JEE Advanced Result 2024: जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2024 के परिणाम जारी, अब डायरेक्ट लिंक से आसानी से चेक करें, जानें पूरी प्रक्रिया |

JEE Advanced Result 2024

JEE Advanced Result Out: आईआईटी मद्रास ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2024 के परिणाम घोषित किए हैं. अपने परिणाम देखने के लिए यहाँ क्लिक करें. जानिए इस बार के टॉपर्स की डिटेल्स|

JEE Advanced Result 2024
JEE Advanced Result 2024

JEE Advanced Result 2024: जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2024 के नतीजों का इंतजार अंत में समाप्त हो गया है। इस परीक्षा के नतीजे इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, मद्रास ने घोषित कर दिए हैं। इस बार का टॉपर हैं वेद लाहोटी, जो कि दिल्ली जोन से हैं और 360 में से 355 अंक प्राप्त करके टॉप कर चुके हैं। फीमेल टॉपर के रूप में द्विजा धर्मेशकुमार पटेल, जो कि बॉम्बे जोन से हैं, ने 332 अंक प्राप्त करके शीर्ष स्थान हासिल किया है।

JEE Advanced Result 2024: नतीजों के साथ ही आंसर-की भी जारी कर दी गई है, जिसे छात्र वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, स्कोरकार्ड की पीडीएफ भी जल्द ही उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि छात्र अपने अंकों की जानकारी प्राप्त कर सकें। इस सम्बंध में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

JEE Advanced Result 2024: इस साल की जेईई एडवांस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार अब आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रिजल्ट की जांच कर सकते हैं। इसके लिए जेईई एडवांस परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट का पता है – jeeadv.ac.in। वहाँ से उन्हें अपने परिणाम के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी प्राप्त हो सकती है।यहाँ (jeeadv.ac.in) लिंक दिया गया है जिससे उम्मीदवार आसानी से वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं और अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसके साथ ही, उन्हें वहाँ से अन्य संबंधित जानकारी जैसे कट-ऑफ मार्क्स, काउंसलिंग प्रक्रिया आदि भी प्राप्त हो सकती है।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने रोल नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी को सही तरीके से भरकर अपना रिजल्ट चेक करें।

इससे भी पढ़े :- 21 साल बाद बड़ा बदलाव: मोबाइल नंबर में आएगा नया बदलाव, अब 10 से अधिक अंक दिखेंगे

ये रहे इस बार के टॉपर

  1. वेद लाहोटी
  2. आदित्य
  3. भोगलपल्ली संदेश
  4. रिदम केडिया
  5. पुत्ती कुशल कुमार
  6. राजदीप मिश्रा
  7. द्विज धर्मेशकुमार पटेल
  8. कोडुरु तेजेश्वर
  9. ध्रुविन हेमंत दोशी
  10. अल्लादाबोइना एस एस डी बी सिध्विक सुहास.

कैसे रहे इस बार के नतीजे

JEE Advanced Result 2024: इस बार कुल 48248 उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस्ड 2024 परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। इनमें से 40284 लड़के और 7964 लड़कियां हैं। शेड्यूल में दी गई जानकारी के अनुसार, अब काउंसलिंग कार्यक्रम कल, यानी 10 जून से शुरू होगी।

web Service
web Service

JEE Advanced Result 2024: काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान, उम्मीदवारों को उनके प्राथमिकताओं के अनुसार स्थानांतरित किया जाएगा। उन्हें विभिन्न विशेषज्ञों से सलाह और मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाएगा। यह समय है जब उम्मीदवारों को अपनी प्राथमिकताओं, इंटरेस्ट्स और क्यरियर गोल्स को सामने रखकर उचित निर्णय लेने की जरूरत है।काउंसलिंग की पूर्ण जानकारी और समयसारिणी के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर समय-समय पर जाँच करते रहना चाहिए। वहाँ पर उन्हें सभी आवश्यक जानकारी और अपडेट मिलेंगे।

पिछली बार किसने किया था टॉप

JEE Advanced Result 2024: पिछले साल के जेईई एडवांस परीक्षा के टॉपर, आईआईटी हैदराबाद के वाविलाला चिदविलास रेड्डी, ने 360 में से 341 अंक प्राप्त करके टॉप किया था। वे कॉमन रैंक लिस्ट में भी शीर्ष थे। इस साल के टॉपर्स के बारे में अधिक जानकारी जल्द ही उपलब्ध होगी। नियमों के अनुसार, केवल वे उम्मीदवार रैंकिंग के लिए पात्र माने जाएंगे जो जेईई एडवांस पेपर 1 और पेपर 2 दोनों में शामिल हों।

यह वर्ष के परीक्षा के टॉपर का चयन परीक्षा प्राधिकरण द्वारा स्थापित नियमों और दिशा-निर्देशों के अनुसार किया जाएगा। इसके साथ ही, टॉपर्स के बारे में जानकारी को स्थापित करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट भी उपलब्ध होगी। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे नियमों को समझें और अपडेट्स के लिए समय-समय पर वेबसाइट पर जांचते रहें।

इस डेट पर हुआ था एग्जाम

JEE Advanced Result 2024: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन 26 मई 2024 को किया गया था। इस दिन पेपर 1 और पेपर 2 दोनों को एक साथ आयोजित किया गया था। पेपर 1 पहली शिफ्ट में हुआ था जबकि पेपर 2 दूसरी शिफ्ट में लिया गया था।

परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए यह एक महत्वपूर्ण दिन था। इस साल की परीक्षा में बहुत सारे छात्रों ने भाग लिया था। जब ये पेपर समाप्त हो गए, तो उन्हें एक स्थिर और सजीव अवसर मिला था अपने योग्यता को प्रदर्शित करने का।

इस वर्ष की जेईई एडवांस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले छात्रों को अब काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए तैयार रहना होगा। इस बार के रिजल्ट के बाद, छात्रों को उनके प्राथमिकताओं और करियर लक्ष्यों के अनुसार विभिन्न संस्थानों में सीटों के लिए आवेदन करना होगा।

इससे भी पढ़े :- AI शिक्षक , पहली बार भारत में स्कूलों में AI टीचर, जानिए कैसे होगी पढ़ाई |

ये थे पिछली साल के टॉपर

वाविलाला चिडविलास रेड्डी – एआईआर 1

रमेश सूर्या थेजा – एआईआर 2

अडगाडा वेंकट शिवराम – एआईआर 5

बिकिना अभिनव चौधरी – एआईआर 5

नागिरेड्डी बालाजी रेड्डी – एआईआर 9

इन आसान स्टेप्स से देखें रिजल्ट

  • नतीजे देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी jeeadv.ac.in पर। यहां होमपेज पर एक लिंक दिया होगा, जिस पर लिखा होगा – ‘JEE Advanced Result 2024’. इस पर क्लिक करें।
  • जब आप लिंक पर क्लिक करेंगे, तो एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको अपनी डिटेल्स जैसे कि रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, फोन नंबर वगैरह डालने होंगे।
  • अपनी डिटेल्स डालें और ‘सबमिट’ करें। इसके बाद, आपके नतीजे कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएंगे।
  • अगर आपने परीक्षा में भाग लिया है और अब अपने नतीजे देखने की इच्छा रखते हैं, तो ये एक सरल तरीका है। बस ऊपर बताए गए कदमों का पालन करें और अपने नतीजे को जल्दी से जांचें।
JEE Advanced Result 2024
JEE Advanced Result 2024

पिछले साल इतने कैंडीडेट्स में पास किया था एग्जाम

JEE Advanced Result 2024: पिछले साल, यानी साल 2023 के बाद करें तो जेईई एडवांस परीक्षा में 1,89,744 उम्मीदवारों ने भाग लिया था। इनमें से 1,80,372 कैंडिडेट्स ने दोनों पेपर दिए थे, जिस वजह से इन्हें ही केवल रैंकिंग के लिए योग्य माना गया था। कुल छात्रों में से कुल 43,773 कैंडीडेट्स ने जेईई एडवांस कट-ऑफ के बराबर या उससे ज्यादा अंक पाकर परीक्षा पास की थी।

इससे साफ होता है कि पिछले साल की परीक्षा में बहुत सारे छात्रों ने भाग लिया था और उनमें से बहुत से छात्रों ने अच्छे अंक प्राप्त किए थे। यह एक स्वागतात्मक चिन्ह है और इस वर्ष के उम्मीदवारों के लिए भी एक प्रेरणास्पद संकेत हो सकता है कि वे भी अच्छे परिणाम हासिल कर सकते हैं।

इससे भविष्य में इस परीक्षा के प्रति छात्रों की रुचि में भी वृद्धि हो सकती है और उन्हें अधिक उत्साह और स्थिरता से पढ़ाई करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

 

इससे भी पढ़े :- मोदी 3.0 की तैयारी , शपथ ग्रहण से पहले दिल्ली में कड़ी सुरक्षा, ट्रैफिक के लिए ये निर्देश |

2 thoughts on “JEE Advanced Result 2024: जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2024 के परिणाम जारी, अब डायरेक्ट लिंक से आसानी से चेक करें, जानें पूरी प्रक्रिया |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *