Site icon DPN

Find Lost Stolen Mobile: क्या आपका फोन खो गया है? सरकार की इस वेबसाइट पर ढूंढें, जानें पूरा तरीका |

Find Lost Stolen Mobile: खोया हुआ फोन खोजें: भारत सरकार की साइट पर जाकर पूरी प्रक्रिया जानें |

Find Lost Stolen Mobile: क्या आपका फोन खो गया है? सरकार की इस वेबसाइट पर ढूंढें, जानें पूरा तरीका |

Find Lost Stolen Mobile: स्मार्टफोन की व्यापकता के बारे में बात करते हुए, भारत में इसके उपयोगकर्ता अब लगभग 70-80 करोड़ के करीब हैं। इस दौर में जब हर तीसरा व्यक्ति स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है, तो इसका अर्थ है यह इंटरनेट और डिजिटल सेवाओं का उपयोग बढ़ गया है। फिर भी, कई बार गलती से फोन कहीं छोड़ जाने या खो जाने की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। फोन को खोने की यह समस्या आम है और इसे ठीक करने के लिए विभिन्न उपाय मौजूद हैं।

Find Lost Stolen Mobile: फोन को खोने पर पहले कदम के रूप में, आपको तुरंत फोन लॉक करना चाहिए या फिर उसे रिपोर्ट करना चाहिए ताकि उसे छोड़ने वाले को कोई उपाय न मिले। यदि आपका फोन चोरी हो जाता है, तो आपको तुरंत अपने दूसरे उपकरणों पर लॉगिन करके अपने फोन को रिमोटली वाइप करना चाहिए ताकि आपके व्यक्तिगत डेटा का कोई अपराधी न उपयोग कर सके।

Find Lost Stolen Mobile: फोन चोरी एक बड़ी समस्या है, खासकर जब वह फोन बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारी संभालता है। इससे न केवल परेशानी होती है, बल्कि व्यक्तिगत डेटा के चोरी होने से अन्य गंदगी हाथ लग जाती है। इससे आपकी आंखों के सामने कई तरह की चुनौतियां आ सकती हैं।

इससे भी पढ़े :- जम्मू कश्मीर के पुलवामा में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने 2-3 आतंकियों को घेरा |

Find Lost Stolen Mobile: भारत सरकार ने इस समस्या को हल करने के लिए एक अच्छा समाधान प्रदान किया है। उनकी वेबसाइट के माध्यम से, आप अपने खोए गए फोन को बहुत ही आसानी से खोज सकते हैं। इसके लिए, आपको उनकी वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा और फिर खोये गए फोन को ट्रैक करने के लिए निर्देशों का पालन करना होगा।

इस प्रक्रिया के माध्यम से, आप अपने फोन को खोने की चिंता से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं और अपनी जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं। इसलिए, हर फोन उपयोगकर्ता को इस सुविधा का उपयोग करना चाहिए ताकि उनका फोन चोरी होने पर उन्हें चिंता की कोई बात न हो।

सबसे पहले कराएं FIR

Find Lost Stolen Mobile: जब स्मार्टफोन चोरी हो जाता है, तो सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन जाकर एफआईआर दर्ज करवानी चाहिए। आप इस एफआईआर को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से दर्ज करवा सकते हैं। एफआईआर दर्ज कराने के बाद, आपको कंप्लेंट नंबर नोट कर लेना चाहिए। इस नंबर को आपके पास रखना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसे आपकी स्मार्टफोन की खोज के लिए जरूरी होता है।

इसके बाद, आपको अपने स्मार्टफोन की IMEI नंबर को ब्लॉक करने के लिए अपने सेवा प्रदाता से संपर्क करना चाहिए। IMEI नंबर ब्लॉक करने से, चोरी हुए फोन का अनधिकृत उपयोग रोका जा सकता है।

फिर, आपको अपने स्मार्टफोन के लिए एक डिटेल्ड रिपोर्ट तैयार करनी चाहिए, जिसमें आपके फोन की स्पेसिफिकेशन्स, इस्तेमाल की तारीख, फोन के अंदर की सामग्री, और चोरी होने की घटना का विवरण हो। यह रिपोर्ट फोन की खोज में पुलिस और अन्य संबंधित एजेंसियों को मदद करेगी।

CEIR पोर्टल पर जाकर शिकायत करें

Find Lost Stolen Mobile: फिर की खोई गई फोन को खोजने के लिए, आपको भारत सरकार के सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर पोर्टल की आधिकारिक साइट Ceir.gov.in पर जाना होगा। सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर, जिसे CEIR पोर्टल भी कहा जाता है, पर खोए गए फोन की जानकारी दर्ज की जाती है। इस डेटा की मदद से, फोन को ढूंढने की प्रक्रिया में सहायता मिलती है।

इससे भी पढ़े :- बाजार में तेजी का माहौल, सत्र प्रारंभ से पहले गिफ्ट निफ्टी में 650 अंकों की बढ़त |

Find Lost Stolen Mobile: CEIR पोर्टल पर आपको फोन के IMEI नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी भरनी होगी। इसके बाद, यह जानकारी इस पोर्टल पर संदर्भित डेटाबेस में शामिल हो जाएगी। इसके बाद, अगर कोई आपके फोन को खोजता है, तो वह CEIR पोर्टल के माध्यम से उसे खोज सकता है।

इस प्रक्रिया से, फोन की चोरी या खोने की घटना में सहायता मिलती है और फोन को ढूंढने में सुविधा होती है।Ceir.gov.in पर आपको ब्लॉक/लॉस्ट मोबाइल, चेक रिक्वेस्ट स्टेटस और अनब्लॉक फाउंड मोबाइल अनब्लॉक यह तीन ऑप्शन दिखेंगे। इसके बाद आपको ब्लॉक/लॉस्ट मोबाइल पर क्लिक करना है। जहां आपकेे सामने मया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।

Find Lost Stolen Mobile: क्या आपका फोन खो गया है? सरकार की इस वेबसाइट पर ढूंढें, जानें पूरा तरीका |

दर्ज करें मोबाइल की जानकारी

Find Lost Stolen Mobile: जब आप खोये हुए फोन की पूरी जानकारी दर्ज करेंगे, तो इसमें फोन का आईएमईआई नंबर, फोन की कंपनी, उसका मॉडल, फोन खरीदने का बिल, फोन खोने की तारीख और समय, फोन कहां खोया या चोरी हुआ था वह एरिया, पुलिस कंप्लेंट नंबर, और कंप्लेंट की कॉपी दर्ज करनी होगी।

Find Lost Stolen Mobile: यह सभी जानकारी आपको सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर पोर्टल Ceir.gov.in पर जाकर भरनी होगी। यह पोर्टल आपको खोए हुए फोन को ढूंढने और इसे ब्लॉक करने के लिए सहायक होगा। इससे आपको फोन की सुरक्षा बढ़ाने में मदद मिलेगी और फोन को खोने की स्थिति में शांति मिलेगी।

फिर दर्ज करें पर्सनल जानकारी

Find Lost Stolen Mobile: फोन खो जाने पर, सबसे पहले आपको अपने फोन की जानकारी दर्ज करनी होगी। इसमें आपको फोन का आईएमईआई नंबर, फोन की कंपनी, मॉडल, फोन खरीदने का बिल, फोन खोने की तारीख और समय, खोने का स्थान, पुलिस कंप्लेंट नंबर और कंप्लेंट की कॉपी दर्ज करनी होगी।

इसके बाद, आपको नीचे अपनी पर्सनल जानकारी दर्ज करनी होगी। जिसमें आपको ऑनर का नाम, एड्रेस, आइडेंटिटी नंबर, आइडेंटिटी कार्ड की कॉपी, अपनी ईमेल आईडी, फोन नंबर और आखिर में कैप्चा दर्ज करके डिक्लेरेशन पर टिक करके सबमिट पर क्लिक करें। इससे आपकी जानकारी सुरक्षित रहेगी और फोन को खोने की स्थिति में आपको सहायता मिलेगी।

CEIR लगा देगा ट्रेकिंग पर

Find Lost Stolen Mobile: CEIR के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर जब आप अपने खोए हुए फोन की पूरी जामकरी दर्ज करते हैं, तो फिर उसे CEIR ट्रेकिंग पर लगा दिया जाता है। और अगर आपका फोन मिल जाता है तो CEIR आपको इस बारे में सूचित भी कर देगा।

इसके बाद, आपको CEIR पोर्टल पर जाकर अपनी जानकारी जांचनी चाहिए और फोन की स्थिति को ट्रैक करनी चाहिए। इस प्रक्रिया से, आप अपने खोए हुए फोन को खोज सकते हैं और उसे वापस प्राप्त कर सकते हैं। CEIR आपकी सुरक्षा और समाधान के लिए महत्वपूर्ण साधन है।

 

इससे भी पढ़े :- तेलंगाना में फिर से उठा फोन टैपिंग विवाद, कांग्रेस की मांग- KCR के दामाद के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी हो |

Exit mobile version
Skip to toolbar