुनावों में जीत की दिशा तय करेगी।

——————————————————————————————————————————————————————————–

09:16 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: छठे चरण में इन दिग्गजों के नामों की सर्वाधिक चर्चा!

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के अंतर्गत कई प्रमुख उम्मीदवारों ने ध्यान आकर्षित किया है। इनमें नई दिल्ली सीट से बीजेपी की बांसुरी स्वराज, हरियाणा के सिरसा से कांग्रेस की कुमारी शैलजा, कुरुक्षेत्र से बीजेपी के नवीन जिंदल, फरीदाबाद से बीजेपी के कृष्णपाल गुर्जर, पश्चिम बंगाल के तामलुक से टीएमसी के अभितीज गंगोपाध्याय, प्रयागराज से बीजेपी के नीरज त्रिपाठी, ओडिशा के पुरी से बीजेपी के संबित पात्रा और यूपी के आजमगढ़ से सपा के धर्मेंद्र यादव शामिल हैं।

बांसुरी स्वराज, जो कि स्वर्गीय सुषमा स्वराज की बेटी हैं, नई दिल्ली सीट से बीजेपी की उम्मीदवार हैं और उनकी उम्मीदवारी काफी चर्चा में रही है। कुमारी शैलजा, कांग्रेस की वरिष्ठ नेता, सिरसा से चुनाव लड़ रही हैं और उनका मुकाबला काफी रोचक माना जा रहा है। नवीन जिंदल, जो उद्योगपति भी हैं, कुरुक्षेत्र से बीजेपी के प्रत्याशी हैं।

फरीदाबाद से बीजेपी के कृष्णपाल गुर्जर, तामलुक से टीएमसी के अभितीज गंगोपाध्याय, प्रयागराज से नीरज त्रिपाठी और पुरी से संबित पात्रा भी अपने-अपने क्षेत्रों में प्रमुख उम्मीदवारों के रूप में उभरे हैं। आजमगढ़ से सपा के धर्मेंद्र यादव भी इस चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। इन सभी उम्मीदवारों की उपस्थिति से छठे चरण का चुनावी माहौल बेहद दिलचस्प बन गया है।

——————————————————————————————————————————————————————————–

08:56 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: पुरी में EVMs खराब, परेशानी के बीच वोट डाले बिना लौटे वोटर्स

——————————————————————————————————————————————————————————–

08:50 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: ओडिशा के पुरी में EVMs खराब- BJP के संबित पात्रा का दावा

——————————————————————————————————————————————————————————–

08:49 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: वोटिंग के दिन सड़क पर बैठीं महबूबा मुफ्तीं, बोलीं- कल रात से हमारे कार्यकर्ता किए जा रहे परेशान

——————————————————————————————————————————————————————————-

08:47 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: पूर्व इलेक्शन कमिश्नर ने डाला वोट, की यह खास अपील

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने अपनी पत्नी के साथ शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में मतदान किया। मतदान करने के बाद उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अपने मताधिकार का उपयोग करें और अधिक से अधिक संख्या में मतदान करके लोकतंत्र को मजबूत बनाएं। चंद्रा ने कहा कि एक अच्छे राष्ट्र और मजबूत सरकार के निर्माण के लिए हर नागरिक का वोट महत्वपूर्ण है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि जब सभी नागरिक मतदान में हिस्सा लेते हैं, तो इससे लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूती मिलती है और एक सशक्त सरकार का गठन संभव होता है। सुशील चंद्रा ने यह भी कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए सभी को अपने घरों से निकलकर वोट डालना चाहिए। उन्होंने जनता से अपील की कि वे अपने परिवार और दोस्तों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें।

चंद्रा का यह संदेश महत्वपूर्ण है क्योंकि यह नागरिकों को उनके लोकतांत्रिक अधिकारों और कर्तव्यों की याद दिलाता है। उन्होंने बताया कि एक सक्रिय और जागरूक मतदाता ही सही मायने में लोकतंत्र की नींव को मजबूत करता है। उनके इस संदेश का उद्देश्य यह था कि अधिक से अधिक लोग मतदान में भाग लें और देश के भविष्य के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं।

——————————————————————————————————————————————————————————–

08:45 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: AAP की आतिशी ने डाला वोट, देखिए क्या कहा

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: AAP की आतिशी ने डाला वोट, देखिए क्या कहा

——————————————————————————————————————————————————————————–

08:41 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: बिहार में मतदान के बीच बोले आनंद मोहन- यहां होगा 400 पार, वहां होगा दिल्ली पार

बिहार में गैंगस्टर से राजनेता बने आनंद मोहन ने मतदान के दौरान पत्रकारों से बातचीत की। उन्होंने आत्मविश्वास जताते हुए कहा, “यहां होगा 400 पार, वहां होगा दिल्ली पार।” उन्होंने शिवहर की स्थिति पर चर्चा करते हुए कहा कि वहां उनकी पार्टी मजबूत स्थिति में है। आनंद मोहन ने उम्मीद जताई कि चुनाव के नतीजे उनके पक्ष में आएंगे और सकारात्मक होंगे।

आनंद मोहन का यह बयान चुनावी माहौल में चर्चा का विषय बन गया है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि उनकी पार्टी को जनता का भरपूर समर्थन मिलेगा और चुनावी परिणाम उनके उम्मीदों के अनुरूप होंगे। उनकी इस टिप्पणी से स्पष्ट है कि वे अपनी पार्टी की स्थिति को लेकर काफी आश्वस्त हैं और उन्हें यकीन है कि परिणाम उनके पक्ष में रहेंगे।

आनंद मोहन की राजनीति में यह आत्मविश्वास और उम्मीद बताता है कि वे अपने क्षेत्र में लोकप्रिय हैं और उन्हें अपने समर्थकों का पूरा भरोसा है। उनके इस बयान ने न केवल उनके समर्थकों में उत्साह पैदा किया है बल्कि विरोधियों के बीच भी हलचल मचा दी है। अब देखना यह होगा कि मतदान के अंतिम परिणाम किसके पक्ष में आते हैं।

——————————————————————————————————————————————————————————–

08:39 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: पुलिसिया एक्शन के खिलाफ अनंतनाग में धरने पर बैठीं महबूबा मुफ्ती

जम्मू और कश्मीर के अनंतनाग में लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती अपने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ धरने पर बैठ गई हैं। उनका आरोप है कि मतदान के बीच में उनके पार्टी कार्यकर्ताओं को बिना किसी कारण पुलिस द्वारा हिरासत में लिया गया है और थानों में बंद कर दिया गया है। महबूबा मुफ्ती ने पुलिस पर चुनावी प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने और लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन करने का आरोप लगाया।

धरने पर बैठी महबूबा मुफ्ती ने कहा कि उनके कार्यकर्ताओं को बेवजह परेशान किया जा रहा है, जिससे मतदान प्रक्रिया प्रभावित हो रही है। उन्होंने चुनाव आयोग से इस मामले में तत्काल हस्तक्षेप करने और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने की मांग की है। महबूबा मुफ्ती का कहना है कि इस तरह की घटनाएँ लोकतंत्र के लिए खतरा हैं और इससे लोगों का चुनावी प्रक्रिया पर से विश्वास उठ सकता है। उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं को समर्थन देते हुए कहा कि वे शांतिपूर्ण तरीके से अपने अधिकारों की रक्षा के लिए संघर्ष करते रहेंगे।

यह घटना चुनावी माहौल में एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गई है, और इससे राजनीतिक हलचल तेज हो गई है।

——————————————————————————————————————————————————————————–

08:34 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: वोटिंग के बीच थानों में बंद किए गए PDP कार्यकर्ता! महबूबा बोलीं- LG-DG इसमें लिप्त

——————————————————————————————————————————————————————————-

08:25 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: पिछले चुनाव में भी सही साबित हुई थी पीएम मोदी की गणना- संबित पात्रा

लोकसभा चुनाव 2024 में ओडिशा की पुरी सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवार संबित पात्रा ने छठे चरण के मतदान के दौरान एक महत्वपूर्ण बयान दिया है। उन्होंने मतदान करने से पहले समाचार एजेंसी पीटीआई से बातचीत में कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिना किसी गणना के कुछ भी नहीं कहते। वह हमेशा सटीक गणना के आधार पर अपनी बातें रखते हैं। पिछली बार उन्होंने 300 से अधिक सीटें जीतने की भविष्यवाणी की थी, जो सही साबित हुई थी। इस बार भी उनकी गणना और अनुमान सही साबित होंगे।” पात्रा ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की गणना और उनके द्वारा की गई भविष्यवाणियाँ सटीक होती हैं और इस चुनाव में भी ऐसा ही होगा। उन्होंने विश्वास जताया कि बीजेपी इस बार भी बड़ी जीत हासिल करेगी। पात्रा ने कहा कि नरेंद्र मोदी का नेतृत्व और उनकी नीतियाँ देश की जनता के लिए महत्वपूर्ण हैं और यही वजह है कि लोग बीजेपी को अपना समर्थन देंगे। उनके इस बयान से यह स्पष्ट होता है कि बीजेपी को इस चुनाव में अपनी जीत का पूरा भरोसा है।

——————————————————————————————————————————————————————————-

08:21 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: छठे चरण के मतदान के बीच संबित पात्रा ने किया बड़ा दावा, सुनें

——————————————————————————————————————————————————————————

08:16 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: वोटिंग के बाद क्या बोले बीजेपी सांसद गौतम गंभीर?

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने शनिवार को दिल्ली के सरकारी सर्वोदय कन्या विद्यालय में मतदान करने के बाद जनता को संदेश दिया। उन्होंने कहा, “जितने अधिक लोग अपने घरों से निकलकर मतदान करेंगे, उतना ही देश के लिए अच्छा होगा।” गंभीर ने सभी नागरिकों से अपील की कि वे अपने अधिकार का प्रयोग करें और देशहित में मतदान करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वोट महत्वपूर्ण है और इससे हमारे देश की लोकतांत्रिक प्रणाली मजबूत होती है। गौतम गंभीर ने नागरिकों को प्रेरित करते हुए कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए हर एक वोट का महत्व है। उन्होंने जोर देकर कहा कि मतदान न केवल एक अधिकार है बल्कि यह हमारी जिम्मेदारी भी है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे अपने घरों से बाहर निकलें और अपने वोट का सही इस्तेमाल करें ताकि देश की प्रगति और विकास सुनिश्चित हो सके। गंभीर के इस संदेश का उद्देश्य था कि अधिक से अधिक लोग मतदान प्रक्रिया में भाग लें और अपने मताधिकार का सही उपयोग करें।

08:13 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: पांच लाख वोटों के अंतर से जीतूंगा मैं- उदित राज का दावा


07:57 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी ने डाला वोट, कहा- इस बार नेता नहीं, सेवक की जरूरत


07:40 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी इस बार हरियाणा में खिलाने जा रही ‘कमल के 11 फूल’- CM नायब सिंह सैनी

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने शनिवार को मतदान के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि आज हर व्यक्ति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेम करता है। उन्होंने कहा कि लोग मोदी जी की नीतियों और उनके नेतृत्व को पसंद करते हैं। इसी कारण भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) हरियाणा में सभी सीटें जीतने की ओर अग्रसर है। सैनी ने विश्वास जताया कि बीजेपी हरियाणा में 11 कमल के फूल खिलाएगी, जिनमें 10 लोकसभा सीटें और एक करनाल की विधानसभा सीट शामिल है। उन्होंने यह भी कहा कि हरियाणा के लोग बीजेपी के कार्यों और विकास योजनाओं से संतुष्ट हैं और इसे ही समर्थन देंगे। मुख्यमंत्री सैनी ने अपने आत्मविश्वास का इजहार करते हुए कहा कि जनता की यह पसंद और विश्वास बीजेपी को एक मजबूत जीत दिलाएगी। उन्होंने दावा किया कि बीजेपी की यह जीत प्रधानमंत्री मोदी के प्रति लोगों के स्नेह और उनकी प्रभावी नीतियों का परिणाम होगी।

07:33 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: चुनाव में जगन्नाथ कराएंगे नैया पार? मतदान से पहले पुरी के मंदिर पहुंचे संबित पात्रा

——————————————————————————————————————————————————————————–

07:27 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: करनाल में सबसे पहले वोट डालने पर क्या बोले ML खट्टर? देखिए

——————————————————————————————————————————————————————————–

07:26 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: पत्नी के साथ हरदीप सिंह पुरी ने डाला वोट

——————————————————————————————————————————————————————————-

07:14 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: मतदान के बीच PM नरेंद्र मोदी ने की वोटर्स से खास अपील, कहा…

आम चुनाव के छठे चरण के मतदान के बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से खास अपील की। उन्होंने एक्स पर सुबह किए पोस्ट में कहा, “लोकसभा चुनाव के छठे चरण के सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान के लिए आगे आएं। एक-एक वोट मायने रखता है और आपका वोट भी उतना ही महत्वपूर्ण है! लोकतंत्र तभी फलता-फूलता है और जीवंत दिखता है, जब चुनाव प्रक्रिया में जनता-जनार्दन की बढ़-चढ़कर भागीदारी होती है। माताओं-बहनों और बेटियों के साथ ही युवा वोटरों से मेरा विशेष आग्रह है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें।”

——————————————————————————————————————————————————————————–

07:09 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: खट्टर का दावा- BJP बनाएगी इस लोकसभा चुनाव में नए रिकॉर्ड

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल में सुबह सबसे पहले वोट डाला। मतदान के बाद उन्होंने मीडिया से कहा, “हम वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएंगे।” इस बीच, बिहार के सीवान में हिना शहाब ने भी अपने मताधिकार का उपयोग किया।

——————————————————————————————————————————————————————————–

07:08 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: सुबह-सुबह पोलिंग स्टेशन पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर, दिल्ली में डालेंगे वोट

——————————————————————————————————————————————————————————-

07:00 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: मतदान से पहले PM मोदी का दावा- हमारी सरकार की नहीं है कोई एक्सपायरी डेट

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के मतदान से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बड़ा दावा किया। उन्होंने शुक्रवार (24 मई, 2024) को न्यूज चैनल ‘एनडीटीवी’ को दिए इंटरव्यू में कहा कि चार जून, 2024 को मोदी सरकार का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा, जो टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी और विपक्ष के दावे के अनुरूप है। उन्होंने बताया कि यह एकदम सही है कि सरकार का कार्यकाल चार जून को समाप्त होना तय है। इसके बाद नई सरकार का गठन होगा। संविधान के अनुसार, हमारी सरकार का कार्यकाल चुनाव के बाद समाप्त हो रहा है, और इसमें कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है। यह सरकार का कार्यकाल चुनाव तक ही है, और चुनाव के बाद नई सरकार बनेगी। इसके बाद फिर से हम नई सरकार बनाएंगे। उन्होंने कहा, “मेरी सरकार की कोई समाप्ति तिथि नहीं है, मैं तो अविनाशी हूं, मैं तो काशी का हूं, और काशी तो अविनाशी है।”

——————————————————————————————————————————————————————————-

07:10 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: मतदान से ऐन पहले बांसुरी स्वराज पहुंची मंदिर, लिया भगवान से आशीर्वाद

बीजेपी की दिवंगत नेता सुषमा स्वराज की बेटी और दिल्ली से बीजेपी उम्मीदवार बांसुरी स्वराज छठे चरण के मतदान से ऐन पहले मंदिर पहुंचीं। शनिवार (25 मई, 2024) की सुबह उन्होंने धर्मस्थल में जाकर मत्था टेका और ऊपर वाले से आशीर्वाद लिया।

——————————————————————————————————————————————————————————–

06:53 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: बिहार में आठ संसदीय क्षेत्रों में 1.49 करोड़ मतदाता करेंगे मतदान, तैयारी पूरी

बिहार में लोकसभा चुनाव के छठवें चरण में आठ संसदीय क्षेत्रों में 1.49 करोड़ से ज्यादा मतदाता शनिवार को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस चरण में 60 हजार से अधिक सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। पोलिंग पार्टियां अपने-अपने केंद्रों को रवाना हो गईं हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, इस चरण में वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होना है। इस दौरान 1.49 करोड़ मतदाता 86 प्रत्याशियों का राजनीतिक भविष्य तय करेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच.आर. श्रीनिवास ने बताया कि आठ लोकसभा क्षेत्रों के मतदाताओं के लिए 14,872 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 1,281 केंद्र शहरी क्षेत्रों में, जबकि 13,591 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। पुलिस मुख्यालय के मुताबिक, इस चरण में चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। 60 हजार से अधिक सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। इसके अलावा 18 हजार से अधिक गृह रक्षकों को भी लगाया गया है। नेपाल और उत्तर प्रदेश की सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है।

——————————————————————————————————————————————————————————-

06:50 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: लोकसभा चुनाव का इस बार ऐसा रहा शेड्यूल

लोकसभा चुनाव 2024 के तहत पहले चरण का मतदान (102 सीटों पर) 19 अप्रैल को, दूसरे चरण की वोटिंग (88 सीटों पर) 26 अप्रैल को, तीसरे चरण का मतदान सात मई (11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 93 सीटों पर) को, चौथा चरण के तहत 13 मई को और पांचवें फेज (आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 49 सीटें) में 20 मई को वोटिंग हुई थी। आज (25 मई, 2024) छठा चरण है, जबकि एक जून को सातवें और आखिरी के तहत मतदान होगा और चार जून, 2024 को नतीजे आएंगे। इस लंबे और महत्वपूर्ण चुनाव प्रक्रिया के दौरान लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने का मौका मिला है और वे देश के भविष्य को निर्धारित करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। इस चुनाव के दौरान राष्ट्रीय स्तर पर राजनीतिक दलों ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की है और जनता को अपने विचारों के साथ चुनने का अधिकार दिया है।


06:34 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: किन राज्यों की कौन सी सीटों पर होगा मतदान?

जिन 58 सीटों पर मतदान होगा, उनमें यूपी की 14 सीटें, हरियाणा की 10, बिहार और पश्चिम बंगाल की 8-8, दिल्ली की 7, ओडिशा की 6, झारखंड की 4 और जम्मू और कश्मीर की 1 सीट शामिल हैं।

बिहार: वाल्मीकि नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज।
हरियाणा: अंबाला, कुरुक्षेत्र, सिरसा, हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुड़गांव और फरीदाबाद।
झारखंड: गिरिडीह, धनबाद, रांची और जमशेदपुर।
ओडिशा: संबलपुर, क्योंझर, ढेंकनाल, कटक, पुरी और भुवनेश्वर।
उत्तर प्रदेश: सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही।
पश्चिम बंगाल: तमलुक, कांथी, घाटल, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा और बिष्णुपुर।
दिल्ली: चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली।
जम्मू और कश्मीर: अनंतनाग-राजौरी।


06:33 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: छठे फेज के ये हैं प्रमुख दावेदार

छठे चरण के मतदान के लिए कुल 889 उम्मीदवार मैदान में हैं। बीजेपी का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में ओडिशा के संबलपुर से केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, हरियाणा के करनाल से पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, उत्तर-पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी और नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज शामिल हैं। दूसरी ओर, कांग्रेस के प्रमुख चेहरों में कुमारी शैलजा हरियाणा के सिरसा से, दीपेंद्र सिंह हुड्डा हरियाणा के रोहतक से, जेपी अग्रवाल चांदनी चौक, दिल्ली से और कन्हैया कुमार उत्तर-पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ रहे हैं। नई दिल्ली सीट से चुनाव लड़ रहे आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता सोमनाथ भारती भी सुर्खियों में हैं। इस चरण में विभिन्न दलों के प्रमुख नेताओं के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा, और सभी की नजरें इन अहम उम्मीदवारों पर टिकी होंगी।


06:30 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: हरियाणा की 10 सीटें जीतेंगे- दीपेंदर सिंह हुड्डा

रोहतक लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने विश्वास व्यक्त किया है कि कांग्रेस और उसका गठबंधन हरियाणा की सभी 10 सीटों पर जीत हासिल करेगा। उन्होंने कहा, “मुझे पूरा विश्वास है कि सिर्फ रोहतक सीट ही नहीं बल्कि हरियाणा की सभी 10 सीटों पर कांग्रेस और उसके गठबंधन की जीत होगी।” हुड्डा ने अपने समर्थकों और जनता के बीच यह विश्वास जताया कि उनकी पार्टी राज्य में मजबूती से उभर कर सामने आएगी। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी ने क्षेत्र के विकास के लिए जो प्रयास किए हैं और जनता की सेवा में जो प्रतिबद्धता दिखाई है, वही उनकी जीत का आधार बनेगी। इस चुनावी बयान के साथ, हुड्डा ने अपने समर्थकों में जोश भरने का प्रयास किया और उम्मीद जताई कि हरियाणा की जनता कांग्रेस को भारी समर्थन देगी। उनके इस विश्वासपूर्ण बयान से चुनावी माहौल और भी गर्म हो गया है, और सभी की नजरें अब हरियाणा की 10 सीटों के नतीजों पर टिकी हैं।


06:21 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: आजमगढ़ में वोटिंग के लिए सुरक्षा हुई कड़ी

आजमगढ़ में मतदान को सकुशल संपन्न करने के लिए जिले को 10 सुपर जोन, 28 जोन और 261 सेक्टर में बांटा गया है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इसमें सीआरपीएफ की 31 कंपनियां, बीएसएफ की 4 कंपनियां, एसएसबी की 4 कंपनियां, आईटीबीपी की 8 कंपनियां, यूपी एसएपी की 2 कंपनियां, असम एसएपी की 4 कंपनियां, पंजाब एसएपी की 5 कंपनियां, मिजोरम स्टेट आर्म्ड पुलिस की 4 कंपनियां और पीएसी की 2 कंपनियां शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, 5 एडिशनल एसपी, 10 डिप्टी एसपी, 12,000 सिविल पुलिस और 6,500 होमगार्ड्स की तैनाती भी की गई है।

आजमगढ़ संसदीय क्षेत्र में कुल 18,63,165 मतदाता हैं, जिसमें 9,88,858 पुरुष, 8,77,000 महिलाएं, 25 थर्ड जेंडर और 17,678 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं। ये सभी मतदाता 1143 मतदान केंद्रों के 1915 मतदेय स्थलों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सुरक्षा और सुविधा के इस व्यापक प्रबंध का उद्देश्य मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष बनाना है, ताकि सभी मतदाता बिना किसी भय या बाधा के अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।


06:15 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: कांथी में भी हुआ मॉक पोल

पश्चिम बंगाल के कांथी में एक मतदान केंद्र पर तैयारियों का जायजा लिया गया है और यहां मॉक पोल चल रहा है। इसका मकसद मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया की जानकारी और तैयारियों के संबंध में अच्छी तरह से समझाना है। पश्चिम बंगाल के 8 निर्वाचन क्षेत्रों में 2024 के आम चुनाव के छठे चरण में मतदान होगा। इस चरण की तैयारियों में समस्याओं का जायजा लिया गया है और सुनिश्चित किया गया है कि मतदाताओं को सही तरीके से मतदान केंद्र और उपकरणों का प्रयोग करने के लिए सुविधाजनक और सुरक्षित वातावरण मिलेगा। निर्वाचन आयोग और सरकारी अधिकारियों ने मिलकर मतदान प्रक्रिया को सुचारू और सुव्यवस्थित बनाने के लिए समग्र प्रयास किया है। इससे मतदाताओं को विश्वासनीय और सुविधाजनक मतदान केंद्र मिलेगा और वे सही ढंग से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।


06:12 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: भुवनेश्वर के मतदान केंद्र पर चल रहा मॉक पोल

ओडिशा के भुवनेश्वर में एक मतदान केंद्र पर तैयारी और मॉक पोल चल रहा है। यह मॉक पोल का आयोजन मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया के बारे में समझाने और उन्हें तैयार करने का उद्देश्य रखता है। 2024 के आम चुनाव के छठे चरण में ओडिशा में 6 संसदीय क्षेत्रों और 42 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा। इसके लिए लोगों को चुनावी प्रक्रिया के तहत सही जानकारी और तैयारी दी जा रही है।

मतदान केंद्रों की सुरक्षा के लिए पूर्ण तैयारियां की गई हैं। सरकारी अधिकारियों और चुनाव आयोग की टीमें मतदान प्रक्रिया को सुव्यवस्थित बनाने के लिए कठिनाइयों का समाधान कर रही हैं। उन्होंने विशेष रूप से मतदान केंद्रों की सुरक्षा, सही उपकरणों की व्यवस्था, और मतदान प्रक्रिया की सही चालचल का पूरा ध्यान रखा है। इससे ओडिशा के नागरिकों को एक शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और सुरक्षित मतदान प्रक्रिया का अनुभव होगा।

—————————————————————————————————————————————————————————–

06:12 AM (IST)  •  25 May 2024

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: सिरसा में तैयारियों का लिया जा रहा जायजा

हरियाणा की सिरसा सीट पर शनिवार को छठे चरण के तहत मतदान हो रहे हैं। छठे चरण में राज्य की 10 सीटों पर वोटिंग करवाई जाएगी। मतदान से पहले अधिकारी उपकरणों और तैयारियों का जायजा ले रहे हैं। इस चरण की तैयारियों में सभी सुरक्षा व्यवस्थाएं उत्तेजित की गई हैं और लोगों को सुरक्षित मतदान केंद्र पर आने के लिए अनुरोध किया गया है।

मतदान के लिए उपकरणों की जांच की गई है और सुनिश्चित किया गया है कि वो सही तरीके से काम कर रहे हैं। चुनाव के वक्त उपकरणों की कोई भी कमी नहीं होनी चाहिए ताकि मतदाताओं को कोई भी परेशानी न हो। साथ ही, सुरक्षा कार्यवाही में भी कोई कमी न हो ताकि मतदाताओं की सुरक्षा सुनिश्चित रहे। इससे मतदान प्रक्रिया सही तरीके से संपन्न हो सके और लोगों को आत्मनिर्भरता का महसूस हो।

इससे भी पढ़े :- वोटिंग डेटा पर सुप्रीम कोर्ट का अहम निर्णय, ADR को 48 घंटे की समयसीमा में झटका | 

 

इससे भी पढ़े :- दिल्ली में लोकसभा चुनाव के दौरान विवादित नारों वाली दीवारों की तस्वीरें और FIR की दर्ज़ी |

One thought on “Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting Live: छठे चरण का मुकाबला आज, जल्द शुरू होगा मतदान; इन प्रमुख नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *