India Maldives Sri Lanka : मालदीव-भारत वार्ता, ‘अच्छा हुआ लड़ रहे, हमें फायदा होगा’, इस देश के मंत्री का बयान |

India Maldives Sri Lanka 

India Maldives Sri Lanka: मंत्री हरिन फर्नांडो का बयान: ‘मालदीव यात्रा के बहिष्कार से श्रीलंका का पर्यटन उद्योग हो रहा है फायदामंद’ |

India Maldives Sri Lanka 
India Maldives Sri Lanka

India Maldives Sri Lanka  : भारत, मालदीव, और श्रीलंका के संबंधों में हाल के दिनों में थोड़ी खटास आ गई है। इसमें कई कारण शामिल हैं, जिनमें सबसे महत्वपूर्ण है चीन का भूमिका और मालदीव में भारतीय सेना के प्रवेश का मुद्दा। इसके साथ ही, मालदीव में हाल ही में राष्ट्रपति चुने गए मोहम्मद मुइज्जू के कुछ निर्णयों के कारण भी संबंधों में खिचाव आया है। इससे भारत और मालदीव के बीच यातायात, पर्यटन, और विकास के क्षेत्र में कुछ अस्थिरता आई है।

India Maldives Sri Lanka : पिछले समय से ही भारत और मालदीव के बीच समुद्री सीमा साझा करने वाले पड़ोसी राष्ट्र हैं, लेकिन इन संबंधों में जबर्दस्ती नहीं है। मालदीव में राष्ट्रपति के चयन के बाद से ही कई मुद्दों पर तनाव है, जिनमें से एक बड़ा मुद्दा है पर्यटन। भारतीय पर्यटक अब मालदीव जाने से हिचकिचा रहे हैं, जो इस क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण आयोजन है।

इसके साथ ही, श्रीलंका के पर्यटन मंत्री ने भी इस तनाव का सामना करते हुए बयान दिया है। उनका मानना है कि भारत और मालदीव के बीच जो तनाव है, वह श्रीलंका के लिए एक अवसर भी हो सकता है। इसमें उन्हें अपने पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने का एक मौका नजर आ रहा है।

समय के साथ, उम्मीद है कि भारत, मालदीव, और श्रीलंका के बीच के संबंधों में ये तनाव दूर हो जाएंगे और साथ में समृद्धि और सहयोग की नई दिशाएं स्थापित होंगी।

web development
web development

India Maldives Sri Lanka : मालदीव यात्रा के बहिष्कार के बाद, श्रीलंका के पर्यटन उद्योग को अच्छा फायदा हुआ है, ऐसा श्रीलंका के मंत्री हरिन फर्नांडो ने गुरुवार को कहा। उन्होंने CNBC से बात करते हुए इसे विवाद का एक अच्छा मौका बताया। उन्होंने कहा कि भारत और मालदीव के बीच हुआ विवाद मालदीव में भारतीय पर्यटकों की संख्या में कमी लाई है, जिससे श्रीलंका को फायदा हुआ है।

India Maldives Sri Lanka : फर्नांडो ने कहा कि इस तनाव का सीधा असर उनके देश के पर्यटन उद्योग में नजर आ रहा है। मालदीव से भारत के संबंधों में हो रहे विवाद के चलते, ज्यादातर भारतीय पर्यटक अब श्रीलंका की ओर मोड़ रहे हैं। यहां तक कि अब श्रीलंका के पर्यटन स्थलों की बुकिंगों में भी वृद्धि हुई है।

India Maldives Sri Lanka : इस विवाद के बाद श्रीलंका ने अपने पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए कई योजनाएं बनाई हैं। इसके अलावा, वहां के पर्यटन स्थलों की सुविधाएं भी मजबूत की गई हैं ताकि अधिकतर पर्यटक वहां की खूबसूरती और साफ-सुथराई का आनंद ले सकें।

इस तरह, मालदीव और भारत के बीच के विवाद के बावजूद, श्रीलंका ने इसे अपने फायदे में बदलने का मौका उठाया है। इससे श्रीलंका के पर्यटन उद्योग में नई ऊर्जा और विकास की दिशा में एक सकारात्मक परिवर्तन आया है।

इससे भी पढ़े :- भारत के नेतृत्व की भविष्यवाणी: पाकिस्तानी-अमेरिकी अरबपति की ‘मोदी जैसे नेता’ पर शिखर प्रशंसा |

सबसे ज्यादा खर्च करने वाले होंगे भारतीय

फर्नांडो के अनुसार, भारतीय यात्री 2030 तक दुनिया के चौथे सबसे बड़े यात्रा पर खर्च करने वाले रहेंगे। इस बात से श्रीलंका के पर्यटन उद्योग को अच्छा संकेत मिल रहा है। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है और इससे श्रीलंका को भी लाभ हो रहा है।

India Maldives Sri Lanka 
India Maldives Sri Lanka

India Maldives Sri Lanka : श्रीलंका के पर्यटन मंत्रालय के अनुसार, अब भारतीय यात्री जो मालदीव पहुंचते हैं, उनकी संख्या बढ़ रही है। यह संख्या चीन, रूस, यूके, इटली और जर्मनी के बाद छठे स्थान पर है। जनवरी माह में 34,400 भारतीय यात्री श्रीलंका आए, जो पिछले साल जनवरी में आए भारतीयों 13,759 से भी अधिक है। इस वर्ष की पहली तिमाही में भी श्रीलंका आने वाले भारतीयों की संख्या 2023 की इसी अवधि में काफी बढ़ी है।

India Maldives Sri Lanka : फर्नांडो के बयान से स्पष्ट होता है कि भारत की अर्थव्यवस्था के बढ़ने से उसके यात्री की संख्या भी वृद्धि कर रही है, जिससे श्रीलंका के पर्यटन को बहुत लाभ हो रहा है। यह श्रीलंका के पर्यटन सेक्टर के लिए एक सकारात्मक संकेत है कि आने वाले समय में भारतीय यात्री की संख्या में और वृद्धि हो सकती है, जिससे उनकी अर्थव्यवस्था को भी फायदा होगा।

पर्यटन के साथ व्यापार में भी बढ़ रहे भारत-श्रीलंका

India Maldives Sri Lanka : फर्नांडो ने श्रीलंका की महत्ता को बढ़ाते हुए कहा कि इसे देने के लिए बहुत कुछ है। वह मानते हैं कि जब भारत की चर्चा होती है, तो श्रीलंका की महत्ता भी बढ़ जाती है। श्रीलंका में समुद्र तटों के साथ-साथ कैसीनो और रामायण से संबंधित स्थल भी हैं, जो इन दोनों देशों को एक-दूसरे से जोड़ता है।

India Maldives Sri Lanka : उन्होंने यह भी बताया कि दोनों देशों के बीच कनेक्टिविटी काफी अच्छी है। उनके अनुसार, श्रीलंकाई एयरलाइंस केवल भारतीय हवाई अड्डों पर हर हफ्ते 80 बार उड़ानें भरती है। इससे स्पष्ट होता है कि वाणिज्यिक उड़ानें दोनों देशों के बीच की संबंधितता को मजबूत करती हैं और उनके बीच यातायात को सुगम बनाती हैं।

web development
web development

फर्नांडो का कहना है कि श्रीलंका और भारत के बीच के इस संबंध से न केवल पर्यटन में वृद्धि होती है, बल्कि व्यापार और वाणिज्यिक गतिविधियों में भी लाभ होता है। इससे श्रीलंका की अर्थव्यवस्था को भी पॉजिटिव इम्पैक्ट मिलता है।

India Maldives Sri Lanka : फर्नांडो के बयान से यह साफ होता है कि श्रीलंका को अपने संबंधों को मजबूत बनाए रखने के लिए भारत के साथ व्यापारिक और पर्यटन स्थलों में सहयोग करने की जरूरत है।

 

इससे भी पढ़े :- दिल्ली के सियासी मंच पर हिलचल, स्वाति मालीवाल का अदृश्य चेहरा। चुनावी रंगमंच में ‘मारपीट’ ने AAP को घेरा, BJP को मिली मुद्दा।

2 thoughts on “India Maldives Sri Lanka : मालदीव-भारत वार्ता, ‘अच्छा हुआ लड़ रहे, हमें फायदा होगा’, इस देश के मंत्री का बयान |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *