PM Modi Russia Visit: अमेरिका ने रूस से संबंधों पर भारत को दी नसीहत, विदेश मंत्रालय ने दिया सख्त जवाब |

PM Modi Russia Visit: अमेरिका ने रूस से संबंधों पर भारत को दी नसीहत, विदेश मंत्रालय ने दिया सख्त जवाब |

PM Modi Russia Visit: अमेरिका ने रूस से संबंधों पर भारत को दी नसीहत

PM Modi Russia Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रूस दौरे पर अमेरिका ने फिर उठाए सवाल, विदेश मंत्रालय ने कहा – हमारी दोस्ती ऐतिहासिक है |

PM Modi Russia Visit: अमेरिका ने रूस से संबंधों पर भारत को दी नसीहत
PM Modi Russia Visit: अमेरिका ने रूस से संबंधों पर भारत को दी नसीहत

PM Modi Russia Visit: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 जुलाई 2024 को रूस की यात्रा पर गए थे, जिस पर अमेरिका ने एक बार फिर से सवाल उठाया है। अमेरिकी संसद में हुई कार्यवाही के दौरान असिस्टेंट सेक्रेटरी डॉनल्ड लू ने इस यात्रा के समय पर प्रश्न उठाया। उन्होंने कहा कि यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब अंतरराष्ट्रीय हालात संवेदनशील हैं।

PM Modi Russia Visit: डॉनल्ड लू की टिप्पणी के जवाब में, भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने स्पष्ट किया कि भारत और रूस के बीच संबंध बहुत पुराने और गहरे हैं। जयसवाल ने कहा कि दोनों देशों की मित्रता आपसी हितों और विश्वास पर आधारित है। उन्होंने आगे बताया कि भारत का रूस के साथ रणनीतिक साझेदारी है, जिसे समय-समय पर सुदृढ़ किया जाता है।

जयसवाल ने यह भी कहा कि भारत अपने विदेश नीति के निर्णय स्वतंत्रता और राष्ट्रीय हितों के आधार पर लेता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत अपने सभी अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के साथ संतुलित और सकारात्मक संबंध बनाए रखने का प्रयास करता है। रणधीर जयसवाल के बयान ने भारत और रूस की मित्रता की महत्वता को रेखांकित किया और स्पष्ट किया कि भारत अपने हितों की रक्षा करने में सक्षम है।

विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब

PM Modi Russia Visit: विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने टिप्पणी की, “हर देश को यह स्वतंत्रता है कि वह किसके साथ संबंध बनाए रखे। यह एक मूलभूत अधिकार है जिसे सभी देशों को सम्मानित करना चाहिए। साथ ही, इसे लेकर सजग और सकारात्मक दृष्टिकोण रखना महत्वपूर्ण है। यह स्वतंत्रता अंतरराष्ट्रीय रिश्तों की जटिलताओं को समझने और उनके सम्मान की ओर भी इशारा करती है। सभी देशों को अपनी स्वतंत्रता का सम्मान करते हुए, एक दूसरे के निर्णयों को समझने और स्वीकार करने की आवश्यकता है।”

पीएम मोदी के रूस दौरे पर उठाए सवाल

PM Modi Russia Visit: अमेरिकी असिस्टेंट सेक्रेटरी डॉनल्ड लू ने भारत की रूस पर निर्भरता की ओर इशारा किया, विशेष रूप से सस्ते हथियारों के संदर्भ में। उन्होंने टिप्पणी की कि भारत रूस से गैस खरीदता है और उस धन का उपयोग यूक्रेन में लोगों की जान लेने के लिए हो रहा है। इस बयान ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर एक नई बहस छेड़ दी है।

PM Modi Russia Visit: इस पर प्रतिक्रिया देते हुए, भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत अपनी विदेश नीति और आपूर्ति श्रृंखलाओं के फैसले स्वतंत्रता और राष्ट्रीय हितों के आधार पर करता है। मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि भारत और रूस के बीच के संबंध पुराने और मजबूत हैं, और वे आपसी विश्वास और सहयोग पर आधारित हैं। मंत्रालय ने यह भी कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर दृष्टिकोणों में विविधता स्वाभाविक है और इसका सम्मान किया जाना चाहिए।

PM Modi Russia Visit: जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के दौरे पर थे, उस समय अमेरिका में नाटो का सम्मेलन चल रहा था। इससे पहले भी विदेश मंत्रालय अमेरिकी प्रश्नों को खारिज कर चुका है। हाल ही में, भारत ने स्पष्ट किया था कि वह यूक्रेन-रूस युद्ध के समाधान के लिए बातचीत और संवाद का समर्थक है। भारत का रुख है कि विवादों का हल शांतिपूर्ण और राजनयिक तरीके से निकाला जाना चाहिए, और वह अपनी विदेश नीति को स्वतंत्रता और राष्ट्रीय हितों के आधार पर निर्धारित करता है।

यूक्रेन को भेजे गए एफ-16 फाइटर जेट

PM Modi Russia Visit: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के बीच, नाटो के सदस्यों ने हाल ही में यूक्रेन को महत्वपूर्ण सैन्य सहायता प्रदान की है। इस महीने नाटो ने यूक्रेन को एफ-16 फाइटर जेट और पांच रडार सिस्टम भेजे हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने 10 जुलाई 2024 को इस सहायता के बारे में जानकारी दी। इस कदम के पीछे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की मंजूरी है, जिन्होंने अगस्त 2023 में इन विमानों को यूक्रेन को देने की स्वीकृति दी थी।

PM Modi Russia Visit: ब्लिंकन के अनुसार, ये सैन्य उपकरण यूक्रेन की रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण हैं और इससे उनकी सुरक्षा में सुधार होगा। अमेरिका और नाटो द्वारा दी गई यह सहायता यूक्रेन के संघर्ष में उसकी स्थिति को समर्थन प्रदान करने के लिए है। इस समर्थन के माध्यम से नाटो और अमेरिका ने यूक्रेन के साथ अपनी साझेदारी को प्रकट किया है और रूस के खिलाफ यूक्रेन की सुरक्षा को लेकर अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाया है।

इससे भी पढ़े :-

5 thoughts on “PM Modi Russia Visit: अमेरिका ने रूस से संबंधों पर भारत को दी नसीहत, विदेश मंत्रालय ने दिया सख्त जवाब |

Leave a Reply