The Power Of AI: पेरिस ओलंपिक्स 2024 में एआई की जलवा; स्ट्रीमिंग से लेकर परफॉर्मेंस ट्रैकिंग तक, हर क्षेत्र में मददगार |

The power of AI: पेरिस ओलंपिक्स 2024 में एआई की जलवा; स्ट्रीमिंग से लेकर परफॉर्मेंस ट्रैकिंग तक, हर क्षेत्र में मददगार |

The power of AI: पेरिस ओलंपिक्स 2024 में एआई की जलवा

The power of AI: 26 जुलाई से शुरू हुए पेरिस ओलंपिक्स में AI की महत्वपूर्ण भूमिका, 11 अगस्त तक रहेगा प्रभाव |

The power of AI: पेरिस ओलंपिक्स 2024 में एआई की जलवा
The power of AI: पेरिस ओलंपिक्स 2024 में एआई की जलवा

The power of AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की दुनिया में लगातार नये अपडेट आ रहे हैं और पेरिस ओलंपिक्स 2024 में AI का उपयोग अब देखने को मिल रहा है। इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) ने इस साल अप्रैल में ओलंपिक खेलों के लिए AI एजेंडा पेश किया था, जो अब पेरिस ओलंपिक्स के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

The power of AI: AI का उपयोग खेलों की गतिविधियों को ट्रैक करने से लेकर साइबर क्राइम की रोकथाम तक कई क्षेत्रों में किया जा रहा है। खेल के दौरान एथलीटों की परफॉर्मेंस को ट्रैक करने वाले स्मार्ट डिवाइस और सॉफ़्टवेयर, दर्शकों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए AI-आधारित सॉल्यूशंस, और सुरक्षा प्रोटोकॉल को सक्षम बनाने के लिए उन्नत AI तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है।

The power of AI: इससे न केवल खेलों की गुणवत्ता में सुधार हो रहा है बल्कि दर्शकों को भी एक बेहतर अनुभव प्राप्त हो रहा है। AI की इन तकनीकों के माध्यम से पेरिस ओलंपिक्स को एक नई दिशा और उचाई प्राप्त हो रही है, जो इसे और भी रोमांचक और सुरक्षित बना रही है।

The power of AI: पेरिस ओलंपिक 2024 की ब्रॉडकास्टिंग सेवाओं के लिए भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग किया जा रहा है। इस खेल आयोजन की ब्रॉडकास्टिंग के लिए इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने विश्वव्यापी ओलंपिक पार्टनर अलीबाबा के साथ साझेदारी की है। अलीबाबा इस ब्रॉडकास्टिंग प्रोजेक्ट के लिए मल्टी कैमरा रीप्ले सिस्टम प्रदान कर रहा है, जो कि AI तकनीक से लैस है।

The power of AI: यह मल्टी कैमरा सिस्टम AI द्वारा संचालित होता है, जो हर खेल की क्रियावली को विविध कोणों से कैप्चर करता है और तुरंत हाइलाइट वीडियो तैयार करता है। AI की मदद से ब्रॉडकास्टिंग की गुणवत्ता को बढ़ाया जा रहा है, जिससे दर्शकों को खेलों का एक और भी शानदार अनुभव प्राप्त हो रहा है।

इस तकनीक की मदद से, हर महत्वपूर्ण क्षण को सटीकता और तीव्रता के साथ दर्शाया जा रहा है, जो दर्शकों के लिए खेलों की रोमांचकता को और बढ़ा रहा है। अलीबाबा के AI पावर्ड मल्टी कैमरा सिस्टम ने ब्रॉडकास्टिंग के मानकों को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया है।

The power of AI: पहली बार AI की मदद से डेटा होगा कैप्चर

The power of AI: ओलंपिक खेलों में AI के उपयोग पर इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) के अध्यक्ष ने कहा कि AI का उपयोग इन खेलों को अधिक टिकाऊ बनाएगा। यह पहली बार है जब AI की सहायता से डेटा संग्रहण और ऊर्जा प्रबंधन किया जाएगा। इस नई तकनीक के जरिए ओलंपिक गेम्स को न केवल अधिक कुशल बनाया जाएगा, बल्कि पर्यावरणीय प्रभाव को भी कम किया जा सकेगा। AI की मदद से ओलंपिक का संचालन और प्रबंधन और भी प्रभावी होगा, जिससे खेलों का अनुभव बेहतर होगा।

AI Power Monitoring System को एथलीट्स के लिए इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह उन्हें ऑनलाइन खतरों से सुरक्षित रख सके। यह प्रणाली AI तकनीक का उपयोग करते हुए सोशल मीडिया अकाउंट्स पर आने वाले संदेशों की निगरानी करती है और किसी भी अनुचित गतिविधि की पहचान होते ही उसे एथलीट्स से दूर रखती है। इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) का मानना है कि यह AI प्रणाली सिर्फ पेरिस ओलंपिक तक सीमित नहीं रहेगी, बल्कि भविष्य के ओलंपिक खेलों को भी अधिक सुरक्षित और संरक्षित बनाएगी।

The power of AI: AI का उपयोग एथलीट्स के मानसिक स्वास्थ्य और सुरक्षा को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है। यह प्रणाली न केवल एथलीट्स के ऑनलाइन अनुभव को सुरक्षित बनाएगी बल्कि खेलों में उनकी संपूर्ण भागीदारी को भी प्रभावित करेगी। भविष्य में, AI तकनीक का उपयोग खेलों में और अधिक उन्नत तरीकों से किया जा सकता है, जिससे खेलों की गुणवत्ता और एथलीट्स की सुरक्षा में सुधार होगा।

इससे भी पढ़े :-

July Horoscope: सावन के पहले दिन मेष से मीन राशि तक, जुलाई के दिन की कैसी होगी कुंडली? जानें 12 राशियों का आज का राशिफल|

14 अगस्त से होगी शुरू, मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए जानें काउंसलिंग की महत्वपूर्ण तारीखें

केरल में भीषण Landslides ; सैकड़ों के फंसे होने की आशंका, वायुसेना रेस्क्यू में जुटी |

क्या किराएदार सूर्य घर योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं? जानिए नियम और शर्तें |

वायनाड में भयानक भूस्खलन ; नदी में तैरते शव, टूटी सड़कें और पुल, 200 घर तबाह

सुप्रीम कोर्ट से बिहार सरकार को बड़ा झटका, 65% आरक्षण आदेश पर HC का फैसला बरकरार |

One thought on “The power of AI: पेरिस ओलंपिक्स 2024 में एआई की जलवा; स्ट्रीमिंग से लेकर परफॉर्मेंस ट्रैकिंग तक, हर क्षेत्र में मददगार |

Leave a Reply