Delhi Lok Sabha Elections: दिल्ली में लोकसभा चुनाव के दौरान विवादित नारों वाली दीवारों की तस्वीरें और FIR की दर्ज़ी |

Delhi Lok Sabha Elections

Delhi Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले दिल्ली के कई कॉलेजों की दीवारों पर चुनाव बहिष्कार के स्लोगन, साथ ही 12 कॉलेजों को बम की धमकी |

Delhi Lok Sabha Elections
Delhi Lok Sabha Elections

Delhi Lok Sabha Elections: दिल्ली में आने वाले लोकसभा चुनाव 2024 की वोटिंग से पहले, दिल्ली यूनिवर्सिटी के कई कॉलेजों की दीवारों पर विवादित नारे लिखे गए हैं। इन नारों में ‘चुनाव का बहिष्कार’ करने की बातें शामिल हैं। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज की हैं। पुलिस ने इसकी जानकारी दी है कि कुछ दीवारों पर चुनाव से इनकार करने वाले स्लोगन लिखे गए हैं।

Delhi Lok Sabha Elections: दिल्ली पुलिस ने जानकारी दी कि वे इस मामले में गंभीरता से जांच कर रही हैं। उन्होंने यह भी बताया कि करीब 12 कॉलेजों को बम की धमकी मिली है। इसके चलते सुरक्षा को मजबूत बनाने के लिए वे सभी आवश्यक कदम उठा रहे हैं। इससे पहले भी दिल्ली में चुनावों से जुड़ी घटनाओं की जांच की गई है, जिसमें वोटर यूआईडी कार्ड के साथ हुई गाड़बड़ियां और वोटिंग के दिन हुए दंगों को भी शामिल किया गया है।

Delhi Lok Sabha Elections: दिल्ली यूनिवर्सिटी के कैंपस की दीवारों पर कई जगह लाल रंग से ‘बॉयकॉट इलेक्शन’ के नारे लिखे गए हैं। इसे शनिवार 25 मई को दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर एक ही चरण में मतदान संपन्न कराया जाना है।

इसी बीच, दिल्ली यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड कॉलेजों में अज्ञात नंबर से कॉल किया गया और कॉलेजों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। सूचना मिलते ही पुलिस ने इस मामले में जांच शुरू की और पता चला कि यह कॉल फर्जी हैं।

web development
web development

Delhi Lok Sabha Elections: कैंपस में किसी तरह की संदिग्ध वस्तु नहीं पाई गई है और पुलिस ने सुरक्षा को मजबूत करने के लिए उचित कदम उठाए हैं। इस घटना के बाद, सभी कॉलेजों में सतर्कता का माहौल है और सुरक्षा उपायों को बढ़ावा दिया गया है।

ABVP ने की कार्रवाई की मांग :

“ABVP की ओर से कहा गया है कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि जब दिल्ली का युवा मतदाता लोकतंत्र के उत्सव में भाग लेना चाहता है, इसके लिए बेहद उत्साहित है, तो इस तरह के अलोकतांत्रिक नारे लिखे गए। एबीवीपी इसका कड़ा विरोध कर कार्रवाई की मांग करता है। इस पूरे रोड पर लगे सीसीटीवी फुटेज को चेक कर कार्रवाई की जानी चाहिए।”

यह घटना दिखाती है कि युवा उत्सुकता से लोकतंत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उत्साहित हैं, और ऐसे नारे लिखने का मकसद उनकी नाराजगी को व्यक्त करना हो सकता है। ABVP का आरोप है कि ऐसे अलोकतांत्रिक नारे लिखने की प्रथा को नकारा जाना चाहिए और सीसीटीवी फुटेज को जाँचने और उसके आधार पर कार्रवाई करने की मांग की जानी चाहिए।

इससे भी पढ़े :- कमरे में एसी का तापमान कितना होना चाहिए? बिजली की खपत कम करने के उपाय |

दिल्ली पुलिस और फायर डिपार्टमेंट का इन्वेस्टिगेशन :

Delhi Lok Sabha Elections: दिल्ली फायर सर्विस के अनुसार, बम से उड़ाने की धमकी भरे कॉल लेडी श्रीराम कॉलेज और श्री वेंकटेश्वर कॉलेज को आए थे। कॉलेज के एक अधिकारी ने बताया, “हमें अज्ञात नंबर से एक फोन आया था, जिसमें कहा गया कि कॉलेज में बम है और जल्द ही धमाका होगा। इसके बाद फायर डिपार्टमेंट और पुलिस को सूचना दी गई। टीमों ने गहनता से जांच की, लेकिन कुछ नहीं मिला।”

Delhi Lok Sabha Elections
Delhi Lok Sabha Elections

इस तरह की धमकी के बाद, कॉलेज में सुरक्षा को मजबूत कर दिया गया है। सभी प्रमुख दरवाज़ों पर गेट और मेटल डिटेक्टर्स लगाए गए हैं। कॉलेज की सुरक्षा टीम भी विशेष रूप से सक्रिय हो गई है और छात्रों को धमकी न लेने की सलाह दी जा रही है।

Delhi Lok Sabha Elections:  इस घटना के परिणामस्वरूप, दिल्ली पुलिस ने और भी सुरक्षा के उपायों को बढ़ावा दिया है। उन्होंने कॉलेजों को संदेश भेजा है कि वे सुरक्षा के नियमों का पालन करें और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना तुरंत पुलिस को दें।

Delhi Lok Sabha Elections: जांच के बाद दिल्ली पुलिस ने बताया कि कॉल फर्जी थी और चिंता की कोई बात नहीं है। इससे पहले बुधवार को दिल्ली पुलिस के कंट्रोल रूम को भी बम की धमकी का एक मेल आया था। पुलिस कंट्रोल रूम नॉर्थ ब्लॉक गृह मंत्रालय के कार्यालय को कवर करता है।इस मामले में, पुलिस ने तुरंत कार्रवाई की और मेल के संदेश की जांच की गई। उन्होंने पता किया कि मेल भी फर्जी था और किसी धमकी का असर नहीं है। पुलिस ने लोगों को सुरक्षित महसूस कराने के लिए सुरक्षा उपायों को बढ़ावा दिया है और इस तरह की खुशखबरी दी है कि कोई भी खतरा नहीं है।

इस संदर्भ में, लोगों को सावधान रहने की सलाह दी जा रही है और अगर कोई भी संदिग्ध गतिविधि नजर आए तो तुरंत पुलिस को सूचित करना चाहिए।

दिल्ली के स्कूलों को भी मिल चुकी है बम की धमकी :

Delhi Lok Sabha Elections: बीते अप्रैल में दिल्ली के 100 से अधिक प्राइवेट स्कूलों को भी बम से उड़ाने की धमकी मिली थी, जिसकी जानकारी बड़े पैम्फलेट्स द्वारा दी गई थी। उस समय भी जांच में पता चला कि यह धमकी फर्जी थी।

web development
web development

इस मामले में, दिल्ली हाई कोर्ट ने आम आदमी पार्टी की सरकार से मामले में विस्तार से रिपोर्ट मांगी थी। कोर्ट ने सरकार से धमकी लेने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने का आग्रह किया था।

Delhi Lok Sabha Elections: इस प्रकरण में, सुरक्षा के मामले में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। ऐसे जाली धमकियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए ताकि ऐसी घटनाएं फिर से न हों। इसके अलावा, सामाजिक संरचना में सबको साथ लेकर बड़े प्रयास करने की आवश्यकता है ताकि सामूहिक सुरक्षा और विश्वास स्थापित किया जा सके।

 

इससे भी पढ़े :- चुनाव के दौरान मुस्लिम आरक्षण पर राजनीति क्यों गरमाई, संविधान का क्या है रुख? जानिए विस्तार से |

5 thoughts on “Delhi Lok Sabha Elections: दिल्ली में लोकसभा चुनाव के दौरान विवादित नारों वाली दीवारों की तस्वीरें और FIR की दर्ज़ी |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *