Israel War: हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या ; इजरायल का ईरान में घुसकर हमला |

Israel War: हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या ; इजरायल का ईरान में घुसकर हमला |

Israel War: हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या

Israel War : ईरान के IRGC ने हमले की पुष्टि की |

Israel War: हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या
Israel War: हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या

Israel War: इजरायल ने ईरान पर एक बड़ी कार्रवाई की है, जिसमें हमास प्रमुख इस्माइल हानिया को मार गिराया गया है। ईरान के Islamic Revolutionary Guard Corps (IRGC) ने इस हमले की पुष्टि की है। IRGC के बयान के अनुसार, तेहरान में हानिया के आवास को निशाना बनाकर किए गए हमले में इस्माइल हानिया और उनके एक गार्ड की मौत हो गई है।

Israel War: पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार सुबह हुए इस हमले की जांच अभी चल रही है। IRGC ने इस घटना पर शोक व्यक्त किया है और हमास ने इस्माइल हानिया की मौत के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है।

Israel War: यह घटना ऐसे समय में हुई है जब हानिया ईरान के नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए तेहरान में थे। मंगलवार को उन्होंने ईरान के सर्वोच्च नेता के साथ भी बैठक की थी। हानिया की हत्या ने पहले से ही तनावपूर्ण स्थिति को और बढ़ा दिया है।इस घटना के बाद से क्षेत्र में तनाव और बढ़ गया है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इस मामले की व्यापक चर्चा हो रही है। ईरान और इजरायल के बीच के संबंधों में और अधिक तनाव देखने को मिल रहा है। इस मामले में आगे क्या होगा, यह देखना बाकी है, लेकिन वर्तमान स्थिति अत्यंत गंभीर बनी हुई है।

Israel War: इजरायल पर गया हत्या का शक!

Israel War: हत्या की जिम्मेदारी तत्काल किसी ने नहीं ली है, लेकिन संदेह की सुई इजरायल की ओर गई है। इसका कारण यह है कि 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद, जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे और 250 अन्य को बंधक बना लिया गया था, इजरायल ने इस्माइल हानिया और हमास के अन्य नेताओं को मारने की कसम खाई थी। इस घटना के बाद से ही हानिया और उनके सहयोगियों पर इजरायल की नजर थी।

Israel War: इस्माइल हानिया मंगलवार को ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए तेहरान में थे। ईरान ने अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि हानिया की हत्या कैसे हुई।

Israel War: हानिया की हत्या ने क्षेत्र में तनाव और बढ़ा दिया है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय में भी चिंता का विषय बन गया है। ईरान के Islamic Revolutionary Guard Corps (IRGC) ने पुष्टि की है कि तेहरान में हानिया के आवास पर हमला हुआ, लेकिन हमले के तरीके और इसके पीछे के जिम्मेदार लोगों के बारे में कोई ठोस जानकारी नहीं दी है।

इस घटना के बाद से ही ईरान और इजरायल के बीच के संबंधों में और अधिक तनाव देखने को मिल रहा है। यह देखना बाकी है कि आने वाले दिनों में यह मामला किस दिशा में आगे बढ़ता है।

Israel War: इजरायल ने नहीं दी कोई प्रतिक्रिया

Israel War: ईरानी सरकारी टेलीविजन पर विश्लेषकों ने तुरंत ही इस हमले के लिए इजरायल को दोषी ठहराना शुरू कर दिया। हालांकि, इजरायल ने अभी तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। व्हाइट हाउस की ओर से भी तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। यह हत्या ऐसे समय में हुई है जब बाइडेन प्रशासन हमास और इजरायल के बीच चल रहे युद्ध को रोकने के प्रयास कर रहा है।

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अक्टूबर से हमले के बाद अब तक 39,360 से अधिक फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं और 90,900 से अधिक घायल हुए हैं। यह संख्या लगातार बढ़ रही है और क्षेत्र में स्थिति अत्यंत गंभीर बनी हुई है।

Israel War: इस्माइल हानिया की हत्या ने पहले से ही तनावपूर्ण स्थिति को और बढ़ा दिया है। इजरायल और ईरान के बीच के रिश्ते पहले से ही तनावपूर्ण थे, और इस घटना के बाद इन रिश्तों में और अधिक तनाव आ गया है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए है और शांति की दिशा में कोई ठोस कदम उठाने की कोशिश कर रहा है।

Israel War: बाइडेन प्रशासन की कोशिशों के बावजूद, फिलहाल इस मामले में कोई ठोस प्रगति होती नहीं दिख रही है। स्थिति कितनी गंभीर है, यह इस बात से स्पष्ट है कि दोनों पक्षों के बीच हिंसा और संघर्ष की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। आने वाले दिनों में यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि इस मुद्दे पर वैश्विक स्तर पर क्या प्रतिक्रिया होती है और क्या शांति स्थापना के प्रयास सफल होते हैं या नहीं।

इससे भी पढ़े :-

2 thoughts on “Israel War: हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या ; इजरायल का ईरान में घुसकर हमला |

Leave a Reply