Site icon Daily Print News

Terrorist Arrested: 15 अगस्त से पहले NIA की बड़ी सफलता; यूएई से भारत लाया गया बब्बर खालसा का आतंकवादी |

Terrorist Arrested: NIA के अनुरोध पर सीबीआई ने तरसेम संधू के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया; पंजाब पुलिस इंटेलिजेंस मुख्यालय पर आरपीजी हमले का मास्टरमाइंड |

Terrorist Arrested: 15 अगस्त से पहले NIA की बड़ी सफलता; यूएई से भारत लाया गया बब्बर खालसा का आतंकवादी |

Terrorist Arrested: NIA के अनुरोध पर सीबीआई ने पिछले साल तरसेम संधू के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था, जो पंजाब पुलिस इंटेलिजेंस मुख्यालय पर आरपीजी हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA ) ने इस मोस्ट वांटेड प्रो-खालिस्तान तत्व को अबू धाबी से भारत लाने में सफलता प्राप्त की है। तरसेम संधू को शुक्रवार (9 अगस्त 2024) को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार आरोपी लखबीर सिंह संधू उर्फ लांडा का भाई है, जो पंजाब के तरनतारन का निवासी है और वर्तमान में कनाडा से काम कर रहा है।

अधिकारियों के अनुसार, तरसेम संधू बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) से जुड़ा हुआ है, जो एक खालिस्तान समर्थक संगठन है। उसकी गिरफ्तारी से भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को खालिस्तान नेटवर्क के खिलाफ बड़ी सफलता मिली है और इससे संभावित आतंकवादी गतिविधियों को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

Terrorist Arrested: आरपीजी हमले का आरोपी है तरसेम संधू

Terrorist Arrested: NIA के अनुसार, तरसेम संधू मई 2022 में पंजाब पुलिस इंटेलिजेंस मुख्यालय पर आरपीजी हमले और दिसंबर 2022 में तरनतारन के सरहाली पुलिस स्टेशन पर हुए आरपीजी हमले की साजिश में शामिल था। इन हमलों ने पंजाब में सुरक्षा के लिहाज से चिंता बढ़ा दी थी और तरसेम संधू की भूमिका को लेकर NIA ने गंभीर आरोप लगाए हैं।

Terrorist Arrested: NIA ने कई आरोपपत्रों में तरसेम संधू का नाम शामिल किया है, जिसमें उसे पाकिस्तान और अन्य देशों में ड्रग तस्करों और खालिस्तानी गुर्गों के साथ करीबी संपर्क रखने का दोषी ठहराया गया है। उसकी गतिविधियाँ भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के लिए चिंता का विषय हैं, क्योंकि वह खालिस्तानी आतंकवादियों के नेटवर्क में शामिल था। उसकी गिरफ्तारी से इन संदिग्ध गतिविधियों को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी और सुरक्षा एजेंसियों को इन अपराधियों के नेटवर्क का पता लगाने में सहायता प्राप्त होगी।

Terrorist Arrested: तरसेम पर रेड कॉर्नर नोटिस जारी था

Terrorist Arrested: NIA के अनुसार, तरसेम संधू विदेशों में स्थित गुर्गों के माध्यम से भारत में आतंकवादी गतिविधियों, जबरन वसूली और सीमा पार हथियारों की तस्करी के लिए युवाओं को प्रेरित कर रहा था। तरसेम संधू के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था, और NIA के अनुरोध पर सीबीआई ने 13 नवंबर 2023 को इंटरपोल जनरल सचिवालय से इस नोटिस को जारी करवाया। यह नोटिस इंटरपोल के सभी सदस्य देशों को भेजा गया ताकि तरसेम संधू की लोकेशन और गिरफ्तारी में सहायता मिल सके।

Terrorist Arrested: NIA ने यह भी खुलासा किया है कि एक पूर्व गैंगस्टर, हरविंदर सिंह संधू उर्फ ​​रिंदा, अब बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) का एक महत्वपूर्ण सदस्य और खालिस्तानी ऑपरेटिव है। उसकी गतिविधियों और नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई करने से भारत में आतंकवादी गतिविधियों को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी और खालिस्तान समर्थक आतंकवादियों के खिलाफ एक महत्वपूर्ण कदम उठाया जाएगा।

Terrorist Arrested: ये है नया खालिस्तानी ऑपरेटिव

Terrorist Arrested: अधिकारियों के अनुसार, हरविंदर सिंह संधू ने साल 2018-19 में अवैध रूप से पाकिस्तान भागकर वहां की धरती पर सुरक्षा प्राप्त की और अब आईएसआई के संरक्षण में रहकर भारत के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों में सक्रिय है। पाकिस्तान में रहते हुए, वह भारत में हथियारों, गोला-बारूद, विस्फोटकों और दवाओं की तस्करी कर रहा है। इसके अलावा, वह बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) के कार्यकर्ताओं की भर्ती, हत्याएं और पंजाब व महाराष्ट्र में जबरन वसूली के माध्यम से बीकेआई के लिए धन जुटाने में भी शामिल है।

हरविंदर सिंह संधू की गतिविधियाँ भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के लिए चिंता का विषय हैं, क्योंकि वह आतंकवादी नेटवर्क की योजनाओं को अंजाम दे रहा है और भारत में अस्थिरता पैदा करने में जुटा है। उसकी गिरफ्तारी और पाकिस्तान से प्रत्यर्पण की कोशिशें जारी हैं ताकि उसे भारतीय कानून के तहत जवाबदेह ठहराया जा सके और उसके द्वारा किए गए अपराधों की गंभीरता को नकारा जा सके।

इससे भी पढ़े :-

मनीष सिसोदिया तिहाड़ जेल से रिहा, सीधा सीएम केजरीवाल के निवास पर करेंगे मुलाकात |

राज्यसभा में जया बच्चन और जगदीप धनखड़ के बीच बहस पर सपा का आरोप; परंपराओं का उल्लंघन |

जुलाई में SIP के माध्यम से इक्विटी म्यूचुअल फंड्स में निवेश ऑलटाइम हाई पर, 23,332 करोड़ रुपये की हुई आवक |

क्या रात में सोने से पहले पानी पीना हार्ट अटैक से बचाता है? जानें सच्चाई |

भारतीय हॉकी खिलाड़ी विवेक सागर को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 1 करोड़ रुपए का इनाम |

Exit mobile version
Skip to toolbar