Arrested Accused: आरोपी गिरफ्तार, लेकिन डॉक्टर्स की हड़ताल जारी... जानें IMA की प्रमुख मांगें |

Arrested Accused: आरोपी गिरफ्तार, लेकिन डॉक्टर्स की हड़ताल जारी… जानें IMA की प्रमुख मांगें |

Arrested Accused: आरोपी गिरफ्तार, लेकिन डॉक्टर्स की हड़ताल जारी... जानें IMA की प्रमुख मांगें |

Arrested Accused: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज की ट्रेनी डॉक्टर से रेप और हत्या के खिलाफ देशभर में डॉक्टर्स का विरोध, IMA ने रखीं पांच प्रमुख मांगें |

Arrested Accused: आरोपी गिरफ्तार, लेकिन डॉक्टर्स की हड़ताल जारी... जानें IMA की प्रमुख मांगें |
Arrested Accused: आरोपी गिरफ्तार, लेकिन डॉक्टर्स की हड़ताल जारी… जानें IMA की प्रमुख मांगें |

Arrested Accused: कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर केस के विरोध में देशभर के डॉक्टरों में गुस्सा व्याप्त है। इस घटना के खिलाफ डॉक्टर लगातार सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी के तहत, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने भी एक बड़ा कदम उठाते हुए 17 अगस्त 2024 से 24 घंटे की राष्ट्रव्यापी हड़ताल का ऐलान किया है।

Arrested Accused: IMA ने यह स्पष्ट किया है कि इस 24 घंटे की हड़ताल के दौरान सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी, जिससे मरीजों को कोई असुविधा न हो। आपातकालीन सेवाएं, घायलों की देखभाल, और अन्य महत्वपूर्ण चिकित्सा सेवाएं सामान्य रूप से चलती रहेंगी। हालांकि, इस हड़ताल के दौरान डॉक्टर नियमित ओपीडी सेवाएं और वैकल्पिक सर्जरी नहीं करेंगे, जो इस विरोध प्रदर्शन का एक हिस्सा है।

Arrested Accused: इस हड़ताल के पीछे IMA की कुछ महत्वपूर्ण मांगें हैं, जो उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार के सामने रखी हैं। इन मांगों में डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर कड़े कानून बनाने की मांग प्रमुख है। इसके अलावा, मेडिकल संस्थानों में सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने, दोषियों को कठोर सजा देने, और इस मामले की जल्द से जल्द निष्पक्ष जांच करने की मांगें भी शामिल हैं। IMA का कहना है कि जब तक उनकी ये मांगें पूरी नहीं होतीं, वे अपना विरोध जारी रखेंगे।

Arrested Accused: इस आंदोलन के जरिए IMA ने सरकार को यह संदेश देने का प्रयास किया है कि डॉक्टरों की सुरक्षा और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है।

Arrested Accused: IMA की पांच प्रमुख मांगें

1. Arrested Accused: IMA ने रेजिडेंट डॉक्टरों के कामकाज और उनकी रहने की स्थिति में सुधार की मांग की है। उन्होंने 36 घंटे की लंबी ड्यूटी शिफ्ट को कम करने की आवश्यकता पर जोर दिया है। इसके अलावा, डॉक्टरों के लिए आराम करने के लिए सुरक्षित और उचित स्थानों की व्यवस्था की मांग की गई है, ताकि वे अपनी जिम्मेदारियां बेहतर तरीके से निभा सकें।

2. Arrested Accused: IMA की दूसरी प्रमुख मांग एक केंद्रीय अधिनियम की है, जिसमें 2023 में महामारी रोग अधिनियम 1897 में किए गए संशोधनों को 2019 के प्रस्तावित अस्पताल संरक्षण विधेयक में शामिल करने की बात कही गई है। IMA का मानना है कि इस कदम से देश के 25 राज्यों में मौजूदा कानूनों को और अधिक प्रभावी बनाया जा सकेगा।

Arrested Accused: यह विधेयक अस्पतालों और स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा को लेकर बनाया गया है, जिससे चिकित्सा संस्थानों पर होने वाले हमलों को रोकने के लिए एक मजबूत कानूनी ढांचा तैयार किया जा सके। IMA ने सरकार को सुझाव दिया है कि कोरोना महामारी के दौरान लागू किए गए अध्यादेश की तरह ही एक नया अध्यादेश लाया जाए।

Arrested Accused: आरोपी गिरफ्तार, लेकिन डॉक्टर्स की हड़ताल जारी... जानें IMA की प्रमुख मांगें |
Arrested Accused: आरोपी गिरफ्तार, लेकिन डॉक्टर्स की हड़ताल जारी… जानें IMA की प्रमुख मांगें |

Arrested Accused: इस प्रकार का अध्यादेश डॉक्टरों और स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों को कानूनी सुरक्षा प्रदान करेगा, जिससे उन्हें अपने कर्तव्यों का पालन करने में किसी भी प्रकार का डर न हो। IMA का कहना है कि इस विधेयक के लागू होने से चिकित्सा कर्मियों के खिलाफ हिंसा की घटनाओं पर अंकुश लगेगा और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित होगी, जो कि वर्तमान समय की एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है।

3. Arrested Accused: IMA ने इस मामले में अपराध की निष्पक्ष और गहन जांच के लिए एक निश्चित समय-सीमा निर्धारित करने की मांग की है। इसके साथ ही, उन्होंने पीड़ित परिवार को पूरी तरह से न्याय दिलाने की आवश्यकता पर जोर दिया है। IMA का कहना है कि अपराधियों को सख्त सजा मिलनी चाहिए, ताकि इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकी जा सके और न्याय प्रक्रिया में पारदर्शिता बनी रहे।

4. Arrested Accused: IMA की मांग है कि सभी अस्पतालों में सुरक्षा के मजबूत इंतजाम किए जाएं, ताकि स्वास्थ्य कर्मियों और मरीजों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। उन्होंने अस्पतालों में सुरक्षा प्रोटोकॉल को एयरपोर्ट की तरह कड़ा बनाने पर जोर दिया है। इसके तहत अस्पतालों को अनिवार्य सुरक्षा अधिकार के साथ सुरक्षित क्षेत्र घोषित करने, सीसीटीवी कैमरे लगाने, और सुरक्षाकर्मियों की तैनाती सुनिश्चित करने की मांग की गई है। साथ ही, सुरक्षा प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने की आवश्यकता भी रेखांकित की गई है।

5. Arrested Accused: IMA ने इस मामले में पीड़ित परिवार को उचित और सम्मानजनक मुआवजा देने की मांग की है। उनका कहना है कि परिवार को न्याय के साथ-साथ वित्तीय सहायता भी मिलनी चाहिए, ताकि वे इस कठिन समय में आर्थिक रूप से समर्थ हो सकें। IMA ने जोर देकर कहा है कि मुआवजा पीड़ित परिवार के सम्मान और गरिमा को ध्यान में रखते हुए तय किया जाना चाहिए, जिससे वे अपनी जिंदगी को दोबारा पटरी पर ला सकें।

इससे भी पढ़े :-

कोलकाता में महिला डॉक्टर पर हमले के विरोध में डॉक्टरों का उबाल, दिल्ली से पश्चिम बंगाल तक हो रहे प्रदर्शन |

‘Work From Home’ का गूगल के बिजनेस पर असर, पूर्व सीईओ ने कहा – एआई की दौड़ में पीछे रहने का कारण |

प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक में ओलंपिक एथलीटों ने किया दिलचस्प खुलासा; सरपंच से लेकर विधायक तक |

9वीं कक्षा की छात्रा का अपहरण, गैंगरेप के बाद बर्बर हत्या और शारीरिक उत्पीड़न |

One thought on “Arrested Accused: आरोपी गिरफ्तार, लेकिन डॉक्टर्स की हड़ताल जारी… जानें IMA की प्रमुख मांगें |

Leave a Reply