Eid ul-Adha Security Arrangement: नोएडा में धारा 144 लागू, हैदराबाद में कुर्बानी के नए नियम… बकरीद पर पुलिस सतर्क |

Eid ul-Adha Security Arrangement

Eid ul-Adha Security Arrangement: बकरीद के अवसर पर बाजारों में बढ़ी रौनक, दिल्ली सहित देशभर में दिखी भीड़

Eid ul-Adha Security Arrangement
Eid ul-Adha Security Arrangement

Eid ul-Adha Security Arrangement: देशभर में बकरीद की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं और बाजारों में खासी भीड़ देखने को मिल रही है। जानवरों की मंडियों में बकरों की खरीदारी भी बड़े पैमाने पर हो रही है। बकरीद, जिसे Eid ul-Adha के नाम से भी जाना जाता है, मुस्लिम धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस मौके पर देशभर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

Eid ul-Adha Security Arrangement: जानवरों की कुर्बानी के लिए विशेष नियम बनाए गए हैं और केवल चिन्हित स्थानों पर ही कुर्बानी की अनुमति दी गई है। पुलिस संवेदनशील इलाकों में नियमित गश्त कर रही है ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोका जा सके। प्रशासन द्वारा किए गए इन सुरक्षा इंतजामों का उद्देश्य त्योहार को शांतिपूर्ण और सुरक्षित बनाना है।सभी प्रमुख शहरों में बाजारों की रौनक देखते ही बन रही है, जहां लोग उत्साह के साथ खरीदारी कर रहे हैं। दुकानों में भीड़भाड़ को देखते हुए व्यापारियों ने भी पूरी तैयारी कर रखी है। इस पर्व के माध्यम से समुदाय के लोग आपस में भाईचारा और समर्पण की भावना को मजबूत करते हैं, जो इस त्योहार का मुख्य उद्देश्य है।

Eid ul-Adha Security Arrangement:बकरीद को लेकर सबसे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रही है। राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के सभी प्रमुख शहरों में पुलिस मुस्तैदी से तैनात है। लखनऊ में भारी पुलिस बल के साथ अधिकारियों ने गश्त की और शहर के संवेदनशील इलाकों का निरीक्षण किया। पुलिस की टीम को घंटाघर वाले इलाके में गश्त लगाते हुए देखा गया।पुराने लखनऊ के संवेदनशील इलाकों में भी पुलिस की टीम ने जाकर स्थिति का जायजा लिया। पुलिस किसी भी तरह से माहौल बिगड़ने नहीं देना चाहती है और इसके लिए हर संभव कदम उठा रही है। प्रशासन का मुख्य उद्देश्य है कि त्योहार के दौरान शांति और सौहार्द्र बना रहे।

इससे भी पढ़े :-  बिहार के सात जिलों में लू का रेड अलर्ट, जानें अपने शहर का मौसम अपडेट

सभी प्रमुख शहरों में पुलिस की सतर्कता बढ़ा दी गई है, ताकि किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सके। इस कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के कारण लोग सुरक्षित महसूस कर रहे हैं और त्योहार की तैयारियों में जुटे हुए हैं। प्रशासन और पुलिस की यह मुस्तैदी सुनिश्चित कर रही है कि बकरीद का यह पर्व बिना किसी रुकावट के शांति और खुशी के साथ मनाया जा सके।

शांतिपूर्ण नमाज के लिए हैदराबाद में हुई व्यवस्था

Eid ul-Adha Security Arrangement: तेलंगाना में भी सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा कर दिया गया है। राजधानी हैदराबाद में प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे जानवरों की कुर्बानी के बाद उनके अपशिष्ट पदार्थों को महानगर पालिका के कूड़ेदानों में ही डालें। ईद से पहले की तैयारियों पर साउथ जोन की डीसीपी स्नेहा मेहरा ने कहा, “आपसे निवेदन है कि विभाग और सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों के तहत मिलकर ईद का यह त्योहार मनाएं। हमें उम्मीद है कि एक बार जानवरों की कुर्बानी होने के बाद उनके अपशिष्ट पदार्थ को जीएचएमसी डिब्बे में डाला जाए, ताकि हम अपने शहर को साफ-सुथरा बनाए रखें।”

इसके अलावा, शहर के संवेदनशील इलाकों में पुलिस की तैनाती बढ़ा दी गई है और नियमित गश्त जारी है। अधिकारियों का मुख्य उद्देश्य है कि त्योहार के दौरान कोई अप्रिय घटना न हो और सभी लोग सुरक्षित रूप से त्योहार मना सकें। पुलिस और प्रशासन के इन प्रयासों से शहर में शांति और व्यवस्था बनी रहेगी। सभी से अपील की गई है कि वे इन नियमों का पालन करें और मिल-जुलकर त्योहार की खुशियों का आनंद लें।

web development
web development

डीसीपी स्नेहा मेहरा ने आगे कहा, “यदि जानवरों के शव या किसी भी सामग्री को इधर-उधर फेंक दिया जाता है, तो बीमारियां फैलने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए हमने यह सुनिश्चित किया है कि सभी मस्जिदों में उचित व्यवस्था हो, ताकि नमाज शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो सके। हम त्योहार को शांतिपूर्वक मनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।”

उन्होंने बताया कि शहर में साफ-सफाई बनाए रखने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। महानगर पालिका के कूड़ेदानों का उपयोग अनिवार्य किया गया है ताकि अपशिष्ट पदार्थ सही तरीके से निपटाए जा सकें। पुलिस और प्रशासन का यह कदम न सिर्फ स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने के लिए है, बल्कि पर्यावरण को भी स्वच्छ रखने का प्रयास है।

इसके अलावा, पुलिस की टीम संवेदनशील इलाकों में लगातार गश्त कर रही है और सुरक्षा व्यवस्था पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। अधिकारियों का मुख्य उद्देश्य है कि लोग बिना किसी डर और परेशानी के त्योहार मना सकें। प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे नियमों का पालन करें और शहर को स्वच्छ और सुरक्षित रखने में सहयोग करें। इस तरह, सभी मिलकर बकरीद का त्योहार शांति और भाईचारे के साथ मना सकेंगे।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में धारा 144 लागू

Eid ul-Adha Security Arrangement: उत्तर प्रदेश में गौतमबुद्धनगर पुलिस ने बकरीद और ज्येष्ठ गंगा दशहरा के मद्देनजर रविवार से बुधवार तक नोएडा और ग्रेटर नोएडा में अपराध प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है। पुलिस के आदेशानुसार, बिना विशेष अनुमति के सार्वजनिक स्थानों पर प्रार्थना, पूजा, जुलूस और अन्य धार्मिक आयोजनों पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा।

इससे भी पढ़े :- इन राज्यों में सोमवार को बंद रहेंगे बैंक , देखें पूरी सूची |

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (कानून और व्यवस्था) हिरदेश कठेरिया ने कहा, “असामाजिक तत्वों से लोक व्यवस्था को संभावित खतरे के मद्देनजर, इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है कि ऐसे व्यक्ति शांति भंग कर सकते हैं।” इसी कारण से, सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं और शहर के विभिन्न हिस्सों में पुलिस बल तैनात किया गया है।

Eid ul-Adha Security Arrangement: पुलिस ने नागरिकों से अपील की है कि वे किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधियों से दूर रहें और नियमों का पालन करें। प्रशासन का मुख्य उद्देश्य है कि त्योहारों के दौरान शांति और सौहार्द्र बना रहे। इस दौरान कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस हर संभव कदम उठा रही है। शहरवासियों को भी इसमें सहयोग देने की अपील की गई है ताकि सभी लोग सुरक्षित और शांतिपूर्ण वातावरण में त्योहार मना सकें।

यूपी सीएम ने कानून-व्यवस्था कड़ी करने का दिया निर्देश

Eid ul-Adha Security Arrangement: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आने वाले त्योहारों के मद्देनजर कानून-व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की। सीएम योगी ने कहा कि 16 जून को गंगा दशहरा, 17 जून को बकरीद, 18 जून को ज्येष्ठ माह का मंगल पर्व और 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन है। इसके अलावा, जुलाई महीने में मोहर्रम और कांवड़ यात्रा जैसे पवित्र कार्यक्रम होने हैं। स्वाभाविक रूप से यह समय कानून-व्यवस्था की दृष्टि से अत्यंत संवेदनशील है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रशासन को 24 घंटे एक्टिव मोड में रहने की जरूरत है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे हर स्थिति पर नजर बनाए रखें और सुनिश्चित करें कि सभी त्योहार शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हों। सीएम योगी ने सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने पर जोर दिया।मुख्यमंत्री ने जनता से भी अपील की कि वे प्रशासन का सहयोग करें और किसी भी अप्रिय घटना से बचें। उन्होंने कहा कि शांति और सौहार्द्र बनाए रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं ताकि सभी लोग सुरक्षित और खुशहाल तरीके से त्योहार मना सकें।

प्रतिबंधित जानवरों की नहीं हो कुर्बानी

Eid ul-Adha Security Arrangement: सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि बकरीद पर कुर्बानी के लिए स्थान पहले से ही निर्धारित होना चाहिए। इसके अलावा, अन्य किसी स्थान पर कुर्बानी की अनुमति नहीं होगी। विवादित या संवेदनशील स्थलों पर कुर्बानी न की जाए। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी किसी भी हाल में न हो।

Eid ul-Adha Security Arrangement
Eid ul-Adha Security Arrangement

सीएम योगी ने यह भी कहा कि नमाज परंपरानुसार एक निर्धारित स्थल पर ही होनी चाहिए। सड़कों पर नमाज अदा नहीं की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि आस्था का सम्मान करना आवश्यक है, लेकिन किसी नई परंपरा को प्रोत्साहन नहीं दिया जाना चाहिए। यदि कोई भी व्यक्ति कानून को हाथ में लेने का प्रयास करता है, तो उसके खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जानी चाहिए।

Eid ul-Adha Security Arrangement: उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस बात का ध्यान रखें कि सभी धार्मिक गतिविधियाँ शांति और सौहार्द्र के साथ सम्पन्न हों। मुख्यमंत्री ने प्रशासन को सचेत रहने और संवेदनशील स्थलों पर विशेष नजर रखने का आदेश दिया है। जनता से भी अपील की गई है कि वे प्रशासन का सहयोग करें और शांति बनाए रखें। कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं ताकि त्योहार सुरक्षित और शांतिपूर्ण तरीके से मनाया जा सके।

 

इससे भी पढ़े :-  बंगाल में राजनीतिक हिंसा की जांच के लिए BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने समिति बनाई |


Discover more from DPN

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

2 thoughts on “Eid ul-Adha Security Arrangement: नोएडा में धारा 144 लागू, हैदराबाद में कुर्बानी के नए नियम… बकरीद पर पुलिस सतर्क |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com

Discover more from DPN

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading