Iran President Death : ईरान में राष्ट्रपति की मौत पर जश्न, आतिशबाजी और खुशी का माहौल |

Iran President Death

Iran President Death : ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत पर विश्व में शोक, लेकिन ईरान में उत्सव |

Iran President Death
Iran President Death

Iran President Death : ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु के बाद पूरी दुनिया में शोक की लहर दौड़ गई है, लेकिन ईरान में इसके विपरीत माहौल देखने को मिल रहा है। सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिनमें ईरानी नागरिक आतिशबाजी कर खुशी मनाते दिखाई दे रहे हैं। कुछ लोग सोशल मीडिया पर हेलीकॉप्टर दुर्घटना की खुशी मनाते हुए मीम्स भी साझा कर रहे हैं।

Iran President Death : वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि ईरान में कुछ लोग रात से ही पटाखे जलाकर जश्न मना रहे हैं। यह घटनाक्रम देखकर दुनियाभर के लोग हैरान हैं, क्योंकि राष्ट्रपति रईसी की मौत को लेकर जहां एक ओर शोक व्याप्त है, वहीं ईरान में यह एक उत्सव का रूप ले चुका है। राष्ट्रपति रईसी की नीतियों और शासन के प्रति असंतोष के कारण देश के भीतर यह प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है। उनकी मृत्यु ने एक बार फिर से ईरान में राजनीतिक असंतोष और विभाजन को उजागर कर दिया है। यह घटना ईरान और विश्व के बीच संबंधों पर भी प्रभाव डाल सकती है।

Iran President Death : ईरानी अमेरिकी पत्रकार मासिह अलीनेजाद ने एक्स पर लिखा, “मुझे लगता है कि यह इतिहास की एकमात्र दुर्घटना है, जिसे लेकर हर कोई चिंतित है कि कोई बच तो नहीं गया… विश्व हेलिकॉप्टर दिवस की शुभकामनाएं।” मासिह ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर आगे लिखा कि “ईरान की सोशल मीडिया इब्राहिम रईसी के हेलिकॉप्टर क्रैश को लेकर जोक्स से भरी पड़ी है। दबे-कुचले लोग भी हास्य के जरिए पलटवार कर रहे हैं।”

web development
web development

Iran President Death : द ईरान इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया पर ईरानी आसमान में जश्न की आतिशबाजी के वीडियो फुटेज की बाढ़ आ गई है। इन वीडियो में देखा जा सकता है कि ईरानी नागरिक राष्ट्रपति रईसी की मृत्यु के बाद खुशियां मना रहे हैं और आतिशबाजी कर रहे हैं। यह घटना बताती है कि ईरान के भीतर राष्ट्रपति रईसी के शासन के प्रति गहरा असंतोष और विरोध मौजूद है। यह प्रतिक्रिया उनके कठोर नीतियों और शासन के कारण उत्पन्न असंतोष का प्रतीक है, जो अब उनकी मृत्यु पर खुलकर सामने आ रहा है। इस घटनाक्रम ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को भी हैरान कर दिया है और ईरान के आंतरिक राजनीतिक असंतोष को उजागर किया है।

Iran President Death : अब वायरल हो रहे एक वीडियो में, एक व्यक्ति को फुलझड़ी जलाते हुए यह कहते सुना गया, “आइए इब्राहिम रईसी के हेलिकॉप्टर दुर्घटना की अच्छी खबर का जश्न मनाएं।” लंदन स्थित ईरानी दूतावास के बाहर भी कई लोगों को हेलिकॉप्टर दुर्घटना की खबर पर नाचते हुए देखा गया। इस घटना ने दुनियाभर में चर्चा को जन्म दिया है। पत्रकार मासिह अलीनेजाद ने एक्स पर लिखा, “मैं आपके चेहरों पर मुस्कान देखकर बहुत खुश हूं।”

इससे भी पढ़े :- निर्मला सीतारमण ने दिया ‘बूझो तो जानें’ जवाब , बिहार को विशेष राज्य का दर्जा |

Iran President Death : सोशल मीडिया पर इस प्रतिक्रिया से यह स्पष्ट है कि राष्ट्रपति रईसी की नीतियों और उनके शासन के खिलाफ गहरा असंतोष था। उनकी मृत्यु के बाद ईरान के भीतर और बाहर लोगों ने विभिन्न माध्यमों से अपनी खुशी जाहिर की है। यह घटना बताती है कि रईसी के शासनकाल के दौरान लोगों ने काफी तकलीफें झेली थीं, और उनकी मृत्यु को कुछ लोग राहत के रूप में देख रहे हैं। सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो और टिप्पणियों ने इस बात को उजागर किया है कि कैसे लोग सत्ता के खिलाफ अपने भावों को व्यक्त कर रहे हैं। लंदन में दूतावास के बाहर नाचते लोग और वायरल वीडियो इस बात के प्रतीक हैं कि राष्ट्रपति रईसी की मृत्यु ने एक विवादास्पद और विभाजनकारी प्रतिक्रिया उत्पन्न की है।

इसलिए मनाया जा रहा जश्न

Iran President Death : अलीनेजाद ने एक वीडियो भी साझा किया है, जिसमें एक महिला नाचती दिख रही है। वीडियो साझा करते हुए पत्रकार ने दावा किया है कि महिला के बेटे को कुछ महीने पहले ही इब्राहिम रईसी ने मौत के घाट उतरवा दिया था और अब वह रईसी की मौत पर नाच रही है। उन्होंने आगे लिखा, “मैंने आपसे कहा था कि ईरान की महिलाएं घायल हैं, लेकिन वे अत्याचार करने वालों के सामने कभी झुकेंगी नहीं।”

Iran President Death : इब्राहिम रईसी केवल ईरान के राष्ट्रपति ही नहीं थे, बल्कि ऐसा माना जा रहा था कि वे सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई के बाद उनकी जगह लेंगे। ऐसे में सवाल उठता है कि ईरान की इतनी बड़ी शख्सियत के मरने पर वहां के कुछ लोग जश्न क्यों मना रहे हैं? इस घटना ने स्पष्ट कर दिया है कि रईसी के शासन और नीतियों के खिलाफ लोगों में गहरा असंतोष था।

Iran President Death : लोगों की यह प्रतिक्रिया बताती है कि रईसी के शासनकाल में उन्होंने कितनी कठिनाइयों का सामना किया था। उनकी मृत्यु को कुछ लोग राहत के रूप में देख रहे हैं और यही कारण है कि वे जश्न मना रहे हैं। सोशल मीडिया पर इस तरह की प्रतिक्रियाओं से यह भी स्पष्ट होता है कि ईरान के नागरिक अपने अधिकारों और स्वतंत्रता के लिए लड़ने के लिए तैयार हैं, चाहे उन्हें कितनी भी मुश्किलों का सामना क्यों न करना पड़े।

web development
web development

दरअसल, इब्राहिम रईसी 2021 में राष्ट्रपति चुनाव जीतकर सत्ता में आए थे और तब से ही उन्होंने बेहद सख्त रूढ़िवादी नीतियां लागू कीं। रईसी को ईरान में असहमति और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कुचलने के लिए जिम्मेदार माना जाता था। उन्होंने हिजाब कानून को कठोरता से लागू किया, जिससे देश में महिलाओं के अधिकारों पर बड़ा आघात लगा।

Iran President Death : रईसी के शासनकाल में सरकार के खिलाफ बोलने वालों पर कड़ी कार्रवाई की गई। असहमति जताने वाले पत्रकारों, कार्यकर्ताओं और नागरिकों को अक्सर जेल में डाल दिया गया या उन्हें प्रताड़ित किया गया। उनकी नीतियों के कारण ईरान में सामाजिक और राजनीतिक तनाव बढ़ गया। हिजाब कानून के तहत महिलाओं पर अत्यधिक प्रतिबंध लगाए गए, जिससे जनता में गहरा असंतोष उत्पन्न हुआ।

Iran President Death : उनकी मृत्यु पर देश में जश्न मनाने वालों की प्रतिक्रिया से यह स्पष्ट होता है कि रईसी की नीतियों ने कई लोगों के जीवन को प्रभावित किया था। उनके शासन के दौरान लोगों ने अत्याचार और दमन का सामना किया, और उनकी मौत को लोग एक नई उम्मीद के रूप में देख रहे हैं। रईसी की कठोर नीतियों और शासन के कारण उत्पन्न असंतोष उनकी मृत्यु के बाद इस तरह से प्रकट हो रहा है।

महसा अमीनी के शहर में हुई आतिशबाजी

Iran President Death : सबसे ज्यादा जश्न ईरान के कुर्दिस्तान इलाके में मनाया गया। यहाँ साकेज शहर में लोगों ने आतिशबाजी की। साकेज, महसा अमीनी का गृहनगर है, जो ईरान में हिजाब के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने वाली प्रमुख हस्ती थीं। महसा अमीनी ने हिजाब कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों में हिस्सा लिया था, जिसके चलते वे ईरान की मोरल पुलिस के निशाने पर आ गई थीं। बिना हिजाब के बाहर निकलने पर मोरल पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था और बेरहमी से पिटाई की थी। अमीनी की अस्पताल में इलाज के दौरान मृत्यु हो गई थी।

Iran President Death
Iran President Death

Iran President Death : 2022 में महसा अमीनी की मौत के बाद हिजाब कानून और अन्य सख्त इस्लामी कानूनों के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे। इन विरोध प्रदर्शनों ने ईरान की धार्मिक शासन व्यवस्था को चुनौती दी और देश में गहरे असंतोष को उजागर किया। राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मृत्यु पर साकेज में आतिशबाजी और जश्न का आयोजन यह दर्शाता है कि उनकी नीतियों और शासन के खिलाफ लोगों में कितनी नाराजगी थी। रईसी के कठोर और दमनकारी शासन के प्रति लोगों की इस प्रतिक्रिया ने स्पष्ट कर दिया कि वे बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं।

 

इससे भी पढ़े :- सिंगापुर में कहर बरपाने वाले कोरोना के केपी1 और केपी2 वैरिएंट भारत में पहुंचे, इन राज्यों में मिले मामले

 

 

3 thoughts on “Iran President Death : ईरान में राष्ट्रपति की मौत पर जश्न, आतिशबाजी और खुशी का माहौल |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *