Hindu Population countries: हिंदुओं की आबादी में वृद्धि , दुनिया के 10 देशों की सूची, जिनमें मुस्लिम देश भी शामिल हैं |

Hindu Population countries

Hindu Population countries: हिंदू आबादी के स्थान: भारत में और उसके पासवाले देशों का विश्लेषण |

Hindu Population countries
Hindu Population countries

Hindu Population countries: दुनिया भर में हिंदू आबादी का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। विश्व की लगभग 95 फीसदी हिंदू भारत में निवास करते हैं, जो कि एक बड़ी संख्या है। भारत में हिंदू आबादी का अधिकांश शैव और वैष्णव संप्रदाय के लोगों से मिलता है। इसके अलावा, नेपाल में भी हिंदू धर्म का बहुत बड़ा समर्थक समूह है, जहां लगभग 28.6 मिलियन हिंदू निवास करते हैं। नेपाल दुनिया में हिंदू आबादी के लिए दूसरा सबसे बड़ा देश है।

Hindu Population countries: हिंदू धर्म की महत्वपूर्णता और उसके अनुयायियों की बड़ी संख्या इसे एक प्रमुख धर्म बनाती है। इसके प्रमुख संप्रदायों के अलावा, विभिन्न भारतीय राज्यों और नेपाल में अनेक छोटे-बड़े संप्रदाय भी हैं जो अपनी विशेषता और आध्यात्मिक परंपराओं के लिए प्रसिद्ध हैं। हिंदू धर्म की विविधता और आध्यात्मिकता उसे एक अद्वितीय धर्म बनाती है जो विश्व भर में अपनी विशेषता के लिए पहचाना जाता है।

Hindu Population countries: हिंदू धर्म विश्व का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है, जिसमें भारी संख्या में अनुयायी फैले हुए हैं। कई मुस्लिम देशों में भी हिंदू निवास करते हैं। यहां तक कि दुनिया के तीसरे सबसे बड़े धर्म होने के बावजूद, हिंदू धर्म केवल तीन देशों का प्रमुख धर्म है – भारत, नेपाल, और मॉरीशस। इन तीनों देशों में हिंदू बहुसंख्यक हैं।

Hindu Population countries
Hindu Population countries

Hindu Population countries: अब जब हम दुनिया के 10 ऐसे देशों की बात करेंगे जहां पर सबसे अधिक हिंदू निवास करते हैं, तो वहां पर भारत सबसे पहले आता है। भारत में लगभग 95% लोग हिंदू धर्म का अनुसरण करते हैं। इसके बाद नेपाल आता है, जहां हिंदू आबादी की संख्या काफी अधिक है। तीसरे स्थान पर जोड़ा जाता है मॉरीशस, जहां भी हिंदू धर्म के अनुयायी बहुतायत में हैं। इसके बाद, दिग्गज देश जैसे कि फिजी, गुयाना, त्रिनिदाद और टोबैगो, सुरिनाम, जमैका, बर्बाडोस, और तोगो में भी हिंदू समुदायों की बड़ी संख्या है।

Hindu Population countries: प्यू रिसर्च के आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया के अलग-अलग देशों में लगभग 1.2 अरब हिंदू हैं। भारत की कुल आबादी में से 78.9 प्रतिशत लोग हिंदू धर्म मानने वाले हैं। वहीं नेपाल की 80.6 फीसदी आबादी हिंदू धर्म को मानती है। मॉरीशस में भी 50 फीसदी से अधिक हिंदू निवास करते हैं।

web development
web development

Hindu Population countries: प्यू रिसर्च में बताया गया है कि दुनिया का तीसरा सबसे बड़ धर्म होने के बावजूद हिंदू धर्म किसी एक देश का धर्म नहीं है। आज के समय में कैरेबियन, दक्षिण पूर्व एशिया, उत्तरी अमेरिका और दक्षिण अमेरिका सहित दुनिया भर में हिंदू निवास कर रहे हैं।

Hindu Population countries: रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में सबसे अधिक आबादी क्रिश्चियन धर्म मानने वालों की है, इसके बाद इस्लाम धर्म को मानने वाले हैं। वहीं तीसरे स्थान पर हिंदू धर्म है, जो कि बहुत बड़ा धर्म होते हुए भी किसी एक देश का धर्म नहीं है। इससे स्पष्ट होता है कि हिंदू धर्म की विविधता और उसका फैलाव दुनिया भर में है।

भारत में निवास करते हैं सबसे अधिक हिंदू

Hindu Population countries: प्यू रिसर्च के साल 2020 के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में दुनिया की सबसे बड़ी हिंदू आबादी लगभग 1.094 बिलियन है। विश्व के लगभग 95 फीसदी हिंदू भारत में निवास करते हैं। भारत में अधिकांश हिंदू शैव और वैष्णव संप्रदाय के हैं। नेपाल में 28.6 मिलियन के साथ दूसरी सबसे बड़ी हिंदू आबादी है।

Hindu Population countries: हिंदू धर्म ने नेपाल के इतिहास में एक बड़ी भूमिका निभाई, जो साल 2008 तक दुनिया का एकमात्र हिंदू राष्ट्र था। नेपाल में हिंदू धर्म भारत से तीन मायनों में अलग है। यहां हिंदू और बौद्ध समाज में मिलजुलकर रहते हैं और इसपर इस्लाम का कोई प्रभाव नहीं है। इसके अलावा, यहां पर भक्ति परंपराओं का कोई प्रभाव नहीं है।

Hindu Population countries
Hindu Population countries

Hindu Population countries: भारत में हिंदू धर्म की महत्वपूर्ण भूमिका है, जहां इसकी अनुयायी बहुसंख्यक हैं। भारतीय समाज में हिंदू धर्म का विविधता और समृद्धि का एक अद्वितीय परिप्रेक्ष्य है। नेपाल के संदर्भ में, यहां पर हिंदू धर्म का विवरणिका अलग है, जो कि उसके समाज और सांस्कृतिक विशेषताओं को प्रकट करता है।

साल 2020 के प्यू रिसर्च के आंकड़े-

देश हिंदुओं की संख्या
भारत 1,093,780,000
नेपाल 28,600,000
बांग्लादेश 13,790,000
इंडोनेशिया 4,210,000
पाकिस्तान 3,990,000
श्रीलंका 3,090,000
संयुक्त राज्य अमेरिका 2,510,000
मलेशिया 1,940,000
यूनाइटेड किंगडम 1,030,000
संयुक्त अरब अमीरात 660,000

इससे भी पढ़े :- नेपाल में जनसंख्या वृद्धि पर लगाया गया रोक, चिंताजनक स्थिति |

बांग्लादेश में घट रही हिंदुओं की संख्या

Hindu Population countries:बांग्लादेश में हिंदुओं की तीसरी सबसे बड़ी आबादी लगभग 13.8 मिलियन है। यहां की आबादी में 8.2 फीसदी लोग हिंदू धर्म मानने वाले हैं। हालांकि, बांग्लादेश में 1940 के बाद से हिंदू आबादी में कमी देखी गई है, जब पहले इसका अंकगणित 28 प्रतिशत था।इसके अलावा, इंडोनेशिया में भी हिंदू आबादी की बड़ी संख्या है। यहां 4.2 मिलियन से अधिक के साथ इंडोनेशिया दुनिया के चौथे सबसे बड़े हिंदू समुदाय में शामिल है। इंडोनेशिया में 1.6 फीसदी लोग हिंदू धर्म का पालन करते हैं।

Hindu Population countries: यहां दोनों देशों में हिंदू समुदाय का प्रमुख धर्म होने के बावजूद, आबादी में उनकी गिरावट नजर आ रही है। इसे समझने के लिए विभिन्न कारणों का ध्यान रखना जरूरी है, जैसे की समाज में परिवर्तन, आर्थिक और राजनीतिक समस्याएं, और समुदाय के विभिन्न पहलुओं का प्रभाव। हिंदू समुदाय की स्थिति को समझते हुए समाज को एकजुट रहकर समस्याओं का समाधान करना होगा।

पाकिस्तान में गैर हिंदुओं पर अत्याचार

Hindu Population countries
Hindu Population countries

Hindu Population countries: पाकिस्तान में लगभग 4 मिलियन हिंदू हैं, जो इसकी कुल आबादी का 1.9 फीसदी है। पाकिस्तान में लंबे समय से हिंदू धर्म के साथ-साथ बौद्ध धर्म और सिख धर्म का भी पतन हो रहा है। पाकिस्तान में गैर-मुसलमानों को भेदभाव और उत्पीड़न का सामना करना पड़ा है।

हिंदू धर्म श्रीलंका का सबसे पुराना धर्म है। श्रीलंका में 3.09 मिलियन के साथ छठी सबसे बड़ी हिंदू आबादी है। श्रीलंकाई हिंदू ज्यादातर तमिल हैं।

Hindu Population countries:पाकिस्तान में हिंदू समुदाय की गति धीमी हो रही है और इसमें उनकी सामाजिक और आर्थिक स्थिति का भी प्रभाव है। वे भेदभाव और उत्पीड़न का शिकार हैं और समाज में उन्हें समानता का अधिकार नहीं मिलता। इसके साथ ही, श्रीलंका में हिंदू समुदाय की स्थिति भी विशेष रूप से उत्तम नहीं है, जहां भीड़-भाड़, धार्मिक विवाद और आर्थिक असहमति के मामले सामान्य हैं।

Hindu Population countries: इस संदर्भ में, अपने धर्म और समुदाय की समृद्धि के लिए सामाजिक और आर्थिक सुधारों की आवश्यकता है। उन्हें समाज में समानता, स्वतंत्रता, और उत्कृष्टता का समान अधिकार मिलना चाहिए ताकि वे भविष्य में भले से विकसित और समृद्ध समाज का हिस्सा बन सकें।

ब्रिटेन में हिंदुओं की आर्थिक स्थिति बेहतर

Hindu Population countries: संयुक्त राज्य अमेरिका में 2.51 मिलियन आबादी हिंदू धर्म को मानती है। इनमें से लगभग 90 फीसदी अमेरिकी हिंदू अप्रवासी और उनके बच्चे हैं, जबकि बाकी 10 फीसदी को धर्मांतरण किया गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका में हिंदू-अमेरिकियों की शैक्षिक स्थिति सबसे ऊपर है और वे विभिन्न क्षेत्रों में अपने योगदान को दिखा रहे हैं।

web development
web development

Hindu Population countries: इसके अलावा, मलेशिया, यूनाइटेड किंगडम और म्यांमार में भी हिंदू निवास करते हैं। ये देश भी अपने खास धार्मिक समृद्धि के लिए प्रसिद्ध हैं। ब्रिटेन के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, ब्रिटिश हिंदुओं की आर्थिक स्थिति अप्रवासी भारतीयों में सबसे बेहतर है, जो उनके अपार समृद्धि और समाज में उच्च योगदान की वजह से है।

Hindu Population countries: धर्म और समाज में समृद्धि के इस चरम प्रसार के साथ, हिंदू समुदाय विश्वभर में एक एकमात्र धर्मी समूह के रूप में मान्यता प्राप्त कर रहा है। उनकी शिक्षा, आर्थिक विकास, और समाज में स्थिति ने विशेष रूप से उन्हें विभिन्न देशों के सामाजिक और आर्थिक जीवन में महत्वपूर्ण योगदान की स्थिति में ले लिया है।

 

इससे भी पढ़े :- 2050 में आबादी वाले शहरों का दस्तावेज, टोरंटो यूनिवर्सिटी की ग्लोबल सिटीज इंस्टीट्यूट की रिसर्च |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *