Jammu-Kashmir Terror Attack: कश्मीर में आतंकी हमलों के बाद सरकार की एक्शन , अमित शाह की हाई-लेवल मीटिंग, NSA और सेना प्रमुख भी शामिल |

Jammu-Kashmir Terror Attack

Jammu-Kashmir Terror Attack: जम्मू-कश्मीर में तीन बड़े आतंकी हमलों के कारण भूकंप , सरकार ने बड़े एक्शन की तैयारी की |

Jammu-Kashmir Terror Attack
Jammu-Kashmir Terror Attack: कश्मीर में आतंकी हमलों के बाद सरकार की एक्शन , अमित शाह की हाई-लेवल मीटिंग, NSA और सेना प्रमुख भी शामिल |

Jammu-Kashmir Terror Attack: अमित शाह की मीटिंग , जम्मू-कश्मीर में हाल के दिनों में हुए आतंकी हमलों के बाद सरकार एक्शन की तैयारी में जुट गई है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को नॉर्थ ब्लॉक में केंद्रशासित प्रदेश में सुरक्षा हालात का जायजा लेने के लिए बैठक कर रहे हैं। वह आतंक-निरोधी अभियानों को तेज करने के लिए गाइडलाइंस भी देने वाले हैं।

गृह मंत्री 29 जून से शुरू होने वाली वार्षिक अमरनाथ तीर्थयात्रा की तैयारियों की भी समीक्षा कर रहे हैं। इस बैठक में कई वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए हैं। उन्होंने सुरक्षा की स्थिति और आतंकवाद के खिलाफ नए कदमों को लेकर चर्चा की है। इसके अलावा, आतंकवादी गतिविधियों को रोकने और जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए कार्रवाई की गई योजना पर भी बातचीत होगी।

Jammu-Kashmir Terror Attack: अमित शाह की हाई-लेवल मीटिंग ऐसे समय पर हो रही है, जब तीन दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसी तरह की एक बैठक की थी। इसमें उन्होंने तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर जम्मू में हुए हमले सहित कई आतंकी घटनाओं के बाद अधिकारियों को निर्देश जारी किए थे। पीएम ने अधिकारियों से आतंकवाद विरोधी क्षमताओं की पूरी ताकत से तैनात करने को कहा। एक हफ्ते पहले जम्मू के रियासी जिले में श्रद्धालुओं से भरी बस पर आतंकियों ने हमला किया था, जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई थी।

इससे भी पढ़े :-  नोएडा में धारा 144 लागू, हैदराबाद में कुर्बानी के नए नियम… बकरीद पर पुलिस सतर्क |

इस मीटिंग के माध्यम से सरकार की एक नई नीति का अनावरण होने की संभावना है, जिसमें आतंकवाद के खिलाफ कड़े कार्रवाई की जाएगी और सुरक्षा बलों को अधिक क्षमताओं के साथ तैनात किया जाएगा। इस बारे में सरकारी सूत्रों ने जानकारी दी है कि विभागीय अधिकारियों के बीच विस्तृत चर्चा होगी और नई रणनीतियों का अनुमोदन किया जाएगा।

गृह मंत्री की हाई-लेवल मीटिंग में कौन-कौन शामिल है?

Jammu-Kashmir Terror Attack: जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा को लेकर हो रही बैठक में नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर अजित डोभाल, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, अगले सेना प्रमुख के तौर पर नामित लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, खुफिया ब्यूरो के निदेशक तपन डेका, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह, जम्मू-कश्मीर पुलिस के महानिदेशक आर आर स्वैन और अन्य शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के शामिल होने की सूचना मिली है। इस बैठक के माध्यम से जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा स्तर को बढ़ाने और आतंकवाद के खिलाफ कठोर कदम उठाने की योजना बनाने की उम्मीद है।

इससे भी पढ़े :-  बंगाल में राजनीतिक हिंसा की जांच के लिए BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने समिति बनाई |

कश्मीर के मौजूदा हालात की अमित शाह को दी जाएगी जानकारी

Jammu-Kashmir Terror Attack: बैठक को इसलिए अहम माना जा रहा है, क्योंकि सूत्रों का कहना है कि अमित शाह को जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति, अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा बलों की तैनाती, घुसपैठ की कोशिश, आतंकवाद रोधी अभियानों के हालात और केंद्रशासित प्रदेश में सक्रिय दहशतगर्दों के बारे में बताए जाने की संभावना है। सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश के अनुरूप गृह मंत्री सुरक्षा एजेंसियों द्वारा की जाने वाली तत्काल कार्रवाई के बारे में वह व्यापक गाइडलाइंस भी देने वाले हैं।

इससे जुड़े फैसलों के माध्यम से सुरक्षा बलों की तैनाती बढ़ाने की संभावना है, जो केंद्रशासित प्रदेश में दहशतगर्दों के खिलाफ सख्त कार्रवाई को लेकर आगे बढ़ाएगी। इसमें आतंकवाद के खिलाफ नई रणनीतियों को अपनाने और सुरक्षा स्थिति को और मजबूत करने की योजना बनाने की उम्मीद है। यह बैठक सुरक्षा क्षेत्र में महत्वपूर्ण निर्णयों के लिए महत्वपूर्ण है और सम्पूर्ण राष्ट्र के सुरक्षा प्रणाली को स्थिर करने के लिए अवश्यक है।

इससे भी पढ़े :-  बिहार के सात जिलों में लू का रेड अलर्ट, जानें अपने शहर का मौसम अपडेट

कब से शुरू होने वाली है अमरनाथ यात्रा?

Jammu-Kashmir Terror Attack: दक्षिण कश्मीर हिमालय में अमरनाथ गुफा मंदिर है, जिसके लिए वार्षिक तीर्थयात्रा की शुरुआत हो रही है। इस यात्रा की शुरुआत 29 जून से होने वाली है और यह 19 अगस्त तक जारी रहेगी। अमरनाथ के लिए तीर्थयात्री जम्मू कश्मीर में दो मार्गों-बालटाल और पहलगाम से यात्रा करते हैं। पिछले साल 4.28 लाख से अधिक लोगों ने गुफा मंदिर की यात्रा की और इस बार यह आंकड़ा पांच लाख तक पहुंच सकता है।

यह तीर्थयात्रा धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है और इसमें लोगों का आत्मनिर्भर आत्मविश्वास बढ़ाता है। अमरनाथ गुफा मंदिर की यात्रा के दौरान तीर्थयात्री अनेक चुनौतियों का सामना करते हैं, जैसे की अद्यापि वहाँ की तीव्र मौसम स्थितियाँ। इस यात्रा का विशेष महत्व इसी में है क्योंकि यह एक सामूहिक धार्मिक अनुभव है जो लोगों को एक साथ जोड़ता है और सामाजिक एकता और समरसता को बढ़ावा देता है।इस वर्ष की तीर्थयात्रा में भी लोगों की संख्या के बढ़ने की उम्मीद है, जो इस प्राचीन मंदिर के प्रति लोगों के विशेष आस्था और समर्पण का प्रकटीकरण करती है।

Jammu-Kashmir Terror Attack
Jammu-Kashmir Terror Attack: कश्मीर में आतंकी हमलों के बाद सरकार की एक्शन , अमित शाह की हाई-लेवल मीटिंग, NSA और सेना प्रमुख भी शामिल |

इससे भी पढ़े :- ईपीएफओ ने कंपनियों को दी राहत, डिफॉल्ट पर अब कम होगा जुर्माना |

Jammu-Kashmir Terror Attack: सभी तीर्थयात्रियों को आरएफआईडी कार्ड दिए जाने की संभावना है, ताकि उनकी वास्तविक स्थिति का पता लगाया जा सके और सभी को पांच लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाए। तीर्थयात्रियों को ले जाने वाले प्रत्येक जानवर के लिए 50,000 रुपये का बीमा कवर भी होगा। उम्मीद है कि केंद्रीय गृह मंत्री बैठक में एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन से तीर्थयात्रा बेस कैंप तक मार्ग पर सुचारू व्यवस्था और सभी तीर्थयात्रियों की उचित सुरक्षा प्रदान करने पर जोर देंगे।

आतंकी हमलों से हिला जम्मू-कश्मीर

Jammu-Kashmir Terror Attack: जम्मू-कश्मीर में पिछले चार दिनों में रियासी, कठुआ और डोडा जिलों में चार जगहों पर आतंकी हमलों को झेला है। इसमें 10 लोगों को जान गंवानी पड़ी है। रियासी में 9 तीर्थयात्रियों की मौत हुई, जबकि कठुआ में सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया। इन आतंकी हमलों में सुरक्षाकर्मियों समेत दर्जनों लोग घायल भी हुए हैं। कठुआ में सुरक्षाबलों और दहशतगर्दों के बीच हुए एनकाउंटर में दो आतंकी भी ढेर हुए हैं। ये दोनों आतंकी पाकिस्तान से आए थे।

 

इससे भी पढ़े :-  उत्तर प्रदेश की राजनीति में चर्चा, भागवत ने योगी के साथ दो बैठकों का आयोजन किया |


Discover more from DPN

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

3 thoughts on “Jammu-Kashmir Terror Attack: कश्मीर में आतंकी हमलों के बाद सरकार की एक्शन , अमित शाह की हाई-लेवल मीटिंग, NSA और सेना प्रमुख भी शामिल |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com

Discover more from DPN

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading