Lok Sabha Election 2024 Live: नीतीश-चिराग की दिल्ली में राजधानी पहुंच, NDA की बैठक के लिए सियासी हलचल में बढ़ाव, I.N.D.I.A. की तैयारी हुई तेज |

Lok Sabha Election 2024 Live

Lok Sabha Election 2024 Live: लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित, अब सरकार गठन पर होगी चर्चा |

Lok Sabha Election 2024 Live
Lok Sabha Election 2024 Live

Government Formation Live: Lok Sabha Election के नतीजों की घोषणा हो चुकी है और अब सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बुधवार, 5 जून को, विभिन्न राजनीतिक दल सरकार गठन पर गहन विचार-विमर्श करने जा रहे हैं। चुनावी परिणामों ने स्पष्ट कर दिया है कि कौन-कौन से दल प्रमुख भूमिका निभाने वाले हैं और अब उनकी प्राथमिकता सरकार गठन को लेकर होगी।

Lok Sabha Election 2024 Live: सरकार गठन के लिए आवश्यक बहुमत प्राप्त करने वाले दलों के नेता और उनके सहयोगी दल आज एक बैठक करेंगे, जिसमें वे सरकार बनाने की रणनीति पर चर्चा करेंगे। इस बैठक में गठबंधन की संभावनाओं, मंत्रिमंडल के गठन, और सरकार के आगामी एजेंडा पर विस्तार से विचार किया जाएगा।

Lok Sabha Election 2024 Live:  इस महत्वपूर्ण मंथन में भाग लेने के लिए प्रमुख नेताओं का जमावड़ा हो रहा है और वे विभिन्न मुद्दों पर अपनी राय रखेंगे। साथ ही, यह भी देखा जा रहा है कि कौन से छोटे दल किसके साथ गठबंधन करेंगे और किस प्रकार की नीतियां अपनाई जाएंगी।जनता की उम्मीदें भी अब नई सरकार पर टिकी हैं, जो आगामी पांच वर्षों के लिए देश का नेतृत्व करेगी। इसलिए, आज की चर्चा बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है, जो देश की राजनीतिक दिशा को निर्धारित करेगी।

Lok Sabha Election 2024 Live:

Lok Sabha Election के नतीजों की घोषणा के साथ ही यह स्पष्ट हो गया है कि एनडीए को लगातार तीसरी बार बहुमत मिला है। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने 294 सीटों पर जीत हासिल की है, जिसमें बीजेपी ने अकेले 240 सीटों पर विजय प्राप्त की है। हालांकि, बीजेपी लगातार तीसरी बार अपने दम पर बहुमत हासिल करने में असफल रही है। दूसरी ओर, कांग्रेस को 99 सीटें मिली हैं जबकि इंडिया गठबंधन ने 232 सीटों पर जीत दर्ज की है।

 Today Breaking News : एनडीए की जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनियाभर से बधाई संदेश मिलने शुरू हो गए हैं। यह संभावना प्रबल है कि पीएम मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। लेकिन, चुनावी नतीजों के बाद खबरें आई हैं कि कांग्रेस ने अब एनडीए के घटक दलों से संपर्क करना शुरू कर दिया है, जिससे यह संभावना भी बनती है कि राजनीतिक परिदृश्य में कोई बड़ा बदलाव हो सकता है।

Lok Sabha Election 2024 Live
Lok Sabha Election 2024 Live

इस परिप्रेक्ष्य में, आज यानी बुधवार (5 जून) का दिन बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि विभिन्न दल सरकार गठन के लिए आवश्यक रणनीतियों पर विचार-विमर्श करेंगे। जनता की नजरें इस पर टिकी हैं कि आने वाले दिनों में राजनीतिक घटनाक्रम किस दिशा में जाएगा।

Latest News :आज शाम इंडिया गठबंधन की एक महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है, वहीं दूसरी ओर बीजेपी-एनडीए भी सरकार बनाने पर गहन विचार-विमर्श करने वाला है। इंडिया गठबंधन की बैठक में 27 दलों के नेता शामिल होंगे, जिनमें कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खरगे और समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव जैसे प्रमुख नेता शामिल हैं। इस बैठक में यह चर्चा की जाएगी कि सरकार बनाने के लिए इंडिया गठबंधन को क्या कदम उठाने चाहिए। इंडिया गठबंधन को सरकार बनाने के लिए अन्य दलों का समर्थन प्राप्त करना होगा।

Lok Sabha Election 2024 Live: लोकसभा चुनाव में बीजेपी को कुछ राज्यों में बड़ा झटका लगा है, जबकि कुछ राज्यों में वह पहले की तरह ही सफल रही है। उदाहरण के लिए, उत्तर प्रदेश में बीजेपी को भारी नुकसान हुआ है, जहां उसे आधी से ज्यादा सीटों से हाथ धोना पड़ा है। इसके विपरीत, मध्य प्रदेश और गुजरात जैसे राज्यों में बीजेपी की पकड़ मजबूत रही है। बीजेपी अब अपने इन झटकों के बाद निर्दलीय और छोटे दलों से समर्थन प्राप्त करने की कोशिश में जुटी हुई है।

आज की दोनों बैठकों के परिणाम आने वाले राजनीतिक परिदृश्य को निर्धारित करेंगे, और यह देखना दिलचस्प होगा कि सरकार बनाने की दौड़ में कौन-कौन से दल महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

23:04 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: इंडिया गठबंधन के बाद क्या बोले अखिलेश यादव?

इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद समाजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव ने एक्स पर एक पोस्ट किया। उन्होंने कहा कि जनाकांक्षा का प्रतीक ‘इंडिया गठबंधन’ जनसेवा के अपने संकल्प पर अडिग रहेगा, एकजुट रहेगा और संविधान, लोकतंत्र, आरक्षण, मान-सम्मान-स्वाभिमान बचाने तथा बेरोजगारी, महंगाई, भ्रष्टाचार के कष्ट और संकट से जनता को मुक्त करने के अपने प्रयासों को निरंतर जारी रखेगा।

अखिलेश यादव ने बताया कि इंडिया गठबंधन PDA (पिछड़े, दलित, आदिवासी) का राष्ट्रव्यापी विस्तार करने के लिए वचनबद्ध है। यह गठबंधन किसान, मजदूर, युवा, महिला, कारोबारी-व्यापारी, नौकरीपेशा और सरकारी कर्मियों के मुद्दों को आधार बनाकर, उनकी आवाज़ बनने का काम करता रहेगा। उन्होंने कहा कि गठबंधन का उद्देश्य समाज के हर वर्ग की समस्याओं को समझना और उन्हें दूर करना है।

अखिलेश यादव ने अपनी पोस्ट में देश की समझदार जनता का धन्यवाद, शुक्रिया और आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि जनता ने हमेशा से उनकी पार्टी और गठबंधन को समर्थन दिया है और वे इस समर्थन को हमेशा याद रखेंगे।उन्होंने जोर देकर कहा कि इंडिया गठबंधन के सभी सदस्य अपने वादों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और जनता की सेवा में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। गठबंधन का मुख्य लक्ष्य जनता के विश्वास को बनाए रखना और उनके हितों की रक्षा करना है।

इस पोस्ट के जरिए अखिलेश यादव ने यह स्पष्ट किया कि इंडिया गठबंधन देश की जनता के लिए समर्पित है और वे उनके हितों की रक्षा के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि गठबंधन एकजुट रहेगा और अपने संकल्प पर दृढ़ता से कायम रहेगा।

22:32 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: ‘सर्वसम्मति कब तक बनी रहती है, आने वाले वक्त में चलेगा पता’, संजय राउत का NDA पर तंज

शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत ने कहा, “आज बैठक हुई है, जिसमें INDIA गठबंधन के सभी घटक दलों के सदस्य उपस्थित थे। हमारी एकजुटता जो चुनाव के पहले थी, वही आज भी कायम है। हमें जो जनादेश मिला है, वह तानाशाही करने वालों के खिलाफ है। हमें जब मौका मिलेगा, तब हम लोगों की इस सरकार को बदलने की जो इच्छा है, उसके लिए कदम उठाएंगे।”

संजय राउत ने यह भी कहा कि NDA की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी को सर्वसम्मति से नेता चुने जाने पर उन्होंने टिप्पणी करते हुए कहा, “यह सर्वसम्मति कब तक बनी रहती है, यह आने वाले वक्त में पता चलेगा।” उन्होंने यह इंगित किया कि वर्तमान में जो समर्थन दिखाया जा रहा है, वह कितने समय तक बना रहेगा, यह भविष्य ही बताएगा।राउत का यह बयान गठबंधन की एकजुटता और उनके संघर्ष को दर्शाता है। उन्होंने जोर देकर कहा कि गठबंधन के सभी सदस्य तानाशाही के खिलाफ हैं और जनता के हित में काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि जब भी मौका मिलेगा, वे जनता की इच्छा के अनुसार सरकार बदलने के लिए कदम उठाएंगे।

उन्होंने NDA की सर्वसम्मति पर सवाल उठाते हुए कहा कि यह समर्थन कितने समय तक रहेगा, यह समय बताएगा। उनका यह बयान राजनीतिक हलकों में चर्चा का विषय बन गया है और आगामी समय में गठबंधन की दिशा और निर्णयों पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी।संजय राउत के इस बयान से स्पष्ट है कि INDIA गठबंधन की एकजुटता और संकल्प मजबूत है और वे तानाशाही के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

21:24 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: ‘खरगे ही हैं इंडिया ब्लॉक के चेयरपर्सन’ बोले डी राजा

सीपीआई के महासचिव डी. राजा ने चंद्रबाबू नायडू, नीतीश कुमार और अन्य नेताओं से बातचीत के सवाल पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह किसने कहा है, मुझे नहीं पता। उन्होंने जोर देकर कहा कि उन्हें नहीं पता कि इस बात को कौन प्रचारित कर रहा है। इंडिया गठबंधन की बैठक के बारे में पूछे जाने पर डी. राजा ने बताया कि हमने वर्तमान राजनीतिक परिस्थितियों पर चर्चा की। इस बैठक में हुई चर्चाओं के बारे में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पहले ही बयान जारी कर दिया है। डी. राजा ने यह भी स्पष्ट किया कि खरगे ही इंडिया ब्लॉक के चेयरपर्सन हैं, और वही इस बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गठबंधन के सभी सदस्य मौजूदा मुद्दों पर एकजुट होकर विचार-विमर्श कर रहे हैं।

20:52 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: ‘मोदी के नेतृत्व वाले फासीवादी शासन के खिलाफ जारी रखेंगे लड़ाई’ बोले खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद कहा, “हमारी बैठक में गठबंधन पार्टी के नेताओं ने मौजूदा राजनीतिक हालात और परिस्थितियों पर कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए और विस्तृत चर्चा की। निष्कर्ष यह निकला कि हम सभी मिलकर एक साथ यह संदेश देना चाहते हैं – ‘INDIA गठबंधन के घटक हमारे गठबंधन को मिले भारी समर्थन के लिए भारत की जनता का आभार व्यक्त करते हैं। जनता के जनादेश ने भाजपा और उसकी नफरत, भ्रष्टाचार की राजनीति को करारा जवाब दिया है। यह जनादेश भारत के संविधान की रक्षा, महंगाई, बेरोजगारी और क्रोनी पूंजीवाद के खिलाफ तथा लोकतंत्र को बचाने के लिए है। INDIA गठबंधन मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा के फासीवादी शासन के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखेगा।’

20:18 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: बाइडन-पुतिन-सुनक ने दी पीएम मोदी को बधाई

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे साफ होने के बाद, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और रूस के प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन ने नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। इसके साथ ही, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भी उन्हें और एनडीए को बधाई दी है।

जो बाइडन ने अपने बधाई संदेश में कहा, “मैं भारत के नए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देता हूं और उनके साथ भारत-अमेरिका संबंधों को और मजबूत करने की उम्मीद करता हूं।”इसी तरह, व्लादिमीर पुतिन ने भी अपने बधाई संदेश में नरेंद्र मोदी को समर्थन दिया और उनके नेतृत्व की सराहना की।इन बधाई संदेशों के माध्यम से विदेशी राजनयिक नेताओं ने नरेंद्र मोदी के चुनावी जीत की प्रशंसा की है और भारत के नेतृत्व के साथ अच्छे संबंधों बनाने की उम्मीद जताई है।

20:13 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election Results: शुरू हुआ काउंसिल ऑफ मिनिस्टर्स का विदाई डिनर, राष्ट्रपति भवन पहुंचे पीएम मोदी

मोदी 2.0 के मंत्रिपरिषद का विदाई डिनर आज राष्ट्रपति भवन में आयोजित हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस डिनर में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंच चुके हैं। काउंसिल ऑफ मिनिस्टर की बैठक के लिए तमाम मंत्री राष्ट्रपति भवन पहुंच चुके हैं।यह विदाई डिनर एक महत्वपूर्ण और सांस्कृतिक घटना है जिसमें मंत्रिमंडल के सदस्यों को बधाई दी जाएगी और उनकी मेहनत और सेवाओं को सम्मानित किया जाएगा। इससे पूरे देश में सरकार के सफलतापूर्वक कार्यकाल की स्मृति बनेगी।

इस मौके पर, मंत्रिपरिषद के सदस्य और अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तियों के बीच गहरा विचार-विमर्श होगा। इससे आनेवाले कार्यकाल के लिए रणनीति और कार्यक्रमों की योजना बनेगी। इस अवसर पर संबंधित विषयों पर विचार किए जाएंगे जो देश की प्रगति और विकास में महत्वपूर्ण हैं।इस डिनर में सर्वसाधारण के साथ सरकारी नेताओं के बीच बातचीत का भी मौका होगा, जिससे लोगों की समस्याओं को सुना जा सकेगा और उनका समाधान निकाला जा सकेगा।

20:01 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election Results: इंडिया गठबंधन की बैठक खत्म

दिल्ली में इंडिया गठबंधन की बैठक खत्म हो चुकी है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर हो रही इस बैठक में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, आरजेडी के तेजस्वी यादव समेत विपक्षी दल के कई नेता मौजदू थे।इस बैठक में विपक्षी दलों के नेताओं ने सरकार की विभिन्न राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा की। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इस बैठक को महत्वपूर्ण मानकर उसमें अपने विचार और सुझाव रखे।

इस बैठक में विपक्ष के नेताओं ने सरकार के कामकाज, राजनीतिक नीतियों, और राष्ट्रीय मुद्दों पर गंभीर चर्चा की। उन्होंने सार्वजनिक क्षेत्र के मुद्दों पर भी ध्यान दिया और समाधान के लिए सहमति बनाने का प्रयास किया।इस बैठक का मकसद राष्ट्रीय हित में सहमति बनाना और राष्ट्र के विकास को गति देना था। विपक्षी दलों के नेताओं का यह सामूहिक आगमन सरकारी नीतियों पर नई दिशा स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

19:45 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election Results: नरेंद्र मोदी चुने गए एनडीए के नेता तो क्या बोले अमित शाह?

बीजेपी नेता अमित शाह ने एक्स पर पोस्ट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से एनडीए का नेता चुने जाने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि पिछले 10 साल पीएम मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में बड़े पैमाने पर विकास और कल्याण के युग के रूप में सामने आए हैं। एनडीए नई ताकत और गति के साथ देश और उसके लोगों की सेवा करने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है।

19:13 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: इंडिया गठबंधन की बैठक में खरगे ने दिया JDU और TDP को न्योता

मल्लिकार्जुन खरगे ने बताया कि उन्होंने इंडिया गठबंधन को दिया गया जनादेश सीधे तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ख़िलाफ़ था। उन्होंने विधायकों के एक बैठक में इस बारे में चर्चा की और उनका आग्रह किया कि सभी सांसदों को साथ मिलकर मिली-भगत करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में एनडीए को जो जनादेश मिला है, वह न सिर्फ़ राजनीतिक हार बल्कि नैतिक हार भी है। इसके अलावा, खरगे ने बताया कि उनकी पार्टी के सभी विधायक एकजुट होकर एनडीए की बैठक के बाद सरकार बनाने का प्रस्ताव रखेंगे। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी के खिलाफ जनादेश बढ़ते हुए देख कर बाकी दलों को सहयोग करने का समय आ गया है।

उन्होंने इस अवसर पर सभी सांसदों को सामूहिक रूप से उन्हें जोड़-फोड़ की सराहना की और उनके योजनाओं और प्रयासों को बढ़ावा दिया। उन्होंने कहा कि इस जनादेश से साफ़ है कि भारत की जनता का समय बदल गया है और अब वे नैतिकता, न्याय और समाज के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। खरगे ने उम्मीद जताई कि समूह में मिली-भगत के साथ वे सभी समस्याओं का समाधान कर सकेंगे और देश को एक बेहतर भविष्य की दिशा में ले जा सकेंगे।

18:43 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: 7 जून को सरकार बनाने का दावा पेश करेगा NDA

सात जून को एनडीए के नेता राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात के दौरान एनडीए के सभी सहयोगी दल भी राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे। एनडीए को राष्ट्रपति की ओर से 7 जून को शाम 5 बजे से 7 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। इससे पहले ही सुबह 11 बजे भाजपा संसदीय दल की बैठक होगी और उसके बाद दोपहर 2:30 बजे एनडीए संसदीय दल की बैठक होगी। संसदीय दल में पहले नरेंद्र मोदी को नेता चुना जाएगा। उसके बाद शाम 5 बजे के बाद एनडीए के फ्लोर लीडर्स और एनडीए के घटक दलों के अध्यक्ष, एनडीए के मुख्यमंत्री राष्ट्रपति भवन जाएँगे। उस समय सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा और राष्ट्रपति को समर्थन पत्र सौंपा जाएगा।
18:30 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: पीयूष गोयल के घर पहुंचे चंद्रबाबू नायडू, जानें किस बात पर होगी चर्चा

चंद्रबाबू नायडू, टीडीपी के चीफ, बीजेपी नेता पीयूष गोयल के घर पहुंचे हैं। माना जा रहा है कि TDP के सरकार में क्या स्टेक होगा, इसे लेकर पीयूष गोयल के साथ होने वाली बैठक में चर्चा होगी। यह महत्वपूर्ण मीटिंग राजनीतिक दलों के बीच समझौते की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकती है। चंद्रबाबू नायडू के बड़े नेतृत्व के चलते, यह मीटिंग TDP की राजनीतिक रणनीति को लेकर महत्वपूर्ण हो सकती है। इसमें राजनीतिक घटनाओं के प्रति पीयूष गोयल की दृष्टि से समझौते की दिशा में चर्चा की जा सकती है।

इस मीटिंग के बाद, टीडीपी की स्थिति और उसके सरकारी संरचना के बारे में स्पष्टता आ सकती है। यह मीटिंग उन्हें बीच में समझौते की दिशा में कदम बढ़ाने का मौका भी दे सकती है। इससे सम्भावित राजनीतिक गठबंधनों के बारे में भी बातचीत हो सकती है।

18:31 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: इंडिया गठबंधन की बैठक शुरू, जानें पहुंचे कौन से नेता

मल्लिकार्जुन खरगे के घर पर विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन की बैठक शुरू हो गई है। इस मीटिंग में शामिल होने के लिए कल्पना सोरेन, दीपांकर भट्टाचार्य, संजय सिंह और अभिषेक बनर्जी पहुंचे। इसके साथ ही बैठक में राहुल गांधी, जयराम रमेश, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, तेजस्वी यादव, राघव चड्ढा, सीताराम येचुरी, शरद पवार और सुप्रिया सुले भी पहुंचे हैं।

यह बैठक विभिन्न विपक्षी दलों के नेताओं के बीच गठबंधन और विपक्षी रणनीतियों को समझने के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें विभिन्न दलों के नेताओं के बीच समझौते की चर्चा भी हो सकती है जो आगामी राजनीतिक घटनाओं में महत्वपूर्ण हो सकते हैं। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य विपक्षी दलों के बीच एकता और सहयोग को मजबूत करना है ताकि संभावित चुनावी दंगलों में एक मजबूत और संविदानिक गठबंधन बना सके।

18:04 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: एनडीए की बैठक खत्म, सभी घटक दलों ने सौंपा समर्थन पत्र

एनडीए के सभी दलों ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को समर्थन पत्र सौंप दिया है। एनडीए की बैठक खत्म हो चुकी है।

इस घटना के साथ, एनडीए के दलों ने बीजेपी के नेतृत्व का पूर्ण समर्थन दिया है और इसके साथ ही आगामी चुनावों के लिए साथ में काम करने की भी पुष्टि की है। इसके माध्यम से वे साझा दृढ़ता प्रकट कर रहे हैं और सामूहिक रूप से एकमत और एकजुट रहने का संकल्प दिखा रहे हैं। इस समर्थन पत्र के जरिए, नड्डा के नेतृत्व में बीजेपी को बड़ा समर्थन मिला है और राजनीतिक स्थितियों में मजबूती आई है।

इस घटना के बाद, नड्डा ने भी आभासी रूप से अपने समर्थकों का आभार व्यक्त किया है और साथ ही संगठन की बाधाओं को पार करने का संकल्प दिखाया है। इस सामूहिक समर्थन के जरिए, राजनीतिक दलों के बीच तालमेल की मान्यता और सामूहिक नेतृत्व की महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई है।

17:39 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: राष्ट्रपति ने भंग की 17वीं लोकसभा

नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। इससे पहले कैबिनेट की सिफारिश के बाद राष्ट्रपति ने 17वीं लोकसभा को भंग कर दिया है।इस घटना के बाद राष्ट्रपति ने एक सार्वजनिक संदेश जारी किया है, जिसमें उन्होंने नरेंद्र मोदी के योगदान की सराहना की है और उनके इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है। राष्ट्रपति के इस संदेश के बाद, प्रधानमंत्री ने अपना इस्तीफा निवेदन राष्ट्रपति को प्रस्तुत किया और राष्ट्रपति ने उसे स्वीकार कर लिया।

इस घटना के बाद सरकार की ताजगी का ख्याल रखते हुए एक नई सरकार गठित करने का प्रक्रिया शुरू हो जाएगा। राष्ट्रपति के निर्णय ने देश की राजनीतिक दिशा में एक नया मोड़ उत्पन्न किया है और देशवासियों की उम्मीदों के साथ इस नई यात्रा का आरंभ हुआ है।

17:00 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: नीतीश-नायडू ने बीजेपी को सौंपा समर्थन पत्र

सूत्रों के मुताबिक, बिहार के सीएम नीतीश कुमार और टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू ने बीजेपी को अपना समर्थन पत्र सौंप दिया है। यह बयान कई मीडिया स्रोतों से साझा किया गया है। सूत्रों का कहना है कि बिहार के दोनों नेता एनडीए की बैठक के बाद तमाम नेता सरकार बनाने का दावा पेश करने जा सकते हैं।

नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू के बीच हुई बातचीत के बाद इस फैसले का निर्णय लिया गया है। इससे पहले, नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय संसद में एनडीए की समर्थन स्थिति पर एक बार फिर अपना स्टैंड साफ कर दिया था। चंद्रबाबू नायडू के साथ मिलकर बीजेपी के समर्थन का पत्र सौंपने से पहले, वह नेता देश के वरिष्ठ नेताओं के साथ समर्थन पर चर्चा कर चुके थे।

16:59 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: ‘नीतीश कुमार से प्रेरित होकर NDA में आया’, बोले आरएलडी चीफ जयंत चौधरी

राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी ने कहा कि एनडीए की बैठक से पहले, “नीतीश कुमार गंभीर राजनीतिक नेता हैं देश को दिशा देने वाले नेता हैं। नीतीश कुमार ने जो INDIA छोड़ने का फैसला लिया है, उनके फैसले से ही प्रेरित होकर हम NDA के साथ आए। नीतीश कुमार से मुझे और सीखने का मौका मिलेगा ये मैं उम्मीद करता हूं।”
16:56 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: चीन ने दी नरेंद्र मोदी और NDA को बधाई, जानें क्या कहा

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने नरेंद्र मोदी, बीजेपी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को लोकसभा चुनाव 2024 में जीत दर्ज करने पर बधाई दी है। चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में भारत-चीन के संबंधों को बेहतर बनाने को लेकर भी बात कही गई है।

16:47 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election Results: NDA की बैठक पर संजय राउत का तंज, जानें क्या कहा

शिवसेना(UBT) के नेता संजय राउत ने कहा, “NDA की बैठक NDA वाले जानें, NDA में नीतीश बाबू, चंद्रबाबू, चिराग बाबू हैं, देख लेंगे। जनता ने भाजपा का बहुमत खींच लिया है इसलिए अब जोड़-तोड़ की सरकार बनाने की कोशिश हो रही है, करने दीजिए। अगर उनके पास आंकड़ा है तो उन्हें सरकार बनाने दीजिए।”

16:32 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: ‘इंडिया गुट और NDA के बीच सत्ता का संघर्ष’, बोले सीपीआई नेता डी राजा

सीपीआई के महासचिव डी राजा ने कहा कि हमें इंतजार करना चाहिए और देखना चाहिए कि आने वाले दिनों में चीजें किस तरह से हो रही हैं, क्योंकि आज इंडिया गठबंधन और एनडीए दोनों की बैठक होने वाली हैं। उन्होंने कहा कि यह इंडिया गुट और एनडीए के बीच सत्ता का संघर्ष बन गया है। हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि किसे नंबर मिलता है और किसे राष्ट्रपति की ओर से निमंत्रण मिलता है। ये वे प्रश्न हैं जिनका हमें राजनीतिक दलों के रूप में सामना करने की आवश्यकता है।
16:26 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election Results: चुनाव नतीजों के बाद क्या बोलीं बीजेपी नेता माधवी लता?

माधवी लता, भाजपा की नेता, ने कहा, “भाजपा एक पार्टी के रूप में जानती है कि सीधी लड़ाई कैसे लड़नी है। महाभारत के पांडव केवल सीधा युद्ध करना जानते थे, लेकिन कौरव उसी काम को दूसरे तरीके से करना जानते थे, वे पीछे से वार करना जानते थे। पांडवों ने कुरुक्षेत्र का युद्ध तो जीत लिया, लेकिन उन्होंने अपने सगे-संबंधियों को खो दिया। उन्होंने अपने पांच पांडवों को खो दिया, जो उनके अपने बच्चे हैं। उन्होंने एक महान योद्धा अभिमन्यु को खो दिया, इसलिए इतिहास भी हमें बताता है कि सत्य और अन्याय के युद्ध के बीच सत्य को अपने सगे-संबंधियों की बलि देनी पड़ती है।”

16:20 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election Results: आज ही पेश कर सकते हैं NDA सरकार बनाने का दावा

NDA के घटक दल के नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आज सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राष्ट्रपति से मिलने जा सकते हैं। BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह, चंद्रबाबू नायडू, नीतीश कुमार, एकनाथ शिंदे , चिराग पासवान, जीतन राम मांझी और प्रफुल्ल पटेल राष्ट्रपति भवन जा सकते हैं। उनके साथ जयंत चौधरी, अनुप्रिया पटेल भी जा सकते हैं।

16:12 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: एनडीए की बैठक में शामिल होने पहुंचे ये दल

प्रधानमंत्री आवास पर एनडीए सरकार के गठन को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक हो रही है। इस बैठक में विभिन्न दलों के प्रमुख नेता उपस्थित हैं। शिवसेना, लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी), जनता दल (सेक्युलर) (जेडीएस), राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी), जन सेना पार्टी, यूनाइटेड पीपल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल), हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम), ज़ोरम पीपल्स मूवमेंट (जेडपीएम), सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम), अपना दल, असम गण परिषद (एजीपी), ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (एजेएसयू), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और जनता दल (यूनाइटेड) (जेडीयू) के नेता बैठक में शामिल हो चुके हैं। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य नई सरकार के गठन और आगामी नीतियों पर चर्चा करना है। सभी नेताओं की उपस्थिति से यह संकेत मिलता है कि एनडीए गठबंधन में आपसी समन्वय और सहयोग की भावना मजबूत है। यह बैठक सरकार की प्राथमिकताओं और कार्यनीतियों को अंतिम रूप देने के लिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है। उपस्थित सभी नेता अपनी-अपनी पार्टी की प्राथमिकताओं और विचारों को सामने रख रहे हैं, जिससे सरकार गठन प्रक्रिया को सुचारू रूप से संपन्न किया जा सके।
16:06 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: पीएम हाउस में शुरू हुई एनडीए की बैठक

प्रधानमंत्री आवास में एनडीए की बैठक का आरंभ हो चुका है। इस महत्वपूर्ण बैठक में कई प्रमुख नेता शामिल हुए हैं। अनुप्रिया पटेल, नीतीश कुमार, चंद्रबाबू नायडू, जयंत चौधरी, और एकनाथ शिंदे जैसे वरिष्ठ नेता बैठक में उपस्थित हैं। एनडीए के नेताओं का यह जमावड़ा आगामी सरकार की नीतियों और योजनाओं पर विचार-विमर्श करने के लिए बुलाया गया है।

बैठक का मुख्य उद्देश्य एनडीए गठबंधन के भीतर आपसी समन्वय को बढ़ावा देना और भविष्य की रणनीतियों को तय करना है। सभी दलों के नेताओं ने अपनी-अपनी प्राथमिकताएँ और सुझाव बैठक में प्रस्तुत किए हैं, जिससे एक मजबूत और समेकित नीति बनाने में सहायता मिलेगी।इस बैठक में नेताओं के बीच खुले संवाद और सहयोग की भावना दिखी, जिससे आने वाले दिनों में सरकार की कार्यशैली और दिशा निर्धारित होगी। सभी नेताओं की उपस्थिति और सक्रिय सहभागिता से यह स्पष्ट होता है कि एनडीए एकता और सहयोग के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस बैठक के परिणामस्वरूप, एनडीए सरकार अपनी नीतियों और कार्यक्रमों को अधिक प्रभावी ढंग से लागू कर सकेगी, जिससे देश के विकास और समृद्धि के लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सके।

15:56 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: पीएम हाउस पहुंचे चंद्रबाबू नायडू और पवन कल्याण

एनडीए की बैठक में शामिल होने के लिए टीडीपी प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू और जनसेना पार्टी के अध्यक्ष पवन कल्याण प्रधानमंत्री आवास पहुंच चुके हैं। इस महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन एनडीए के नेताओं के बीच आगामी रणनीतियों और नीतियों पर विचार-विमर्श के लिए किया गया है।

चंद्रबाबू नायडू और पवन कल्याण की उपस्थिति इस बात का संकेत है कि एनडीए गठबंधन में विभिन्न दलों के बीच समन्वय और सहयोग को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। बैठक में शामिल सभी नेता अपने-अपने दलों की प्राथमिकताओं और विचारों को साझा करेंगे, जिससे एक मजबूत और सामूहिक दृष्टिकोण विकसित हो सके।

इस बैठक का मुख्य उद्देश्य एनडीए के सभी घटक दलों के बीच संवाद को प्रोत्साहित करना और आगामी योजनाओं पर सहमति बनाना है। सभी नेताओं के सक्रिय सहभागिता से यह उम्मीद की जा रही है कि सरकार की कार्यप्रणाली को और अधिक प्रभावी और सुसंगठित बनाया जा सकेगा।यह बैठक एनडीए की एकता और सहयोग की भावना को दर्शाती है, जिससे देश की समृद्धि और विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। प्रधानमंत्री आवास में हो रही यह बैठक आने वाले समय में सरकार की दिशा और नीतियों को स्पष्ट करेगी।

15:52 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: पीएम आवास पहुंचे नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार प्रधानमंत्री आवास पहुंच गए हैं। कुछ ही देर में एनडीए की महत्वपूर्ण बैठक शुरू होने वाली है। इस बैठक में विभिन्न दलों के प्रमुख नेता शामिल होंगे। बैठक का मुख्य उद्देश्य आगामी नीतियों और रणनीतियों पर चर्चा करना है। नीतीश कुमार की उपस्थिति से यह बैठक और भी महत्वपूर्ण हो गई है। एनडीए के घटक दलों के बीच समन्वय और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए इस प्रकार की बैठकों का आयोजन किया जा रहा है, जिससे सरकार की नीतियों को सुदृढ़ और प्रभावी बनाया जा सके।
15:47 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे ने चंद्रबाबू नायूड से की मुलाकात

एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे ने चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात की है। आज शाम को होने वाली एनडीए की महत्वपूर्ण बैठक में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी पहुंचे हैं। इस बैठक में विभिन्न दलों के प्रमुख नेता शामिल होंगे और आगामी नीतियों तथा रणनीतियों पर चर्चा करेंगे। बैठक का उद्देश्य एनडीए के घटक दलों के बीच समन्वय और सहयोग को बढ़ावा देना है, जिससे सरकार की कार्यप्रणाली और अधिक सुदृढ़ और प्रभावी हो सके। एकनाथ शिंदे की उपस्थिति से बैठक और भी महत्वपूर्ण हो गई है।
15:37 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: जनता ने किया पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक की रणनीतिका समर्थन

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, “जनता ने पीडीए (पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक) की रणनीति और इंडिया गठबंधन का समर्थन किया है। हम एक मजबूत रणनीति तैयार करने के लिए बैठक में जा रहे हैं।” उन्होंने जोर देकर कहा कि इस समर्थन से पीडीए और इंडिया गठबंधन को मजबूती मिलेगी। अखिलेश यादव का यह बयान आगामी चुनावों और राजनीतिक गतिविधियों के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बैठक का मुख्य उद्देश्य गठबंधन की रणनीतियों को और अधिक प्रभावी बनाना है, जिससे जनता के हितों की रक्षा की जा सके।

15:32 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: सम्राट चौधरी

बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने लोकसभा चुनाव के परिणाम पर कहा, “एनडीए ने पूरे देश में 292 सीटें जीती हैं। नरेंद्र मोदी फिर से देश के प्रधानमंत्री बनेंगे।” उन्होंने जोर देकर कहा कि यह जीत एनडीए की नीतियों और नेतृत्व पर जनता के विश्वास को दर्शाती है। सम्राट चौधरी का यह बयान आगामी सरकार के गठन की दिशा में महत्वपूर्ण माना जा रहा है। एनडीए की इस सफलता से देश में स्थिरता और विकास की उम्मीदें और भी प्रबल हो गई हैं।

15:30 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: राजनीति में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं- मंत्री परिषद की बैठक बोले मोदी

मंत्री परिषद की बैठक में नरेंद्र मोदी ने कहा कि राजनीति में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। उन्होंने कहा, “हमारी सरकार ने अच्छा काम किया है। जीत हमारी हुई है, लेकिन दूसरे दल वाले खुशियां मना रहे हैं। हम आगे और भी बेहतर करेंगे।” नरेंद्र मोदी का यह बयान सरकार की आगामी योजनाओं और संकल्प को दर्शाता है, जिसमें वे और भी उत्कृष्ट कार्य करने की प्रतिबद्धता जता रहे हैं। यह बयान देशवासियों के प्रति उनकी जिम्मेदारी और सरकार की उपलब्धियों पर जोर देता है।
15:22 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: दिल्ली के लिए रवाना हुए अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर होने वाली बैठक में शामिल होने के लिए लखनऊ से रवाना हुए। आज शाम को इंडिया गठबंधन की भी बैठक आयोजित की गई है। इस महत्वपूर्ण बैठक में विभिन्न दलों के नेता आगामी रणनीतियों और नीतियों पर चर्चा करेंगे। अखिलेश यादव की इस बैठक में उपस्थिति से गठबंधन की योजनाओं को नई दिशा मिलने की उम्मीद है। सभी दल मिलकर देश के विकास और समृद्धि के लिए संयुक्त रणनीति पर काम करेंगे।

15:19 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: दिल्ली पहुंचे महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे

एनडीए की बैठक में शामिल होने के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे दिल्ली पहुंचे हैं। आज शाम को आयोजित इस बैठक में चिराग पासवान, नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू भी शामिल होंगे। बैठक का मुख्य उद्देश्य आगामी नीतियों और रणनीतियों पर चर्चा करना है। विभिन्न दलों के नेताओं की उपस्थिति से एनडीए के भीतर समन्वय और सहयोग को बढ़ावा मिलेगा, जिससे सरकार की कार्यप्रणाली को और सुदृढ़ बनाया जा सके। सभी नेता मिलकर देश के विकास और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे।
15:15 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024: एनडीए की बैठक में शामिल होने दिल्ली पहुंचे चंद्रबाबू नायडू

टीडीपी के चीफ एन चंद्रबाबू नायडू दिल्ली में जयदेव गल्ला के आवास पर पहुंचे हैं। यहां वह एनडीए की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली में हैं। आज सरकार बनाने को लेकर दिल्ली में एनडीए की बैठक होने वाली है। इस बैठक में विभिन्न दलों के नेताओं की उपस्थिति से सरकार गठन की तैयारियों पर चर्चा होगी। यह बैठक राजनीतिक दिशा निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण होगी।

15:11 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024: महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने की इस्तीफे की पेशकश

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने इस्तीफे की पेशकश की है। उन्होंने कहा कि मैं महाराष्ट्र में हार की जिम्मेदारी लेता हूं। उन्होंने कहा कि वह पूरी तरह से विधानसभा चुनाव की तैयारियों में लगना चाहते हैं। इसके पीछे अनेक कारण हैं, जिनमें सरकारी कामकाज और नेतृत्व की अभाविता शामिल हैं। इससे महाराष्ट्र की राजनीति में एक नया घटना होने की संभावना है।
14:36 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024: नरेंद्र मोदी ने PM पद से दिया इस्तीफा

नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। राष्ट्रपति के आधिकारिक एक्स हैंडल से ट्वीट कर कहा गया, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद के साथ अपना इस्तीफा दे दिया। राष्ट्रपति ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया और प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रिपरिषद से नई सरकार बनने तक पद पर बने रहने का अनुरोध किया।”

14:09 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: कैबिनेट की बैठक खत्म

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक खत्म हो गई है। इसके बाद ही वह राष्ट्रपति भवन पहुंचे हैं। इस बैठक में मौजूदा 17वीं लोकसभा को भंग करने को लेकर चर्चा की गई थी।
13:58 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: इस्तीफा सौंपने राष्ट्रपति भवन पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपना इस्तीफा सौंपने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे हैं। साथ ही वह 17वीं लोकसभा भंग करने की अनुशंसा का पत्र भी सौंपने वाले हैं। पीएम मोदी दिल्ली में एनडीए की होने वाली बैठक से पहले राष्ट्रपति मुर्मू को लोकसभा भंग होने की औपचारिक जानकारी देंगे।
13:47 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election Updates: एक फ्लाइट से जाना महज एक संयोग- जेडीयू नेता

नीतीश कुमार के बारे में चल रही चर्चाओं के बीच जेडीयू नेता और बिहार सरकार के मंत्री एमडी जमान खान ने कहा, “मेरे नेता को एक बैठक में भाग लेना है, आज एनडीए की बैठक है और उन्हें (तेजस्वी यादव) भी एक बैठक में भाग लेना है। अगर वे एक ही फ्लाइट से गए तो यह महज एक संयोग है और कोई बात नहीं है।” दिल्ली आते वक्त तेजस्वी यादव और नीतीश कुमार एक ही फ्लाइट में थे। यह स्थिति सिर्फ एक संयोग है और कोई बड़ी बात नहीं है। नीतीश कुमार के संबंध में जो भी बातें हों, उसके लिए वह अपने स्वतंत्र निर्णय लेंगे।
13:29 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election Results: एनडीए की बैठक में जा रहे नीतीश कुमार- जेडीयू सांसद

जेडीयू राज्यसभा सांसद संजय कुमार झा ने कहा, “बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज बैठक के लिए पहुंच गए हैं. वह एनडीए की बैठक में जा रहे हैं. बिहार की जनता ने एनडीए को दो-तिहाई जनादेश दिया है.” संजय कुमार झा से नीतीश कुमार और शरद पवार के बीच हुई बातचीत को लेकर सवाल किया गया था। इस संवाद में भाजपा के सांसद ने यह भी कहा कि नीतीश कुमार का एनडीए के साथ जुड़ना एक नया ज्ञान है। वे इस बारे में और जानकारी चाहते हैं। नीतीश कुमार के निर्णय को समझने के लिए उन्हें बहुत कुछ जानना होगा।

12:37 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2o24 Live: कैबिनेट ने संसद भंग करने की अनुसंशा की

कैबिनेट ने संसद भंग करने की अनुसंशा की है। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। लोकसभा चुनाव में एनडीए को 294 सीटें मिली हैं।इस अवसर पर, कैबिनेट ने संसद को भंग करने का निर्णय लिया है। संसद भंग करने का अर्थ है कि सभी संसदीय कार्यों को बंद कर दिया जाएगा और नये संसद चुनाव का आयोजन किया जाएगा। इससे देश में नए संसद का निर्माण होगा और लोकतंत्र की पुनरारम्भ की तैयारियों का आरंभ होगा।

एनडीए को 294 सीटें मिलने के बाद एक सशक्त बहुमत प्राप्त हुआ है। इस बहुमत के साथ, सरकार को संसद में प्रमुखता और नये कार्यों को समाप्त करने का अधिकार होता है। इसे बड़ी ताकत का प्रतीत किया जा सकता है जो देश के विकास और कल्याण की दिशा में महत्वपूर्ण है।

इस बड़े संसद भंग के निर्णय से संविधानिक प्रक्रियाओं का अनुशासन और लोकतंत्र के मूल्यों का पालन किया जा रहा है। इसके साथ ही, नए संसद का गठन होकर देश को नई ऊर्जा और नवीनतम विकास की दिशा में अग्रसर किया जा सकेगा।

12:27 PM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी राष्ट्रपति को सरकार गठन का सौंपेंगे समर्थन पत्र

एनडीए की बैठक के बाद आज ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार गठन का समर्थन पत्र राष्ट्रपति को सौंप सकते हैं। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है।

इस समय, राज्यों और केंद्र की बातचीत में यह निर्णय लिया जाएगा कि कौन-कौन से पार्टियां सरकार बनाने के लिए आएंगी। इसके साथ ही, सरकार गठन के समर्थन पत्र के बाद राष्ट्रपति से इस संबंधित विषय पर चर्चा भी की जाएगी।गठबंधन के बारे में चर्चा के बाद ही सरकार गठन का समर्थन पत्र राष्ट्रपति को सौंपा जा सकेगा। इससे पहले, विभिन्न पार्टियों के नेताओं के बीच चर्चा और समझौते की प्रक्रिया होगी।

समर्थन पत्र के जरिए, सरकार गठन के लिए जो संघर्ष किया जा रहा है, उसे स्पष्ट रूप से प्रस्तुत किया जाएगा। इसके साथ ही, सरकार गठन के लिए बहुमत जुटाने की प्रक्रिया भी शुरू हो सकती है।यह स्थिति निर्णय लेने के बाद आएगी जब सभी पार्टियों के नेताओं के बीच सहमति हो जाएगी कि किस प्रकार की सरकार गठन होनी चाहिए। इसमें राजनीतिक समीकरणों, गठबंधनों और मुद्दों के उजागर होने की संभावना है।

11:52 AM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: केंद्रीय कैबिनेट की बैठक शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर केंद्रीय कैबिनेट की बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए सभी नेता पहुंच रहे हैं। आज ही एनडीए की बैठक भी होने वाली है, जिसमें उसके सभी सहयोगी दलों के नेता हिस्सा लेंगे।इस मौके पर, केंद्रीय मंत्री और अन्य शीर्ष नेताओं का एक भारी समूह मोदी जी के आवास पहुंचा है। यह बैठक कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेगी, जिसमें देश की विकास योजनाएं, राजनीतिक उठान-बैठान, विपक्ष के विरोधी तर्क और सरकार की नीतियाँ शामिल हो सकती हैं।

इस बैठक के माध्यम से, सरकार अपनी नीतियों और कार्यक्षमता का समीक्षा करेगी और समस्याओं का समाधान निकालने का प्रयास करेगी। इसके अलावा, विभिन्न विषयों पर चर्चा करने के बाद संभावित निर्णय और कदम भी उठाए जा सकते हैं।इस बैठक में राज्यों के प्रमुख और नेताओं को अपने विचारों को पेश करने का भी मौका मिलेगा। सरकारी नीतियों और कार्यों के संबंध में उनकी राय और सुझावों को महत्वपूर्ण माना जाएगा।

इस प्रकार, इस बैठक का महत्वपूर्ण और निर्णायक भूमिका रहेगी देश की विकास और राजनीतिक दिशा में। बैठक के निर्णयों का समर्थन और इम्प्लीमेंटेशन देश के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है।

11:31 AM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election Live 2024: आज शाम होगी इंडिया गठबंधन की बैठक- खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पुष्टि कर दी है कि आज शाम 6 बजे इंडिया गठबंधन की बैठक होने वाली है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि इंडिया गठबंधन के नेता आज शाम 6 बजे बैठक करने वाले हैं। इसमें चुनावी नतीजों और रणनीति को लेकर चर्चा की जाएगी।
11:29 AM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024: अमित शाह घर से निकले, NDA सांसदों की 6 या 7 जून को बैठक

लोकसभा चुनाव परिणाम आने के बाद बुधवार को एनडीए की बैठक हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में एनडीए के सभी सहयोगी दलों के नेता पहुंच रहे हैं। अमित शाह भी इसमें हिस्सा लेने के लिए निकल गए हैं। इस बीच सूत्रों ने बताया है कि एनडीए सांसदों की मीटिंग 6 या 7 जून को होने वाली है।
11:17 AM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election Live News: हम एनडीए में हैं- चंद्रबाबू नायडू

टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू ने एनडीए छोड़ने को लेकर उठ रहे सवालों पर भी इशारों ही इशारों में जवाब दिया। उन्होंने मीडियाकर्मियों से कहा, “आप लोग हमेशा न्यूज चाहते हैं। मैं बहुत अनुभवी हूं और मैंने इस देश में कई राजनीतिक बदलाव होते हुए देखे हैं। हम एनडीए हैं और मैं एनडीए की बैठक में जा रहा हूं।”

उन्होंने जारी किया कि उनके इस कदम के पीछे और भी कई कारण हैं। उन्होंने कहा, “मैंने कई राजनीतिक घटनाओं में अपने नेतृत्व के क्षेत्र में काम किया है। अब मेरी यह कार्यक्षेत्र बदल गया है। मुझे अपने कर्तव्यों का पालन करने का समय आ गया है।” उन्होंने इसे “सियासी विचारशीलता” के नाम से जाना जाता है।

इस विवाद पर टीडीपी नेता ने कहा, “ये सामाजिक अंतर एक मात्र राजनीति में नहीं हैं। इसमें कई और घटनाएं भी शामिल हैं जो इस घटना को प्रेरित कर रही हैं।” इसे वह “सामाजिक दायरा” के अंतर्गत देखना चाहते हैं।

नायडू ने यह भी कहा कि उन्हें लगता है कि वह अपने इस कदम से “न्याय कर रहे हैं” और उन्हें यह विश्वास है कि उनके पक्ष के साथ खड़े रहने वाले लोगों को भी इस निर्णय का समर्थन करेंगे।

10:53 AM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election Results 2024: दिल्ली जाएंगे चंद्रबाबू नायडू

Today Breaking News आंध्र प्रदेश में टीडीपी को 16 सीटों पर जीत मिली है। इस खुशखबरी के साथ टीडीपी के प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने दिल्ली के लिए अपनी यात्रा की घोषणा की है। उन्होंने प्रेस वार्ता में कहा, “यह मेरी पहली प्रेस वार्ता है जो चुनाव समाप्त होने के बाद हो रही है। मुझे मतदाताओं के समर्थन से बहुत खुशी है। राजनीति में उतार-चढ़ाव आम बात है, लेकिन यह चुनाव एक ऐतिहासिक दौर का हिस्सा है। यहां तक ​​कि विदेशों से भी मतदाता अपने वोट का प्रयोग करने के लिए अपने गृहनगर आए थे।”उन्होंने इस जीत के मौके पर आंध्र प्रदेश की जनता का आभार व्यक्त किया और चुनावी प्रक्रिया में सहयोग करने वाली सभी दलों को भी धन्यवाद दिया। यह जीत टीडीपी के लिए महत्वपूर्ण है और इससे वे दिल्ली में होने वाली बैठक में अपनी भूमिका में मजबूती बढ़ाने की उम्मीद कर रहे हैं।


10:48 AM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: दिल्ली रवाना हुए नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एनडीए की बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली की यात्रा की है। उनके साथ राज्यसभा सांसद संजय झा भी उपस्थित हैं। दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की बैठक का आयोजन होने जा रहा है। इस बैठक में राज्य की राजनीतिक दिशा और चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी।

नीतीश कुमार ने अपने सहयोगियों के साथ राज्य के विकास की योजनाओं और सरकारी कार्यों पर भी चर्चा करने की संभावना है। उनकी उपस्थिति से बिहार के राजनीतिक संकेतों और राजनीतिक जीवन की दिशा में नए कदम उठाए जा सकते हैं।बैठक के बाद, नीतीश कुमार कल पटना लौटने के लिए यात्रा करेंगे। उनकी उपस्थिति एनडीए और बिहार के राजनीतिक परिस्थितियों में नयी दिशा और उत्तरदायित्व की भावना को दर्शाएगी।

10:37 AM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election Live: इंडिया गठबंधन की सरकार पर क्या बोले तेजस्वी?

तेजस्वी यादव ने केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनाने के प्रयासों पर टिप्पणी की है। उन्होंने कहा, “हम यहाँ पर चुनौती देने के लिए आए हैं और हम इसे आगे भी जारी रखेंगे। लोगों को भी अपना योगदान देना चाहिए। वे क्यों नहीं कर सकते?”

उन्होंने जारी रखते हुए कहा, “हमारा प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है और हमने अपनी रणनीति को मुद्दों पर आधारित रखा है। भगवान राम ने अयोध्या में इंडिया अलायंस को आशीर्वाद दिया है, जिससे एक नई दिशा मिली है। अब ‘मोदी फैक्टर’ का अंत हो गया है और बीजेपी बहुत दूर है बहुमत से। वे अब अपने सहयोगियों की सहायता पर निर्भर हैं। हमें खुशी है कि हम संविधान की रक्षा के काम में सफल रहे हैं।”तेजस्वी यादव की यह टिप्पणी इंडिया गठबंधन के नेताओं के साथ समर्थन और उनके आगे की रणनीति के प्रति उनकी दृष्टि को दर्शाती है।

10:09 AM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024: दिल्ली में महाराष्ट्र के कौन-कौन से नेता शामिल होंगे?

शिवसेना (यूबीटी) के संजय राउत थोड़ी देर में एयरपोर्ट के लिए निकलेंगे। दिल्ली में होने वाली इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल होने के लिए वे दिल्ली जा रहे हैं। महाराष्ट्र से दिल्ली में होने वाली मीटिंग में जाने के लिए शरद पवार भी पहुंचने वाले हैं। इसके अलावा, एनडीए की भी बैठक हो रही है, जिसमें एकनाथ शिंदे और प्रफुल्ल पटेल हिस्सा लेंगे।

09:41 AM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: सरकार बनाने के लिए चर्चा करेगा इंडिया गठबंधन

दिल्ली में हो रही इंडिया गठबंधन की बैठक में सरकार बनाने के लिए मंथन किया जाएगा। सूत्रों ने बताया है कि कांग्रेस की इच्छा खुद से सरकार का नेतृत्व करना नहीं है, सरकार में छोटे सहयोगियों को मदद करने का रास्ता भी खुला हुआ है। गठबंधन के शीर्ष नेता चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार को इंडिया में कैसे लाना है, इस पर भी चर्चा होगी।

सूत्रों ने बताया है कि इंडिया गठबंधन को ये बात भी मालूम है कि राष्ट्रपति देश की सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए बुलाने वाली हैं। गठबंधन की बैठक में प्रधानमंत्री पद की दावेदारी पर भी बात होगी। यहां तक कि सरकार में आने के बाद उसमें किस पार्टी का नेता बनेगा, ये भी मंथन के तहत देखा जाएगा।

09:18 AM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024: दिल्ली पहुंचेंगे नीतीश कुमार और चिराग पासवान

दिल्ली में होने वाली एनडीए की बैठक में हिस्सा लेने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और लोक जनशक्ति पार्टी के मुखिया चिराग पासवान दिल्ली पहुंच गए हैं। नीतीश कुमार के जेडीयू को 16 सीटें मिली हैं, जबकि एलजेपी को 5 सीटें हासिल हुई हैं। एनडीए के लिए ये दोनों ही दल बेहद जरूरी होंगे।

नीतीश कुमार ने इस मौके पर कहा, “एनडीए के लिए हम सभी दलों को मिलकर साथ लेने का फैसला कर सकते हैं। इस बार का चुनाव एक नया चुनाव होने जा रहा है, जिसमें सभी दलों को एक साथ आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा।”

चिराग पासवान ने भी इस अवसर पर अपने समर्थन का इजहार किया और कहा, “हम एनडीए के साथ एकजुट होकर बिहार में विकास की दिशा में कदम बढ़ाने के लिए तैयार हैं।”

08:53 AM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election  live: पाली के विकास के लिए करूंगा काम- बीजेपी उम्मीदवार पीपी चौधरी

पीपी चौधरी ने जितने के बाद कहा, “करीब 3-4 महीने मैंने अपनी अगली योजनाओं का प्लान लोगों और मीडिय तक पहुंचा दिया था। उसके अलावा, हम वो सभी काम करेंगे, जो पाली के विकास के लिए जरूरी है।”उन्होंने जोर दिया, “हमारी पहली प्राथमिकता होगी किसानों और कामगारों के हितों की सुरक्षा। इसके साथ ही, हम स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यावरण, और रोजगार के क्षेत्र में भी नई पहल की जाएगी।”

चौधरी ने इस योजना को जनता के साथ साझा करते हुए कहा, “हम सभी को मिलकर राजस्थान को और भी प्रगतिशील और सशक्त बनाने के लिए योजनाओं के प्रति जिम्मेदारी को निभाएंगे। पाली की जनता के विकास और समृद्धि में हम बेहद निष्ठापूर्वक काम करेंगे।”

उन्होंने अपने समर्थकों को धन्यवाद देते हुए कहा, “मुझे बहुत खुशी है कि लोगों ने मुझे अपना भरोसा दिया है और मुझे इस जिम्मेदारी को संभालने का एक मौका दिया है।”

08:29 AM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: मोदी के एजेंडा को किया खारिज- ओवैसी

एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, “यह चुनाव मोदी के एजेंडे को खारिज किए जाने का संकेत है। भारत के लोगों ने स्पष्ट रूप से एक मजबूत विपक्ष को चुना है और मैं संसद में उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं। एआईएमआईएम को फिर से चुनने के लिए हैदराबाद के लोगों का धन्यवाद। मैं अपना काम जारी रखने और यह सुनिश्चित करने का वादा करता हूं कि हैदराबाद की विशिष्ट पहचान सुरक्षित रहे। मैं किशनगंज और औरंगाबाद के लोगों को भी उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं। इम्तियाज जलील और अख्तरुल ईमान ने जोशीले अभियान चलाए और इंशाल्लाह भविष्य में उनकी मेहनत रंग लाएगी।”

ओवैसी ने आगे कहा कि उनकी पार्टी ने हमेशा समाज के कमजोर और पिछड़े वर्गों के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी है और वह इस दिशा में अपना संघर्ष जारी रखेंगे। उन्होंने चुनावी नतीजों को लोकतंत्र की जीत बताया और कहा कि यह जनता का स्पष्ट संदेश है कि वे एक मजबूत और प्रभावी विपक्ष चाहते हैं। उन्होंने अपने समर्थकों और पार्टी कार्यकर्ताओं का धन्यवाद किया और भरोसा दिलाया कि वह उनकी उम्मीदों पर खरा उतरेंगे और उनकी आवाज़ संसद में उठाएंगे।

08:14 AM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: मालदीव के राष्ट्रपति ने दी पीएम मोदी को बधाई

मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज़ू ने एनडीए की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी और बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 2024 के भारतीय आम चुनाव में लगातार तीसरी बार सफलता मिलने पर हार्दिक बधाई। मैं दोनों देशों की साझा समृद्धि और स्थिरता के लिए हमारे साझा हितों को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से मिलकर काम करने की आशा करता हूं।”

राष्ट्रपति मुइज़ू ने अपने संदेश में भारत और मालदीव के बीच मजबूत और स्थायी संबंधों की ओर इशारा किया और इस बात पर जोर दिया कि दोनों देशों के बीच सहयोग से क्षेत्रीय स्थिरता और विकास को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत और मालदीव के रिश्ते और अधिक प्रगाढ़ होंगे और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को नए आयाम मिलेंगे।

इस संदेश के जरिए राष्ट्रपति मुइज़ू ने दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों को मजबूती देने की प्रतिबद्धता जताई और आशा व्यक्त की कि आने वाले समय में दोनों देश मिलकर आर्थिक और राजनीतिक क्षेत्रों में नई ऊंचाइयों को छूएंगे।

08:10 AM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024: दिल्ली के लिए निकले शरद पवार

एनसीपी (शरद गुट) के प्रमुख शरद पवार अपने घर से दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं। वह दिल्ली में इंडिया गठबंधन की महत्वपूर्ण बैठक में हिस्सा लेंगे। आज इंडिया गठबंधन की बैठक होने जा रही है, जिसमें कई प्रमुख नेता शामिल होंगे और सरकार बनाने के मुद्दे पर चर्चा करेंगे। वहीं, दूसरी ओर एनडीए भी अपनी बैठक आयोजित करने वाला है।

इस बीच, अजीत पवार की पार्टी एनसीपी (अजीत गुट) के प्रफुल पटेल एनडीए की बैठक में हिस्सा लेंगे। यह स्पष्ट है कि दोनों गठबंधन अपने-अपने रणनीतिकारों के साथ मिलकर भविष्य की योजनाओं पर मंथन करने वाले हैं। इंडिया गठबंधन की बैठक में जहां सरकार गठन की रणनीति पर चर्चा होगी, वहीं एनडीए अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए विचार-विमर्श करेगा।

शरद पवार और प्रफुल पटेल के इस कदम से यह साफ होता है कि दोनों गुट अपने-अपने गठबंधनों के साथ मजबूती से खड़े हैं और आगामी राजनीतिक घटनाक्रमों के लिए तैयार हैं। आज की बैठकें न केवल राजनीतिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण हैं बल्कि आने वाले समय में देश की राजनीति की दिशा भी निर्धारित करेंगी।

08:10 AM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: दिल्ली के लिए निकले शरद पवार

एनसीपी (शरद गुट) के प्रमुख शरद पवार अपने घर से दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं। वह दिल्ली में आयोजित होने वाली इंडिया गठबंधन की बैठक में हिस्सा लेंगे। आज इंडिया गठबंधन की यह महत्वपूर्ण बैठक होनी है, जिसमें सरकार बनाने की संभावनाओं और रणनीतियों पर चर्चा की जाएगी। इस बैठक में कई प्रमुख नेता शामिल होंगे और विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।

दूसरी ओर, एनडीए भी आज अपनी बैठक आयोजित करने जा रहा है। अजीत पवार की पार्टी एनसीपी (अजीत गुट) के नेता प्रफुल पटेल एनडीए की बैठक में हिस्सा लेंगे। एनडीए की इस बैठक का उद्देश्य चुनाव के परिणामों के बाद की स्थिति पर विचार करना और सरकार गठन के लिए आवश्यक रणनीतियों पर चर्चा करना है।

इससे भी पढ़े :-  इंतजार की घड़ियाँ खत्म! जल्द शुरू होगी वोटों की गिनती, तेजस्वी ने कहा- ‘INDIA’ गठबंधन सरकार बनाने जा रहा

शरद पवार और प्रफुल पटेल की इन बैठकों में सहभागिता से यह स्पष्ट है कि दोनों गुट अपने-अपने गठबंधनों के साथ मजबूती से खड़े हैं और आगामी राजनीतिक घटनाक्रमों के लिए तैयार हैं। इन बैठकों के नतीजे न केवल मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य को प्रभावित करेंगे बल्कि भविष्य की राजनीति की दिशा भी तय करेंगे। आज की ये बैठकें अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं और इनके परिणामों पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं।

08:02 AM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 live: दिल्ली के लिए रवाना हुए धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भुवनेश्वर से दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। प्रधान ने संबलपुर लोकसभा सीट पर 1 लाख से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की है। ओडिशा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 147 सीटों में से 78 सीटों पर विजय प्राप्त की है। इस जीत के साथ बीजेपी ने राज्य में अपनी मजबूती का परिचय दिया है और प्रमुख विपक्षी दल के रूप में उभरकर सामने आई है।
07:56 AM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024: NDA का कुनबा बढ़ाने में जुटी बीजेपी

बीजेपी निर्दलीयों और छोटे दलों से तालमेल की कोशिश में जुटी है। इसमें उमेश पटेल, जो दमन दीव से निर्दलीय उम्मीदवार हैं, सांगली से जीते पूर्व महाराष्ट्र मुख्यमंत्री बसंत दादा पाटिल के पोते विशाल पाटिल, बारे में बातचीत हो रही है। भारतीय आदिवासी पार्टी के राजकुमार रोत, जिन्होंने कांग्रेस के समर्थन से जीत प्राप्त की है, उनका भी विशेष उल्लेख है। लद्दाख जैसी सीट से भी विजयी उम्मीदवारों के साथ भी चर्चा की जा रही है, जो अपने कुछ शर्तों के साथ समर्थन दे सकते हैं।
07:55 AM (IST)  •  05 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: इंडिया गठबंधन की बैठक आज

इंडिया गठबंधन को लोकसभा चुनाव में 232 सीटें मिली हैं। इसके बाद सरकार बनाने पर मंथन हो रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर बुधवार शाम छह बजे से इंडिया गठबंधन के प्रमुख की नेताओं बैठक होगी। इसमें 27 दलों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे, जिनमें मुख्य रूप से राहुल गांधी, सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे, अखिलेश यादव, शरद पवार, उद्धव ठाकरे, एमके स्टालिन, सीताराम येचुरी, डी राजा, तेजस्वी यादव, अभिषेक बनर्जी शामिल होंगे।

बैठक में चुनाव नतीजों की समीक्षा के अलावा सरकार गठन की संभावनाओं पर विचार किया जाएगा। टीडीपी और जेडीयू जैसे NDA में शामिल दलों को साथ लेने पर भी चर्चा हो सकती है।

22:52 PM (IST)  •  04 Jun 2024

Lok Sabha Election 2024 Live: क्या है चुनावी नतीजों का ताजा आंकड़ा?

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक ताजा आंकड़ों में बीजेपी ने 220 सीटों पर जीत हासिल कर ली है। वहीं, 20 सीटों पर पार्टी ने बढ़त बना रखी है। कांग्रेस ने 85 सीटों पर जीत के साथ 14 सीटों पर बढ़त बना रखी है। समाजवादी पार्टी ने 35 सीटों पर जीत के साथ 2 सीटों पर बढ़त बना रखी है। टीएमसी को 28 सीटों पर जीत मिली है। इसके साथ ही 1 सीटों पर बढ़त बना रखी है। कुल मिलाकर 477 सीटों पर नतीजे घोषित हो चुके हैं। वहीं, 66 सीटों के परिणाम आना अभी बाकी है।

5 thoughts on “Lok Sabha Election 2024 Live: नीतीश-चिराग की दिल्ली में राजधानी पहुंच, NDA की बैठक के लिए सियासी हलचल में बढ़ाव, I.N.D.I.A. की तैयारी हुई तेज |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *