Site icon Daily Print News

Jio vs BSNL:2024 में कम कीमत में फ्री अमेजन प्राइम? दोनों के प्लान के दाम में बड़ा अंतर है!

Jio vs BSNL: कम कीमत में कौन देता है फ्री अमेजन प्राइम? दोनों के प्लान प्राइस में धरती-आसमान का अंतर!

Jio vs BSNL
Jio vs BSNL: कम कीमत में फ्री अमेजन प्राइम? दोनों के प्लान के दाम में बड़ा अंतर है!

परिचय

Jio vs BSNL: आजकल टेलीकॉम यूज़र्स किसी ऐसे प्लान की तलाश में रहते हैं, जिनमें उन्हें रिचार्ज की बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के सब्सक्रिप्शन भी मिले। ओटीटी प्लेटफॉर्म्स जैसे अमेज़न प्राइम वीडियो मनोरंजन का एक सीधा और आसान विकल्प बन चुके हैं। इसी कारण, टेलीकॉम कंपनियों ने ऐसे प्लान्स पेश किए हैं जो ग्राहकों को अतिरिक्त लाभ देते हैं। इस आर्टिकल में हम जियो और बीएसएनएल के उन प्लान्स की तुलना करेंगे जो फ्री अमेज़न प्राइम सब्सक्रिप्शन के साथ आते हैं।

जियो का प्राइम वाला प्लान

प्लान की कीमत और वैधता

Jio vs BSNL: जियो का फ्री अमेज़न प्राइम वाला प्लान 1029 रुपये का है। इस प्लान की वैधता 84 दिनों की है। इस प्लान में यूज़र्स को कई सुविधाएं मिलती हैं जो इसे एक आकर्षक विकल्प बनाती हैं।

अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग और एसएमएस

Jio vs BSNL : इस प्लान में यूज़र्स को अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग के साथ-साथ डेली 100 एसएमएस की सुविधा मिलती है। यह विशेष रूप से उन यूज़र्स के लिए फायदेमंद है जो रोजाना कई कॉल्स और मैसेज करते हैं।

डेटा बेनिफिट्स

Jio vs BSNL : जियो के इस प्लान में यूज़र्स को प्रतिदिन 2GB डेटा मिलता है। इसका मतलब है कि पूरे 84 दिनों में यूज़र्स कुल 168GB डेटा का लाभ उठा सकते हैं। यह उन यूज़र्स के लिए उपयुक्त है जो इंटरनेट का भारी उपयोग करते हैं।

ओटीटी बेनिफिट्स

Jio vs BSNL : जियो का यह प्लान अमेज़न प्राइम वीडियो का मोबाइल सब्सक्रिप्शन भी मुफ्त में प्रदान करता है। इसके अलावा, यूज़र्स को जियो टीवी, जियो सिनेमा और जियो क्लाउड की सुविधाएं भी मिलती हैं। यह प्लान उन यूज़र्स के लिए आदर्श है जो मनोरंजन के शौकीन हैं और अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर कंटेंट देखना पसंद करते हैं।

5G सर्विस

Jio vs BSNL : इस प्लान के साथ कुछ चुनिंदा यूज़र्स को अनलिमिटेड 5G सर्विस की सुविधा भी मिलती है, जिससे इंटरनेट की स्पीड और भी बेहतर हो जाती है।

BSNL का प्राइम वाला प्लान

प्लान की कीमत और वैधता

Jio vs BSNL : बीएसएनएल का फ्री अमेज़न प्राइम सब्सक्रिप्शन वाला प्लान 399 रुपये का है। यह एक पोस्टपेड प्लान है और बीएसएनएल की वेबसाइट के मुताबिक, जो यूज़र्स 399 रुपये या उससे ऊपर का पोस्टपेड प्लान खरीदेंगे, उन्हें एक साल के लिए फ्री में अमेजन प्राइम की मेंबरशिप मिलेगी।

अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग और एसएमएस

Jio vs BSNL : बीएसएनएल के इस पोस्टपेड प्लान में यूज़र्स को अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग और एसएमएस की सुविधा मिलती है, जिससे वे बिना किसी चिंता के बात कर सकते हैं और मैसेज कर सकते हैं।

डेटा बेनिफिट्स

Jio vs BSNL : बीएसएनएल के 399 रुपये के प्लान में यूज़र्स को 75GB डेटा मिलता है, जो कि काफी अच्छा डेटा लिमिट है। इसके साथ ही यूज़र्स को 100GB तक डेटा रोलओवर की सुविधा भी मिलती है, जिससे वे अपने अनयूज्ड डेटा को अगले महीने इस्तेमाल कर सकते हैं।

Jio vs BSNL: कम कीमत में फ्री अमेजन प्राइम? दोनों के प्लान के दाम में बड़ा अंतर है!

ओटीटी बेनिफिट्स

Jio vs BSNL : बीएसएनएल का यह प्लान भी अमेज़न प्राइम वीडियो का मुफ्त सब्सक्रिप्शन प्रदान करता है, जिससे यूज़र्स एक साल तक बिना किसी अतिरिक्त खर्च के अपने पसंदीदा शोज और मूवीज का आनंद ले सकते हैं।

दोनों प्लान्स की तुलना

कीमत में अंतर

Jio vs BSNL : जियो का प्राइम वाला प्लान 1029 रुपये का है, जबकि बीएसएनएल का पोस्टपेड प्लान 399 रुपये का है। दोनों प्लान्स की कीमत में काफी अंतर है, जिससे बीएसएनएल का प्लान ज्यादा किफायती नजर आता है।

वैधता

Jio vs BSNL : जियो का प्लान 84 दिनों की वैधता के साथ आता है, जबकि बीएसएनएल का प्लान एक साल के लिए अमेज़न प्राइम की मेंबरशिप प्रदान करता है। वैधता के मामले में बीएसएनएल का प्लान अधिक फायदेमंद है।

डेटा बेनिफिट्स

Jio vs BSNL : जियो का प्लान प्रतिदिन 2GB डेटा प्रदान करता है, जबकि बीएसएनएल का प्लान 75GB डेटा के साथ आता है। डेटा लिमिट के मामले में जियो का प्लान ज्यादा डेटा प्रदान करता है, लेकिन बीएसएनएल का प्लान डेटा रोलओवर की सुविधा के साथ आता है।

ओटीटी बेनिफिट्स

Jio vs BSNL : दोनों प्लान्स अमेज़न प्राइम वीडियो का सब्सक्रिप्शन प्रदान करते हैं, लेकिन जियो का प्लान जियो टीवी, जियो सिनेमा और जियो क्लाउड की अतिरिक्त सुविधाएं भी प्रदान करता है। ओटीटी बेनिफिट्स के मामले में जियो का प्लान ज्यादा फायदे देता है।

अतिरिक्त सुविधाएं

Jio vs BSNL : जियो का प्लान 5G सर्विस की सुविधा भी प्रदान करता है, जो कि एक बड़ा प्लस पॉइंट है। इसके अलावा, जियो के यूज़र्स को कई अन्य जियो ऐप्स का भी फायदा मिलता है।

निष्कर्ष

Jio vs BSNL : जियो और बीएसएनएल दोनों के प्लान्स अपने-अपने स्थान पर बेहतरीन हैं। अगर आप ज्यादा डेटा बेनिफिट्स और अतिरिक्त ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की तलाश में हैं, तो जियो का प्लान आपके लिए बेहतर हो सकता है। वहीं, अगर आप एक किफायती प्लान और एक साल के लिए अमेज़न प्राइम की मेंबरशिप चाहते हैं, तो बीएसएनएल का प्लान आपके लिए उपयुक्त है।

इस प्रकार, यह आपके व्यक्तिगत उपयोग और प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है कि आप किस प्लान को चुनते हैं। दोनों प्लान्स अपनी-अपनी विशेषताओं के साथ आते हैं और यूज़र्स को कई फायदे प्रदान करते हैं।

Exit mobile version
Skip to toolbar